ekterya.com

मेंढक को कैसे आकर्षित किया जाए

पर्यावरण संबंधी परिवर्तनों से बहुत अधिक प्रभावित हुए हैं जो शहरीकरण या उनके निवास के अधिक प्रदूषित हैं। ये उभयचर न केवल स्वस्थ पारिस्थितिक तंत्र को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं, लेकिन क्योंकि वे इस तरह के मच्छरों, टिड्डे, पतिंगे, कैटरपिलर, बीट्लस, तिलचट्टे, घोंघे, मल और मक्खियों के रूप में कीड़े खाने के भी एक उत्कृष्ट प्राकृतिक कीट नियंत्रण कर रहे हैं। अपने बगीचे या आँगन को सुधारने के लिए उनके लिए एक नई और आकर्षक रहने की जगह बनाने के दौरान स्थानीय आबादी के मेंढकों की रक्षा में मदद करें। आपको उन्हें आकर्षित करने की जरूरत है एक पर्याप्त आश्रय, भोजन, नमी और एक जगह जहां वे पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
देहों को जीवित रहने के लिए अनिवार्य करें

छवि का शीर्षक है मेंढक का चरण 1
1
एक उथले पानी का स्रोत प्रदान करें जो आगे नहीं बढ़ता है मेंढक अपनी त्वचा के माध्यम से पीने और सांस लेते हैं, जिससे आपको लगातार गीला रखने की जरूरत होती है ताकि वे इन बुनियादी जीवन कार्यों को पूरा कर सकें। इसलिए, मेंढक को आकर्षित करने के लिए सबसे जरूरी आवश्यकता एक सुगम ताजे पानी का स्रोत है जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से दूर है।
  • यदि आपके पास अपने बगीचे में तालाब या अन्य जल स्रोत नहीं है, तो लॉन या बगीचे पर छायांकित इलाके में पानी से भरे कुछ बड़े, उथले भांज डालें।
  • आप भूमि पर एक उथले प्लास्टिक कंटेनर सिंक करने की कोशिश कर सकते हैं जिससे उन्हें तात्कालिक तालाब प्रदान किया जा सके।
  • मेंढक पानी में भी प्रजनन करते हैं। आदर्श रूप से, वयस्क और युवा मेंढक दोनों को समायोजित करने के लिए स्रोत या स्रोत के स्रोत पर्याप्त रूप से बड़े होने चाहिए।
  • आर्ट डॉग्स फ्रेग्स स्टेप 2
    2
    एक गीला और छायांकित आश्रय प्रदान करें मेंढक आम तौर पर रात में अधिक सक्रिय होते हैं क्योंकि सूरज से बहुत अधिक जोखिम उन्हें निर्जलीकरण के खतरे में डालता है। दिन के दौरान आराम करने के लिए एक सुरक्षित स्थान और एक गुफा प्रदान करने वाले मेंढक के लिए एक सरल आश्रय बनाएं। यह सूर्य और शिकारियों की पहुंच से बहुत दूर होना चाहिए।
  • आप कुछ चट्टानों पर एक पलटा हुआ सिरामिक पॉट का उपयोग करके एक सरल आश्रय बना सकते हैं। इसे जल स्रोत के पास एक छायादार स्थान में रखें और बर्तन और जमीन के रिम के बीच पर्याप्त जगह छोड़ दें ताकि मेंढक प्रवेश कर बाहर निकल सकें।
  • इमोटिकॉटेड शीर्षक फ्रॉग्ज स्टेप 3
    3
    के लिए संयंत्र कीड़ों को आकर्षित करें. यदि आप अपने यार्ड या बगीचे में दिखाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें सही भोजन प्रदान करना होगा। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका पूरे फूलों के पौधों को लगाने के लिए है जो पूरे वर्ष कीड़े को आकर्षित करते हैं।
  • हमेशा वसंत, गर्मी और शरद ऋतु के दौरान फूलों का पौधा रखने की कोशिश करें। इस प्रकार, अमृत पर फ़ीड करने वाले कीड़े यार्ड में इकट्ठा करेंगे।
  • छवि का शीर्षकः मेंढक का चरण चार कदम
    4
    बगीचे में गीली घास के साथ खाद और आच्छादन का ढेर लें। खाद जो खाद और गीली घास के ढेर के लिए आकर्षित होते हैं वो भी बेडूक के लिए महान भोजन हैं। खाद और गीली घास गीली स्थितियां भी प्रदान कर सकती हैं जहां के मेंढक जीने के लिए प्यार करते हैं।
  • बगीचे के कुछ इलाकों से पत्ती कूड़े को न हटाएं। लिटर बेडूक के लिए आश्रय प्रदान करता है और उनके कुछ शिकार भी कूड़े के साथ इलाकों को पसंद करते हैं।
  • विधि 2
    मेंढक के लिए एक तालाब बनाएं

