ekterya.com

समय से पहले बच्चे के व्यवहार की निगरानी कैसे करें

समयपूर्व बच्चे सात महीने की उम्र में या गर्भावस्था के 37 सप्ताह पहले जन्म लेते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में आठ जन्मों में से एक के लिए समयपूर्व जन्म का खाता है। गर्भावस्था के 37 हफ्तों से अधिक समय से पैदा हुए अन्य बच्चों के मुकाबले ज्यादातर समयपूर्व जन्मजात बच्चों की विकास दर कम होती है, और समस्या उत्पन्न हो सकती है क्योंकि उनके अंग अपरिपक्व हैं या उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है। इसलिए, किसी भी विकास संबंधी समस्याओं की पहचान के लिए समय से पहले शिशुओं को ध्यान से निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

ध्यान रखें कि आपको ध्यान किस पर ध्यान देना चाहिए
छवि का शीर्षक अनैतिक शिशु व्यवहार चरण 1
1
गर्भावधि उम्र, कालानुक्रमिक आयु और बच्चे की सही उम्र के बीच अंतर को समझें। बच्चा की आयु का आकलन करने के तीन अलग-अलग तरीके हैं, जो कि बच्चे के विकास और विकास को देखकर आप को भी ध्यान में रखना चाहिए।
  • शब्द गर्भकालीन आयु का उल्लेख उसकी मां की आखिरी मासिक धर्म के पहले दिन से की गई बच्ची की आयु से है। यह संख्या पैदा करने से पहले अपने बच्चे के विकास और विकास के स्तर की पहचान करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • आपके बच्चे की कालानुक्रमिक आयु का अर्थ बच्चा पैदा होने वाले क्षण से गणना की गई आयु से है। यह शब्द सभी नवजात शिशुओं की आयु का वर्णन करता है, और अपनी आयु का प्रतिनिधित्व करता है।
  • अंतिम शब्द सही आयु, जो आपके बच्चे की सही उम्र को गर्भाशय के माध्यम से अपनी प्राकृतिक यात्रा की निरंतरता के रूप में संदर्भित करता है। इसे गणना करने के लिए, कालानुक्रमिक युग के अंत में बच्चे का जन्म होने के लिए हफ्तों की संख्या घटाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा चार हफ्ते पहले पैदा हुआ था, और उसकी उम्र वर्तमान में बारह हफ्तों थी, इसका मतलब यह है कि उनकी सही उम्र आठ सप्ताह के बराबर है (कालानुक्रमिक उम्र "12" - वह शब्द "4" = उम्र में पैदा होने वाला हफ्ते सही "8")
  • यह समझना ज़रूरी है कि समयपूर्व बच्चा का विकास इसके कालानुक्रमिक आयु के संदर्भ में धीमा हो सकता है, जबकि इसकी सही आयु ट्रैक पर हो सकती है। इसलिए, जब आप विकास और विकास की समस्याओं को देखते हैं, तो सही उम्र को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक अवलोकन शिशु शिशु व्यवहार चरण 2
    2
    अपने समय से पहले बच्चे के वज़न को देखें समयपूर्व बच्चे पूर्ण अवधि के बच्चों की तुलना में धीरे धीरे अधिक वजन हासिल करते हैं, लेकिन यह आमतौर पर चिंता नहीं है। चिकित्सक एक रिकॉर्ड रखता है और एक चार्ट पर अपने मेडिकल इतिहास के परिणामों को दर्शाता है ताकि यह सत्यापित हो सके कि क्या वह अपेक्षित रूप से वजन बढ़ा रहा है
  • पूर्णकालिक बच्चों को प्रति दिन 850 ग्राम की दर से वजन कम होता है। हालांकि, समय से पहले बच्चे के मामले में वजन की दर थोड़ी अलग होगी।
  • समयपूर्व बच्चे पूर्ण अवधि के बच्चों की तुलना में थोड़ी धीमी गति से वजन हासिल करते हैं। इसलिए, एक वजन रजिस्ट्री को बनाए रखने से आप और आपके डॉक्टर आपकी प्रगति को समझते हैं और उनकी निगरानी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अनैतिक शिशु व्यवहार चरण 3
    3
    श्वसन संकट के लक्षणों पर ध्यान दें। समयपूर्व बच्चे फेफड़ों में खराब तरीके से विकसित होते हैं और उनकी रो रही कमजोर हो सकती है या वे शायद साँस लेने में कठिनाइयों का भी सामना कर सकते हैं। इसलिए, बच्चे को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद श्वसन संकट के किसी भी लक्षण पर ध्यान देना ज़रूरी है।
  • यदि आपके बच्चे को श्वास की समस्याएं आ रही हैं, तो आपको श्वसन, कृत्रिम श्वास या परेशानी हो सकती है, या आपको सांस लेने के लिए बहुत मेहनत करने की ज़रूरत है। आपको महसूस हो सकता है कि यह तब हो रहा है जब आप देखते हैं कि जब बच्चे सांस लेते हैं तो बच्चे के नाक भड़क जाती हैं, एक मिनट में 50 बार से अधिक सांस लेते हैं या नीले रंग की बारी शुरू होती है।
  • जैसे ही आप इन संकेतों को देखते हैं, आपको तुरंत अपने बच्चे को अस्पताल ले जाना चाहिए अगर आपके बच्चे को श्वास लेने की समस्याएं हैं, तो घर पर एक छिटकानेवाला होने पर भी उपयोगी हो सकता है। एक नेब्युलाइज़र एक उपकरण है जिसका उपयोग किसी श्वसन समस्या के लिए दवाओं के प्रशासन में किया जाता है।
  • छवि का शीर्षक अवलोकन शिशु शिशु व्यवहार चरण 4
    4
    कान के संक्रमण के विकास पर ध्यान दें। समयपूर्व बच्चे संक्रमण होते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से विकसित नहीं होती है इसलिए, इन बच्चों में कम स्तर की प्रतिरक्षा होती है और वे विशेष रूप से आवर्तक कान संक्रमण विकसित करने की संभावना रखते हैं।
  • संक्रमण की गंभीरता पर निर्भर करता है, कान की बूंदें और एसिटामिनोफेन को बुखार के लिए प्रशासित किया जा सकता है, बस अपने चिकित्सक से पहले जांच लें।
  • इसके अलावा अपने बच्चे को स्तनपान करते समय थोड़ी सी ईमानदार रखना याद रखें, अन्यथा स्तन का दूध कानों में टपक सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक से समयपूर्व शिशु व्यवहार चरण 5
    5

