ekterya.com

डूबने से बचने के लिए बच्चे को कैसे बचाया जाए

चाहे आप अपने बच्चे को गर्मी के लिए तैरते हों या हर रात उसे स्नान कर रहे हों, यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है कि वह पानी में सुरक्षित रूप से है एक वर्ष की आयु के बच्चों और छोटे बच्चों को विशेष रूप से डूबने का खतरा होता है क्योंकि वे खुद को पानी में आगे नहीं बढ़ा सकते हैं। पानी में अपने बच्चे की रक्षा करने के तरीके को जानने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1

बाहर पानी सुनिश्चित करता है
छवि को शीर्षक से सुरक्षित रखें, बेबी से डरावने चरण 1
1
कभी भी पानी के नजदीक बच्चे को छोड़ दें एक बच्चा भी बहुत उथले पानी में डूब सकता है, इसलिए अकेले पानी में खेलने का कोई निश्चित रास्ता नहीं है। कभी भी कुछ सेकंड के लिए बच्चे को छोड़ दें, जब पानी निकट हो। बच्चे को रेंगने और स्लाइडिंग का खतरा बहुत बढ़िया है।
  • बच्चे पर अपनी पीठ की ओर मुड़कर या बजाने के दौरान एक किताब पढ़ना, भले ही आप कुछ फुट दूर बैठे हों, इससे भी खतरनाक परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं। हर समय बच्चे को देखिए।
  • जब यह पानी की बात आती है, तो यह एक पूल, झील या पोखर हो, यह सबसे अच्छा नहीं है कि बच्चे को बहुत दूर जाने दें, भले ही आप उन्हें देख रहे हों। उसके करीब रहो
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि एक प्रमाणित लाइफगार्ड तैराकी क्षेत्रों में मौजूद है, लेकिन बच्चे को देखने के लिए लाइफगार्ड पर निर्भर नहीं करते हैं। लाइफगार्डों को कई लोगों के बारे में पता होना चाहिए - बच्चे की जरूरत है कि आप इसे निरंतर निगरानी रखें।
  • Video: पानी में डूब कर मरे हुए व्यक्ति को जिंदा करने के उपाय Dubkar Mre huye vyakti ko zinda karne ke upay

    ड्रॉइंग स्टेप 2 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें
    2
    रखो बच्चे पर तैरता है जब आप तैरते हैं, तो बच्चे को तैरते हुए तैयार करें, जो आपके सिर को हर समय पानी की सतह से ऊपर रखेंगे। बच्चे के लिए सही आकार का उपयोग करना सुनिश्चित करें - इन्हें शिशुओं के लिए 8 पाउंड और ऊपर बनाया गया है। शिशु को बचाए रखने के लिए कभी भी वयस्क इन्फैटेबल जैकेट, इन्फैटेबल बेड़ा या हूप फ्लोट या पानी के खिलौने का उपयोग न करें, क्योंकि वे बहुत बड़े हैं और एक बच्चा आसानी से उनसे दूर कर सकता है।
  • छवि को शीर्षक से संरक्षित करें, बेबी से डूबने वाला चरण 3
    3
    पानी के क्षेत्रों में एक बाड़ को कवर करें और रखें। यदि आपके पास यार्ड, एक तालाब या किसी अन्य प्रकार के खुले पानी के स्रोत में एक पूल है, तो सुनिश्चित करें कि यह कवर किया गया है। पूल को एक तालाबंद दरवाजे से ढंकना चाहिए। यहां तक ​​कि पानी की बाल्टी भी बच्चे या बच्चा के लिए एक बड़ा खतरा हो सकती है, इसलिए बहुत व्यापक हो।
  • छवि को शीर्षक से सुरक्षित रखें एक बच्चे को डरावना चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि पूल में एक सुरक्षित जल निकासी व्यवस्था है जब पूल एक पूल या गर्म टब से बाहर आता है, यह एक चूषण पैदा करता है आपके नाले को एक आवरण के साथ बनाया जाना चाहिए ताकि बच्चे को पानी के नीचे बच्चे को चूसने से बचने के लिए फंस नहीं किया जाए या किसी अन्य प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था न हो। एक पूल तकनीशियन को कॉल करें ताकि वह सुनिश्चित हो सके कि वह ठीक से स्थापित है।
  • सुनिश्चित करें कि अन्य पूल जिनसे आप बच्चे के साथ उपयोग कर सकते हैं, जैसे मित्र के पूल या परिवार के सदस्य, सुरक्षा उपायों की जगह
  • ड्रॉइंग चरण 5 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें
    5
    अपने बच्चे को तैरना सिखाओ 1 वर्ष और पुराने बच्चों के लिए तैरना सबक उपलब्ध हैं हालांकि, यह कभी नहीं मानिए कि क्योंकि बच्चा तैर सकता है, आप डूब नहीं सकते। निरंतर और निकट पर्यवेक्षण सभी उम्र और तैराकी कौशल के लिए बिल्कुल जरूरी है।
  • छवि को शीर्षक से सुरक्षित रखें एक बच्चे को डूबने से चरण 6



