ekterya.com

कैसे अफीम के बीज संयंत्र करने के लिए

सुंदर और रंगीन पॉपपीज़ बगीचे में एक असाधारण हवाएं जोड़ते हैं। बीज वसंत की शुरुआत में लगाए जाते हैं, पृथ्वी की सतह पर रह जाते हैं और वे जड़ों को खींचते हैं, जब हवा अभी ताज़ा होती है यदि आपके पास बारहमासी किस्मों में से एक है, तो आपको सुखद आश्चर्य होगा जब पौधों हर साल खिलते हैं ताकि आपको रंगीन उद्यान मिले। पपपीज़ को पौधे और बढ़ने के तरीके जानने के लिए चरण 1 से आगे पढ़ें।

चरणों

भाग 1

बीज लगाने के लिए आपको तैयार करना
प्लांट पॉमी सीड्स स्टेप 1 नामक छवि
1
पॉपपीज़ की किस्मों में से एक चुनें। अलग-अलग कक्षाएं हैं, कुछ दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों से संयुक्त राज्य अमेरिका और दूसरों के मूल हैं। यद्यपि सभी में रंगीन पंखुड़ी होती है, कागज की तरह एक समानता और मातम की तरह थोड़ा जंगली उपस्थिति होती है। जब उनकी ज़रूरतों की बात आती है, तो वे एक-दूसरे से बहुत अलग होते हैं। विभिन्न किस्मों का चयन करें जो कि क्षेत्र और आपके बगीचे की स्थिति को सबसे अच्छी तरह उपयुक्त है।
  • कैलिफोर्निया पॉपपी पश्चिमी संयुक्त राज्य के सूखा क्षेत्रों में सबसे बढ़े हैं बाँझ मिट्टी में अच्छी तरह से देखभाल और विकास करना आसान है
  • बार्बेली मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ती किस्मों में से एक एक बैंगनी अफीम है।
  • दूसरी ओर, जंगली अफीम को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए एक अमीर, उपजाऊ और नम मिट्टी की जरूरत है
  • जंगलों में जंगली लकड़ी (लकड़ी का अफीम) रहता है, संयुक्त राज्य के पूर्वी भाग में बेहतर होता है।
  • प्लांट पॉमी सीड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बीज फैलाएं Poppies प्रत्यारोपण अच्छी तरह से स्वीकार नहीं करते हैं, तो यह अंकुरित seedlings के बजाय बीज खरीदने के लिए बेहतर है। बगीचों के लिए किसी भी दुकान में आम पॉपपी के बीज प्राप्त किए जा सकते हैं। लेकिन, अगर आप अद्वितीय किस्म चाहते हैं, तो उन्हें ऑनलाइन देखें, जहां आपको अधिक विकल्प मिलेंगे। बीज एक विश्वसनीय स्थान पर खरीदें ताकि वे अंकुरित हो और स्वस्थ हो सकें।
  • चित्र शीर्षक प्लांट पॉमी सीड्स स्टेप 3
    3
    वह स्थान निर्धारित करें जहां आप उन्हें लगाएंगे। अधिकांश किस्मों को पूर्ण सूर्य में अच्छे से बढ़ते हैं और किसी भी जगह पर लगाया जा सकता है जहां ज्यादा छाया नहीं है। आप उन्हें अपने बगीचे के किनारों के साथ, बगीचे में खिड़की पर या विशेष जगह में लगा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए स्थान की मिट्टी की गुणवत्ता यह है कि जिस प्रकार की विविधता आप ज़रूरत पड़ने वाली हैं
  • यदि आपके पास एक किस्म है जो बाँझ मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ती है, तो आप भाग्यशाली हैं, आपको इसे तैयार करने के लिए कुछ भी जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। कई किस्मों को चट्टानी इलाकों में अच्छी तरह से विकसित किया जाता है, जहां फूलों के अन्य प्रकार का विकास नहीं होता है।
  • उन किस्मों के लिए जो एक समृद्ध मिट्टी की ज़रूरत होती है, जमीन को घूमती है और उर्वरक या हड्डियों के भोजन का मिश्रण करने के लिए पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए उन्हें विकसित करना है
  • भाग 2

