ekterya.com

कैसे यीशु को प्रार्थना करने के लिए

यदि आप प्रार्थना जीवन को समझना चाहते हैं या यदि आप प्रार्थना करने के बारे में उत्सुक हैं, तो आप विभिन्न तकनीकों और तरीकों के बारे में जानेंगे जिन्हें आप यीशु के लिए प्रार्थना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप कहां और कब प्रार्थना करेंगे, इसके बारे में कई युक्तियां सीखेंगे। इसके अलावा, आप बाइबल में उन प्रार्थनाओं का पालन कर सकते हैं जिनसे यीशु बाइबल में प्रार्थना करता था। साथ ही, आपको पता चल जाएगा कि प्रार्थना कैसे आपकी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकती है।

चरणों

विधि 1
प्रार्थना से भावनात्मक रूप से लाभ उठाएं

इमेज नाम से प्रार्थना करना यीशु 6
1
क्रोध और मुश्किल भावनाओं के बारे में यीशु से बात करें आप अपनी प्रार्थनाओं को यीशु में बता सकते हैं कि वह आपको उन मुश्किल परिस्थितियों के बारे में बताती है जो आप जीवन में जी रहे हैं निराशा और दर्द जैसे भावनाओं का सामना करने के लिए प्रार्थना फायदेमंद हो सकती है। यदि आप दैनिक जीवन या अपने संबंधों के बजाय प्रार्थना के दौरान अपने गुस्से को डाउनलोड कर सकते हैं, तो यह एक भावनात्मक समर्थन बन सकता है जिसे आप अपने आप को शांत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • जब कुछ बुरा होता है (उदाहरण के लिए, यदि आप अपना काम खो देते हैं), तो आप अपनी भावनाओं पर कार्रवाई करने और तनाव के लिए राहत प्राप्त करने के लिए यीशु से प्रार्थना कर सकते हैं अपनी हताशा, अपने क्रोध या इस नुकसान के बारे में आपके डर के बारे में उससे बात करें।
  • आप भजन संहिता का प्रयोग कठिन परिस्थितियों के माध्यम से प्रार्थना करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, भजन 4 में, भजनहार ने भगवान से कहा कि वह उसकी पीड़ा को दूर करे।
  • आपको यकीन होना चाहिए कि यीशु आपको प्यार करता है। याद रखें कि ईश्वर ने आपको अपनी छवि में बनाया है, कि यीशु आपको प्यार करता है और उसकी आत्मा आपको रास्ते में देती है। वह चाहता था कि आप पश्चाताप चुनने के लिए, ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए और आप जो कुछ भी करते हैं उसे उसे पहचानने के लिए, जैसे आप हैं: मुक्ति के लिए अपनी योजना का पालन करने के लिए स्वतंत्र। जब आप अपने आप को प्यार करने के लिए खर्च करते हैं, तो याद रखें कि यीशु पृथ्वी पर आया और अपने हिस्से के कारण, आपके लिए उसके महान प्रेम की वजह से मर गया। उनकी कृपा सभी समझ से परे है।
  • इमेज शीर्षक से प्रार्थना करो यीशु चरण 7
    2