    इमोटिकॉटेड फ्रॉग्ज फ्रेग्स चरण 5
    1
    एक अच्छी जगह चुनें यह आँगन के आंशिक रूप से छायांकित कोने होना चाहिए। एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए तालाबों को थोड़ा सीधा धूप की आवश्यकता होती है। हालांकि, मेंढक सूरज से खुद को बचाने और बचाने के लिए छायांकित वातावरण पसंद करते हैं।
  • छवि का शीर्षकः मेंढक का चरण 6
    2
    उथले छेद खोदो मेंढक तालाब जितना चाहे उतना विस्तृत हो सकता है, लेकिन उन्हें 30 सेमी (लगभग 1 फुट) गहराई से नहीं होना चाहिए सुनिश्चित करें कि छेद में उथले किनारों हैं ताकि मेंढक प्रवेश कर सकें और आसानी से बाहर निकल सकें। जड़ों, लाठी या पत्थरों को हटा दें जो कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • मेंढक उथले पानी में उगते हैं जो न हिलते हैं और गहरे पानी में डुबोते हुए आश्चर्यचकित होते हैं।
  • यदि आपके पास एक पूल में संकीर्ण किनारों नहीं हैं, तो आपको उन्हें किसी प्रकार के झुकाव के साथ प्रदान करना होगा। मेंढकों को एक रॉक स्लैब की तरह एक थोड़ा इच्छुक निकलने की जरूरत है, ताकि वे आसानी से पानी से बाहर निकल सकें।
  • यदि आप तालाब को एक विशिष्ट आकार के लिए चाहते हैं, तो खुदाई से पहले तार के एक टुकड़े के साथ किनारों की रूपरेखा करें।
  • यदि आप लॉन में खुदाई करने जा रहे हैं, तो तालाब के किनारों को सुरक्षित करने के लिए घास के टुकड़े बचाएं।
  • आर्ट ड्रेग्स फ्रेग्स स्टेप 7
    3
    छेद लें अंदर पानी रखने के लिए, आपको तालाब के लिए एक रबर या प्लास्टिक लाइनर की आवश्यकता होगी। कोटिंग को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए, यह भी एक अच्छा विचार है कि पहले प्लास्टिक और पृथ्वी के बीच एक सुरक्षात्मक परत कोटिंग को कुशन करने के लिए डालें।
  • तालाब को कोट करने का सबसे आसान तरीका लचीला या कठोर प्लास्टिक से बना एक तालाब लाइनर खरीदने के लिए है। हालांकि, किसी भी मोटे और टिकाऊ प्लास्टिक शीट चाल करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि साइडिंग पूरी तालाब को सभी पक्षों पर न्यूनतम 60 सेमी (2 फीट) अतिरिक्त के साथ कवर करने के लिए काफी बड़ा है।
  • तालाबों को भी कंक्रीट के साथ खड़ा किया जा सकता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि चूने पानी में पानी डालना न करें।
  • छवि का शीर्षकः मेंढक का चरण 8
    4
    तालाब की परिधि सुरक्षित करें इस पर पैक या लॉन के टुकड़े जब छेद तालाब पत्थर खोदा बचाया साथ उस पर घेरा रखकर तालाब के किनारों के आसपास प्लास्टिक शीट का समर्थन। किसी भी तरह से, सुनिश्चित करें कि परिधि भारी और बड़ी है ताकि साइडिंग को जगह मिल सके।
  • एक बार जब आप तालाब की परिधि सुरक्षित रख लेंगे, तो आप किसी भी अतिरिक्त कोटिंग काट सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक फ्रॉग्ज चरण 9
    5
    तालाब को पानी भरने दो। आदर्श रूप से, आपको तालाब को नली से भरने या नल से भरने के बजाय वर्षा जल से भरना चाहिए। आप बारिश के पानी के साथ बाल्टी भरकर इस प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं और फिर उन्हें तालाब में खाली कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 10

