ekterya.com

क्रायंसंथमम्स की देखभाल कैसे करें

क्रिसमसहम किसी भी बगीचे या घर के लिए एक सुंदर जोड़ रहे हैं इन उज्ज्वल पौधों को अक्सर अपने उज्ज्वल पीले फूलों, शराब, बैंगनी, सफेद, गुलाबी या लैवेंडर द्वारा प्रतिष्ठित किया जाता है जो गिरने में बहुत अधिक मात्रा में फूलते हैं। क्रिसमसहेमों में न सिर्फ अलग-अलग रंग हैं बल्कि विभिन्न आकार और आकार भी हैं। अपने स्वयं के क्रायसेंथेमों की देखभाल और देखभाल करने के तरीके जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

संयंत्र के chrysanthemums उचित
केयर फॉर मिम्स स्टेप 1
1
संयंत्र या पूर्ण धूप में गुलदाउदी जगह यदि आपके पास ऐसा क्षेत्र नहीं है जो प्रत्येक दिन सूरज की रोशनी के 8 घंटे प्राप्त करता है, तो उन्हें उस स्थान पर रखें जहां उन्हें कम से कम 5 घंटे मिले।
  • यदि आपके पास सुबह और दोपहर धूप के बीच का चयन करने का विकल्प होता है, तो सुबह का चयन करें
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 2
    2
    जब आप अपने गुलदस्ते को कंटेनर में लगाते हैं, तो एक उपजाऊ मिट्टी का उपयोग करें जो आसानी से नालियों में क्रिसमसहेमों को पानी के संचय से चोट लगी है, इसलिए जमीन का उपयोग करने से बचें जो बहुत अधिक पानी रखता है।
  • यदि आप उन्हें जमीन पर लगाने के लिए जा रहे हैं, तो आँगन का एक क्षेत्र चुनिए जो बहुत पानी जमा नहीं करता है।
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 3
    3
    एक क्षेत्र में गुलदाउदम लगाओ, जहां हवा ठीक से फैलती है। उन्हें दीवारों या अन्य संरचनाओं के सामने रखकर, या अन्य गुलदाउदी पौधों के बहुत करीब, उनकी वृद्धि में बाधा डाल सकता है या उनकी जड़ें प्रतिस्पर्धा कर सकता है। क्रिसमसहेमों को उनके बीच 45.7 से 76.2 सेमी (18 से 30 इंच) की जुदाई के साथ लगाया जाना चाहिए ताकि उनके पास पर्याप्त जगह हो सके।
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 4
    4
    उन्हें हर तीन साल में एक नए स्थान पर ले जाएं। अपने पौधों को आगे बढ़ाने में कीटनाशकों की समस्याओं से बचने में मदद मिलती है और संक्रमित रोगों के जोखिम को कम करता है। (अधिक निर्देशों के लिए अनुभाग विभाजित और प्रत्यारोपण पढ़ें)।
  • विधि 2

    अपने गुलदाउदी का ख्याल रखना
    केयर फॉर मिम्स स्टेप 5
    1
    पानी को गुलदाउदी पर्याप्त है, लेकिन पानी को संचित न करें। गुलदाउदी की जड़ प्रणाली ज्यादा नमी का सामना नहीं कर सकती। कंटेनर में लगाए गुलदाउदी, जमीन में लगाया की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता के बाद से बाद बारिश और ओस से प्राकृतिक पानी को अवशोषित कर सकते हैं।
    • खतरों के बीच में गुलदस्ते को न दें। यदि निचले पत्ते भूरे रंग में सूख जाते हैं या उन्हें बदलते हैं, तो आपको उन्हें अधिक पानी की आवश्यकता होगी। पत्ते पर पानी छींटे से बचें, क्योंकि यह जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित करने या गुलदाउदी बीमार हो सकता है।
  • केयर फॉर मिम्स चरण 6
    2
    रात के घंटों के दौरान क्रिस्टेंथेमम स्ट्रीट लाइट या कृत्रिम प्रकाश से दूर रखें। क्रिसमसहेम छोटे दिन के पौधे हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें खिलने के लिए लंबे समय तक अंधेरे की आवश्यकता होती है।
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 7
    3
    गुलदाउदी को अक्सर फर्टिलाइज़ करें आपको संतुलित बहुउद्देशीय उर्वरक का उपयोग करना चाहिए। विशेषकर पूर्वकाल फूलों से बचने के लिए वनस्पति विकास की अवधि के दौरान इसे लागू करें।
  • प्रत्येक सिंचाई के लिए 20-10-20 फार्मूला (नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम) या समकक्ष समाधान का उपयोग करें। जब फूलों का मौसम शुरू होता है, तो उर्वरक को 10-20-20 या एक के बराबर में बदलें।
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 8
    4
    कवक के साथ फफूसी का इलाज करें Pythium (जो जड़ों rots और उपजा), Fusarium, पत्ती धब्बे, प्लेग botrytis और इस तरह लहसुन का तेल, नीम के तेल या सल्फर के रूप में गुलदाउदी सफेद जंग प्राकृतिक fungicides मुकाबला।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए मम कदम 9
    5