    Video: इस आरती को सुनने से आपको शनिदेव की कृपा प्राप्त होगी | Aarti Shri Hanuman Lalla

    अपने बच्चे की आँखों में उठने वाली किसी भी समस्या पर ध्यान दें समयपूर्व बच्चा प्रजननक्षमता (आरओपी) के रेटिनोपैथी जैसे नेत्र रोगों की एक श्रृंखला में प्रवण होते हैं, जो कि एक चिकित्सा स्थिति है जो आमतौर पर छोटे बच्चों के अधूरे विकास के कारण समय से पहले के बच्चों के साथ होती है आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं गंभीर मामलों में, इस स्थिति में अंधापन हो सकता है।
  • आपका बाल रोग विशेषज्ञ आपके नियमित नियुक्तियों पर इस बीमारी के लक्षणों की उपस्थिति की निगरानी करेगा और इलाज के लिए दृष्टि समस्याओं में विशेषज्ञता वाले एक डॉक्टर के पास स्थानांतरित करेगा।
  • एक और शर्त है जो आमतौर पर समय से पहले के बच्चों में पाया जाता है, स्ट्रैबिस्मस या आँखें पार कर जाती हैं। हालांकि, यह स्थिति आमतौर पर स्वयं को हल करती है यदि बच्चा सामान्य रूप से विकसित होता है
  • इमेज शीर्षक जिसका समयपूर्व शिशु व्यवहार का निरीक्षण चरण 6

    Video: The rapid growth of the Chinese internet -- and where it's headed | Gary Liu