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    6
    प्राकृतिक तालाब पानी की एक बाल्टी जोड़ें यदि आप एक स्थानीय दलदल या तालाब से एकत्र पानी से भरा एक बाल्टी मिश्रण करते हैं, तो आप लाखों माइक्रोस्कोपिक जीवों को पेश करेंगे, जो तालाब पारिस्थितिक तंत्र को शुरू करने में मदद कर सकते हैं। इन सूक्ष्मजीवों में ऑक्सीजन के साथ पानी डालना होगा, जिससे यह क्षेत्र में स्थानीय निवासियों को अधिक रहने योग्य और आकर्षक बना देगा।
  • स्थानीय मेंढक को आकर्षित करने के लिए आप तालाब में कुछ देशी जल पौधों को रोपण करने का भी प्रयास कर सकते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि पौधों को तालाब से अधिक नहीं मिलता है और अन्य वन्यजीवों को बाहर निकालना पड़ता है।
  • इमोटिकॉटेड शीर्षक फ्रॉग्ज स्टेप 11
    7
    आश्रय प्रदान करें तालाब के कम से कम एक किनारे में पत्तेदार पौधों के साथ एक मोटी वनस्पति होनी चाहिए जो उस क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ने लगें। पर्याप्त छाया, नमी और सुरक्षा वाले मेंढक प्रदान करने के लिए तालाब के किनारों के आस-पास जड़ी-बूटियों और बारहमासी पौधे लगाएं।
  • यदि आप स्थानीय प्रजातियों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि तालाब के आस-पास देशी पौधे लगाए जाएंगे। देशी घास की एक चयन चुनें, पौधों और चंदवा (झाड़ियों और grapevines के रूप में) (फर्न और लिली के रूप में) ढेरी मेंढक तालाब के आसपास विकसित करने के लिए।



  • छवि का शीर्षक है मेंढक का चरण 12
    8
    जब तक कि मेंढक आँगन या उद्यान का वज़न नहीं करता तब तक रुको। ध्यान रखें कि बगीचों को जबरदस्ती करने के लिए यह दो-दो साल लग सकते हैं, भले ही उन्होंने उनके लिए उपयुक्त वातावरण बनाया हो।
  • यदि आप की उम्मीद से ज्यादा मेंढक को आकर्षित करना है, तो आप वसंत में ताड़ के साथ "बोना" की कोशिश कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इस तरह के तेंदुए का उपयोग करें जो कि क्षेत्र के मूल है।
  • विधि 3
    मेंढक आबादी के लिए जोखिम को समाप्त करें

