ekterya.com

बीज से वार्षिक पौधों को कैसे विकसित किया जाए

एक वार्षिक पौधा वह होता है जो एक वनस्पति काल में फूल, मर जाता है और मर जाता है। बारहमासी पौधों के विपरीत, वार्षिकियां सर्दियों में जीवित नहीं रहती हैं और अगले वनस्पति अवधि को आगे बढ़ाती हैं। उनमें से अधिकतर वनस्पति और गर्मियों में सड़क पर उगाए जाते हैं और वनस्पति अवधि में खिलते हैं। वार्षिक पौधों पौधों और फूलों के प्रकार के विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं और सूरज की रोशनी और तापमान की उनकी आवश्यकताओं में भिन्न हैं। वहाँ सैकड़ों प्रजातियां हैं और कुछ फूलों के साथ सबसे आम हैं सुख, अजगर का मुंह, मैरीगोल्ड, ज़िनिया, पेटिनियस, बोगोनिया और कोल्स। अधिकांश भाग के लिए, आप उन्हें बीज के अंदर कंटेनर में या सीधे बाहर जमीन पर लगा सकते हैं। बीज से वार्षिक पौधों को रोपण करना एक अपेक्षाकृत किफायती बढ़ती तरीका है क्योंकि बीज संकुल को पौधों या परिपक्व पौधों की कीमत का एक अंश लागत है। आप निम्न युक्तियों को अभ्यास में डालकर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने वार्षिक पौधे के बीज का चयन करें

बढ़ी हुई वार्षिकियां बीज चरण 1 से बढ़ी हुई छवि
1
एक बगीचे की दुकान में बीज खरीदें आप इंटरनेट पर अपने स्थानीय उद्यान केंद्र, बगीचे की दुकान श्रृंखला और बीज वितरकों पर आसानी से बीज पैकेज पा सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ताजे बीज खरीदते हैं, प्रत्येक बीज पैकेट पर तारीख का टिकट जांचें।
  • थोक थोक खरीदें कुछ उद्यान केंद्र थोक बीज प्रदान करते हैं, जो बीज संकुल से सस्ता हो सकता है। उन्हें थोक खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास उन सभी बीजों को लगाने के लिए एक बड़ा क्षेत्र है, क्योंकि भविष्य में वनस्पति अवधि के लिए उन्हें स्टोर करना संभव नहीं है।
  • बढ़ी हुई वार्षिकियां बीज चरण 2 से बढ़ी हुई छवि
    2
    निर्धारित करें कि बीज हार्डी, अर्ध-प्रतिरोधी या नाजुक वार्षिकियां हैं। वार्षिक पौधे की श्रेणी निर्धारित करेगी कि बीज लगाने के दौरान कब और कहाँ। कुछ वार्षिक आप सीधे बगीचे के फर्श पर संयंत्र कर सकते हैं, जबकि अन्य को घर के भीतर उगाया जाना चाहिए। वार्षिक संयंत्र कैसे प्रतिरोधी है यह जानने के लिए संकुल या बीज कैटलॉग की जांच करें।
  • वार्षिक पौधों के बीज चुनें जिन्हें आप सीधे बगीचे में आगे बढ़ सकते हैं। उन्हें जल्दी और मध्य वसंत के बीच का पौधा लगा दें, जैसे ही जमीन रोपण के लिए तैयार हो। हार्डी सालाना में गाय का पैर, कॉर्नफ्लॉवर, कार्नेशन, कैलेंडुला, लारकपुर, कीड़ा, ड्रैगन का मुंह, पैनिकुलाटा, स्कैबिओसा और हेलीओट्रोप शामिल हैं।
  • अर्ध प्रतिरोधी वार्षिक के बीज चुनें कि आप सड़क पर रोपण कर सकते हैं, जब एक बार मजबूत ठंढों का खतरा पार हो गया है। ये पौधे एक हल्के ठंढ का सामना कर सकते हैं, लेकिन तापमान 4 डिग्री सेल्सियस (25 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे नहीं गिरना चाहिए। अर्ध प्रतिरोधी वार्षिक के कुछ उदाहरण कड़वा छड़ी, सदाबहार नीली, रानी मार्गरीता, निकोटीयाना, गुलदाउदी और ऋषि हैं।
  • नाजुक सालाना घर के भीतर या किसी भी ठंढ का खतरा पार हो गया है। यदि आप बीजों को घर के अंदर बोते हैं, तो अपने क्षेत्र में अंतिम ठंढ की तारीख से 4 से 6 सप्ताह पहले इसे करें। अन्यथा, आप उन्हें देर से वसंत या गर्मियों में सीधे जमीन पर लगा सकते हैं, जब रात तापमान 4 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर रहता है। नाजुक वार्षिक पौधों में ब्रह्मांड, घंटी, कैलेंडुला, ज़िनिया, जाली, सूरजमुखी और राजमार्ग हैं।
  • बढ़ी हुई वार्षिकियां बीज चरण 3 से बढ़ी छवि
    3
    बीज के आकार का मूल्यांकन करें वार्षिक पौधों के बीज विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं। बगीचे के फर्श पर सीधे पौधे लगाने के लिए बड़ा बीज आसान है। इसके विपरीत, सबसे छोटे (ध्रुम कणों के आकार के कुछ हैं) को संभालना मुश्किल है और इसे अंदर लगाए जाने की आवश्यकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, बगीचे के बाहर सड़क पर न्यूनतम 0.32 सेमी (1/8 इंच) के बीज पौधे लगाते हैं।
  • बढ़ी हुई वार्षिकियां बीज चरण 4 से बढ़ी हुई छवि