    याद रखें कि यह जॉन 15: 11-13 में क्या कहता है: "मैं तुम से बातें करता हूं, इसलिये कि मेरा आनन्द तुम्हारे भीतर हो, और तुम्हारा आनंद सिद्ध हो। यह मेरी आज्ञा है:
  • कि तुम एक दूसरे से प्यार करते हो, जैसे मैंने तुम्हें प्यार किया है। इस से किसी का कोई बड़ा प्रेम नहीं है: वह अपने दोस्तों के लिए अपना जीवन देता है "।
  • इमेज शीर्षक से यीशु से प्रार्थना चरण 8
    3
    एक अलग प्रकाश में समझें कि आपके साथ क्या हुआ है। आपकी प्रार्थनाओं में यीशु को आपको कारणों पर पुनर्विचार करने का एक अवसर मिला है कि आपके साथ कुछ चीजें क्यों घटी हैं। शायद जब आप परिस्थितियों पर पुनर्विचार करते हैं तो आप यह समझ पाएंगे कि भगवान ने कुछ अच्छे के लिए अपने जीवन में कुछ बुराई का इस्तेमाल किया है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपकी नौकरी खोने से आपको अपने बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताने की अनुमति मिल गई है।
  • मनमानी पर विचार करें यीशु, पर्वत पर सन्देश (मैथ्यू 5: 1-12) में, "धन्य हैं वे जो शोक करते हैं, क्योंकि वे शान्ति प्राप्त करेंगे। धन्य हैं विनम्र, क्योंकि वे पृथ्वी के वारिस होंगे। "
  • इमेज शीर्षक से यीशु से प्रार्थना चरण 9
    4
    कठिन समय में यीशु के साथ आपके संबंध पर ध्यान दें। जब आप कठिन समय से गुज़रते हैं, तो प्रार्थना में यीशु की ओर जा रहे आपको आपकी भावनाओं की नकारात्मक भावनाओं से बचा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका कोई शल्य चिकित्सा में है, तो आपको शायद एक पल लेने और यीशु पर फिर से फोकस करने की आवश्यकता होती है और उसकी उपस्थिति में राहत और ताकत होती है।
  • यद्यपि आपको एक समर्थन के रूप में यीशु का उपयोग करना चाहिए, अन्य लोगों का समर्थन करना जारी रखें और दूसरों को भी आपकी सहायता करने दें। अपने प्रियजनों के साथ रहें और उनके साथ दिनचर्या, आनन्द और दर्द को साझा करें कि आप या वे अनुभव करते हैं
  • इस बारे में सोचें कि आप जिस स्थिति में हैं, यीशु कैसे काम करेगा यह यीशु के मॉडल और प्यार और करुणा के अपने तरीकों का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि आप को समझ सकें कि आपको जीवन में क्या सामना करना है। जैसा कि आप अपने जीवन की परिस्थितियों के बारे में प्रार्थना करते हैं, उन तरीकों पर विचार करें जिनमें यीशु जवाब देंगे
  • अगर आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करने का कठिन समय है जो आपने अपना कैरियर बाधित कर दिया है, तो आप जिस पदोन्नति को वांछित या योग्य बनाते हैं, आप सोच सकते हैं कि यीशु ने उस स्थिति का जवाब कैसे दिया होगा। उदाहरण के लिए, ल्यूक 6:27 में, यीशु कहते हैं, "लेकिन जो तुम सुनते हो, मैं आप से कहता हूं:

