ekterya.com

नवजात शिशुओं में पीलिया को रोकने के लिए

पीलिया या हाइपरबिलीरुबिनमिया एक सामान्य चिकित्सा स्थिति होती है जो जीवन के पहले 2 या 4 दिनों के दौरान नवजात शिशुओं में होती है। यह स्थिति बिलीरुबिन के उच्च स्तर, रक्त कोशिकाओं के क्षरण के अवशेष के कारण होती है, जो रक्त और पित्त में पाया जाता है। परिपक्वता तक पहुंचने वाले अवयव बिलीरूबिन को फ़िल्टर और खत्म कर सकते हैं, लेकिन नवजात शिशुओं के अपरिपक्व यकृत पीलिया को विकसित करने का कारण बन सकता है। हालांकि पंडे को पूरी तरह से रोकने का कोई तरीका नहीं है, जोखिम कारकों को जानने से आप ये निर्धारित कर सकते हैं कि नवजात पीलिया को रोकने और तैयार करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

जोखिम कारकों को मापें और कम करें
नवजात शिशुओं में स्टेप 1 में प्रीवेंन्ट जंडिस नामक छवि
1
गर्भावस्था के दौरान रक्त परीक्षण प्राप्त करें खून की कुछ असंगतियां, रक्त कोशिकाओं को नीचा दिखाने के कारण अधिक हो सकती हैं, इस प्रकार अधिक बिलीरूबिन उत्पन्न कर सकते हैं।
  • आरएच नकारात्मक खून या ओ + रक्त के प्रकार वाले माताओं को अपने बच्चों के लिए अतिरिक्त रक्त परीक्षण करने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि आरएच असंगति और एबीओ असंगति सबसे ज्यादा जोखिम वाले कारकों में से हैं।
  • इस तरह के ग्लूकोज-6-फॉस्फेट डिहाइड्रोजनेज की कमी के रूप में एंजाइमों के आनुवंशिक तत्वों की कमी, के रूप में भी यह कुछ रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर सकते इस प्रकार रक्त में अधिक बिलीरुबिन बनाने, पीलिया का खतरा बढ़ उत्पादन कर सकते हैं।
  • जन्म के पूर्व रक्त परीक्षणों के अतिरिक्त, डॉक्टर अब बच्चे को अस्पताल छोड़ने से पहले पीलिया के लिए परीक्षण करते हैं।
  • नवजात शिशुओं में चरण 2 को रोकें
    2
    समयपूर्व जन्म के जोखिम को कम करता है 38 सप्ताह से पहले पैदा हुए शिशुओं को पीलिया के विकसित होने का अधिक खतरा होता है। एक समयपूर्व बच्चा का जिगर एक पूर्णकालिक शिशु के मुकाबले कम विकसित होता है, जिससे बच्चे को बिलीरूबिन को समाप्त करने में अधिक मुश्किल हो जाती है।
  • समय से पहले जन्म के लिए कुछ जोखिम कारक, जैसे आयु या एकाधिक जन्म, को बदला नहीं जा सकता। हालांकि, कई पर्यावरणीय जोखिमों से बचा जा सकता है।
  • अपना जन्मपूर्व देखभाल अद्यतन रखें समय-समय पर और सुसंगत प्रसूतिपूर्व देखभाल यह सुनिश्चित करेगी कि आप और आपका बच्चा गर्भावस्था के दौरान संभव के रूप में स्वस्थ रहें और यह भी उन समस्याओं का पता लगाने में मदद करेगा जो समयपूर्व जन्म पैदा कर सकता है।
  • रासायनिक प्रदूषकों से बचें तंबाकू, शराब, अवैध दवाएं और कुछ दवाएं समय से पहले प्रसव के अवसरों में वृद्धि कर सकती हैं। अगर आपको इनमें से किसी का उपयोग करना बंद करने में सहायता की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें इसी तरह, पर्यावरण प्रदूषण भी एक जोखिम कारक हो सकता है
  • यथासंभव शांत रहें समय से पहले जन्म के लिए तनाव एक निर्णायक कारक है। सामाजिक समर्थन का अभाव, शारीरिक या भावनात्मक रूप से मांग की जाने वाली काम और घरेलू हिंसा, चाहे शारीरिक या मनोवैज्ञानिक, तनाव को जन्म दे और समय से पहले प्रसव के लिए योगदान दे सकते हैं।
  • कुछ संक्रमणों के जोखिम को मॉनिटर या कम करें दाद, उपदंश, cytomegalovirus (सीएमवी) और टोक्सोप्लाज़मोसिज़ के रूप में संक्रमण, समय से पहले जन्म और पीलिया हो सकती है।
  • नवजात शिशुओं में स्टेप 3 में प्रीवेंन्ट जंडिस नामक छवि
    3
    ध्यान रखें कि स्तनपान करने वाले बच्चों में पीलिया विकसित होने का एक उच्च मौका है हालांकि, और सामान्य तौर पर, इसे आसानी से इलाज किया जाता है और जल्दी से समाप्त होता है
  • बच्चे का जन्म होने के कुछ दिनों बाद तक स्तन का दूध स्वाभाविक रूप से नहीं चलता है। जीवन के पहले दिनों के दौरान, स्तनपान कराने वाले बच्चे कलस्ट्राम नामक दूध से पहले एक पदार्थ का उपयोग करते हैं, जिनकी मात्रा दुर्लभ है, लेकिन जिनके पोषक तत्व कई हैं।
  • क्योंकि ये शिशु जीवन के पहले दिनों के दौरान फार्मूला-तंग शिशु के रूप में ज्यादा दूध नहीं खाते हैं, इसलिए उनकी पाचन तंत्र इतनी जल्दी खाली नहीं होती है, जिससे बिलीरुबिन को अपने सिस्टम में जमा कर सकते हैं। आम तौर पर, यह चिंता का कारण नहीं है और विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप स्तनपान करते हैं
  • के बाद से, आम तौर पर, स्तनपान बच्चों को पीलिया के हल्के मामलों का विकास, यह डॉक्टरों जीवन के पहले दिनों के दौरान फार्मूले के साथ खिलाने की सिफारिश करने के लिए करता है, तो बच्चे को पीलिया के लिए उच्च जोखिम में है, दूध की आपूर्ति जब तक असामान्य नहीं है नियमित किया गया है
  • भाग 2