    6
    जब आपका बच्चा कुछ मील के पत्थर तक पहुंचता है तो नीचे लिखें समयपूर्व बच्चे अधिक धीरे-धीरे विकसित होते हैं, इसलिए, इन मील के पत्थर तक पहुंचने में देरी हो रही है। उदाहरण के लिए, आपको ध्यान देना चाहिए कि जब आपका बच्चा पहली बार बिस्तर पर अपने सिर को हटा देता है एक पूर्ण जन्म के बच्चे के लिए, यह दो महीने के बाद होना चाहिए।
  • नीचे लिखना कि कुछ निश्चित मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए आपके समय से पहले बच्चे को कितना समय लगता है यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि क्या यह सामान्य रूप से विकसित हो रहा है (यद्यपि अधिक धीरे धीरे) या यदि कोई गहरा विकास संबंधी समस्या हो सकती है
  • छवि का शीर्षक प्रेक्षक के समयपूर्व शिशु व्यवहार चरण 7
    7
    देखो जब बच्चे को चीजें लेने शुरू होता है। एक बच्चे को चीजों को लेने के लिए शुरू हो जाएगा जब वह लगभग 4 महीने पुरानी है, लेकिन समय से पहले के बच्चों में यह थोड़ा अधिक समय लग सकता है
  • 9 महीनों में, अधिकांश बच्चों ने पहले से ही ठीक मोटर कौशल हासिल कर ली है, अर्थात, वे अंगूठे और दूसरी उंगलियों के बीच पहले से ही वस्तुओं को ले जा सकते हैं, यह दर्शाते हुए कि वे पहले से ही ठीक मोटर विकास हासिल कर चुके हैं। समय से पहले के बच्चों में यह अधिक समय ले सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक से पहले शिशु व्यवहार चरण 8 है
    8
    जब आपका बच्चा मुस्कान, रोल और "बात करना" शुरू होता है तो रिकॉर्ड करें आम तौर पर, जो बच्चे सामान्य दर से विकसित होते हैं आम तौर पर लगभग तीन महीनों में लोगों पर मुस्कुराहट शुरू होते हैं, जबकि समय से पहले के बच्चों में अधिक समय लगता है।
  • पूर्णकालिक शिशु चार महीने में अपने अंगों को रोल और ले जाने के लिए सीखते हैं, जबकि समय से पहले के बच्चों को इन मील के पत्थर तक पहुंचने में लगभग 2 से 3 महीने लगते हैं।
  • शिशुओं को 5 से 6 महीने में मॉन्सिलेबल का प्रयोग करने की "बात" करने की कोशिश करेंगे, इसलिए ध्यान दें कि आपका बच्चा "माँ", "पिता", "गागा" या ऐसा कुछ कह रहा है।
  • इमेज का शीर्षक, समयपूर्व शिशु व्यवहार का निरीक्षण चरण 9
    9
    ध्यान रखें कि समय से पहले के बच्चों को क्रॉल या चलने में अधिक समय लगता है। पूर्णकालिक शिशु 9 महीनों में क्रॉल करना शुरू करते हैं, लेकिन समय से पहले बच्चे एक वर्ष तक ले सकते हैं। इसके बाद, पूर्णकालिक बच्चों को आम तौर पर 12 महीनों में चलना शुरू हो जाता है, लेकिन समय से पहले बच्चे अब ज्यादा समय लेते हैं।
  • छवि का शीर्षक अवलोकन शिशु शिशु व्यवहार चरण 10



    10
    अपने बच्चे के विकास के सकारात्मक संकेतों का ध्यान रखें। कुछ सकारात्मक संकेत भी हैं जो आपको ध्यान में रखना चाहिए कि यह दर्शाता है कि आपका बच्चा बढ़ रहा है और सामान्य रूप से विकसित हो रहा है इन लक्षणों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, साथ ही इससे आपको शांत रहने में मदद मिलेगी।
  • कुछ सकारात्मक संकेत हैं: आपका बच्चा आराम से महसूस करता है, जो उसके चेहरे के भावों और उसके पैरों और हथियारों के आंदोलन से अनुमान लगाया जा सकता है, आपका बच्चा आवाज़ और ध्वनि बनाता है, उसकी उंगलियां बेकार करता है, अपने पैरों को उठाता है और सामान्य बदलाव दिखाता है अपने मन में (वह एक पल से दूसरे को आक्रामक नहीं बनता है, न ही वह अचानक नींद आ जाता है)।
  • यह सब आपको दिखाता है कि मांसपेशियों के विकास के मामले में आपका बच्चा सही रास्ते पर है और उसकी मांसपेशियों पर अधिक नियंत्रण प्राप्त कर रहा है।
  • भाग 2