    अपने शत्रुओं से प्रेम करो - जो आप से नफरत करते हैं, उनके लिए अच्छा करिए। "
  • विधि 2
    प्रार्थना करने के लिए तकनीक

    1
    • रोजाना नियमित रूप से प्रार्थना करें और नियमित समय पर प्रार्थना करें। नियमित शेड्यूल और स्थानों को खोजें जहां आप आराम कर सकते हैं और प्रार्थना करने के लिए समय निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, काम के भवन में एक शांत स्थान का पता लगाएं, जहां आप अवकाश के दौरान प्रार्थना करने के लिए जा सकते हैं। आप प्रकृति में भी जा सकते हैं और एक पार्क में एक बड़े पेड़ के पास एक जगह की तलाश कर सकते हैं। आप इस जगह पर जाने के लिए अपने कैलेंडर में एक नियमित शेड्यूल को चिह्नित कर सकते हैं।
    • अपने फोन पर एक दैनिक अलार्म सेट करें या दोहराने वाला रिमाइंडर ईमेल बनाएं।
  • Video: संकट में सहायता के लिये प्रभु से पुकार प्रार्थना | Sankat Me Prabhu Se Prarthna

    इमेज शीर्षक से यीशु से प्रार्थना चरण 10
    2
    उस जगह पर जाएं जहां आप प्रार्थना करते हैं और जब तक आप प्रार्थना करने के लिए तैयार नहीं होते तब तक बैठें।
  • उस आसन को अपनाना जो आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है। उदाहरण के लिए, नीचे घुटने टेकना, एक के सामने एक की बाहों को पार करना और प्रार्थना करने के लिए अपनी आँखें बंद करना एक अनुशंसित स्थिति है
  • आप जहां हैं, उसके आधार पर अलग-अलग आसन कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पार्क में प्रार्थना करते हैं तो आप अपने पैरों को पार कर सकते हैं और अपने घुटनों पर अपने हाथ डाल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक प्रार्थना करना यीशु चरण 11
    3
    आभार व्यक्त करें और भगवान से बात करें, क्योंकि वह आपका पिता है और आपसे प्यार करता है।
  • चीजों की मांग मत करो, इसके बजाय, मार्गदर्शन, शांति और राहत पाने के लिए मदद मांगें जब आप यीशु के द्वारा भगवान से प्रार्थना करते हैं, तो प्रार्थना "यीशु के नाम पर" कहकर समाप्त होती है।
  • अपने हाथों की हर उंगली को जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने की कोशिश करें जो प्रार्थना में ध्यान देने की जरूरत है। अपने परिवार के लिए, अपने शिक्षकों के लिए, सरकारी अधिकारियों के लिए, गरीबों और खुद के लिए प्रार्थना करो
  • इमेज शीर्षक से यीशु से प्रार्थना चरण 12
    4



    अंगूठे आपके परिवार और करीबी संबंधों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जो आपकी सहायता करते हैं। यह सबसे मजबूत उंगली है और यही कारण है कि यह परिवार का प्रतिनिधित्व करता है।
  • सूचक उंगली, एक उंगली की तरह, उंगली हो सकती है जो आपके जीवन में मार्गदर्शिका का प्रतिनिधित्व करती है या यह उन लोगों का प्रतिनिधित्व कर सकती है जो आपको रास्ता दिखाते हैं और आपकी सहायता करते हैं उदाहरण के लिए, वे मालिक, पादरियों, शिक्षकों, सलाहकार, दोस्तों और यहां तक ​​कि जो आपको चिकित्सा देखभाल प्रदान करते हैं, जैसे डॉक्टरों और नर्सें हो सकते हैं
  • मध्य उंगली आपके हाथ में सबसे लंबी उंगली है और उन लोगों के लिए प्रार्थना करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनके पास आपके देश में और दुनिया में शक्ति है: सरकारी अधिकारी, विश्व नेता, राजनेता आदि।
  • इमेज नाम से प्रार्थना करो यीशु चरण 13
    5
    अंगूठी की अंगुली सबसे कमजोर उंगली है और इसलिए आपको उन लोगों के लिए प्रार्थना करने की याद दिला सकती है जो गरीबी से पीड़ित हैं और किसी भी बीमारी से वे चाहते हैं।
  • पिछले एक, छोटी उंगली, आप का प्रतिनिधित्व करता है आप के लिए प्रार्थना करने के लिए मत भूलना
  • इमेज शीर्षक से प्रार्थना करो यीशु चरण 14
    6
    पता करने के लिए प्रार्थना करने के तरीकों के साथ प्रयोग जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है ऑब्जेक्ट का प्रयोग करें या संगीत बजाओ ताकि आप अपनी प्रार्थना पर ध्यान केंद्रित कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दृश्य व्यक्ति हैं, तो एक सुंदर पेंटिंग देखने के दौरान प्रार्थना करें। आप एक डायरी पढ़ सकते हैं या एक किताब पढ़ सकते हैं। क्या आपको लगता है कि किसी प्रार्थना का होना चाहिए, इसके किसी भी रूप में अनुकूलन करने का प्रयास न करें।
  • प्रार्थना करते समय शायद आपको अपने हाथों से कुछ करना पड़ता है आप प्रत्येक खाते के लिए एक मोज़ेक खाते का प्रयोग कर सकते हैं और वाक्यों को दोहरा सकते हैं या आप प्रार्थना करते समय अपनी नोटबुक में फूलों को स्केच कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से प्रार्थना करो यीशु चरण 1
    7
    आप अपनी प्रार्थना भी गा सकते हैं गायन के वाक्यों को एक बाहरी तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक हर्षजनक तरीका हो सकता है।
  • विधि 3
    हमारे पिता से प्रार्थना करो