    छवि का शीर्षक फ्रॉग्ज चरण 13
    1
    रसायनों के उपयोग से बचें. क्योंकि हाइड्रेशन और सांस लेने झरझरा त्वचा के माध्यम से किया जाता है मेंढक कीटनाशकों, herbicides, सिंथेटिक उर्वरकों और अन्य बगीचे के रसायन से विशेष रूप से विषाक्तता के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। यदि आप स्वस्थ मेंढक की आबादी को आकर्षित करना चाहते हैं, तो जैविक बागवानी प्रथाओं का उपयोग करके शुरू करें।
    • एक कृत्रिम उर्वरक उपयोग करने के बजाय, यह पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी कि प्रत्येक संयंत्र के लिए उपयुक्त हैं का चयन करके विकास में योगदान, फसलों के रोटेशन रूप में की जरूरत मिट्टी अमीर और जैव उर्वरक के उपयोग को रखने के लिए।
    • ध्यान रखें कि एक बार जब आप कोढ़कों को आकर्षित कर लेते हैं, तो आपको किसी भी रासायनिक कीटनाशक का उपयोग नहीं करना पड़ेगा क्योंकि एक मेंढक प्रति मौसम में अपने 10,000 कीड़ों की तुलना में ज्यादा खपत करता है।
  • आर्ट डॉग्स फ्रेग्स स्टेप 14
    2
    आक्रामक प्रजातियों से बचें आप सही तरह के मेंढक को आकर्षित करना चाहते हैं गैर-स्थानिक मेंढक भोजन और शरण के लिए स्थानीय लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। कभी-कभी, यहां तक ​​कि स्थानीय प्रजाति भी खाए जायेंगे इसके अलावा, उनकी आबादी आम तौर पर नियंत्रित करना मुश्किल है क्योंकि उनके पास प्राकृतिक शिकारियों नहीं हैं
  • बगीचों या यार्ड में घोड़ों की प्रजातियों की पहचान करें ताकि वे आक्रामक न हों। Invasive.org में खतरनाक गैर-देशी वन्यजीवों की एक सूची है जिसे जानवरों के प्रकार और क्षेत्र से खोजा जा सकता है।
  • आप बगीचे या आंगन में मेंढकों की आक्रामक प्रजातियों मिल जाए, इस तरह के प्राकृतिक और पर्यावरण राज्य है जहां आप संसाधनों रहते हैं, या एक समूह वार्तालाप विभाग गैर लाभ, इस तरह के नेशनल फेडरेशन के रूप में के रूप में, स्थानीय सरकार के पर्यावरण एजेंसी से संपर्क वन्यजीव का, एक जिम्मेदार तरीके से उन्हें कैसे छुटकारा पाने के बारे में सलाह और सहायता प्राप्त करने के लिए।
  • छवि का शीर्षक है मेंढक का चरण 15
    3
    घास को कम रखें मेंढक लंबा घास में छिपा सकते हैं और लॉनमॉवर्स के लगातार शिकार कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप यार्ड या बगीचे में अच्छी तरह से छंटनी वाले लॉन को रखकर सड़क पर कोई मायावी उभयचर देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षकः मेंढक का चरण 16
    4

    Video: BEING A PRINCESS AND CAPTAIN OF THE SHIP | We Are The Davises

    आवश्यक होने पर जल स्रोतों को निस्तारण करें सर्दियों के दौरान अधिकांश पुरुष मेंढक जल में सीधा पड़ते हैं। बर्फ की एक पतली परत उन्हें चोट नहीं पहुंचेगी। हालांकि, यदि जल स्रोत पूरी तरह से जमी है, तो वे बच नहीं पाएंगे। मोटी बर्फ पर गर्म पानी के एक पैन को रखकर किसी भी नींद वाली उभयचर को सुरक्षित रखें
  • छवि का शीर्षकः मेंढक का चरण 17
    5
    ऐसे पौधों से बचें जो कि मेंढक के लिए विषाक्त हैं। कई फूल और सब्जियां मेंढक के लिए जहरीली होती हैं। उन प्रजातियों को रोपण न करके यार्ड या बगीचे में उभयबायी आबादी को सुरक्षित रखें जो उन्हें विषैले होते हैं या उन्हें अपने आवास से दूर रोपण करते हैं।
  • ऐसे सब्जियां, जिनमें मेंढक के लिए खतरनाक होते हैं, इसमें बैंगन, रवाबी, मटर और आलू शामिल होते हैं।
  • फूल जो कि मेंढक के लिए विषाक्त हैं, उनमें हनीलस्कुल, अज़ेलियस, हाइड्रेंजस, डैफोडील्स और हयसिंथ्स शामिल हैं।
  • विधि 4
    पेड़ के मेंढक को आकर्षित करें