    नवजात शिशुओं में पीलिया का इलाज
    नवजात शिशुओं में चरण 4 को रोकें
    1
    अपने बच्चे को तुरंत स्तनपान शुरू करें जन्म के तुरंत बाद यह पीलिया होने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और इसे इलाज कर सकता है अगर बच्चा पहले से ही है
    • माताओं जो जन्म के पहले घंटों के दौरान अपने बच्चों को स्तनपान कराने शुरू करते हैं, वे जो इंतजार करते हैं उनके मुकाबले सफल होने की संभावना अधिक होती है। प्रारंभिक चरण में वजन में वृद्धि बच्चे के विकास में योगदान कर सकती है, इस प्रकार जिगर के काम को सुविधाजनक बना सकता है।
    • इसके अलावा, मां द्वारा उत्पादित कोलोस्ट्रम कचरे को खत्म करने के लिए बच्चे की पाचन तंत्र में मदद करता है, जो आंतों से अधिक बिलीरूबिन को निकालने में मदद करता है। दूसरे शब्दों में, जितनी जल्दी आपका बच्चा शुरू हो जाता है, उतना जल्दी पीलिया को साफ हो जाएगा।
    • यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने स्तनपान तकनीक को बेहतर बनाने के लिए एक लैक्टेशन विशेषज्ञ के साथ मिलकर काम करें। ये पेशेवर नई माताओं को अच्छी तरह से स्तनपान करने के तरीके सीखने में मदद कर सकते हैं, ताकि नवजात शिशुओं को पर्याप्त दूध मिल सके।
  • नवजात शिशुओं में स्टेप 5 में प्रीवेंन्ट जंडिस नामक छवि
    2
    अपने बच्चे को अक्सर फ़ीड करें दूध की निरंतर आपूर्ति आपके बच्चे को वजन कम करने और जिगर विकास सहित उनके विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह स्तनपान और फार्मूला युक्त खिलाड़ियों दोनों पर लागू होता है। आदर्श रूप से, जीवनभर के शुरुआती दिनों में नवजात शिशुओं को कम से कम 8 से 12 बार खा जाना चाहिए, विशेषकर अगर वे पीलिया के विकास के जोखिम में हैं।
  • यदि आप स्तनपान करते हैं, तो बच्चे की ज़िंदगी के शुरुआती दिनों (कम से कम 8 से 12 बार एक दिन) के दौरान यह लगातार करना आपके दूध को अधिक तेज़ी से बढ़ने और निरंतर आपूर्ति करने के लिए प्रेरित करेगा।



