ekterya.com

कैसे मूली पौधों के लिए

मूली अविश्वसनीय रूप से जल्दी से परिपक्व होती है (कुछ किस्मों को बीज से परिपक्वता तक केवल 3 सप्ताह लगते हैं) और बहुत प्रतिरोधी होते हैं। इसकी मसालेदार स्वाद सूप और सलाद के लिए एक गहन स्वाद देता है, यह बगीचे में बहुत कम स्थान पर है। बढ़ते मूली सफलतापूर्वक शुरू करने के लिए, चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1

पौधे तैयार करें
छवि बढ़ो रेडिश चरण 1
1
तय करें कि आप क्या पौधों की विभिन्न प्रकार की मूली चाहते हैं कई सब्जियों की तरह, आपके पास अपने निपटान में असंख्य किस्मों की मूली होनी चाहिए, दोनों हाइब्रिड और खुले परागण। यदि आप एक नौसिखिए माली हैं, तो आप चेरी बेले मूली विकसित कर सकते हैं, जो सिर्फ 22 दिनों में परिपक्व हो सकते हैं और बहुत अच्छे और चिकनी स्वाद हैं।
  • स्प्रिंग मूली ज्यादातर लोग जानते हैं (चेरी बेले की तरह), जो बाहर पर लाल है लेकिन अंदर पर सफेद है)। आप उन्हें वसंत या गिरावट में बढ़ने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए वे भी ऐसे होते हैं जो सबसे तेजी से बढ़ते हैं
  • आम तौर पर, ग्रीष्म मूली वसंत की मूली के समान होती है, लेकिन परिपक्व होकर 6 से 8 सप्ताह लगने पर धीरे धीरे बढ़ने लगती है।
  • सर्दियों की मूली बहुत बड़ी है और इसमें वसंत और गर्मियों की किस्मों की तुलना में अधिक स्टार्च शामिल हैं, यह भी बढ़ने में अधिक समय लगता है। सबसे अच्छी बात यह है कि शरद ऋतु या सर्दियों में फसल करने के लिए देर से गर्मियों में इसे लगाने के लिए है शीतकालीन मूली अन्यों के बीच, डिकॉन और चैंपियन हैं दूसरा 45 सेंटीमीटर (18 इंच) लंबा हो सकता है और परिपक्व होने में 60 दिन लग सकता है।
  • ग्रो रेडिश स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    उन्हें बढ़ने के लिए सही जगह चुनें। मूली को पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया और ढीले, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के क्षेत्र में लगाया जाना चाहिए। जमीन से सभी चट्टान निकालें, क्योंकि पौधे की जड़ें उसके रास्ते में किसी भी चट्टान के चारों ओर चलेगी। रोपण से पहले मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ जोड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि मूली पर्याप्त धूप प्राप्त करते हैं, लेकिन वे शीर्ष पर बड़े हो सकते हैं लेकिन रूट अनुभाग में बहुत छोटी है। हालांकि, आपको यह याद रखना होगा कि पृथ्वी को गर्म करना, मोटी गर्मी होगी, इसलिए आपको उन्हें गर्मियों में ज्यादा रोया नहीं जाना चाहिए और अगर उन्हें ज्यादा धूप मिल जाए, तो वे बीज बनाने लगेंगे।
  • पृथ्वी पर किसी भी चट्टान की जरूरत नहीं है, पानी को अच्छी तरह से पलायन करना पड़ता है और इसकी पीएच यह 5.8 और 6.8 के बीच होना चाहिए। आपको मिट्टी में कई कार्बनिक पदार्थ (जैसे खाद) का उपयोग करना चाहिए
  • छवि बढ़ो रेडिश स्टेप 3
    3