    पौधों के क्षेत्र को साफ रखें और पौधों के कचरे से मुक्त कीटनाशक और रोगों को रोकने के लिए। कीटनाशी साबुन या वनस्पति तेल के साथ (जैसे एफिड्स, कण, कीटों और leafminer के रूप में) गुलदाउदी पर हमला आम कीड़ों को हटा दें।
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 10
    6
    देर से वसंत और गर्मियों की गर्मियों में युवा गुलदाउदी पौधों की कलियों को काट लें ताकि वे घने और कॉम्पैक्ट देख सकें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप गिरावट के दौरान कई चमकदार रंगीन फूल पाएं।
  • नई शूटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए मृत या सूखे फूल निकालें।
  • विधि 3

    सर्दियों के दौरान अपने गुलदाउदी का ख्याल रखना
    केयर फॉर मिम्स स्टेप 11
    1
    अपने क्रायंसंथमम्स को जमीनी स्तर पर काटें। पौधे के शीर्ष पर एक मजबूत ठंढ मरने के बाद इसे करें अपने गुलदस्ते को एक व्यापक और हल्की गीली घास के साथ कवर करें अपने पौधों की जड़ों को गीली घास के साथ कवर करना उन्हें सर्दियों के ठंढ से बचाएगा।
    • बारहमासी शाखाओं या इसी तरह की सामग्री गुलदाउदी के लिए एक अच्छी घास बना सकती हैं।
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 12
    2
    अपने पौधों के आसपास गंदगी के एक टाइल का निर्माण करें। ऐसा करने से मदद मिलेगी अपने संयंत्रों मर रखने के लिए, वे सूजन फ्रीज (एक निरंतर ठंड और विगलन पौधों सर्दियों के दौरान पीड़ित हो सकता है) के साथ सौदा है, भले ही।
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 13
    3
    सर्दियों के लिए बर्तन में अपने पौधे तैयार करें आप गुलदाउदी पॉट किया हुआ है, तो एक शांत जगह पर trasládalos, लेकिन अच्छी तरह से प्रकाशित। किसी भी कवर को आप बर्तन में रखा है जरूरत से ज्यादा अपने गमले में लगे पौधों को पानी नहीं करें, क्योंकि यह जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित कर सके। तक प्रतीक्षा करें मिट्टी के बारे में 5 या 7 सेमी (2 से 3 इंच) सूखे गया है गहरे पानी से पहले। जब आप अपने पौधों को पानी, भरा बर्तन से ऊपर जाने का और पानी के बर्तन के तल में छेद नीचे draining।
  • विधि 4

    गुच्छेदार को विभाजित और प्रत्यारोपण
    केयर फॉर मिम्स स्टेप 14
    1
    अपने पौधों को हर 3 से 5 वर्षों में विभाजित करें। पौधों को विभाजित करने से अधिक मात्रा में फूलों से बचा जाता है और फूलों की अधिकतम मात्रा के विकास को प्रोत्साहित करता है, साथ ही पुरानी शाखाओं को साफ और फिर से जुटता है। वसंत में क्रिसमस के टुकड़े को विभाजित करना चाहिए जब नया शूट दिखाई देगा।
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 15
    2
    पौधे को पता लगाएं, जड़ को नुकसान न करने के लिए सुनिश्चित करें। मिट्टी को हटाने के बाद छेद से पौधे को लिफ्ट करें अपनी जड़ें पर गंदगी के किसी भी अवशेष को छोड़ दें संयंत्र के सभी रोगग्रस्त या मृत भागों को निकालें
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 16
    3
    जड़ों को दो हिस्सों में विभाजित करें और उन्हें संयंत्र दें। आप अपनी उंगलियों से कुछ पौधों को अलग कर सकते हैं, लेकिन संयंत्र के आकार के आधार पर दूसरों को चाकू की आवश्यकता हो सकती है। आवश्यक जड़ों से ज्यादा जरूरी नुकसान न करने की कोशिश करें
  • एक चाकू sharpening उद्यान का प्रयोग करें जड़ों को कम से कम संभव नुकसान का कारण, के रूप में यह कटौती और उन्हें जोर से मारा करने की जरूरत नहीं करने के लिए आसान हो जाएगा।
  • यदि आप छोटे पौधे चाहते हैं तो दो बार फिर से संयंत्र को विभाजित करें।
  • केयर फॉर मिम्स स्टेप 17
    4
    गुलदाउदी को जल्द से जल्द विभाजित करें, जितनी जल्दी हो सके। आपको उन्हें पोषक तत्वों में समृद्ध और अच्छी जल निकासी के साथ एक नरम कार्बनिक मिट्टी में लगाया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • क्रिसमस के विकास के लिए मिट्टी पीएच की सिफारिश 6.5 से 6.7 है।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com