    एक समय से पहले बच्चे का ख्याल रखना
    छवि का शीर्षक प्रेक्षक के समयपूर्व शिशु व्यवहार चरण 11
    1
    पहले छह महीनों के लिए अपने बच्चे को स्तनपान दे दो अन्य खाद्य पदार्थ देने के लिए शुरू करने से पहले 6 महीने के लिए अपने समयपूर्व बच्चा अनन्य स्तनपान कराने का प्रयास करें 6 महीने के लिए बच्चे को अनन्य स्तनपान कराने से आप उन्हें एंटीबॉडी दे रहे हैं जिससे उन्हें संक्रमण से लड़ने की आवश्यकता होती है।
    • बच्चे 6 महीने की आयु तक अपनी एंटीबॉडी का उत्पादन नहीं कर सकते, इसलिए, वे माँ द्वारा निर्मित एंटीबॉडी के साथ जीवित रहते हैं।
    • इस मायने में, स्तनपान करने की सिफारिश की जाती है, कम से कम, तब तक जब तक बच्चा अपनी एंटीबॉडी का उत्पादन नहीं कर सकता, जिससे कि वे अपनी प्रतिरक्षा विकसित कर सकें और बीमार न हों।
  • छवि का शीर्षक अनुक्रम शिशु व्यवहार चरण 12
    2
    अपने बच्चे को दिन में 8 से 10 बार फ़ीड करें। आपके समय से पहले बच्चे को हर दिन आठ से दस बार खिलाया जाना पड़ सकता है। प्रत्येक भोजन को समान अंतराल पर जगह की कोशिश करें।
  • अपने बच्चे को दिन में 8 बार से कम खाना न डालें या तरल पदार्थों की कमी के कारण आप निर्जलित हो सकते हैं
  • आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि बच्चा अच्छी तरह पोषित होता है और हर दिन बदलते डायपर की संख्या के अनुसार हाइड्रेटेड होता है। दिन में छह या सात डायपर बदलने से अच्छा पोषण होता है
  • छवि का शीर्षक प्रेक्षणपूर्व शिशु व्यवहार चरण 13
    3
    कंगारू माँ विधि का उपयोग करने की कोशिश करें समय से पहले शिशुओं के लिए कंगारू माँ पद्धति का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा मां ने अपने बच्चे को उसके स्तन के करीब रखा है, जिससे बच्चे के शरीर को मां के दिल का पालन करने और श्वास लेने की ताल का पालन करने की अनुमति मिलती है।
  • यह बच्चे की सर्कैडियन ताल को मजबूत करता है और अपने सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
  • Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    छवि का शीर्षक अवलोकन शिशु शिशु व्यवहार चरण 14
    4
    बच्चों के चिकित्सक के साथ सभी अनुसूचित नियुक्तियों में भाग लें। सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के विकास, विकास और सामान्य स्वास्थ्य की ठीक से निगरानी के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के साथ अनुसूचित सभी नियुक्तियों में जाते हैं।
  • बच्चों का चिकित्सक यह गारंटी देगा कि आपके बच्चे को बीमारियों और संक्रमणों को रोकने के लिए सभी आवश्यक टीके हैं।
  • अपने बच्चे के विकास के बारे में अपने बच्चों के किसी भी सवाल या चिंताओं को बताने में संकोच न करें। वह आपके प्रश्नों का उत्तर देने और आपकी चिंताओं को शांत करने में प्रसन्न होगा
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शिखर व्यवहार चरण 15 है
    5
    विशेष रूप से समय से पहले के बच्चों के लिए तैयार कार की सीट स्थापित करें यदि आपको अपने बच्चे के साथ कहीं यात्रा की ज़रूरत हो, तो समय से पहले शिशुओं के लिए विशेष रूप से तैयार की गई कुर्सी का उपयोग करना सुनिश्चित करें ये आमतौर पर छोटे और सुरक्षित होते हैं
  • एक नवजात कार सीट को हमेशा कार की पिछली सीट में सुरक्षित रूप से रखा जाना चाहिए, बैकस्ट बैकअप के साथ।
  • यदि आप अभी भी चिंतित हैं, तो किसी को अपने बच्चे के बगल में बैठने के लिए कहें, जब आप गाड़ी चला रहे हैं, तो उसे अधिक सुरक्षा दें।
  • छवि का शीर्षक प्रेक्षक के समयपूर्व शिशु व्यवहार चरण 16
    6
    बच्चे को उसकी पीठ पर सो जाओ यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बच्चे को उसकी पीठ पर सो जाना पड़े, पेट पर नहीं, गैस्ट्रिक या पेट की समस्याओं से बचने के लिए। यह आपको अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो एक बीमारी है जो अक्सर शिशु मृत्यु के लिए जिम्मेदार होती है।
  • भाग 3

