ekterya.com

मच्छर के काटने से अपने बच्चे की रक्षा कैसे करें

मच्छरों की परेशानी कीड़े हैं जो किसी को परेशान कर सकते हैं, जिसमें बुजुर्ग, बच्चे और बीच में कोई भी शामिल है आमतौर पर, बच्चों और बच्चों को अक्सर मच्छरों द्वारा किसी अन्य कीट से अधिक काटा जाता है। इन कीड़ों के काटने से न केवल स्टिंगिंग बाम्प्स होते हैं, बल्कि वे पश्चिम नाइल वायरस भी ले सकते हैं और मलेरिया को संचारित कर सकते हैं। अपने बच्चे को मच्छर के काटने से बचाने के लिए सीखने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
अपने बच्चे पर सुरक्षात्मक कपड़े रखो भले ही मौसम गर्म हो, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बच्चे के हथियार और पैरों को कवर किया गया हो। मच्छर के काटने के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए लंबे बाजू वाले पोलो शर्ट, पैंट और मोजे रखो। हल्का रंग गर्मी पुनर्क्रमित कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि चमकीले रंग और पुष्प प्रिंट कीड़े को आकर्षित कर सकते हैं।
  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 2

    Video: ,घर के सारे मच्छर भगा देगा कपूर का एक टुकड़ा, जानिए कैसे

    2

    Video: मच्छरों का विनाश कर देगा ये तेल का दिया मच्छर घर में आने से डरेंगे - mosquito repellent homemade

    अपने बच्चे के कपड़े के लिए कीट से बचें सीधे अपने बच्चे के कपड़ों के लिए थोड़ा सा लागू करें या अपने हाथों से कुछ मच्छर डालें और अपने बच्चे की त्वचा पर सावधानीपूर्वक फैलकर रखें। उनके सामग्री में गैरेनोल, पिकार्डाइन या नीलगिरी के तेल में शामिल होने वाले रिपेलेंट्स के लिए देखें सुनिश्चित करें कि आप अपनी आंखों पर या अपने बच्चे के हाथों पर विकर्षक नहीं करते हैं
  • डीईईटी युक्त रिपेलर आमतौर पर सबसे अच्छी सुरक्षा प्रदान करते हैं, हालांकि, बाल चिकित्सा के अमेरिकी अकादमी ने सिफारिश की है कि शिशुओं और बच्चों में प्रजनन में 10% डीईईटी से अधिक नहीं होते हैं। त्वचा इस रसायन को अवशोषित करती है और यदि उसे बहुत कुछ मिलता है तो यह हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, अगर आपका बच्चा 2 महीने से कम उम्र का है, तो DEET पूरी तरह से उन उत्पादों का उपयोग करने से बचें
  • अपने बच्चे के कपड़े के तहत डीईईटी वाले उत्पादों को कभी भी मत डालें यह आपके बच्चे की त्वचा को बहुत सारे इस रसायन को अवशोषित करने का कारण बन सकता है
  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उन मच्छरों के लिए अक्सर उन जाल का उपयोग करें जो आप अपने बच्चे के आसपास के स्टोर में बेचते हैं इसे कार की सीट, बेबी की कार या किसी अन्य क्षेत्र में रखें जहां आपका बच्चा सड़क के बाहर हो सकता है। जब आप सो रहे हों तब भी आप इसे अपने पालना पर रख सकते हैं।



  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने बच्चे को उन जगहों से दूर रखें जहां कई मच्छरों हैं। इन पेड़ों और पानी के तालाबों वाले स्थानों को इन कीड़ों द्वारा आबादी जा सकती है। शांत पानी वाले क्षेत्रों में मच्छरों की नस्ल, इसलिए अपने बच्चे को उन जगहों पर ले जाने से बचें जहां आंदोलन के बिना पानी है।
  • एक मच्छर 250 अंडा डाल सकता है और इन अंडों का जन्म 7 से 10 दिनों में होता है, इसलिए आपको उस जगह के पानी के कुओं से छुटकारा पाना होगा जो आपके बगीचे में है ताकि उन्हें पुन: प्रजनन से रोका जा सके। खिलौने जो आपके बच्चों का अब उपयोग नहीं करते हैं, खाली कचरा के डिब्बे या पोर्टेबल बच्चों के पूल मच्छरों की नस्ल के लिए एक स्थान बन सकते हैं।
  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने घर में सभी मच्छरदानी की मरम्मत करें। यदि आप सावधान न हों तो मच्छरों को अपने घर में प्रवेश करने का एक रास्ता मिल सकता है, खासकर जब आप शाम में खिड़कियां खोलते हैं, जब मच्छरों को अधिक संख्या में दिखाई पड़ता है।
  • खिड़कियों को खोलने के बजाय, जब वह सो रहा हो तब अपने बच्चे के पास एक प्रशंसक का उपयोग करें। हवा आपके बच्चे के पास आने वाले मच्छरों की संख्या को कम करने में मदद कर सकती है और साथ ही अपने बच्चे को ताजा होने में मदद कर सकती है।
  • Video: मच्छर काटना छोडिए घर का रास्ता ही भूल जायेगे/Mosquito Repllants/Machar Bhagane Ka Tarika/Upay Hindi

    युक्तियाँ

    • मच्छर के काटने से निपटने के लिए एंटीहिस्टामाइन या घरेलू उपचार करने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें। इसके अलावा, यदि ये दांत संक्रमित हों या यदि आपका बच्चा अत्यधिक डंकने वाला अनुभव करता है, तो पेशेवर मदद लें
    • यदि आपके बच्चे को मच्छर काट लिया गया है, तो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए ठंडे कपड़े या बर्फ का उपयोग करें। इसके अलावा, आप कैलामाइन लोशन डाल सकते हैं, लेकिन हमेशा आंखों और जननांगों को छूने से बचें।

    चेतावनी

    Video: मच्छर काटना तो दूर आपके पास भी नहीं आ सकेंगे | MOSQUITO control at home remedies (100% protection)

    • अपने बच्चे को शाम या सुबह सुबह बाहर ले जाने से बचें, जो कि मुख्य समय कीड़े दिखाई देते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com