    Video: अदरक की खेती कैसे करे – Jankari Hindi Me Ginger cultivation

    Video: हरा धनिया पत्ती की खेती के लिए पहले कर लें मिट्टी की जांच

    4
    बीज की अंकुरण आवश्यकता निर्धारित करें वार्षिक पौधों के कई बीज 4 से 7 दिनों के बीच अंकुरित होते हैं, लेकिन कुछ को 3 से 4 सप्ताह लग सकते हैं। इन बीजों में से ज्यादातर अंधेरे में अंकुरित होते हैं, लेकिन दूसरों को विशेष प्रकाश की आवश्यकता होती है। कुछ बीज (जैसे घंटी और ल्यूपिन) के पास कठिन सिर होते हैं जिन्हें रोपण करने से पहले भिगोना चाहिए। उन्हें रोपण करने से पहले अपने वार्षिक संयंत्र के बीज की अंकुरण आवश्यकताओं को अनुसंधान करें।
  • विधि 2
    विदेशों में बीज से वार्षिक पौधों को बढ़ाना

    सीड से चरण 5 के बढ़ते वार्षिक नाम वाली छवि
    1
    मिट्टी तैयार करें सामान्य तौर पर, वार्षिक पौधों में अच्छी तरह से सूखा मिट्टी होती है, जिसमें पीएच 6.3 से 6.7 है। कार्बनिक पदार्थों को जमा करने और बीज की वृद्धि के लिए एक स्वस्थ वातावरण का निर्माण करने के लिए बगीचे की मिट्टी में 7.5 से 15 सेमी (3 से 6 इंच) पीट, खाद या खाद जोड़ें।
    • मिट्टी को अंकुरण मिश्रण जोड़ने पर विचार करें। आप इन मिश्रणों को अधिकांश उद्यान केंद्रों में पा सकते हैं वे पोषक तत्वों में समृद्ध हैं और बीज की वृद्धि को प्रोत्साहित करते हैं।
  • सेव स्टैप 6 से ग्रो ऐनुअल्स नाम वाली छवि शीर्षक
    2
    अपने वार्षिक पौधों की प्रकाश आवश्यकताओं को निर्धारित करें। बीज के पैकेट की जांच करने के लिए पता करें कि पौधे की कितनी रोशनी की जरूरत है कई वार्षिक पौधों को पूर्ण धूप की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है प्रति दिन सूर्य के प्रकाश के कम से कम 6 घंटे का जोखिम। दूसरी तरफ, अन्य (जैसे कि बगोनिया या खुशियाँ) छाया में विकसित होती हैं अपने वार्षिक बीज की प्रकाश आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सबसे उपयुक्त जगह चुनें।
  • बढ़ी हुई वार्षिकियां बीज चरण 7 से बढ़ी हुई छवि
    3
    बीज संयंत्र वार्षिक बीज बोने के लिए गहराई और सिफारिश की रिक्ति का पता लगाने के लिए बीज पैकेट की जांच करें। आम तौर पर, एक गहराई पर बीज लगाते हैं जो कि 2 या 3 बार व्यास का है।
  • मिट्टी की सतह के निकट छोटे बीज संयंत्र करें बहुत छोटे बीज लगाने के लिए, उन्हें अपने हाथ की हथेली में डालें, अंगूठे और दूसरे हाथ के तर्जनी के साथ एक चुटकी ले लो और जमीन पर बीज छिड़कें। अपने हाथ की मदद से, बीज को थोडा करने के लिए उन्हें जमीन में प्रवेश करने के लिए दबाएं, ताकि वे गंदगी से थोड़ा सा कवर कर सकें।
  • बड़े बीज को अधिक गहराई में लगा दें पैकेज में सिफारिश की गहराई पर जमीन में छेद बनाने के लिए एक पेचकश या एक पेंसिल का उपयोग करें। छेद में बीज रखें और गंदगी के साथ भरें। अपने हाथ से हल्के ढंग से पृथ्वी निचोड़ें
