ekterya.com

बच्चों के साथ धैर्य कैसे रखें

एक बार एक माँ ने अपनी छोटी बेटी को अपने पसंदीदा रंग के साथ एक गुब्बारे चुनने के लिए कहा। लड़की ने कहा "गुलाबी" और इसी गुब्बारे लिया। फिर उसकी मां ने कहा, "नहीं, आप पीले रंग की तरह, यह बेहतर है" तब मां ने गुलाबी गुब्बारे को अपनी बेटी को हटा दिया और उसे एक पीला एक दिया।

क्या आप कभी-कभी अपने बच्चों के विचारों और स्वादों को हस्तक्षेप और बनाने की ज़रूरत महसूस करते हैं- साथ ही साथ उन कार्यों को पूरा करते हैं जो वे लंबे समय तक करते हैं? यदि यह आपका मामला है, तो आप अपने बच्चों को कुछ हानिकारक पाठ पढ़ रहे हैं। आप उन्हें सिखा रहे हैं कि उन्हें निर्णय लेने के लिए आपके पर निर्भर होना चाहिए, यह अधीरता एक गुण है और यह कि जो लोग उनके लिए परवाह करते हैं वे हमेशा निजी जिम्मेदारियों को जवाब देने की बजाय हर चीज का ध्यान रखेंगे। लंबे समय में, बच्चों के साथ अधीरता अपने स्तर की स्वतंत्रता और समझ को कमजोर कर सकती है। इस स्थिति को बर्दाश्त करना सीखना मौलिक है, भ्रामक, हताशा और त्रुटियों की परवाह किए बिना कि बच्चों की देखभाल और देखभाल के दौरान अनिवार्य रूप से पैदा होती है। चाहे आप उन्हें ऊपर उठाएं या काम कर रहे हों या उनके साथ स्वयं सेवा कर रहे हों, तो धैर्य का प्रबंधन सीखना उपयोगी होगा।

चरणों

बीट रोगी के साथ बच्चे चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उद्देश्य और धैर्य की सुंदरता के बारे में सोचने में थोड़ा समय दें। धैर्य से हमें प्रतिबिंबित करने के लिए, थोड़े को रोकने के लिए, दुनिया के बारे में सोचने और हम क्या करते हैं। विभिन्न समय सीमाओं में अनगिनत कार्यों को पूरा करने के लिए समय के साथ चलने की बजाए यह हमारे अनुभवों का आनंद लेने का एक तरीका है धैर्य हमें जीवन की प्रक्रिया का आनंद लेने के लिए अनुमति देता है यह दूसरों को संचार और सम्मान के संबंध के माध्यम से हमें अपने जीवन में स्वीकार करने की अनुमति देता है। एक बार जब हम अपने जीवन में धैर्य के महत्व को स्वीकार करते हैं, दूसरों के साथ धैर्य रखना आसान हो जाता है व्यक्तिगत लय और दूसरों के लिए सम्मान के माध्यम से, धैर्य हमें अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए दूसरों की प्रतीक्षा करने के बजाय, खुद को देने का अवसर प्रदान करता है।
  • कैसे देखें अधिक रोगी हो अपने जीवन के लिए कुछ और धैर्य कैसे जोड़ सकते हैं, इसके बारे में कुछ और सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए
  • बीट रोगी के साथ बच्चों के चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चे से पूछें कि वह क्या चाहते हैं, करते हैं या हो सकते हैं सभी चीजें अपने तरीके से करने के लिए आवेग को नियंत्रित करें यहां तक ​​कि एक बहुत ही छोटा बच्चा उसे पसंद कर सकता है और वह नापसंद है। उन्हें अनुमति देना महत्वपूर्ण है अपने आप को व्यक्त करें संकेत पल में जब आप बच्चों के स्वाद की जांच कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपने जवाब सुना है - यह पुष्टि करने के लिए कि आप सही ढंग से समझ गए हैं, बच्चे की प्रतिक्रिया को दोहरा या संक्षिप्त करें।
  • यह बच्चे की वयस्क आयु के लिए व्यवसाय योजनाओं को बदलने के लिए प्रलोभन को नियंत्रित करता है। अगर ज्युनिटो कहता है कि जब वह बड़ा होता है तो वह एक खिड़की क्लीनर बनना चाहता है, तो उसे जाने दें अगर क्या हो बाधा लगातार जैसे वाक्यांशों के साथ "ओह, वह गंभीरता से बात नहीं कर रहा है। हम सभी जानते हैं कि जब मैं, बड़े होते हैं कि एक महान चिकित्सक हो जाएगा" शुरू एक पूर्व निर्धारित स्ट्रोक चुनने में दबाव डाले जाने के क्रोध करने के लिए।
  • वास्तविकता के साथ संतुलन इच्छाएं अगर आपको लगता है बच्चा पूछता है क्या, तर्कहीन अप्राप्य, या खरीदने के लिए खरीदने के लिए इच्छुक का एक संकेत है, समय अपने कारणों की व्याख्या के बजाय कोई कहते हैं या द्वारा चर्चा के बिना एक निर्णय करने के लिए ले लो। यह आवश्यक नहीं है कि आप बच्चे के साथ इस पर चर्चा करें, एक सरल व्याख्या आपको समझने में मदद करेगी। यदि आप उदाहरण के माध्यम से क्या कहना चाहते हैं, तो यह समझा जा सकता है कि बच्चा अधिक आसानी से समझ जाएगा।
  • बीआई पेटीट विथ किड्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: हर चीज को समझने में टांग न लगाएं