    1
    • आपको हमारे पिता के संदर्भ को जानना चाहिए। यह प्रार्थना भगवान को संबोधित है - हालांकि, जॉन 10:30 में, यीशु ने कहा "मैं और मेरे पिता एक हैं।" हमारा पिता मैथ्यू 5: 7 में पाया गया है इन अनुच्छेदों में माउंट और बीटिटिड्स पर भी उपदेश शामिल हैं (धन्य हैं वे शोक हैं, क्योंकि वे शान्ति पाएंगे)। पर्वत पर प्रवचन महत्व के बारे में है कि भगवान आश्रय के धर्म होने के विपरीत अंदरूनी जिंदगी पर हैं।
    • यीशु ने धार्मिक अधिकारियों की निंदा की, जो जनता में अपनी धार्मिकता को मानते रहे हैं।
  • छवि जिसे यीशु से प्रार्थना करना चरण 2
    2
    यीशु कहते हैं कि सच्चे धर्म सबसे निम्नतम वर्ग के हैं: जो शोक करते हैं, जो गरीब हैं और जो विनम्र हैं, भले ही उनके पास धर्मी न होने की उपस्थिति न हो।
  • उदाहरण के लिए, मैथ्यू 6: 5 में, यीशु कहते हैं, "और जब आप प्रार्थना करते हैं, तो कपटियों की तरह मत बनो- क्योंकि वे खड़े होकर सभाओं और सड़क के किनारों पर प्रार्थना करते हैं, ताकि वे मनुष्यों को देख सकें" ।
  • छवि जिसे यीशु से प्रार्थना करना चरण 3
    3
    उदाहरण के लिए, अपने कमरे में जाने का चयन करें, दरवाजा बंद करें और वहां यीशु को प्रार्थना करें। यह कैसे प्रार्थना करने के लिए मैथ्यू 6: 6 में यीशु के निर्देशों में से एक है यीशु कह रहा है "... और तुम्हारे पिता, जो गुप्त में देखता है, आपको इनाम देगा" कमरे या एक निजी जगह खोजें जहां आप अकेले हो सकते हैं और वहां पर भगवान से प्रार्थना कर सकते हैं। "गुप्त में कौन देखता है" परमेश्वर की उपस्थिति से शान्ति महसूस करता है
  • यह केवल एक जगह है जो आप प्रार्थना कर सकते हैं। पॉल 1 1 Thessalonians में लिखा था के रूप में आप भी "बिना प्रार्थना के प्रार्थना कर सकते हैं" (जहाँ भी आप कर रहे हैं आप प्रार्थना में हो सकता है)।
  • इमेज शीर्षक से प्रार्थना करो यीशु चरण 4
    4
    भगवान की प्रार्थना का पाठ सुसंगत रखें। मैथ्यू 6: 7 में यीशु कहते हैं, "और जब आप प्रार्थना करते हैं, तो गैरकानूनी पुनरावृत्ति का प्रयोग न करें, क्योंकि वे सोचते हैं कि उनकी बातों के कारण उन्हें सुनाई जाएगी।" इस समय के दौरान लोग कुछ अनुष्ठान, पाठ और मंत्र के माध्यम से प्रार्थना कर सकते हैं, लेकिन आपको यीशु की प्रार्थना करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इसके अलावा, जब आप हमारे पिताजी को पढ़ते हैं तो आपको अपनी समस्याओं के बारे में बात करने की आवश्यकता नहीं होती है जब आप सामान्य या किसी अन्य समय में प्रार्थना करते हैं, तो आप अपनी समस्याओं के बारे में यीशु से बात कर सकते हैं।
  • 8 व्रत में इस चेतावनी के साथ यीशु ने पिछले कविता जारी की: "इसलिए, उनके समान मत बनो- तुम्हारे पिता के लिए पूछने से पहले आपसे क्या ज़रूरत है, यह आपके पिता के लिए है।"
  • हमारे पिता पर ध्यान दें आप अपने पिता को ज़ोर से या खुद के लिए पढ़ सकते हैं धीरे-धीरे इसे पढ़ें ताकि प्रत्येक कविता का अर्थ आपके दिल में हो सकता है। मैथ्यू 6: 9-13 में, यीशु ने कहा, "इसलिए इस तरह प्रार्थना करें: स्वर्ग में हमारा पिता, आपका नाम पवित्र माना जाएगा। आपका राज्य आया तुम्हारा होगा, पृथ्वी पर जैसे स्वर्ग में है। हमें आज रोजाना रोटी दो। और हमारे ऋणों को क्षमा करें, जैसा कि हम अपने देनदारों को क्षमा कर चुके हैं। और हमें परीक्षा में न डालें, परन्तु बुराई से हमें बचा ले। क्योंकि तुम्हारा राज्य है और सदा और सदा ही महिमा और महिमा है। आमीन। "
  • "हमारे पिता जो स्वर्ग में है, आपका नाम पवित्र माना जाता है" आप परमेश्वर पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं, जो आपके देखने या समझने की क्षमता से परे है।
  • "आपका राज्य आता है तुम्हारी इच्छा पूरी हुई, जैसे कि स्वर्ग में है "धरती पर जो कुछ किया गया है, उसके लिए भाग लेने की इच्छा रखने और अपने आस-पास की दुनिया के प्रति प्रतिबद्धता बनाने में आपकी मदद करता है।
  • इमेज शीर्षक से प्रार्थना करना यीशु 5
    5