  • सेव चरण 8 से ग्रो ऐनाइयल्स ग्रैव इनाम शीर्षक
    4
    बीज पैकेट के निर्देशों के अनुसार पानी। बीज के चारों ओर मिट्टी रखें, लेकिन बीज के चारों ओर स्थिर पानी की ज़रूरत नहीं है।
  • बढ़ी हुई वार्षिकियां बीज चरण 9 से बढ़ी हुई छवि
    5
    एक जैविक उर्वरक और धीमी गति से रिलीज ग्रैन्यूल के साथ पौधों को उर्वरक बनाएं। रोपण के ठीक बाद बीज को उर्वरक बनाएं। ज्यादातर मामलों में, मिट्टी में लगाए गए वार्षिक पौधों को पहले आवेदन के बाद अधिक उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है।
  • बढ़ी हुई वार्षिकियां सेक्शन चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    6
    रोपाई के बाहर पतला जैसा कि पौधों को प्रकट होने लगते हैं, आपको उन्हें चुनना चाहिए, ताकि वे एक-दूसरे के ऊपर नहीं बढ़ सकें। परिपक्व पौधों के बीच आदर्श अंतर क्या है यह जानने के लिए बीज पैकेट की जांच करें।
  • विधि 3
    बीज के अंदर से पौधे बढ़ें

    सीड स्टेप 11 से ग्रो ऐनुअल्स नाम वाली छवि शीर्षक
    1
    वार्षिक पौधों के बीज पौधे लगाने के लिए कंटेनर चुनें। आप अधिकांश उद्यान केंद्रों में बीज अंकुरण किट पा सकते हैं। हालांकि, आप लगभग किसी भी प्रकार के कंटेनर में अंडे के बक्से और प्लास्टिक के कप से मफिन कप और दूध के डिब्बों में वार्षिक बीज लगा सकते हैं। प्रत्येक कंटेनर के आधार में एक जल निकासी छेद बनाने के लिए मत भूलना।
  • बढ़ी हुई वार्षिकियां बीज चरण 12 से बढ़ी छवि
    2



    संस्कृति कंटेनरों में मिट्टी जोड़ें एक अंकुरण मिश्रण का उपयोग करें कि आप सबसे अधिक बगीचों के केंद्रों में घरों के भीतर बढ़ने के लिए पा सकते हैं। बगीचे की आम धरती बीज को संपीड़ित करती है और जड़ों के विकास को रोकती है। मिट्टी को संस्कृति के बर्तनों में जोड़ने से पहले उसे मृदु बनाना।
  • बढ़ी हुई वार्षिकियां बीज चरण 13 से बढ़ी छवि
    3
    बीज संयंत्र बीज पैकेट के निर्देशों से परामर्श करें कि उन्हें पता करने के लिए क्या गहराई है। एक सामान्य नियम के रूप में, यह एक गहराई पर करें जो बीज के व्यास का 2 या 3 गुना है।
  • सीड स्टेप 14 से ग्रो ऐनाइयल्स ग्रैव इमेज शीर्षक
    4
    बीज बढ़ने के लिए एक गर्म स्थान चुनें। कुछ विशेषज्ञों ने रेफ्रिजरेटर के ऊपर संस्कृति के कंटेनरों को रखने की सलाह दी है, क्योंकि यह गर्म है और आमतौर पर सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर है। बीज बढ़ने के लिए आदर्श तापमान 15.5 और 23.8 डिग्री सेल्सियस (60 और 75 डिग्री फारेनहाइट) के बीच भिन्न हो सकते हैं।
  • बीज शीर्षक से बढ़ने वाली छवि, शीर्षक से चरण 15
    5
    बीज को एक दिन छोड़ने या आवश्यकतानुसार पानी दें पृथ्वी नम होनी चाहिए, लेकिन इतना नहीं ओवरकोल या सड़ांध न करें
  • सेव स्टेप 16 से ग्रो ऐनाइयल्स ग्रैव इनाम शीर्षक