    Video: कितनी आसानी से बर्तन में मूली (मूली) विकसित करने के लिए

    कार्यक्रम को आप मूली के पौधे लगाएंगे। यह एक शांत जलवायु फसल है जो वसंत और शरद ऋतु में पौधों के लिए आदर्श होगी। गर्म गर्मी के महीनों के दौरान बढ़ती मूली आपकी वृद्धि बढ़ने के कारण बढ़ेगी। आप वसंत में आखिरी ठंढ से दो हफ्ते पहले अपना पहला फसल उगा देंगे, क्योंकि वे ठंढ के साथ अच्छी तरह से सामना करेंगे।
  • गर्म मौसम दिखाई देने पर उन्हें बढ़ने से रोकें इसका मतलब यह है कि यदि लगातार 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक दिन हो, तो आपको मौसम ठंडा होने तक रोपण करना बंद कर देना चाहिए।
  • एक विशिष्ट वसंत की मूली के लिए कार्यक्रम निम्नानुसार है: अंकुरण लगभग 5 दिनों में होता है और लगभग 3 से 4 सप्ताह बाद फसल होती है।
  • चूंकि मूली बहुत तेज़ी से बढ़ती है, वे आपके बगीचे में व्यावहारिक पंक्ति मार्कर होंगे, इसलिए उन्हें धीमी गति से बढ़ने वाली सब्जियों के साथ अंतर लगाने पर विचार करें।
  • भाग 2

    मूली बढ़ाएं
    ग्रो रेडिश स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    1
    मूली के बीज बोना उन्हें 12.5 मिमी (1/2 इंच) अलग और लगभग 25 मिमी (1 इंच) के अलावा दफन किया जाना चाहिए। जैसे ही वे अंकुरित हो जाते हैं, उन्हें 5 सेंटीमीटर (2 इंच) काटने से विकसित पौधों को अलग करते हैं, इसलिए बड़ी किस्मों के लिए अधिक जगह होगी। आपको 30 सेमी (1 फुट) की जुदाई के साथ पंक्तियों को रोपण करना होगा।
    • आपको लगभग 25 मिमी (1 इंच) उगने पर मूली को छानना चाहिए। अपने सिर को छोटे कैंची के साथ जमीन पर काटने की कोशिश करें।
    • यदि आप बड़े मूली लगाने के लिए जा रहे हैं, तो आपको 25 से 40 मिमी (1 से 1½ इंच) की गहराई में बीज लगाए जाएंगे।
    • मूली साथी पौधों के रूप में अच्छी तरह से विकसित होती है, क्योंकि वे नियमित पौधों से कीड़े दूर रखते हैं और अधिक तेज़ी से बढ़ते हैं। उन्हें गाजर, पेर्निप्स और गोभी के बगल में लगाएं।
  • ग्रो रेडिश स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    मूली के रूप में उगते पानी। मूली के बेड को नम रखें, लथपथ नहीं। यदि आप उन्हें बहुत बार और समान रूप से पानी देते हैं, तो वे जल्दी से बढ़ेंगे - यदि वे बहुत धीरे-धीरे बढ़ते हैं, तो उन्हें एक मसालेदार और जंगल के स्वाद होंगे। उस राशि को जोड़ें जिसे आप खाद से मूली बिस्तर पर लेना चाहते हैं।
  • यदि आप उन्हें समान रूप से पानी नहीं देते (उदाहरण के लिए, यदि आप उन्हें कुछ दिनों तक पानी नहीं डालते हैं और फिर उन्हें पानी से घुटन डालते हैं) तो मूली दरार होगी
  • ग्रो रेडिश चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    3
    मूली फली हुई है वे फसल के लिए तैयार होंगे जब उनकी जड़ें 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) व्यास में होंगी, हालांकि आपको बीज पकाने के लिए मार्गदर्शन करना चाहिए ताकि उनका पकने का समय पता चले। उन्हें फसल लगाने के लिए, पृथ्वी के पूरे पौधे को अपने हाथ से बढ़ाएं
  • आपको यह भी देखने के लिए पृथ्वी को अलग करना होगा कि क्या एक बल्ब बढ़ गया है या नहीं। यदि हां, तो कुछ मूली डालकर उन्हें आज़माएं इस तरह आपको पता चल जाएगा कि क्या वे फसल के लिए तैयार हैं
  • कई जड़ सब्जियों के विपरीत, मूली जमीन पर नहीं रह सकती, लेकिन मुश्किल हो सकती है



