ekterya.com

समुद्र तट पर सस्ते शादी की योजना कैसे करें

समुद्र तट पर एक शादी एक उचित समाधान है, लेकिन खर्च और सिरदर्द के लिए भी खूबसूरत है जो आमतौर पर पारंपरिक शादियों के साथ जुड़ा हुआ है। आम तौर पर समुद्र तट पर शादी करना आसान, सस्ता और हर किसी के लिए बहुत मज़ेदार है आप समुद्र तट तो यह और भी सस्ता है, आप (जैसे स्थान के रूप में) मूल बातें और विवरण निर्धारित करने और एक स्वागत समारोह है, जिसमें हर कोई अपने जीवन और अपने साथी की इस अद्भुत समय का जश्न मनाने कर सकते हैं का आयोजन करना चाहिए पर एक शादी की योजना बनाने के लिए चाहते हैं।

चरणों

भाग 1

एक जगह बुक करें
योजना एक किफायती समुद्र तट पर शादी कदम 1 कदम
1
जगह चुनें आमतौर पर, समुद्र तट पर एक शादी मुक्त या काफी सस्ती होगी यदि यह निशुल्क नहीं है, तो एक परमिट प्राप्त करना आवश्यक हो सकता है जिसका मूल्य $ 30 और $ 300 के बीच हो सकता है समुद्र तट पर शादी करने के बाद, आपको यह तय करना होगा कि सटीक स्थान क्या होगा। समुद्र तट शादियों के लिए सबसे सस्ती गंतव्यों में मेक्सिको, हवाई और जमैका हैं यदि आप समुद्र तट के पास रहते हैं, तो निर्णय मुश्किल नहीं होगा
  • आवश्यक यात्रा, तो आप के रूप में अच्छी यदि आप समय यह इस यात्रा बनाने के लिए लगता है के रूप में अगर लोगों को आप चाहते हैं शादी के लिए आमंत्रित करने के लिए इस खर्च वहन कर सकते हैं को ध्यान में रखना, करना चाहिए।
  • योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना 2 शीर्षक
    2
    रिसॉर्ट में आरक्षण करने पर विचार करें एक रिसॉर्ट में आरक्षण करते समय महंगे लग सकते हैं, यह वास्तव में एक सस्ता विकल्प हो सकता है उदाहरण के लिए, सैंडल, समुद्र तटों और सपने जैसे कुछ रिसॉर्ट्स, मुफ्त विवाह समारोहों की पेशकश करते हैं, यदि पर्याप्त संख्या में मेहमानों के लिए न्यूनतम रातों को आरक्षित किया गया है। कमरे बुक करने के बाद केंद्र व्यावहारिक रूप से सब कुछ का ध्यान रखेगा
  • योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना 3 शीर्षक
    3
    समूहों के लिए छूट के बारे में पता करें यदि आपके पास अपनी शादी में पर्याप्त मेहमान हैं, तो यह आपको महान छूट दे सकता है यदि आप निश्चित संख्या में लोगों के लिए आरक्षण करते हैं, तो आप एयरलाइंस, कमरे और विभिन्न अन्य चीजों के बारे में शिष्टाचार प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह संभव है कि कंपनी किसी भी छूट की पेशकश नहीं करती है, आप निश्चित रूप से पूछते हुए कुछ भी नहीं खोते हैं।
  • योजना एक किफायती बीच वेडिंग योजना चरण 4
    4
    बंद मौसम के करीब शादी करने की कोशिश करो स्थान निर्धारित करने के बाद, आपको उच्च सीजन के दौरान जांच करनी चाहिए। बेशक, आप नहीं चाहते कि तूफान के मौसम के बीच में शादी हो, लेकिन आप जितना संभव हो उतना बंदरगाह के करीब की योजना बनाने की कोशिश करनी चाहिए। आदर्श रूप से, शुरू होने से पहले एक या दो सप्ताह पहले इस तरह, आप पैसे की बचत करेंगे लेकिन मौसम अभी भी इसका आनंद लेने के लिए काफी अच्छा होगा।
  • Video: सांप के काटने पर तुरंत क्या करें क्या ना करें , जानिए

    योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना शीर्षक 5
    5
    निर्धारित करें कि आप कितने लोगों को आमंत्रित करेंगे सैकड़ों मेहमानों के साथ छोटी शादी निश्चित रूप से सस्ता होगी हालांकि, यदि आप और आपके साथी के पास बड़े परिवार हैं, तो शायद छोटी शादी आयोजित करना संभव न हो। इसलिए, आप जितना संभव हो सके अतिथि सूची को कम करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आपको शादी के लिए यात्रा करना पड़ता है, तो अपने सहयोगियों और आपकी मां के परिचितों को खत्म करना आसान होना चाहिए।
  • भाग 2

    समारोह का आयोजन करें

    Video: केले को सड़ने से कैसे बचाएं | Kitchen Tips in Hindi

    योजना एक किफायती बीच वेडिंग योजना चरण 6

    Video: गंगा नदी के तट से 100 मीटर तक का क्षेत्र 'नो डेवलपमेंट ज़ोन' घोषित

    1
    समारोह के अध्यक्षता करने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें (यदि लागू हो)। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, लगभग किसी को शादी समारोह की अध्यक्षता में प्रमाणित किया जा सकता है। यह आपको $ 100 और $ 400 के बीच, या उससे अधिक के लिए किराए पर ले सकता है, ताकि आप किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछ सकें कि वे ऑनलाइन प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए तैयार हों। जब आप उन्हें इसके लिए पैसे दे सकते हैं, तो वे इसे अपने जीवन के प्यार से शादी करने का सम्मान पाने के लिए स्वतंत्र रूप से करना चाहते हैं।
  • योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना 7 शीर्षक
    2
    सजाने के लिए कम फूलों का उपयोग करें। अक्सर, ताजा फूल शादी की सजावट का एकाधिकार कर सकते हैं। जबकि कई फूल सुंदर हैं, वे आवश्यक नहीं हैं इसके बजाय, फूलों को लहजे के रूप में मानते हैं और मुख्य सजावट के रूप में नहीं। आप उन्हें एक स्थानीय फूलवाला, एक फूल बाजार या सुपरमार्केट में पैसे बचाने के लिए खरीद सकते हैं।
  • वैसे भी, व्यक्तिगत फूलों की व्यवस्था आम तौर पर समुद्र के गर्मी और हवा का विरोध नहीं करती।
  • योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना 8 शीर्षक
    3
    हस्तनिर्मित सजावट के साथ सजाने आपको महंगी शादी की सजावट खरीदने की चिंता नहीं है, जो लंबे समय तक चलने की संभावना नहीं है, जैसे कि बर्फ की मूर्तियां। इसके बजाय, आप और अधिक कुशल हो सकते हैं और अपनी स्वयं की सजावट बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक पुरानी लकड़ी का फलक ले सकते हैं और इसे पेंट कर सकते हैं, पेपर के फूल बना सकते हैं या अपनी मोमबत्तियां बना सकते हैं।
  • आप अपने दोस्तों को आमंत्रित कर सकते हैं और एक शिल्प पार्टी का आयोजन कर सकते हैं। शराब और भोजन की सेवा करें और अपनी शादी के लिए सजावट करें जो हर किसी को खुश कर सकते हैं
  • योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना 9 शीर्षक
    4