    बीज फैलाने और पोपियों की देखभाल करना

    वसंत या गिरावट में बीज फैलाएं इन बीजों को उगने के लिए स्तरीकरण की अवधि की आवश्यकता है। इसका मतलब यह है कि वे उगने से पहले ठंड या ठंढ तक पहुंचने चाहिए। आम तौर पर, वसंत की शुरुआत में उन्हें फैलाना सुरक्षित होता है, जब एक ठंढ गिरने का अभी भी अच्छा मौका होता है। आप एक ऐसा क्षेत्र है जहां गर्मियों हल्के होते हैं में रहते हैं, गिरावट में बीज बिखेरती तापमान शांत करने के लिए अच्छा प्रदर्शन देने के लिए इससे पहले कि वे सबसे वसंत तक पहुँचते हैं। रोपण के 14 से 28 दिनों के बाद, बीज अंकुरित होने लगेंगे और कलियों को दिखाई देगा।

    Video: अफीम के हैरान करने वाले आयुर्वेदिक फायदे आपको चौंका देंगे | Ayurvedic advantages of Opium (Afeem)

    चित्र शीर्षक प्लांट पॉमी सीड्स चरण 4
    चित्र शीर्षक प्लांट पॉमी सीड्स चरण 5
    1
    उस क्षेत्र की मिट्टी हटा दें जहां आप संयंत्र जा रहे हैं।चट्टानों के बजाय पृथ्वी की सतह पर poppies के बीज लगाए गए हैं जमीन तैयार करने के लिए, बस एक परत के साथ थोड़ा परत ढीला करें। आपको 1 इंच (2.5 सेमी) से अधिक गहराई से अधिक या कम की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, यदि आप जमीन को बहुत ढक लेते हैं तो आप पौधों को बढ़ने के लिए कठिन बना सकते हैं।
  • Video: पौधों से ऐसे निकाली जाती है अफीम | ऐसे लगायें अफीम फसल में चीरा

    चित्र शीर्षक प्लांट पॉमी सीड्स चरण 6



    2
    बीज फैलाएं ताजे हटाए गए मिट्टी पर छिड़क जंगली poppies बीज ड्रॉप, जो हवा के लिए तितर बितर करने के लिए पर्याप्त छोटे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, बीज फैलाने और पंक्तियों में उन्हें रोपण के बजाय, जहां वे गिरते रहें। आपके लिए उन्हें एक निश्चित स्थान तक सीमित करना मुश्किल होगा जब
  • प्लांट पॉपी सीड्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    पानी के बीज बारिश के रूप में जमीन को पानी भरने के गीले क्षेत्र को रखें लेकिन, बाढ़ मत करो क्योंकि आप उन्हें डूब सकते हैं। वसंत के गर्म मौसम आने पर रोपे दिखाई देंगे।
  • छवि शीर्षक प्लांट पोमी सीड्स स्टेप 8
    4
    पॉपपीज़ की मात्रा कम करें जब आप उन्हें दिखाई देते हैं, तो आप उन बीजगणितों को कम कर सकते हैं, जिनके विकास के लिए अधिक जगह है। ये किस्मों में से हर एक आवश्यक निर्देश लाता है ताकि आप उस स्थान को जान सकें कि पौधों के बीच होना चाहिए। यह कदम जरूरी नहीं है, लेकिन यह स्टोनमेसन के अंतिम रूप को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक प्लांट पोमी सीड्स स्टेप 9

    Video: AMAZING !! खसखस (अफीम के बीज ) के चमत्कारी लाभ || Health Benefits Of Poppy Seeds Khas Khas ke fayde

    5
    जब वे खिलने लगते हैं, तो फूलों को सक्रिय रखने के लिए फूलों को काट लें वे गरीब मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होते हैं जिनमें अन्य फूल जीवित नहीं रहते।
  • प्लांट पॉमी सीड्स स्टेप 10 नामक छवि
    6
    जब गर्मियों में आता है, तो बीज फोड का आकार दो। फूल गिरेंगे, लेकिन फली नहीं। आप उन्हें अगले सीजन में बीज लगाने के लिए फसल कर सकते हैं। कुछ किस्मों में भी खाद्य बीजों का उत्पादन होता है जिन्हें आप बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, अफीम के बीज के साथ मफिन।
  • Video: अफ़ीम की खेती करने के लिए लाइसेंस किन किसानों को मिलता है | How to get license for Opium Farming

    चेतावनी

    • एक बार पौधे फूलों की शुरुआत करते हैं, तो आपको पानी भरने की ज़रूरत नहीं है। कुछ किस्मों के नीचे जड़ या पत्तियों को सड़ सकते हैं यदि आप उन्हें बहुत अधिक पानी देते हैं। तो सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com