  • ग्रो रेडिश स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    साफ़ करें और मूली साफ करें अपने हाथों से मूली से पृथ्वी को निकालें और फिर उन्हें 2 सप्ताह तक एक गहरे, शांत जगह में रखें। उन्हें खाने से पहले पानी से उन्हें धो लें
  • भाग 3

    मूली के साथ सबसे आम समस्याओं के समाधान
    ग्रो रेडिश चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    1
    कवक समस्याएं कई प्रकार के मशरूम हैं जो मूली को मार सकते हैं या उन्हें खराब स्वाद दे सकते हैं। आम तौर पर, एक कवक समस्या स्पष्ट रूप से दिखाई देगी, इसलिए आप सचेत हो सकते हैं और इसे ठीक कर सकते हैं।
    • यदि मूली के पत्तों पर पीले या भूरे रंग के धब्बे दिखाई देते हैं, तो यह पत्थरों के धब्बे से ग्रस्त हो सकता है, जिसे एपेटोरिया, एक कवक रोग भी कहा जाता है। यदि यह मामला है, तो सुनिश्चित करें कि पौधे की मिट्टी अच्छी तरह से नालियों (पानी को खड़े नहीं) और कार्बनिक पदार्थ (जैसे कंपोस्ट) जोड़ें। संक्रमित मूली निकालें इस समस्या से बचने के लिए, फसलों को घुमाएं ताकि आप उन्हें हमेशा ही आइरेटा में लगाए न जाएं बदले में, पौधों के अवशेषों के बिना बगीचे को रखें (मृत पौधे, मातम, जिन्हें आपने ऊपर उठाना है, आदि)।
    • अगर पत्तियों के ऊपरी हिस्से में और हरे रंग के पैच को अंदर से बढ़ने लगते हैं तो पौधे ऊनी फफूंदी से पीड़ित हो सकता है, कवक का एक प्रकार संक्रमित पौधों से छुटकारा पाएं और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बहुत अधिक पानी नहीं देते हैं। जमा करने से मूली को रोकें, इसके लिए, जड़ी बूटियों का चयन करें। ऊनी फफूंदी को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप फसल को घुमाएंगे और बगीचे में कोई पौधे नहीं रहेंगे।
    • यदि मूली अपनी नसों में पीले हो जाते हैं, तो पत्ती के किनारों को भूरा और कर्ल बदल जाता है, यदि स्टेम का आधार गहरे भूरा, काला हो जाता है और चिपचिपा हो जाता है, यह काली लेग के कारण हो सकता है, एक कवक रोग कार्बनिक पदार्थ ऐसे संयंत्र arrieta को खाद के रूप में और यह सुनिश्चित करें मिट्टी नालियों में अच्छी तरह से बनाने के (जो बहुत अधिक पानी बनाए रखने नहीं है और उन्हें बहुत ज्यादा पानी नहीं)। इस बीमारी से बचने के लिए, फसलों को घुमाएंगे।
  • छवि बढ़ो रेडिश चरण 9

