ekterya.com

यदि सांता क्लॉस मौजूद है या नहीं, तो कैसे जवाब देना है

सांता क्लॉज के बारे में बताया गया प्रत्येक बच्चे को कुछ बिंदु पर आश्चर्य होगा अगर यह वास्तव में मौजूद है। यह किसी भी माता-पिता के लिए एक अजीब क्षण हो सकता है, क्योंकि आपको नहीं पता होगा कि आपको अपने बच्चे से झूठ बोलना होगा या सच्चाई के लिए तैयार होना होगा। यहां हम आपको संभावित जटिल स्थिति से बचने के लिए कुछ कदम उठाते हैं यदि आपका बेटा आपको सांता क्लॉज़ के बारे में पूछता है, और अगर आप अभी भी उसे असली समझते हैं तो उसमें विश्वास करना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

स्थिति का विश्लेषण करें
छवि शीर्षक के साथ डील
1
अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें आप सांता क्लॉज की कहानी को रखने या अपने बेटे को झूठ बोलने के बारे में असहज महसूस कर सकते हैं, और ये मान्य चिंताओं हैं जो कि बहुत से लोग हैं दूसरी तरफ, आप चाहते हैं कि आपका बच्चा कुछ भयानक और जादुई, सांता क्लॉज जैसे, में विश्वास करें। जिस तरह से आप इस चरित्र की कहानी का सामना करेंगे, यह एक व्यक्तिगत निर्णय होगा जो केवल आपके परिवार को ही कर सकता है।
  • हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप अपने परिवार में सांता क्लॉज की कहानी नहीं बताते हैं, तो आपका बच्चा उसके बारे में जटिल प्रश्न पूछ सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    2
    पता करें कि प्रश्न का स्रोत क्या है मैंने स्कूल में कुछ सुना या सांता क्लॉस की कहानी पर परिलक्षित हो सकता था और पूरी तरह से सुसंगत नहीं हो सकता है प्रश्न को स्वीकार करें और इसे अपने विचारशील सोच के लिए प्रशंसा करें असल में, यह आपके विकास में एक सकारात्मक कदम है। अगर आप उस कारण की पहचान करते हैं जो आप पूछ रहे हैं, यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी होगा कि आगे बढ़ने का सबसे उचित तरीका क्या होगा।
  • आपको कुछ समय पर यह करने से पहले आपको इस प्रश्न पर प्रतिबिंबित करना पड़ सकता है, इसलिए आप पूरी तरह से अनजान होने से बचेंगे। यह आपको अधिक प्रतिक्रियाशील और धीमी गति से प्रतिक्रिया करने की अनुमति देगा, जल्दी से प्रतिक्रिया करने के बजाय
  • अपने बच्चे से बहुत स्पष्ट रूप से पूछो "आप क्यों पूछते हैं?" या "सवाल क्यों है?"
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    3
    उसे पूछो कि वह क्या मानता है। सरल तथ्य यह है कि बच्चा आपको सवाल पूछता है इसका हमेशा मतलब नहीं होता कि वह सच्चाई पर विश्वास करने के लिए भावनात्मक रूप से तैयार है। मैं सिर्फ जिज्ञासा से बाहर की जाँच कर सकता है यदि आप उससे पूछें कि वह क्या मानता है, तो इससे आपको उसकी भावनात्मक और संज्ञानात्मक अवस्था की भावना मिलेगी। यदि आपका बच्चा आपको बताता है कि वह अभी भी सांता क्लॉज़ (सभी बाहरी संदेह के बावजूद) में विश्वास करते हैं, तो संभवत: उन्हें उसे सच बता देने का समय नहीं है।
  • अपने बच्चे के प्रश्न को एक सरल तरीके से उत्तर दे, "अच्छा, आपको क्या लगता है?" इससे आप क्या सोचते हैं और आप सांता क्लॉस में विश्वास करते हैं या नहीं, इसके बारे में सोचने की अनुमति देंगे।
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    4
    अपने बेटे को सुनने के बाद शब्द ले लो जब आपका बेटा आपके प्रश्न के बारे में बताता है कि वह क्या सोचता है, तो वह संकेत करेगा कि वह सांता क्लॉस के अस्तित्व में विश्वास नहीं करता है, या वह करता है, लेकिन उनके पास सवाल हैं यह प्रतिक्रिया आपको जिस तरह से आगे बढ़ने का मार्गदर्शन करना चाहिए और आप सांता क्लॉस के बारे में सच्चाई बता सकते हैं या उसे अपने अस्तित्व में विश्वास करना जारी रख सकते हैं।
  • मैं आपको यह भी बता सकता हूं कि वे सांता क्लॉज की कहानी में विश्वास करते हैं, लेकिन वह एक विशेष पहलू के बारे में उलझन में है, जैसे कि वह एक रात में दुनिया की यात्रा कैसे कर सकता है, या उसके पास एक बोरी में सभी उपहार हैं बस दोबारा दोहराएं जो आपने पहले ही कहा है और आप जितना संभव हो सके उतने प्रश्नों का उत्तर दें।
  • विधि 2