    6
    एक नाव की सुरक्षा प्रक्रियाओं का अभ्यास करें बोर्ड पर रहने वाले सभी लोगों को वयस्कों सहित फ्लोट्स का उपयोग करना चाहिए, ताकि एक अच्छा उदाहरण सेट कर सकें एक नाव की सवारी करने वाला बच्चा हर समय पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए और बग़ल में चढ़ने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। एक वयस्क के रूप में, हमेशा पानी की खतरों का आकलन करने की आपकी जिम्मेदारी है। यह निर्धारित करने के लिए आप पर निर्भर है:
  • यदि यह नाविक सवारी लेने के लिए बहुत ही वाद-विवाद है
  • यदि पानी बहुत ठंडा है, व्यस्त और तैरने के लिए जोखिम भरा है।
  • अगर बोर्ड पर एक नाव या आपके साथ पर्याप्त सुरक्षा उपकरण हैं (उदाहरण के लिए: लाइफगार्ड की उपस्थिति)
  • यदि अन्य बच्चे एक बच्चे या बच्चा के पास बहुत ही परिवादात्मक हैं
  • ड्रॉइंग चरण 7 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें

    Video: जानिए आसान तरीके से डूबते हुए आदमी को कैसे बचाएं .?सौजन्य से जीवन ज्योति भागलपुर

    7
    शिशु को सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन) कैसे करना सीखें उस घटना में जब आपका बच्चा पानी को निगल लेता है और डूबना शुरू करता है, तो आपको यह जानना होगा कि इसे कैसे बचाया जाए। एक डूब गए बच्चे के लिए प्राथमिक चिकित्सा जानें, ताकि आप अपने बच्चे को आपात स्थिति में मदद कर सकें।
  • विधि 2

    इनडोर पानी को सुनिश्चित करें
    छवि को शीर्षक से सुरक्षित रखें एक बच्चे को डरावना चरण 8
    1
    बच्चे को स्नान करने के लिए उचित तकनीक का प्रयोग करें केवल 2.54 सेमी या गर्म पानी के 5.08 सेमी (एक या दो इंच) के साथ उथले टब भरें। नहाने के दौरान बच्चे के सिर को पानी के नीचे न जाने दें - अपने हाथ या एक कटोरे का बेहतर उपयोग करें ताकि बच्चे को पानी पर धीरे से पानी डाल दें।
    • बाथरूम में बच्चे को कभी अकेला न छोड़ें यहां तक ​​कि 2.54 सेमी (एक इंच) का पानी खतरे में डाल सकता है।
    • बाथटब के लिए बच्चे की सीटों का उपयोग करने से बचें सेफ किड्स वर्ल्डवाइड संगठन के अनुसार, बाथटब के लिए बच्चे की सीटों के उपयोग के कारण आठ बच्चे डूब गए हैं शिशुओं, छोटे बच्चे, और बच्चे आसानी से सीटों से बाहर निकल सकते हैं और सीटों में फंसे हो सकते हैं, बिना उनका चेहरा वापस हवा में पा सकते हैं।
    • अपने बच्चे की देखभाल में बच्चे या बच्चे को कभी भी नहाने में छोड़ दें जब तक आपका भाई 16 साल या उससे ज्यादा नहीं हो, यह किसी बच्चे पर यह बड़ी जिम्मेदारी रखने के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • ड्रॉइंग स्टेप 9 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें

    Video: नदी में डूबते हुए को बचाने का डेमो दिया

    2
    बेबी प्रूफ टॉयलेट और अन्य खुले जल स्रोत आपके घर के शौचालयों के ऊपर एक बच्चा प्रूफ लॉक होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप रसोई घर, बाथरूम, गेराज या घर के अन्य क्षेत्रों में अपनी उंगलियों पर पानी या अन्य तरल पदार्थ की बाल्टी नहीं छोड़ते हैं। मछली टैंक, फव्वारे और अन्य जल स्रोतों को पहुंच से बाहर या बाहर किया जाना चाहिए।
  • उपयोग के तुरंत बाद खाली पानी के खिलौने और बाल्टी।
  • सिंक में खड़े पानी न छोड़ें।
  • ड्रॉइंग चरण 10 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें

    Video: सपने में पानी में डूबता हुआ देखना | Drowning In Water Dream | Meaning Of Dreams

    3
    अपने बच्चे को पानी की सुरक्षा के बारे में सिखाएं जबकि आपका बच्चा काफी समझता है कि पानी खतरनाक हो सकता है, उसे पानी के साथ स्थानों में व्यवहार करने का सही तरीका बताएं। उन्हें वयस्क पर्यवेक्षण के बिना पानी के नल का उपयोग न करें। सुनिश्चित करें कि आपके घर में बड़े बच्चे भी सुरक्षा उपायों से अवगत होते हैं जिन्हें बच्चों को पानी से सुरक्षित रखने के लिए लिया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को तैरने के लिए सिखाना न करें जब तक आप अच्छा तैराक न हों एक योग्य तैराकी प्रशिक्षक जो आपको सिखाता है, एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com