    छवि का शीर्षक फ्रॉग्ज स्टेप 18
    1
    रात को बाहर की रोशनी रखें वृक्ष के मेंढक मठ और कीड़े खाने से प्यार करते हैं जो कि प्रकाश स्रोतों से आकर्षित होते हैं बगीचे की रोशनी को पूरी रात या उसके कुछ हिस्सों पर रखने के लिए उनके लिए एक अनूठा खिलाने का स्थान बनाएं।
  • छवि का शीर्षक फ्रॉग्ज चरण 19
    2
    पेड़ों को काट मत। आप जल स्रोतों या भोजन के पास ट्रिमिंग झाड़ियों और पेड़ की शाखाओं से बचने के द्वारा पेड़ के मेंढक के लिए एक प्राकृतिक आवास प्रदान कर सकते हैं। पेड़ों और झाड़ियों को पूर्ण और पत्तेदार रखते हुए, ये मेंढकों को शरण देता है। इसके अलावा, यह शिकार के लिए अच्छा स्थान प्रदान करेगा।
  • आर्ट ड्रेग्स फ्रेग्स चरण 20
    3
    पेड़ मेंढक के लिए भूमि का एक घर बनाओ वृक्ष के मेंढक आम धरती के `पृथ्वी पर रहने वाले घरों में इकट्ठे नहीं होंगे उन्हें थोड़ा ऊँचाई के साथ एक विकल्प दें पीवीसी ट्यूब का एक टुकड़ा 1.5 मी (5 फुट) लंबा लें। फर्श पर इसे इस तरह रखें कि ट्यूब का लगभग आधा उजागर हो।
  • जल स्रोत के पास एक पेड़ के आधार से लगभग 30 सेमी (1 फीट) पीवीसी पाइप रखें।
  • पानी गड्ढे के नीचे पर्च कर सकता है, लेकिन अंतर्निहित मिट्टी खतरनाक गहराई तक पहुंचने से पहले इसे अवशोषित कर लेगा।
  • पीवीसी पाइप अधिकांश घर सुधार स्टोर में उपलब्ध हैं।
  • Video: चूहों से हमेशा के लिए निजात पाने का आसान घरेलु तरीका।

    छवि का शीर्षक है मेंढक का चरण 21
    4
    एक पेड़ में मेंढक के लिए आँगनें लटकाएं। एक मानक 20 सेमी व्यास पीवीसी ट्यूब को टुकड़ों में काट लें, जो लगभग 60 सेमी (2 फुट) लंबे होते हैं। पाइप के निचले भाग को कवर करें और आवरण के ऊपर 3 से 4 इंच (7.5 से 10 सेंटीमीटर) के ऊपर एक छेद ड्रिल करें जिससे कि पानी रह सके और आश्रय से निकल सके।
  • प्रत्येक ट्यूब के शीर्ष के एक हिस्से पर दो छेद डालें। एक मोटी मछली पकड़ने की रेखा के साथ छेद मैच और एक पेड़ के आसपास आश्रयों टाई।
  • यदि संभव हो तो, उस पेड़ का चयन करें जो कि जल स्रोत के करीब है, क्योंकि यह ऐसा स्थान है जहां बेड़े को स्वाभाविक रूप से इकट्ठा होने की संभावना है
  • एक ऊँचाई पर पीवीसी आश्रयों रखें जो आसानी से पहुंचें। एक महीने में कम से कम एक बार प्लग निकालें ताकि पानी को नीचे में अटक न हो।
  • युक्तियाँ

    Video: Mandodari story | Ramayan |पूर्व जन्म में मेंढक थी मंदोदरी, जानिए मंदोदरी से जुडी कुछ रोचक बातें |

    • आमतौर पर, प्राथमिक शिक्षक अपने कक्षाओं में टेडपोल होते हैं, जिन्हें स्कूल वर्ष के अंत में एक घर जाना चाहिए। वे स्थानीय टेडपोल का उत्कृष्ट स्रोत हो सकते हैं।
    • सर्दियों में मेंढक हाइबरनेट होते हैं ठंडे मौसम के दौरान अगर वे तालाब के निचले हिस्से के निकट सो रहे हों तो मेंढकों के बारे में चिंता न करें। यह सामान्य है

    चेतावनी

    • बगीचे के पौधों की रक्षा के लिए प्रयुक्त नायलॉन जाल कम से कम 4 सेमी (1.5 इंच) होना चाहिए और तना हुआ होना चाहिए। अन्यथा, मेंढक जाल में फंस सकते हैं और मर सकते हैं।
    • एक मेंढक तालाब में फव्वारे मत डालें मेंढक और ताड़ के अंडे अंडे पंप में फंस सकते हैं।
    • मछली मेंढक अंडे खाते हैं और भोजन के लिए मेंढक के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। उन्हें एक तालाब में मत डालें जहां आप मेंढक को आकर्षित करना चाहते हैं।
    • कभी भी जबरन अपने प्राकृतिक आवास से दूर अपने बगीचे या आँगन तक केढ़कों को परिवहन न करें। सबसे अधिक संभावना है, परिवहनयुक्त मेंढक जीवित नहीं रहते हैं और उन रोगों को फैलते हैं जो स्थानीय पशुवर्ग के लिए खतरनाक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com