    अपने बेटे को सच बताओ
    छवि शीर्षक के साथ डील
    1
    उसे सांता क्लॉज़ के बारे में ऐतिहासिक तथ्य बताएं यदि आप सोचते हैं कि आपका बच्चा सत्य के लिए तैयार है, तो बातचीत के लिए अलग-अलग तरीके हैं। अगर आप बताते हैं कि वास्तव में "असली सांता क्लॉस" कौन कह रहा है कि यह वास्तविक नहीं है, तो संक्रमण को बहुत आसान बनाने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। आप किसी भी मामले में एक धार्मिक या गैर व्यक्ति हो सकता है, तो आप अपने निराशा कम होती है और उसे अगर तुम समझा दूसरों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित कैसे सांता क्लॉस क्या अब हम जानते हैं अगर आप परंपरा की कहानी सुनाने कर दिया जाता कर सकते हैं असली सिन निकोलस का उल्लेख करते हुए
    • आप सांता क्लॉज़ की रोमांचक और ठोस कहानी, जो कि हमें असली व्यक्ति, सान निकोलस को ले जाता है, शॉपिंग मॉल में दिखाए जा रहे सांता क्लॉज़ की अपनी कल्पना का ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    2
    अलग परंपराओं को समझाओ आपके बच्चे को जानने में रुचि हो सकती है कि लोग दुनिया भर में क्रिसमस का जश्न मनाते हैं और प्रत्येक परंपरा में सांता क्लॉस का अपना संस्करण होता है यह इस विचार को सुदृढ़ करेगा कि सांता क्लॉस एक व्यक्ति नहीं है, लेकिन उत्सव की भावना और परंपरा दुनिया भर के लोगों की सराहना करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, स्विट्जरलैंड के कई हिस्सों में, एक बड़ी परेड होती है जिसमें लोगों को सैन निकोलस के कलात्मक प्रतिनिधित्व के साथ मार्च किया जाता है। परेड में संगीत वाद्ययंत्र, जानवरों, बच्चों और जुलूस हैं- मुख्य परेड में चलने वाले 1,700 लोगों का उल्लेख नहीं करना।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, सांता क्लॉस उदारता, खुशी और देने के कार्य का प्रतीक बन गया है। वह एक रात में दुनिया की यात्रा करता है और क्रिसमस के पेड़ों के नीचे सभी अच्छे बच्चों के लिए उपहार छोड़ देता है।
  • दूसरी ओर, ऑस्ट्रिया में, बच्चे अपने कमरे के दरवाज़े के बाहर या सनी निकोलस के लिए खिड़कियों पर अपने खाली जूते छोड़ देते हैं ताकि सुबह उन्हें भरना पड़े।
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    3

    Video: The Great Gildersleeve: Leroy's Laundry Business / Chief Gates on the Spot / Why the Chimes Rang

