ekterya.com

कैसे अपनी प्रेमिका के हाथ के लिए पूछने के लिए

यद्यपि अपनी प्रेमिका के हाथ की मांग आधुनिक शादी की प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा नहीं है, कुछ पुराने जमाने वाले लोग इस परंपरा को जीवित रखते हैं। कुछ परिवार आपको उम्मीद करते हैं कि आप अपनी प्रेमिका के हाथ से पूछें। सुनिश्चित करें कि आपकी प्रेमिका अपने हाथ से पूछने से पहले शादी करने में रुचि रखती है और ऐसा करती है कि जब आप करते हैं तो वह आपको अपमान नहीं करता है

चरणों

विधि 1
अपनी प्रेमिका से बात करें

आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 1
1
पता करें कि आपके माता-पिता के मूल्य क्या हैं। अपनी प्रेमिका के हाथ से पूछने से पहले, उन पर विचार करें कि आप उनके बारे में क्या जानते हैं और अगर ऐसा कुछ है जो वे उम्मीद करते हैं या मूल्य देते हैं यह एक प्राचीन परंपरा है कि कुछ माता-पिता मौलिक विचार कर सकते हैं, जबकि अन्य इसे बिल्कुल भी उम्मीद नहीं करते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी प्रेमिका के माता-पिता इस विस्तार का महत्व मानते हैं, तो अपनी प्रेमिका से पूछें कि वह क्या सोचती है। आप ऐसा कुछ पूछ सकते हैं जैसे "क्या आपके माता-पिता शादी के बारे में बहुत पारंपरिक हैं?" या "आपके माता-पिता ने कैसे किया?"
  • यदि आवश्यक हो तो अपने माता-पिता के मूल्यों की जांच करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रेमिका के माता-पिता भारत से हैं, तो पता लगाना है कि क्या शादी में दुल्हन के हाथ पूछना या शादी की प्रक्रिया का एक मानक हिस्सा नहीं है, यह जानने के लिए आपको भारत की शादी की परंपराओं को शोध करनी पड़ सकती है । अपने प्रेमिका के माता-पिता के विशिष्ट सांस्कृतिक मानदंडों के बारे में अधिक जानने के लिए इंटरनेट खोज इंजन और अपनी स्थानीय पुस्तकालय का उपयोग करें।
  • आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 2
    2
    अपनी प्रेमिका से बात करें अपनी प्रेमिका से पूछें अगर वह शादी करना चाहती है। यह एक हाथ के लिए पूछने के समान नहीं है। उससे पूछें कि वह आम तौर पर आपके भविष्य के साथ आपके साथ क्या सोचता है। उदाहरण के लिए, पूछें "आप हमें तीन से पांच साल में कहाँ देखते हैं?" यदि आप शादी का उल्लेख करते हैं, तो आप एक हाथ से पूछने की प्रक्रिया जारी रख सकते हैं।
  • यदि आप तुरंत शादी का उल्लेख नहीं करते हैं, तो उससे पूछें कि वह आपकी शादी करना चाहते हैं। यदि वह हां कहते हैं, तो उसके हाथ की मांग करने की प्रक्रिया जारी रहती है यदि आप शादी में दिलचस्पी नहीं रखते हैं या यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप खुद से शादी करना चाहते हैं, तो उसे ऐसा करने के लिए मजबूर न करें
  • आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 3
    3
    मूल्यांकन करें कि शादी करने का सबसे अच्छा समय कब है अब उनके लिए शादी करने का एक अच्छा समय है? क्या कोई कारण है कि आपको अब शादी नहीं करनी चाहिए? अपने प्रेमिका के माता-पिता के परिप्रेक्ष्य से इसके बारे में सोचो: क्या आप अपनी बेटी से शादी करना चाहते हैं? यदि आप केवल एक सप्ताह के लिए एक दूसरे को जानते हैं, तो आप हाथ से पूछने के लिए थोड़ी देर इंतजार करना चाहेंगे।
  • यह विवेकपूर्ण है कि आप शादी करने का निर्णय लेने से पहले कम से कम दो से तीन वर्ष तक किसी के साथ बाहर निकल जाएं।
  • अपनी वित्तीय स्थिति और अपनी प्रेमिका के बारे में सोचो शादी केवल महंगी चीज नहीं होगी (औसत शादी की लागत $ 26,000 से अधिक है), लेकिन शादी की अंगूठियां और हनीमून जैसी अन्य चीजें आपके वित्त में कमी कर सकती हैं। यद्यपि आप अपनी प्रेमिका के हाथ से पूछने के बाद तुरंत शादी नहीं कर सकते हैं, शादी के दिन आने पर आपके पास सब कुछ कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा होना चाहिए (आम तौर पर छः से बारह महीने अपने हाथ की मांग करने के बाद)
  • आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 4
    4