    नमूना अच्छा स्वभाव और बच्चों में रुचि जितना संभव हो, उन्हें खुश करने का प्रयास करें। यह बच्चों की इच्छाओं का दास होने के बारे में नहीं है यह प्रत्येक स्थिति के संदर्भ में उनकी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के संबंध में है। बच्चे को मदद करने के लिए कुछ मांगने और मांगने के बीच के अंतर को जानने में सहायता करें, साथ ही इस अंतर के निहितार्थ यह भी मदद करने के लिए उन्हें लंबी अवधि के पुरस्कार के महत्व को समझने के लिए उन्हें सिखाने के महत्वपूर्ण है कि जब आप कहते हैं नहीं, हमेशा आप से पहले वे सफल हैं कि वे क्या needed- बस थोड़ा इंतज़ार कर सकते हैं कभी नहीं मतलब यह नहीं है। उन्हें इस समय के परिप्रेक्ष्य में समझने में मदद करना उनके बारे में बहुत अधिक समझना है, बस स्पष्टीकरण देने के बिना नहीं कह रही है।
  • Video: परिवार का बेहतरीन पालन पोषण करने के 100 आसान सूत्र

    बीआई पेटीट विथ द बच्चों के चरण 4
    4
    अपने बच्चों और दुनिया के सभी बच्चों के लिए आभार। जब दैनिक कार्यों को जोड़ा जाता है और हर कोई अपने काम में व्यस्त है, तो हम आम तौर पर दूसरों के साथ हमारे भावनात्मक बंधन को स्वीकार करते हैं। समय-समय पर, समय लें आभार व्यक्त अपने बच्चों के लिए, उन्हें आपकी अनूठी और व्यक्तिगत प्राणियों के रूप में सम्मान करने में मदद मिलेगी, और उन्हें खुले तौर पर दूसरों के महत्व का महत्व समझने में मदद मिलेगी।
  • बीआई पेटीट विथ किड्स चरण 5
    5
    यह नीच. बच्चों को जब भी संभव हो, तब चीजें करने के लिए तैयार रहें तो आपके प्रयासों तक पहुंच सकते हैं आप निराश और चिंता, यह महत्वपूर्ण है कि आप बच्चों को काम करने के अपने तरीके को व्यक्त करने की अनुमति दें। यदि बच्चा रात के खाने की तैयारी में मदद करने के लिए पेश करता है, तो उस मेसन के बारे में सोचें जो वह कर देगा। स्वीकार करें कि वहां विकार होगा और लगता है कि बच्चे भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल सीख रहा है (वे कुछ समय के भोजन की तैयारी समाप्त कर सकते हैं, आपको समय-समय पर उस जिम्मेदारी से मुक्त कर सकते हैं)। बच्चों को देखकर और सीखना, आप उनके चरित्र, उनकी ताकत और कमजोरियों को बेहतर जानते होंगे। इस तरह आपको अपने सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को विकसित करने और उनकी कमजोरियों का प्रबंधन करने में मदद करने का अवसर होगा।
  • यदि आप बच्चों को अपने तरीके से काम करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो वे अपनी स्वायत्तता खो देंगे और स्वयं के लिए चीजों की खोज करने की उनकी क्षमता शायद दुःख होगा बच्चों को नई चीजों की बार-बार कोशिश करने की अनुमति दें, ताकि आप उन्हें विकसित करने में मदद कर सकें आत्मविश्वास और व्यक्तिगत जिम्मेदारी
  • जाहिर है, हमेशा सुरक्षा और व्यवहार को ध्यान में रखें - व्यवहार को हस्तक्षेप करने या बच्चे की गतिविधि को बदलने की सलाह नहीं दी जाती है अगर यह उनकी सुरक्षा या व्यवहार मानकों के खिलाफ होती है यह जिम्मेदार देखभाल का हिस्सा है
  • बीआई पेटीट विथ बेड्स चरण 6
    6
    याद रखें कि बच्चे मानव भी हैं याद रखें कि उनकी भावनाओं, प्राथमिकताएं, पसंदीदा भोजन, रंग आदि हैं। जितना संभव हो उतना ही इसे ध्यान में रखें।