  • नवजात शिशुओं के चरण 6 में रोकें
    3
    अपने बच्चे को प्रकाश में प्रकट करें पराबैंगनी प्रकाश एक रूप है कि जिगर को पार करने की जरूरत नहीं है में निकलती है, जो इस प्रकार अतिरिक्त बिलीरुबिन शरीर दूर करता है और पीलिया का खतरा कम में बिलीरूबिन से प्रतिक्रिया करते हैं।
  • बच्चे को नग्न या सूरज की रोशनी में डायपर के साथ एक बार में एक या दो बार एक बार में 5 मिनट से ज्यादा न करें। इस राशि से अधिक न हो, क्योंकि सूरज से लंबे समय तक संपर्क में आपका बच्चा आसानी से जलता है और अधिक जटिलताएं उत्पन्न होती हैं। सुनिश्चित करें कि शिशु ठंडा नहीं है, जब सूरज से बाहर निकलता है इसके लिए, आपको कमरे के तापमान में वृद्धि करना चाहिए या धूप में खड़े होने पर बच्चे को अपनी छाती पर रखना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, एक पर्दे के साथ एक खिड़की के निकट बच्चे के बिस्तर को रखने की कोशिश करें, जिसके माध्यम से सूर्य प्रवेश करता है पर्दे और खिड़कियां कई यूवी किरणों को फ़िल्टर कर देती हैं जो समस्याएं पैदा कर सकती हैं और अपने बच्चे को जलती हुई बिना धूप सेंकने की अनुमति दे सकती है।
  • भाग 3