    Video: The Great Gildersleeve: New Neighbors / Letters to Servicemen / Leroy Sells Seeds

    6
    पौधों की देखभाल करें एक बार बीज उगाने के बाद कंटेनर को गर्म, धूप वाले स्थान पर ले जाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक हल्का खिड़की चुनें जो दक्षिण की ओर झुकता है या फ्लोरोसेंट रोशनी के तहत पौधों को रखता है।
  • हर छोटे से कंटेनर के लिए प्रत्येक 3.8 सेमी (1.5 इंच) या 1 के लिए 1 पर पतला पौधों।
  • सेव स्टेप 17 से ग्रो ऐनुअल्स नाम वाली छवि शीर्षक
    7
    अपने इलाके में आखिरी ठंढ की तारीख बीती हो जाने के बाद एक बार रोपण करें। उन्हें ठंड, बादल दिन पर रोप करें। अत्यधिक गर्मी, सूरज और हवा, पौधों को रोका जा सकता है और नाजुक प्रत्यारोपण को मार सकता है। यदि प्रत्यारोपण के दिन यह धूप है, तो उन्हें दिन के अंत में पौराणिक दोपहर के सूरज से बचने के लिए पौधे लगाएंगे।
  • बगीचे में जमीन से ब्रश निकालें, जहां आप रोपे लगाएंगे।
  • रोपाई पौधों एक छिद्र बनाओ जो अंकुर की जड़ प्रणाली के लिए काफी बड़ी है और इसे छेद में टक दें इसे बगीचे की मिट्टी के साथ कवर करें और अपने हाथ की हथेली का उपयोग करके संयंत्र के चारों ओर मिट्टी को हल्के से दबाएं।
  • ट्रांसप्लांटिंग के बाद जल वार्षिक पौधों। पहले हफ्तों के दौरान, मृदा को नम रखें जबकि जड़ें स्थापित की जाती हैं। यदि वे विल्ट करना शुरू करते हैं, तो उन्हें तुरंत पानी दें
  • एक जैविक उर्वरक और धीमी गति से रिलीज ग्रैन्यूल के साथ पौधों को उर्वरक बनाएं।
  • विधि 4
    वार्षिक पौधों की देखभाल

    छवि स्टेप 18 से ग्रो ऐनाइयल्स शीर्षक वाली छवि
    1
    सालाना से पुरानी फूल निकालें जब वे फूल शुरू करते हैं, तो सबसे वार्षिक पौधों वनस्पति अवधि भर में खिल जाएगा। ताकि वे फूलते हुए रोक न दें, पुराने फूलों को हटा दें क्योंकि वे सूखना शुरू करते हैं या उनका रंग खो देते हैं जब तक आप पुराने फूलों को हटा दें, तब तक पौधे नए फूलों का उत्पादन जारी रखेगा। यह निर्धारित करने के लिए बीज पैकेट की जांच करें कि क्या आपका वार्षिक संयंत्र अपने पुराने फूलों को निकाल कर लाभ कमायेगा। कुछ वार्षिक पौधों, जैसे कि बैगोनिया, को अपने पुराने फूलों से छीन नहीं लेना चाहिए।
  • Video: Fish Fertiliser Making Process | कैसे मछली उर्वरक बनाया है?