    भावनाओं से भरा प्रतिक्रिया के लिए तैयार करें। यह संभव है कि आपका बच्चा सांता क्लॉज़ के बारे में सच्चाई सुनने के बाद अच्छी तरह से है, जिसे आराम की आवश्यकता नहीं है और भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया नहीं करता है हालांकि, कुछ बच्चे भ्रमित या विश्वासघात को महसूस करते हैं, और यह पूरी तरह स्वीकार्य है। सौभाग्य से, अगर कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया है, तो यह लंबे समय तक नहीं रहेगा
  • अपने बच्चे को उस कारण की व्याख्या करने के लिए मजबूर न करें जिससे उसे बुरा लगता है आपको संभवत: आपको जो भी महसूस होता है, उसका वर्णन करने के लिए सही शब्दों को भी नहीं पता है। बस अपनी लय से बात करें और उसे आपसे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • यदि आपसे बात करने में परेशानी हो, तो अधिक प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, कुछ पूछें "क्या यह आपको परेशान करता है कि माँ ने आपको बताया कि सांता क्लॉज वास्तविक था या कहानी का इतना मज़ा आया क्योंकि शर्म महसूस किया?" यह बातचीत करने के तरीके का निर्धारण करने के लिए उपयोगी होगा।
  • जब आप सांता क्लॉज़ की कहानी को बताते हुए समझाते हैं तो पहले व्यक्ति का उपयोग करें कुछ कहो "मैं चाहता था कि आप अनुभव करें ...", "मुझे उम्मीद थी कि ..." या "मैंने सोचा कि यह सबसे अच्छा था क्योंकि ..."। यह भाषा सक्रिय है और आपको जिम्मेदारी देती है, आपका बच्चा नहीं
  • जैसे कुछ कहकर आपके बच्चे को लगता है कि "मुझे समझ में आ रहा है कि यह आप को भ्रमित कर सकता है और आपको मेरे साथ नाराज कर सकता है मैं चाहूंगा कि हम इस बारे में अधिक बात करें ताकि हम इसे आपको समझा सकें। "
  • आप ऐसा कुछ भी कह सकते हैं जैसे "मैं आपको जो कुछ महसूस करता हूं, उसका मैं सम्मान करता हूं और कभी भी मेरा विश्वास कभी खत्म नहीं हुआ। मैंने सांता क्लॉज़ की कहानी को बताया है क्योंकि यह क्रिसमस का मूल्य मानता है: दया, दया और उदारता का कार्य। मैं वास्तव में अपनी भावनाओं के बारे में बात करना चाहता हूं और मैं चाहता हूं कि आप मुझे भरोसा कर सकें। "
  • अपने बच्चे को बताएं कि आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता और आपका काम प्यार, मजबूत और उसकी रक्षा करना है-और यह कि आप अपने आत्मविश्वास को चोट पहुंचाने के लिए कुछ नहीं करेंगे। तो फिर तुम क्यों Christmas- की अपनी व्याख्या सांता Claus- के इतिहास में भाग लेने के लिए चुना है समझाने और सांता क्लॉस एक झूठ है, लेकिन खुशी फैल करने के लिए डिज़ाइन एक रहस्यमय कहानी नहीं है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    4
    मध्यवर्ती बिंदु चुनें कुछ माता-पिता अपने बच्चों को यह बताना चाहते हैं कि सांता क्लॉज एक व्यक्ति नहीं है, लेकिन मौसम की भावना और यह वास्तव में हर किसी में है आप उन्हें एक पत्र लिख सकते हैं या सिर्फ यह बता सकते हैं कि मौसम का अर्थ आपके परिवार से क्या है, इस बात पर जोर देते हुए कि क्रिसमस खुशी और ध्यान देने के कार्य पर केंद्रित है।
  • यह एक महान सांता के सहायक होने के लिए पूछने का समय होगा, वह व्यक्ति जो उसकी मोजे भरने और दूसरों के लिए उपहारों को व्यवस्थित करने में मदद करेगा।
  • विधि 3

    सांता क्लॉस की कहानी पर छड़ी
    छवि शीर्षक के साथ डील
    1



    सांता क्लॉस की कहानी को सुदृढ़ करें आपके बच्चे को यह पुष्टि करने के कई मज़ेदार तरीके हैं कि सांता क्लॉस मौजूद है और क्रिसमस की पूर्व संध्या पर उसे देखने आएंगे।
    • यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, नोराद आपको सांता क्लॉज का पालन करने की अनुमति देगा क्योंकि वह दुनिया भर में अपने वार्षिक दौरे का आयोजन करेगा।
    • क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सांता क्लॉज़ के व्यवहार की एक प्लेट छोड़ें, इसलिए जब आप घर पर हों तो आपको एक प्यारा नाश्ता मिलेगा।
    • एक विशेष पत्र के साथ उपहारों को लपेटें जो केवल सांता क्लॉज़ है
    • सांता क्लॉज़ से अपने बच्चे को कुछ भेजें, जैसे एक पत्र या पोस्टकार्ड
    • क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सड़क पर आपका बच्चा हिरन खाना छोड़ देता है
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    2
    सांता क्लॉस की कहानी को पुनः सौभाग्य से, हजारों पुस्तकों को सांता क्लॉज़ के बारे में कहानियां बताई जाती हैं उसे अपने बच्चे को इन पुस्तकों, जो सांता क्लॉस और माँ Noela, अपने हिरन, उत्तरी ध्रुव, और यहां तक ​​कि जिस तरह बौने सभी उपहार के विभिन्न पहलुओं दिखाएगा पढ़ें। इन कहानियों सांता क्लॉज़ (उदारता, कल्पना और देने का कार्य) के सही अर्थ को मजबूत बनाने और अपने बच्चे की कल्पना में जीवन के लिए एक ही समय नेतृत्व में करने के लिए मदद करते हैं।
  • अक्सर, पुस्तक विक्रेताओं सांता क्लॉस और क्रिसमस के बारे में प्रत्येक उम्र के लिए उपयुक्त पुस्तकों की सिफारिश कर सकते हैं।
  • पुस्तक के खिताब और सारांश पाने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें, जो आपको अपने बच्चे को पढ़ने के लिए रुचि दे सकते हैं।
  • आपके इलाके में लाइब्रेरियन सर्वश्रेष्ठ संसाधन होगा। यदि आप पुस्तकालय में जाते हैं और लाइब्रेरियन से आपको सिफारिशें देने के लिए कहें, तो इसमें कुछ लाभ होंगे। पुस्तकालय किसी और की तुलना में पुस्तकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे, आप मुफ्त में किताबों की जांच कर सकते हैं, और आप घर भेजने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय आप कई किताबें ले सकते हैं।
  • Video: The Great Gildersleeve: Gildy Is In a Rut / Gildy Meets Leila's New Beau / Leroy Goes to a Party