    पीलिया को समझना
    नवजात शिशुओं में चरण 7 को रोकें
    1
    समझें कि पीलिया कैसे विकसित होती है आमतौर पर, पीलिया बच्चे के जीवन के दूसरे या तीसरे दिन विकसित होती है और अक्सर एक अनुमान वाला पैटर्न होता है।
    • स्वस्थ शरीर में, बिलीरुबिन एक सामान्य बाय-उत्पाद होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के विघटन के दौरान खून में उत्पन्न होता है। बिलीरुबिन को यकृत में ले जाया जाता है, जहां इसे पित्त नलिका के माध्यम से निकाला जाता है और अंत में मल में। पीलिया से नवजात शिशुओं के लिए, जिगर, कुशलता से काम नहीं तो यह है कि बिलीरुबिन जिगर में और रक्त में जम जाता है, बजाय पित्त नली के लिए ले जाया।
    • अस्पतालों में, नवजात शिशुओं को नियमित पीलिया के लिए नियमित परीक्षण किया जाता है। यह स्थिति बहुत आम है, क्योंकि पूर्णकालिक बच्चों का 60% पीलिया विकसित होता है। इसके अलावा, यह स्थिति समय से पहले के बच्चों में भी अधिक सामान्य है। एक विशिष्ट मामले में, एक नवजात शिशु की जांच के लिए उनके बिलीरुबिन के स्तर को मापने के लिए परीक्षण किया जाएगा और एड़ी का चक्कर लगाकर रक्त का छोटा नमूना लेना होगा।
    • 5 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) के नीचे एक बिलीरूबिन स्तर वाला बच्चा सामान्य माना जाता है, जबकि 5 मिलीग्राम / डीएल से अधिक के स्तर को उच्च माना जाता है।
    • कम या मध्यम स्तर के पीलिया वाले अधिकांश बच्चों को किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होगी और पीलिया एक या दो सप्ताह के बाद गायब हो जाएंगे।
    • कभी कभी, अगर स्तर बहुत अधिक है, अगर यह बहुत तेजी से बढ़ जाता है या यदि दो सप्ताह के बाद कम नहीं, डॉक्टर प्रकाश चिकित्सा की सिफारिश कर सकती (पराबैंगनी चिकित्सा हानिरहित और सबसे शिशुओं का आनंद है कि है)।
    • बहुत ही दुर्लभ मामलों में, आपके बच्चे को गंभीर पीलिया को कम करने के लिए रक्त आधान की आवश्यकता हो सकती है।
  • नवजात शिशुओं में स्टेर 8 में प्रीवेंन्ट जंडिस नामक छवि
    2
    पीलिया के लक्षण जानें अस्पताल में पैदा होने वाले अधिकांश बच्चों में एक या दो परीक्षण होंगे जो कि बिलीरुबिन स्तर को मापने के लिए हैं। हालांकि, कुछ लक्षणों की उपस्थिति पीलिया के लक्षण हो सकती है:
  • त्वचा और नेत्रगोलक के पीले रंग का रंग: यह पीलिया की सबसे आम विशेषता है।
  • उनींदापन और कठिनाई खिला: कभी-कभी, बिलीरुबिन के स्तर से एक बच्चे को नींद आ सकती है, जो बोतलों के साथ स्तनपान करने या खाने के लिए मुश्किल हो सकती है। अपनी भूख को कम करने के लिए बच्चे को कपड़े निकालना का प्रयास करें
  • नवजात शिशुओं में कदम रोकें 9
    3
    पता है कि पीलिया एक समस्या का प्रतिनिधित्व करता है। पीलिया बहुत आम है और प्रायः अपने आप में चली जाती है। हालांकि, कुछ दुर्लभ मामलों में, जटिलताओं का कारण बन सकता है और उपचार की आवश्यकता होती है।
  • हालांकि पीलिया नवजात शिशुओं में आम, रक्त में बिलीरूबिन के उच्च स्तर के साथ मामलों में (यह "गंभीर बिलीरूबिन" चिकित्सकीय रूप में जाना जाता है) अनुपचारित है, बिलीरुबिन मस्तिष्क तक पहुँच और गंभीर जटिलताओं हो सकता है।
  • हालांकि इसकी घटना दुर्लभ है, इन जटिलताओं स्थायी मस्तिष्क क्षति (सेरेब्रल पाल्सी, सीखने विकलांग या विकासात्मक विकारों), दांत के दन्तबल्क या सुनवाई हानि की अपर्याप्त विकास हो सकता है।
  • आपको आलस जैसे लक्षणों के प्रति सचेत होना चाहिए, साथ ही साथ त्वचा और पैर (आमतौर पर पैरों के तलवों पर) का पीला होना चाहिए। अन्य लक्षणों में एक कमजोर मांसपेशी टोन, एक असामान्य और तीव्र रोना, बुखार या चिड़चिड़ापन शामिल है
  • आपका डॉक्टर कुछ दिनों बाद आपके बच्चे के बिलीरुबिन के स्तर में वृद्धि जारी रखते हुए सूत्र के साथ स्तनपान कराने की जगह की सिफारिश कर सकता है। ज्यादातर मामलों में, यह आवश्यक नहीं है पूरक उपयोग करने के लिए, जब तक बिलीरुबिन स्तर बच्चा 20 मिग्रा / डेली या अधिक, या है बच्चे इस तरह के कुसमयता या विकार के रूप पीलिया के लिए अन्य जोखिम वाले कारकों, यदि रक्त या यदि आपने बहुत अधिक वजन खो दिया है एक सूत्र पूरक प्रदान करना एक सफल स्तनपान संबंध स्थापित करना मुश्किल हो सकता है पूरक का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से फायदे और नुकसान के बारे में बात करें
  • Video: नवजात शिशु में बार बार पॉटी होने के कारण | Newborn Baby Potty | Baby Stool

    Video: नवजात शिशु में पीलिया (जॉन्डिस) इतना सामान्य क्यों है? क्यों होता है नवजात शिशु को जॉन्डिस

    युक्तियाँ

    • क्योंकि अधिकांश बच्चे पीलिया का विकास करते हैं, यह रंगों से पीले रंग के कपड़ों से बचने का एक अच्छा विचार हो सकता है। पीले कपड़े अक्सर पीलिया के साथ एक बच्चे की आंखों और त्वचा की पीली स्वर को उजागर करते हैं।
    • यदि आपके बच्चे को गहरे रंग की त्वचा है, तो अपने मसूड़ों और नेत्रगोलक को पीले रंग की रंजकता के लिए देखें

    चेतावनी

    • नवजात शिशु के लिए पानी न दें इस बच्चे को और अधिक तेजी से अपशिष्ट को समाप्त करने के लिए एक अच्छा तरीका लग सकता है, वास्तव में, यह एक नवजात शिशु के लिए घातक है क्योंकि यह खून में पोषक तत्वों की नाजुक संतुलन को बाधित हो सकता है।
    • चिकित्सा उपचार, एक पीले रंग की तलाश तुरंत अगर अपने बच्चे को नींद है, अगर आपके पैरों के तलवों एक पीले रंग की है या आप अपने बच्चे को अच्छी तरह से खिला नहीं है या निर्जलित लगता है लगता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com