  • बीआई पेटीट विद बच्चों के साथ कदम 7
    7
    उन्हें नियंत्रित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें बच्चे उन लोगों के बारे में जानकारी लेने और समझाना चाहते हैं जो उनके लिए परवाह करते हैं और उनके साथ समय साझा करते हैं। बच्चों को नियंत्रित करने की कोशिश करना उनकी स्वायत्तता के प्रति अनादर है और यह आपके लिए सोच और प्राथमिकता के तरीके को लागू करने के लिए बाध्य है। उन्हें व्यक्तिगत रूप से बढ़ने के लिए स्थान दें।
  • धैर्य आपको एक आदर्श शिक्षक बनने की अनुमति देता है। नियंत्रण प्राप्त करने के बजाय, धैर्य से बच्चों को अपनी गति से आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है, बल्कि समय से पहले चीजों को आगे बढ़ाने की बजाय। उदाहरण के लिए, डिनो डे लॉरनेटिस ने तब तक बात नहीं की जब तक वह 5 साल का हो। दूसरों की चिन्ता के बावजूद, उनकी मां ने शांति से यह सोच लिया कि वह तैयार होने के दौरान आवश्यक बातें कहेंगे, और उन्होंने किया था।
  • यह प्रयास करें: यदि आप "नहीं" कहने से पहले बच्चे को "हां" कह सकते हैं तो इसका मूल्यांकन करें। यदि आपकी पहली आवेग "नहीं" कहती है, तो खुद से पूछिए: क्यों नहीं? क्या आप बस एक नियंत्रक हैं, या आपके आवेदन को अस्वीकार करने का एक अच्छा कारण है?
  • बीट रोगी के साथ बच्चों के चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी लड़ाई बहुत अच्छी तरह से चुनें चुनावों में से कई जीवन या मृत्यु की बात नहीं हैं। बच्चे को खुद के लिए सुरक्षित रूप से जानने के लिए पर्याप्त स्वतंत्रता दें गलतियाँ सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं
  • अगर आपको लगता है कि किसी बच्चे के साथ एक स्थिति नियंत्रण से बाहर हो रही है, तो थोड़ा सा परिप्रेक्ष्य ले लो और अपने बीच एक स्थान बनाओ। इस स्थान में, आपके और आपके दोनों के लिए जरूरी है, आप निराशा के साथ अपने विचारों को डूबने के बजाय अपने विचारों को अभिव्यक्त कर सकते हैं और सीमाएं शांत होने पर सीमाएं स्थापित कर सकते हैं।
  • बीट रोगी के साथ बच्चों के चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपने बच्चों पर दया करें और वे आपके उदाहरण के माध्यम से आपके और दूसरों के साथ व्यवहार करने के लिए सीखेंगे। आपका उदाहरण आपको जीवन के लिए सेवा देगा वे खुद को खुद के लिए निर्णय लेने की अनुमति देकर बुद्धिमान निर्णयों को सीखना सीखेंगे। इसी तरह, वे अपने बच्चों के प्रति दयालु हो सकते हैं और उन्हें भी सिखाएंगे स्मार्ट फैसले करें.
  • बीट पैटिंट विद किड्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने आप को दया करो कभी-कभी उस विश्व में धैर्य रखना मुश्किल हो सकता है जहां मोजार्ट के संगीत को गर्भ से सुना जाता है, और पूर्व-विद्यालयों की उम्र के अनुकरणीय व्यवहार की अपेक्षाएं आदर्श हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरीके से प्रतिस्पर्धात्मक दृष्टिकोण लेना चाहते हैं, आपको धैर्य होने की अनुमति मिलती है शांत आंतरिक रूप से, ताकि आप बच्चे में सीखने की उपलब्धता और व्यक्तिगत ताल की पहचान कर सकें, स्वतंत्र रूप से बाहरी संदर्भों के। उत्सुकता से आप एक मार्गदर्शिका के रूप में अपनी भूमिका पर नियंत्रण खो सकते हैं, और बच्चे की शांत सार भी कर सकते हैं।