    कारणों और चिंताओं को समझें
    छवि का शीर्षक अनुक्रम शिशु व्यवहार चरण 17
    1
    इसमें समयपूर्व जन्म के जोखिम कारक शामिल हैं। कई परिस्थितियां और परिस्थितियां हैं जो एक समय से पहले बच्चे को होने की संभावना बढ़ाती हैं। इसमें शामिल हैं:
    • मधुमेह: शर्करा और इंसुलिन के बीच असंतुलन एक मधुमेह की मां को जल्दी गर्भाशय के संकुचन और समय से पहले श्रम के साथ पेश करने के लिए पैदा करता है।
    • उच्च रक्तचाप: गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप समय से पहले श्रम को प्रोत्साहित कर सकते हैं। मूत्र में प्रोटीन की अत्यधिक रिहाई का कारण बनता है, जिससे प्रैक्लम्पसिया या एक्लम्पसिया नाम की हालत पैदा हो सकती है, जो प्रीपेतम काम में तेजी ला सकती है।
    • धूम्रपान: धूम्रपान करने वाले रक्त वाहिकाओं का फैलाव (रक्त वाहिकाओं का कसना) यह एक बड़ा खतरा पैदा करता है क्योंकि यह नाक से रक्त की आपूर्ति कम करता है और श्रम शुरू करता है।
    • रूबेला, कंघी, खसरा, सिफिलिस आदि जैसी संक्रमण वे उसे समय से पहले जन्म के खतरे में डाल सकते थे। संक्रमण प्रोस्टाग्लैंडीन को छोड़ने के लिए होते हैं, जो वही पदार्थ होते हैं जो श्रम शुरू करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
    • किशोरों में गर्भावस्था: किशोरों को गर्भावस्था के दौरान अधिक तनाव का अनुभव होता है, जो शिशु के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि तनाव हार्मोन की अत्यधिक रिहाई श्रम पैदा कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक प्रेक्षणपूर्व शिशु व्यवहार चरण 18
    2
    समय से पहले के बच्चों द्वारा अनुभव की गई कुछ सामान्य समस्याओं पर ध्यान दें समयपूर्व बच्चे किसी भी समस्या (किसी भी पूर्णकालिक बच्चे की तुलना में) के विकास के थोड़ा अधिक जोखिम में हैं क्योंकि उनके पास गर्भ में विकसित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। हालांकि, सबसे आम समस्याओं में से कुछ हैं:
  • श्वास समस्याओं चूंकि उनके फेफड़े पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं, इसलिए समय से पहले के बच्चों को श्वसन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर उन्हें फेफड़ों के कामकाज को बढ़ाने और उन्हें स्थिर रखने के लिए स्टेरॉयड दिए जाते हैं।
  • तापमान की समस्याएं समय से पहले जन्म के कारण समय से पहले अपने बच्चों के शरीर में वसा कम होता है। यह शरीर के तापमान में अस्थिरता का कारण है क्योंकि वे गर्मी को ठीक से नहीं रख सकते।
  • खिला समस्याओं समयपूर्व बच्चे अक्सर कमजोर और सुस्त होते हैं इसका कारण यह है कि उनकी मांसपेशियों को अच्छी तरह से विकसित नहीं किया गया है और, इस कारण से, समस्याओं को खिलाते हैं।
  • पीलिया। चूंकि शरीर पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है, इसलिए जिगर द्वारा निर्मित बिलीरुबिन (पीले रंग में पाया गया पीला रंग) निकालना मुश्किल है, जिससे बच्चे को पीला रंग मिलता है।
  • संक्रमण। समयपूर्व बच्चे उनके कम प्रतिरक्षा और उनके सिस्टम में एंटीबॉडी की कमी के कारण संक्रमण के कारण होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई अस्पतालों और संस्थाएं समय से पहले के बच्चों के बारे में सूचना और ज्ञान प्रदान करती हैं। वे माता-पिता के लिए सेमिनार आयोजित करते हैं, जो बहुत उपयोगी होते हैं। इसके अलावा, कई समर्थन समूह उपलब्ध हैं जो भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com