ekterya.com

नवजात शिशु में पीलिया कैसे लड़ें

पीलिया के साथ पैदा होने वाला बच्चा असामान्य नहीं है, जो त्वचा और आंखों के लिए पीले रंग के रंग के साथ दिखाया गया है। ज्यादातर मामलों में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नए यकृत बिलीरूबिन प्रक्रिया नहीं कर सकता है, शिशु के उप-उत्पाद जो अतिरिक्त लाल रक्त कोशिकाओं को तोड़ता है। शिशुओं को जन्म देने पर घायल होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

चरणों

एक नवजात चरण 1 में लड़ो पीलिया नाम वाली छवि

Video: पीलिया के लिए एनआईसीयू में Phototherapy उपचार

1
इस स्थिति का इलाज करने के लिए अपने बच्चों का चिकित्सक से परामर्श करें आम तौर पर यह लंबे समय तक बच्चे को खतरा नहीं बनाता है, हालांकि इसे गंभीरता से माना जाना चाहिए।
  • एक नवजात चरण 2 में लड़ो पीलिया नाम वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि आपको शिशु को अधिक भोजन देने के लिए कहा जाएगा, क्योंकि यह उनके मल के माध्यम से बिलीरुबिन की प्रक्रिया करता है।
  • एक नवजात चरण 3 में लड़ो पीलिया
    3



    समझें कि ऐसे मामले में जहां उपचार की जरूरत है, बच्चे को विशेष दीपक के तहत रखा जाएगा। इन उच्च तीव्रता लैंप, जिन्हें कहा जाता है "बिली रोशनी", वे त्वचा में बिलीरुबिन को तोड़ते हैं और शरीर को इसे निकालने की अनुमति देते हैं। सबसे आम बच्चे के लिए यह उपचार कुछ दिनों से एक सप्ताह तक प्राप्त करने के लिए है।
  • एक नवजात चरण 4 में लड़ो पीलिया नाम वाला छवि
    4
    उन्होंने नोट किया कि कुछ सबूत हैं कि यह सुझाव है कि गर्भनाल की देर से कटौती कम हो सकती है, और यहां तक ​​कि पीलिया को भी रोक सकता है। डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) इस अभ्यास का समर्थन करता है।
  • युक्तियाँ

    Video: बाल रोग एवं बाल स्वास्थ्य देखभाल: नवजात में पीलिया के लक्षण

    • कुछ ऐसे साक्ष्य हैं जो सुझाव देते हैं कि नवजात शिशुओं में देर से गर्भनाल काटने से पीलिया को कम किया जा सकता है या रोक सकता है। डब्ल्यूएचओ इस अभ्यास का समर्थन करता है
    • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स कहता है कि: "बच्चे को सूरज में उजागर करना पीलिया का इलाज करने का एक निश्चित तरीका नहीं है। ऐसा हो सकता है कि जोखिम से बिलीरूबिन के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन यह केवल तभी सफल होगा यदि बच्चे को सूरज में नग्न रखा जाता है यह घर पर ऐसा करने के लिए बहुत सुरक्षित नहीं है क्योंकि शिशु ठंडा हो सकता है और यह भी क्योंकि नवजात शिशुओं को सीधे सूर्य तक उजागर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे जला सकते हैं"।
    • ध्यान रखें कि आपके बच्चे को सुन्न किया जा सकता है। यह पीलिया का प्रत्यक्ष परिणाम है यदि आप उसे नींद में देखते हैं और दिन में 8 से 10 बार से कम खाते हैं, तो आपको उसे खाने के लिए उसे जागना चाहिए।
    • कुछ बाल रोग विशेषज्ञों ने सूत्र पूरक पूरक जोड़ने के लिए माताओं को स्तनपान कराने की सलाह दी है।
    • अस्पताल-गुणवत्ता वाले पंप किराए पर करें (आप अपने WIC बीमा के साथ भुगतान कर सकते हैं) एक स्तन पंप का उपयोग करने की कोशिश मत करो "हाथ में एक दुकान में खरीदा"। आपको अपने बच्चे को दूध पीने वाले दूध निकालने के लिए एक शक्तिशाली पंप की आवश्यकता होती है और आप इसे आपूर्ति कर सकते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं जिसके पास एक समायोज्य एकाधिक चक्र चूषण नियंत्रण है।

    चेतावनी

    • पीलिया गंभीर हो सकता है यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे की इस स्थिति है, तो आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अस्पताल की गुणवत्ता का एक स्तन पंप, यदि बच्चा अच्छी तरह से या अक्सर बारिश नहीं करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com