    सेव स्टैप 19 से ग्रो इन्ट्रीज़्स शीर्षक वाली छवि
    2
    संयंत्र को नियमित आधार पर पानी दें। वार्षिक पौधों में उथले रूट सिस्टम होते हैं, इसलिए उन्हें नियमित सिंचाई की आवश्यकता होती है। इष्टतम परिणाम के लिए, सुबह पानी, ताकि पौधों को सूरज में सूखा। पृथ्वी को पूरी तरह से भिगो दें, लेकिन अधिक पानी के लिए सावधान रहें, क्योंकि आप रोग और कवक संचय का कारण बन सकते हैं। अपने वार्षिक पौधों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए निर्धारित करें कि आप उन्हें कितनी बार पानी देना चाहिए। यदि पत्तियां या फूल गिर जाते हैं या पौधों को तुरंत पानी डालते हैं
  • सेव स्टेफ 20 से ग्रो ऐनाइयल्स ग्रैव इनाम शीर्षक
    3
    बर्तन या कंटेनरों में वार्षिक पौधों को उर्वरक बनाएं। मिट्टी में लगाए गए वार्षिक पौधों जिसे आपने अपने रोपण के दौरान निषेचित किया है, उन्हें अधिक उर्वरक की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, कंटेनर में बोया जाने वाले प्रत्येक 2 या 3 सप्ताह में पानी घुलनशील उर्वरक के साथ निषेचित किया जाना चाहिए। इस तरह, आप अपने बर्तन रंगीन फूलों से भरा रखेंगे।
  • सेव स्टेप 21 से ग्रो ऐनाइयल्स नाम वाली छवि शीर्षक
    4
    वार्षिक पौधों के आसपास घास काटने की मशीन फेंक। उनमें से ज्यादातर मूस से लाभ लेते हैं, जो मिट्टी को नमी बनाए रखने में मदद करता है। गीली घास भी मातम दूर रखने में मदद करता है। कार्बनिक घास काटना जैसे कुचल पत्ते, छाल, कट घास या अन्य जैविक पदार्थों का प्रयोग करें ताकि पौधों के आसपास की मिट्टी में सुधार हो सके।
  • बढ़िया अंक से बढ़ने वाली इसाइज सेक्शन स्टेप 22
    5
    प्लेस ट्यूटर्स कुछ लंबा वार्षिक गिरावट आ सकती है, खासकर जब वे पूरे खिलते हैं और भारी फूल उत्पन्न करते हैं। उन्हें सीधे रखने के लिए, लकड़ी के ट्यूटर्स के साथ उनका समर्थन करें और स्ट्रिंग का उपयोग करके ट्यूटरों के लिए लंबा डंठल बांधें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ वार्षिक पौधे खुद को रोका जा सकता है। इस मामले में, वे पुराने फूलों से बीज का उत्पादन करते हैं और अगले वनस्पति अवधि के नए पौधों को जन्म देते हैं। इस प्रकार के पौधों में पेटुनीया, लार्कसपुर, एगरेटो, फॉक्सग्लोव और कैलेंडुला हैं।
    • कुछ कठोर वार्षिक गिरावट में बीज से लगाया जा सकता है। वसंत ऋतु में बीज से उगने वाले लोगों की तुलना में वे बहुत पहले फूलते हैं। जब उन्हें गिरावट में लगाया जाता है, बीज बोने से अधिक गहराई में बीज लगाकर आप वसंत में उपयोग करें और गीली घास के साथ बीजगणित को कवर करें।
    • यदि आपको अपने देश के पीएच स्तर का पता नहीं है, तो मिट्टी विश्लेषण या आपकी स्थानीय सरकार में विशेषज्ञता प्राप्त प्रयोगशाला से संपर्क करें, यदि वे इस सेवा की पेशकश करते हैं वे इन स्तरों को निर्धारित करने के लिए आवश्यक मिट्टी परीक्षण करने में आपकी सहायता करेंगे।

    चेतावनी

    • यह पैकेज के प्रत्येक बीज को रोके जाने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि आप एक छोटे से क्षेत्र में कई पौधे लगाते हैं, पौधों का विकास नहीं होगा। स्वस्थ वार्षिक पौधों की संख्या पर विचार करें जो आप चाहते हैं और अतिरिक्त बीज की उस राशि का 1/3 पौध लगाते हैं। यह उन बीजों की भरपाई करेगा जो पौधों का उत्पादन नहीं करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वार्षिक पौधों के बीज
    • बगीचे की मिट्टी
    • खाद या कार्बनिक पदार्थ
    • अंकुरण मिश्रण
    • एक पेचकश या पेंसिल
    • एक धीमी रिलीज जैविक और दानेदार उर्वरक
    • पानी
    • रोपण के लिए कंटेनर
    • गीली घास
    • लकड़ी और स्ट्रिंग के ट्यूटर्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com