    छवि शीर्षक के साथ डील
    3
    सांता क्लॉस के साथ चित्र लें यदि आप अपने बच्चे को सांता क्लॉज के साथ तस्वीरें लेते हैं, तो वह उसे अपने इंद्रियों के साथ सांता क्लॉस की कहानी का अनुभव करने की अनुमति देगा, न कि उनकी कल्पना के साथ। आप अपनी गोद में बैठ सकते हैं और उसके साथ एक तस्वीर ले सकते हैं, वह आपको बता सकते हैं कि वह क्रिसमस के लिए क्या चाहते हैं चार आयामों में यह अनुभव सांता क्लॉस के वास्तविक चरित्र को मजबूत करेगा।
  • आपके बच्चे को सांता क्लॉज को व्यक्ति में देखकर असहज महसूस हो सकता है, और यह भी रो सकता है यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है, खासकर यदि आपका बच्चा बहुत छोटा है और सिर्फ अजनबियों और अज्ञात लोगों से डरता है। उसे सांता की गोद में बैठने के लिए मजबूर न करें और पुष्टि करें कि आप वहां होंगे और वह सुरक्षित होगा।
  • मैं आपसे पूछ सकता हूं कि उसने जो सांता क्लॉस को सिर्फ मुलाकात में देखा है वह उस टीवी से बहुत अलग दिखता है। आप कुछ कह सकते हैं "ठीक है, सांता क्लॉस साल के इस समय बहुत व्यस्त है कि क्रिसमस की पूर्व संध्या के लिए तैयार हो रहे हैं, इसलिए वह दुनिया भर में सहायक हैं, और आप उनमें से एक से मुलाकात कर चुके हैं। चिंता न करें, वह सांता क्लॉज को बताएंगे कि आपने कितनी अच्छी तरह व्यवहार किया और क्रिसमस के लिए आप क्या चाहते हैं। "
  • विधि 4

    अपने बच्चे के रूप में जश्न मनाएं
    छवि शीर्षक के साथ डील
    1
    अपनी भावनाओं को पहचानें ऐसा होने की संभावना है कि आपका बच्चा सत्य को सुनने से निराश हो गया है, या फिर धोखा दिया या धोखा भी महसूस कर सकता है यदि ऐसा होता है, तो अपनी भावनाओं को स्वीकार करें और बताएं कि आपने सांता क्लॉस के जादू में उसे क्यों विश्वास किया। इसके अलावा, बताएं कि आपका इरादा उसे धोखा देना नहीं था
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    2