    Video: सिंदूर से जुड़ेगा टूटा हुआ रिश्ता | SiddhTotke | SidhTotke

    आपको पहले से जवाब पता होना चाहिए जब आप अपने हाथ की मांग करने के लिए तैयार हैं, तो आपको थोड़ा समझना चाहिए कि आपके माता-पिता इस रिश्ते के बारे में क्या सोचते हैं। क्या आप रिश्ते के पक्ष में हैं या आपको इसके बारे में संदेह है? समय-समय पर अपनी प्रेमिका से पूछें कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं उसे विशिष्ट होने के लिए कहें
  • उदाहरण के लिए, क्या आपके सास के पास केवल कुछ ऐसे आरक्षण की बात है जो किसी भी अनुयायी तक पहुंच सकते हैं? इस मामले में, आप अनुमोदन प्राप्त करने में विश्वास महसूस कर सकते हैं। दूसरी तरफ, क्या आप विशेष रूप से और दृढ़तापूर्वक आपकी प्रेमिका को साबित करने या अपनी प्रतिबद्धता के बारे में परवाह करते हैं? इस मामले में, रुको जब तक उसके हाथ से पूछने से पहले आप अपने प्रेमिका के माता-पिता के विश्वास को हासिल नहीं कर लेते।
  • यदि आपने कभी अपने प्रेमिका के माता-पिता से नहीं मिलते हैं, तो उन्हें पता चलेगा कि आप कौन हैं। अपने कार्यों को अपने लिए बोलें उदाहरण के लिए, यदि आप उसे दया और सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं, तो वह उसके माता-पिता को बताए जाने की संभावना है। आप अपनी सांस्कृतिक परंपराओं का सम्मान करके और उन्हें जानने के लिए समय निकालने के लिए भी अपना पक्ष कमा सकते हैं। इन चीजों से आप अपने प्यार को जीत सकते हैं और उन्हें विवाह के विचार के साथ सहज महसूस कर सकते हैं।
  • यद्यपि यह एक लबादा की तरह लग सकता है, स्थिति में एक अपरिहार्य निष्कर्ष के जवाब में प्रवेश करना वास्तव में यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना समय या अपने प्रेमिका के माता-पिता को बर्बाद न करें।
  • विधि 2
    हाथ के अनुरोध की योजना बनाएं

    आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 5
    1
    आपको पता होना चाहिए कि आप अपने प्रेमिका के हाथ क्यों पूछ रहे हैं। प्रक्रिया (जो कुछ परिस्थितियों में जटिल हो सकती है) के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको अपने माता-पिता से "हां" या "नहीं" प्रतिक्रिया के परिणाम जानना चाहिए। दो शर्तों के तहत आप अपनी प्रेमिका के हाथ से पूछेंगे:
    • आप उससे शादी करने की अनुमति के लिए पूछ सकते हैं दूसरे शब्दों में, यदि आपकी प्रेमिका के माता-पिता कहते हैं, "नहीं," वह आपकी इच्छाओं का पालन करेगी और आपके द्वारा आने वाले किसी भी विवाह प्रस्ताव को अस्वीकार कर देगी।
    • आप अपने प्रेमिका के माता-पिता के अनुमोदन के लिए पूछ सकते हैं। यह उनकी अनुमति के लिए पूछने से अलग है विवाह अनुमोदन के लिए पूछना मतलब है कि आप और आपकी प्रेमिका के बीच शादी का समर्थन करना। अगर वे इसे अस्वीकार करते हैं, तो आपकी प्रेमिका शादी के प्रस्ताव को स्वीकार या स्वीकार नहीं कर सकती है। यद्यपि आप शादी की संभावना के लिए खुले रहते हैं, आप इस प्रक्रिया के साथ जारी नहीं रहना चाह सकते हैं। यदि वे शादी कर लेते हैं, तो कम से कम कुछ असहज परिवार समारोहों के लिए तैयार हो जाओ
  • आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 6
    2
    उसके हाथ से पूछने से पहले आपको अपनी प्रेमिका के माता-पिता से मिलना चाहिए। शादी करने की अनुमति मांगने से पहले आपको अपने प्रेमिका के माता-पिता के साथ सहज महसूस करना चाहिए। उसी तरह, यदि वे पहली बार उन्हें नहीं देखते हैं, तो वे शादी की स्वीकृति को और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे, जब आप अपनी बेटी से शादी करने की अनुमति पूछेंगे।
  • यदि आपके पास अपनी प्रेमिका के माता-पिता को अपने हाथ से पूछने का निर्णय लेने से पहले मिलने का अवसर नहीं मिला है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपको शादी करने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए।
  • आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 7
    3
    अपने माता-पिता के साथ एक बैठक का आयोजन करें जब आप उन्हें खबर देते हैं कि उनकी बेटी शादी कर रही है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे आमने-सामने करें। इससे पता चलता है कि आप शादी की धारणा और हाथ के अनुरोध की प्रक्रिया को गंभीरता से लेते हैं। उन्हें एक दोपहर मिलने के लिए कहें
  • अगर वे आपसे पूछते हैं कि आप उन्हें क्यों मिलना चाहते हैं, तो आप उन्हें कुछ बता सकते हैं जैसे "आप के बारे में क्या बात करना है, इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण है।"
  • फोन पर अपनी प्रेमिका के माता-पिता को अपने शादी के इरादों को व्यक्त करने या फोन पर अनुमति देने के लिए कहने पर फोन न करें, जब तक कि आपके पास कोई विकल्प न हो। व्यक्ति में पूछना सबसे अच्छा विकल्प है
  • शादी करने की अनुमति के लिए कोई ईमेल या एक पत्र न भेजें



  • आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 8
    4
    वह जगह चुनें जहां आप अपने माता-पिता से मिलेंगे। वे आपकी प्रेमिका के माता-पिता के घर में मिल सकते हैं या आप उनके साथ खाने के लिए बाहर जा सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आपके माता-पिता कैसे हैं क्या आप एक साधारण रेस्तरां में जाना चाहेंगे? एक सुरुचिपूर्ण रेस्तरां में? क्या आप बोलेरो या हरे रंग की बात करना चाहेंगे?
  • यदि आपकी प्रेमिका के माता-पिता दूर रहते हैं, तो मिलना सही जगह मिलना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, वास्तव में, यह चुनौती जो जाहिरा तौर पर दर्शाती दूरी वास्तव में एक मौका है। अपने विवाह प्रस्ताव के अनुमोदन प्राप्त करने के विशिष्ट इरादे के साथ एक महान दूरी की यात्रा से पता चलता है कि आप पूरी तरह से अपने बच्चे से शादी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और आप ऐसा करने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करेंगे।
  • माता-पिता जो बहुत दूर रहते हैं, के मामले में, आप अपनी प्रेमिका के साथ एक परिवार की यात्रा का समय निर्धारण भी कर सकते हैं। इस मामले में, अपनी प्रेमिका के माता-पिता से अलग से, निजी में, उन्हें अलविदा कहने से पहले बात करें।
  • विधि 3
    अपनी प्रेमिका के माता-पिता से बात करें

    आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 9
    1
    योजना क्या आप कहने जा रहे हैं यह आपको अपनी प्रेमिका के हाथ से पूछने के लिए परेशान कर सकता है। यदि आपको कई तंत्रिकाएं महसूस होती हैं या आप उनसे क्या कहना चाहते हैं, यह भूलने से डरते हैं, तो भाषण को याद रखना और अभ्यास करना उपयोगी हो सकता है। यदि आप अधिक प्राकृतिक बातचीत चाहते हैं या यदि आप अपने प्रेमिका के हाथ से पूछना अधिक सहज महसूस करते हैं, तो भाषण तैयार न करें। जो भी आप करते हैं, इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो।
    • यदि आप एक भाषण तैयार करते हैं, तो इसे करीबी मित्र को पढ़ने का अभ्यास करें। उसे पूछने के लिए कहें कि आपको यह बताने में सहायता के लिए कि आप क्या कहना चाहते हैं, सबसे अच्छी अभिव्यक्ति कैसे करें।
  • आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 10
    2
    अपनी प्रेमिका के मुख्य पिता से संपर्क करें यदि आपकी प्रेमिका दोनों माता-पिता के साथ बड़ा हो गई है, तो आपको बैठकर उन दोनों से बात करनी चाहिए। हालांकि, यदि आपके माता-पिता तलाकशुदा हैं, तो अपने मुख्य पिता से पूछें उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रेमिका अपनी मां के साथ बड़ा हो गई और शायद ही कभी या उसके पिता कभी नहीं देखा, तो अपने पिता के हाथ से पूछने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। आपकी मां ने इसे स्वीकार करने के बाद, अपने पिता को सूचित करें कि आपने अपनी प्रेमिका के हाथ से पूछा है।
  • आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 11
    3
    अपनी बेटी के लिए जो आपको लगता है उसे व्यक्त करके शुरू करें जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं तो आपको ईमानदार और ईमानदार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "वह एक अद्भुत महिला है जो मुझे बेहतर व्यक्ति बनने के लिए प्रेरणा देती है। यह मुझे हंसी बना देता है और हमेशा मुझे समझता है जो मुझे लगता है। "
  • जब आप अपने स्पष्टीकरण को विस्तृत करते हैं, तो आप अपनी प्रेमिका को क्यों प्यार करते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • "यह सही है" या "हमें कभी भी समस्या नहीं है" की तरह अस्पष्ट या अजीब मत कहो उन्हें सूचित करके अंत में उन्होंने एक अद्भुत महिला को उठाया है
  • आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 12
    4
    समझाएं कि आप अपनी बेटी से शादी क्यों करना चाहते हैं कुछ हिस्सों में, आप अपनी बेटी में देखे गए सभी अच्छे गुणों का वर्णन कर चुके हैं। लेकिन शादी को उचित ठहराने के लिए, आपको अपने बच्चे के लिए अपनी शाश्वत प्रतिबद्धता को व्यक्त करना होगा। उन्हें बताएं कि आप अपनी जिंदगी उसके साथ बिताना चाहते हैं।
  • उन्हें बताओ "मैं अपनी बेटी को अपना पूरा दिल देता हूं और मैं जो कुछ भी कर सकता हूं उसे मैं सबसे अच्छा जीवन दे दूँगा"। फिर एक गहरी श्वास लें और उन्हें सीधे पूछें "मैं शादी करने के लिए आपकी मंजूरी प्राप्त करना चाहता हूं (अपनी प्रेमिका का नाम)।"
  • मत कहो "मैं अपनी बेटी से शादी करना चाहूंगा" एक अजीब पिता, "मेरी बेटियों में से किसके साथ?" पूछकर पल भर की गंभीरता को बर्बाद कर सकता है, अगर उसके पास कई बेटियां हैं
  • Video: सीधे हाथ का एक सरल उपाय सभी काम में सफलता दिलाय | SiddhTotke | SidhTotke

    Video: कोन तुमसे प्यार करता है जानने का तरीका | लड़की तुमसे प्यार करती है या नही | silsila pyar ka

    आपकी प्रेमिका से पूछें चित्र`s Parents For Their Daughter`s Hand in Marriage Step 13
    5
    सवालों के जवाब देने के लिए तैयार शादी करने की अनुमति मिलने के बाद, आपके भावी ससुराल आपको कुछ चीजें पूछेंगे। आप शायद जानना चाहते हैं कि जब आप अपने प्रेमिका के हाथ से पूछेंगे और जब आप शादी का आयोजन करने की योजना बनाते हैं। साथ ही, उनके पास और अधिक व्यावहारिक चिंताएं हो सकती हैं, जैसे कि आप उन्हें एक साथ रहना चाहते हैं या आपका काम क्या होगा (यदि आप इसे बदलने की अपेक्षा करते हैं)। उनकी बातों को ध्यान से सुनो और कहने में संकोच न करें कि आपके पास अभी भी उन उत्तर नहीं हैं बहाने के जवाब मत आओ कि आपके पास हर चीज की योजना है, जब वास्तविकता में ऐसा नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि जो कोई आपसे प्यार करता है, वह आपके परिवार को बताएगा कि आप कितने खुश हैं और उन्हें पूछें, कम से कम, आपके साथ शिक्षित हो। यदि आप उन्हें अनदेखा करने या अपमान करने की अनुमति देते हैं, तो आपको उनके हाथ की मांग पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है

    चेतावनी

    • बहुत परेशान मत हो सुरक्षा दिखाता है कुछ अभिभावक परेशान हो सकते हैं यदि कोई प्रेमी मुश्किल हालात का सामना करने के लिए साहस नहीं दिखाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com