    Video: दान | प्रार्थना | उपवास | के बारे में जाने इस वीडियो में | Dan Prarthna Upwas Ke Bare Me Jane

    "हमें आज हमारी रोज़ रोटी दो। और हमारे ऋणों को क्षमा करें, जैसा कि हम अपने देनदारों को क्षमा कर चुके हैं "का मतलब है कि आप भगवान की भलाई पर भरोसा रखते हैं ताकि आपको उन चीजों को प्रदान कर सके जिनकी आपको ज़रूरत है। आपको उन चीजों को भी भूलना चाहिए जिनकी आपको जरूरत है, इसलिए आपको भुगतान की मांग नहीं करनी चाहिए गरीबों के ऋणों को नहीं भूलना कुछ ऐसा होता है जो भगवान से नाखुश करता है, क्योंकि उसने आपको पाप का ऋण माफ कर दिया था जिसे आप कभी भी नहीं दे सकते।
  • "और हमें प्रलोभन में नहीं ले जाते हैं, लेकिन हमें बुराई से बचाएं" अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजों का मतलब हो सकता है हर कोई ऐसा काम करता है जो वे करते हैं जो वे नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, जो कुछ भी आप के साथ संघर्ष करते हैं, उन चीज़ों पर काबू पाने के लिए भगवान से मदद मांगो।
  • पहली पांडुलिपियों में "तुम्हारा साम्राज्य और शक्ति और महिमा हमेशा से रहेगा" - हालांकि, यह आपकी प्रार्थना को बंद कर सकता है और आपको भगवान की भयानक प्रकृति पर पुनः ध्यान देने का कारण बना सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com