    Video: EXACT INSTRUCTIONS MAKING SLIME CHALLENGE | We Are The Davises

    दूसरों को मत बताना अपने बच्चे को समझाइए कि जब कोई भी इस प्रश्न के लिए तैयार हो जाता है तो हर कोई यह सवाल पूछता है, और उनका सम्मान करना चाहिए कि उनके सहपाठियों ने अभी तक अपने परिवार के सदस्यों से नहीं पूछा है। सम्मान बनाए रखने के लिए, आपको अपने नए ज्ञान को साझा नहीं करना चाहिए और निश्चित रूप से सांता क्लॉस पर विश्वास रखने वाले हर व्यक्ति का मजाक नहीं करना चाहिए। उसे क्रिसमस की भावना की याद दिलाएं और सांता क्लॉस में उसे विश्वास करने के लिए यह कैसे जादुई था, और वह उस भावना को किसी से दूर नहीं ले जाना चाहिए।
  • आप केवल कुछ ही कह सकते हैं "दूसरे बच्चों को जब तक वे सत्य के बारे में जानने के लिए तैयार नहीं होते हैं, जैसे ही आपने किया है"।
  • आप कुछ भी कह सकते हैं जैसे "दूसरों को सांता क्लॉस के बारे में न बताकर आपकी नई और महत्वपूर्ण नौकरी होगी, मैं आप पर भरोसा कर रहा हूं"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    3
    क्या सांता क्लॉस है की सराहना करते हैं अपने बच्चे को याद दिलाएं कि सांता क्लॉस क्रिसमस की भावना का प्रतीक है, और यही कारण है कि आपने कहानी को स्वीकार करने के लिए चुना है। क्रिसमस के धार्मिक कारणों के अपने बच्चे को याद दिलाने के लिए यह भी एक शानदार समय होगा, यदि आप इसे मनाते हैं इसके अलावा, आप उससे बात कर सकते हैं कि वह और आप सांता क्लॉज़ की कहानी के बारे में और अधिक प्रशंसा करते हैं, और यह निर्धारित करते हैं कि इन तत्वों को भविष्य के क्रिसमस समारोहों में कैसे शामिल करना है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    4
    एक दूसरे का समर्थन करें सांता क्लॉज़ के बारे में सवाल केवल जटिल नहीं है, यह एक काल्पनिक चरित्र प्रिय के विश्वास से एक परिवार के संक्रमण का प्रतिनिधित्व करता है जो कि सांता क्लॉज़ का प्रतिनिधित्व करता है और जिस तरह क्रिसमस से संबंधित है उसका अधिक परिपक्व प्रशंसा करता है संक्रमण हर किसी के लिए थोड़ा असुविधाजनक (या उदास) हो सकता है, और यह आपको उम्मीद करना चाहिए। एक दूसरे को याद दिलाएं कि सांता क्लॉस एक मिथक है जो आपके परिवार ने आनंद लिया है, कि उनके जादू को साझा करने के लिए एक बहुत अच्छा समय था और, सबसे महत्वपूर्ण, कि वे अगले क्रिसमस को एक साथ व्यतीत करने के लिए तत्पर हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील
    5
    नई परंपराएं बनाएं अब जब आपके बेटे को सांता क्लॉस की एक नई व्याख्या है, तो आपके क्रिसमस का जश्न थोड़ा बदल जाएगा। इस संक्रमण से निपटने के लिए एक उत्पादक और सकारात्मक तरीका नई परंपराओं का निर्माण करना है अपने बच्चे से उन परंपराओं को तैयार करने में मदद करने के लिए कहें, जिसमें वे परिवार के रूप में भाग ले सकते हैं, जो सांता क्लॉस की जिंदगी को जीवित रखेंगे।
  • वे अपने पड़ोसियों को देने के लिए कुकीज़ सेंकना और लपेट कर सकती हैं।
  • एक धर्मार्थ संगठन के साथ एक परिवार को प्रायोजित करने के लिए कार्य करें जो आपकी तुलना में कम भाग्यशाली है
  • अपने सामान की जांच करें और अपने बच्चे को उन वस्तुओं को खोजने के लिए उनकी जांच करें जिनसे वे दान कर सकते हैं और दूसरों को आनंद ले सकते हैं।
  • विदेशियों को सौंपे गए सैनिकों को क्रिसमस कार्ड भेजें और छुट्टियों का जश्न मनाने के लिए घर नहीं जा सकते।
  • युक्तियाँ

    • यह एक सरल और प्रत्यक्ष विवरण प्रदान करता है।
    • आपके बच्चे को संदेह है कि वह क्या सोचता है, और यह पूरी तरह से सामान्य है इसका मतलब यह है कि आप इसे जितना सबसे अच्छा कर सकते हैं उतना ही आत्मसात कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यह आपके लिए असहज हो सकता है, लेकिन आपको अपने बच्चे को कहानी को समझने में मदद करनी चाहिए और सांता क्लॉज के बारे में सच्चाई जब वह तैयार है, उसे विश्वास करने के बजाय उसे तैयार करने के लिए
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com