    सस्ता शादी की पोशाक के लिए विकल्प चुनें अपने आप को पूरी तरह चमकदार देखने के लिए जब आप वेदी की तरफ चलते हैं, तो आपकी पोशाक महंगी होने के लिए आवश्यक नहीं है आप एक ऐसी पोशाक प्राप्त कर सकते हैं जो आपको बिना किसी बदलाव के ठीक से फिट बैठता है पोशाक को किराए पर लेना या किसी दोस्त को इस्तेमाल की गई पोशाक खरीदना अन्य विकल्प भी अधिक सस्ती हैं
  • समुद्र तट के लिए, आदर्श एक छोटा और आरामदायक पोशाक होगा, जो आमतौर पर एक लंबी और विस्तृत शादी की पोशाक से सस्ता होगा।
  • योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना शीर्षक 10
    5
    प्लेस एल्यूमीनियम कुर्सियाँ जैसा कि समारोह लंबे समय तक नहीं रहेगा, सभी के लिए परिष्कृत बैठने की आवश्यकता नहीं है। आप समारोह से पहले रेत पर एल्यूमीनियम तह कुर्सियां ​​रख सकते हैं। अगर मेहमान को यात्रा के लिए जरूरी नहीं है तो आप मेहमानों को अपनी तह की कुर्सियों को लाने के लिए कह सकते हैं।
  • एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में, आप मेहमानों को समारोह के दौरान खड़े कर सकते हैं (जब तक कि वे खड़े नहीं हो सकते, इस मामले में उनके निपटान में कुछ सीटें होनी चाहिए)
  • योजना एक किफायती समुद्र तट की शादी का शीर्षक योजना 11
    6
    कुछ घंटे के लिए एक फोटोग्राफर किराया शायद आप समूचे समारोह में एक पेशेवर फोटोग्राफर चाहते हैं या इसका एक हिस्सा फिर, आप प्रौद्योगिकी का लाभ ले सकते हैं और अपने मित्रों से तस्वीरें लेने के लिए कह सकते हैं और उन्हें फ़ोटो साझा करने वाली वेबसाइटों पर अपलोड कर सकते हैं, जैसे एवर्नाप
  • अगर आपके पास विकलांगता के साथ मेहमान हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि रेत के माध्यम से व्हीलचेयर को धक्का देना लगभग असंभव होगा। कई मामलों में, समुद्र तटों के पास प्लेटफार्म या पैदल चलने वाले हैं, इसलिए इस समारोह से पहले इसका परामर्श करें।
  • भाग 3