    Video: Radish Farming : मूली की वैज्ञानिक खेती

    2

    Video: मूली कैसे उगाये ग्रो बैग में - यूज़फूल टिप्स के साथ

    समस्याग्रस्त कीड़ों से छुटकारा पाएं मशरूम केवल ऐसे ही नहीं हैं जो मूली के लिए समस्याएं पैदा करेगा। कुछ कीड़े पौधों में घुसते हैं और जब तक वे मरना शुरू नहीं खा सकते हैं। उनसे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके बगीचे में कोई अवशेष नहीं है या मातम नहीं है। यदि वे दिखाई देते हैं, तो आप उन्हें समाप्त करने के लिए कुछ विधियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि पत्ते फीका हो गए हैं और आपको लगता है कि जंगल में सुरंगों और खांचे हैं, तो यह रूट कीड़े के कारण हो सकता है। ये कीड़े छोटे, भूरे या सफेद हैं और पैर नहीं हैं। मक्खियों संयंत्र के बगल में जमीन पर अपने अंडे रखता है उनमें से छुटकारा पाने के लिए, मूली के पौधों के आधार पर चूने या लकड़ी की राख फेंकना। जलवायु सूखने तक मूली लगाने के लिए रुको, इस प्रकार इन कीड़े के जीवन चक्र से परहेज करें।
  • यदि आप देखते हैं कि मूली के पत्तों में छोटे छेद दिखाई देते हैं, तो यह ऑटिटिसिन के कारण हो सकता है। ये कांस्य या काली बीटल 1.5 मिमी (1/16 इंच) लंबी है। यदि आपके पास इनमें से एक है, तो डायटोमाइट में फेंक दें, जो एक प्रकार का नरम तलछटी चट्टान है जो आसानी से एक सफेद पाउडर में छिड़का जाता है। यह एक प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में कार्य करता है आप को अक्सर मिट्टी की खेती भी करनी चाहिए ताकि आप इन बीटल के जीवन चक्र को बाधित कर सकें।
  • यदि मूली के पौधों में सफेद या पीले रंग के धब्बे होते हैं, तो वे पत्तियां विकृत कर देते हैं या यदि पौधों को पोंछना पड़ रहा है, तो यह कर्कश आवरकारी के कारण हो सकता है। पीले, लाल या नारंगी निशान वाले ये काले कीड़े मूली पौधे के ऊतकों से तरल पदार्थ चूसते हैं। इकट्ठा और सभी कीड़े और लार्वा को नष्ट। उन्हें अपने बगीचे से बाहर रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि कोई संचय नहीं है, जहां उन्हें फसल के रूप में पुन: उत्पन्न किया जा सकता है और जंगली पौधे।
  • अगर मूली पौधे की पत्तियां एक सुस्त पीला रंग बदल देती हैं, यदि वे कर्ल या भंगुर बनें, तो यह संभावना है कि पौधे को एस्टर के पीले द्वारा संक्रमित किया गया हो, एक माकोपाल्मामा रोग leafhoppers द्वारा फैला हुआ है। यदि यह मामला है, तो संक्रमित पौधे या पौधों को हटा दें और घास को रखने के द्वारा पत्ते की आबादी की आबादी को नियंत्रित करें और संयंत्र खाड़ी में रहता है।
  • ग्रो रेडिश स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    पृथ्वी की जांच करें जमीन का तापमान, प्रकार और सिंचाई मूली के पौधों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। याद रखें कि आपको इसे समान रूप से पानी देना होगा (बहुत अधिक नहीं) और मिट्टी के पीएच को ठीक करना
  • यदि मूली का स्वाद बहुत तेज़ या तीखे है, तो यह संभावना है कि मिट्टी बहुत सूखी है या मिट्टी का तापमान बहुत अधिक है (32 डिग्री सेल्सियस [9 0 डिग्री सेल्सियस] से अधिक)। जड़ों की रक्षा और मिट्टी को शांत करने के लिए, कार्बनिक गीली घास का 5 से 7 इंच (2 से 3 इंच) जोड़ें। मूली हर बार 2 से 3 घंटे सिंचाई और फिर इंतजार कर रहा है जब तक मिट्टी 10 सेमी कम से कम (4 इंच) की गहराई तक सूख गया है।
  • यदि मूली जड़ कठिन है और लकड़ी की तरह लग रहा है, तो यह संभावना है कि पृथ्वी का तापमान बहुत अधिक था और सिंचाई कम थी। यह भी सुनिश्चित करें कि आप मूली बड़ी मात्रा में फसल करें, ताकि उन्हें बहुत बड़ा और दरार न हो।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • मूली भी कंटेनरों में उगाई जा सकती है और यहां तक ​​कि सही परिस्थितियों में भी।
    • यदि मूली विकसित होती है, तो उन्हें तुरंत छुटकारा न दें। फूल गिर जाने के बाद, वे बीज पैदा करते हैं जो मसालेदार और खस्ता हो जाते हैं यदि वे नरम और हरे रंग के होते हैं तो कटाई करते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि मूली की त्वरित पकने की अवधि का अर्थ यह है कि यह भी पकने के बिंदु से बचने के लिए उतना ही तेज होगा, इसलिए ध्यान दें!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मूली बीज
    • खाद
    • हाथ का फावड़ा
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com