    रिसेप्शन को व्यवस्थित करें
    योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना 12 शीर्षक
    1
    वाइन और चीज के आधार पर एक रिसेप्शन व्यवस्थित करें रिसेप्शन पर अपने खर्चों को कम करने के लिए, आप समुद्र तट पर आधारित सरल लेकिन सुरुचिपूर्ण शराब और पनीर की योजना बना सकते हैं। इस तरह, आपको रिसेप्शन तक पहुंचने के लिए दूर जाने की ज़रूरत नहीं होगी और शादी की लागत भी कम हो जाएगी। हालांकि, ध्यान रखें कि, कुछ जगहों पर, सार्वजनिक समुद्र तटों पर शराब को शायद ही कभी अनुमति दी जाती है, इसलिए पुलिस एक अनजान अतिथि हो सकती है समस्याओं से बचने के लिए, आप पूछ सकते हैं कि किनारे के एक हिस्से को घेर लिया जा सकता है।
    • यदि आपके पास कोई दोस्त है जो खाना बनाती है, तो आप उसे ऐपेटाइज़र तैयार करने के लिए कह सकते हैं, क्योंकि यह भोजन के सप्लायर से कम लागत की संभावना है।
    • एक और विकल्प के रूप में, आप केवल समारोह का आयोजन कर सकते हैं और रिसेप्शन को छोड़ सकते हैं।
  • योजना एक किफायती बीच वेडिंग योजना 13 शीर्षक
    2
    एक रेस्तरां ट्रक किराए पर (भोजन ट्रक)। यह संभव है कि आप, आपके साथी और आपके मेहमानों को केवल चीज खाने के बाद समारोह बहुत भूख लगी है। खाद्य आपूर्तिकर्ताओं की लागत कम करने के लिए, एक विकल्प एक रेस्तरां ट्रक किराए पर करना है उदाहरण के लिए, आप पिज़्ज़ा ट्रक चुन सकते हैं, क्योंकि सभी को एक अच्छा पिज्जा पसंद है यह आधुनिक, स्वादिष्ट और एक परिष्कृत भोजन की तुलना में बहुत सस्ता होगा जो कुछ पसंद नहीं कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आपको एलर्जी के संबंध में दूसरों की जरूरतों को ध्यान में रखना चाहिए सुनिश्चित करें कि सामान्य एलर्जी के लिए उपलब्ध विकल्प उपलब्ध हैं
  • योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना 14 शीर्षक
    3
    एक मित्र को डैस्क्यूज़ के रूप में कार्य करने के लिए कहें समारोह में सारी रात नृत्य करने के लिए, बहुत पैसा खर्च करना जरूरी नहीं है आप अपने कंप्यूटर या आइपॉड पर एक प्लेलिस्ट बना सकते हैं, अच्छे स्पीकर रख सकते हैं और यदि संभव हो तो मिक्सर प्राप्त कर सकते हैं। फिर, आप उस रात के लिए लड़के की तरह काम करने के लिए संगीत झुकाव के साथ एक दोस्त को पैसे दे सकते हैं
  • योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना 15 शीर्षक
    4
    एक आउटडोर शामियाना किराए पर लें यह एक शामहार के माध्यम से बारिश और अवांछित गुल प्राप्त करने से क्षेत्र की रक्षा के लिए सलाह दी जाती है यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो आप बहुत सस्ती एवनिंग ऑनलाइन और कई सुपरमार्केट में प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे ट्यूल से सज सकते हैं, लघु रोशनी और रेशम के फूलों को चमकते हुए इसे अधिक उष्णकटिबंधीय शैली देने के लिए और तूफान मोमबत्तियों का उपयोग करके इसे रोशन कर सकते हैं।
  • खाते में सुरक्षा और मेहमानों के आराम लेने के लिए मत भूलना, इसलिए वहाँ बुजुर्ग लोगों के लिए सीटों होना चाहिए और सनस्क्रीन और कीट से बचाने वाली क्रीम कीट मामले प्रदान करना चाहिए।
  • योजना एक किफायती समुद्र तट वेडिंग योजना 16 शीर्षक
    5
    सस्ती यादें उद्धार। अपने विशेष दिन में उपस्थित होने के लिए मेहमानों का धन्यवाद करने के लिए, आप उन्हें घर ले जाने की यादें दे सकते हैं ये समुद्र तट शादी के यादगार, जैसे कि व्यक्तिगत समुद्र बिस्कुट, खोल के आकार की मोमबत्तियाँ या हवाईयन रेशम के रूप में हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • समुद्र तट से बहुत व्यस्त होने से बचने के लिए, आप सुबह या रात में शादी शुरू कर सकते हैं
    • समुद्र तट की शादी के लिए आपको किस प्रकार के परमिट या लाइसेंस की आवश्यकता हो, यह जानने के लिए मत भूलना
    • सब कुछ अधिक किफायती और कम तनावपूर्ण बनाने के लिए, आप शादी और हनीमून को जोड़ सकते हैं
    • समुद्र तट पर शादियों के लिए सबसे अच्छा काम करने वाली हेयर स्टाइल कैज़ुअल हैं इस तरह, यदि यह एक तूफ़ानी दिन है, तो आपके बालों को गंदा होने की बजाय बदमाश और प्राकृतिक दिखाई देगा।

    चेतावनी

    • गर्मी पर विचार करने के अलावा, आपको यह याद रखना चाहिए कि कुछ स्थानों में तूफान की संभावना होती है या वर्ष के कुछ समय में अप्रिय तूफानों के लिए होती है, इसलिए आपको अपनी योजनाओं को अनुसार करना चाहिए।
    • कई शादी कंपनियां सभी समावेशी समुद्र तट शादियों के लिए संकुल प्रदान करती हैं, लेकिन आपको उन्हें आरक्षित करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, आपको शादी के पैकेज को आरक्षित करने के लिए छह महीने से कम (या अधिक यदि संभव हो तो) स्थापित करना होगा।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com