  • बीआई पेटीट विथ किड्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    बच्चों के साथ अंतरिक्ष का आनंद लें अधीरता के सबसे मजबूत मामले आम तौर पर तब होते हैं जब हम अपने काम, व्यक्तिगत मामलों, शौक, खेल, आदि को बच्चों के साथ साझा करने के समय के साथ संघर्ष करने की अनुमति देते हैं। चाहे आप शिक्षित, देखभाल, प्रशिक्षण या बच्चों के साथ काम कर रहे हों, कोई भी समय-समय पर अधीरता का सामना करने के लिए प्रतिरक्षा नहीं करता है। जिन चीजों को आप करना चाहते हैं, उन्हें "बंद" करने के द्वारा बच्चों से घिरा होने के प्रति क्रोधित होने के नाते, या इस समय आपके पूर्ण ध्यान देने के बजाय आपको "आधा उपस्थित" लगता है, मरीज को आप फिर से आनंद ले सकते हैं बच्चों के साथ समय खुद को अधीरता से मुक्त करें और जानें कि बच्चों के साथ साझा करने का समय कितना खास है। यह एक समय था जब आप अपनी आँखों के माध्यम से दुनिया पर एक नया रूप लेना सीख सकते हैं। आप किसी नए बच्चे को पढ़कर या दिखाकर और एक-दूसरे से प्यार और उनका सम्मान करने में मदद कर सकते हैं।
  • समझे कि धैर्य एक दया है समय दोस्ती के लिए एक अवसर है। आपके द्वारा सामना किए जा रहे बाहरी दबावों को नष्ट करने के द्वारा, आप बच्चों को दिखाते हैं कि उनके साथ समय बिताने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है
  • एक बच्चा जो एक वयस्क के साथ समय साझा करता है, उस संदेश को समेटता है कि वयस्कों के व्यवसाय इंतजार कर सकते हैं, कि बचपन एक अच्छा चरण है, और यह कि बढ़ने की कोई इच्छा नहीं है। जीवन में महत्वपूर्ण बात एक दूसरे के साथ साझा करना है, एक ऐसा उपहार जिसे केवल उन लोगों के साथ अनुभव करके दिया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक ऐसे बच्चे के साथ, जिसने बहुत गहरा अपराध किया है, इसमें बहुत धीरज लग सकता है जो लोग इस तरह के युद्ध, अकाल या उसके अभिव्यक्तियों में से किसी में हिंसा के रूप में अपने अतीत में मुश्किल या डरावना अनुभव, के साथ अपनाया या बच्चों का समर्थन किया है, आम तौर पर धैर्य से फिर से विश्वास करने के जानने के लिए बच्चे के लिए प्रतीक्षा करने की जरूरत पर सहमत हैं, ढाल को कम अलग-थलग होने की वजह से उन्होंने सुरक्षा और आत्मसात करने के लिए कहा कि दूसरों को उनके बारे में ध्यान देना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। इस तरह के धैर्य के लिए विवेक भी आवश्यक है, और आपको फिर से भरोसा करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • धैर्य का एक अन्य प्रकार का प्रबंधन करने के एक बच्चे को भी जिद्दी और मनमौजी साथ की जरूरत है मुश्किल हो सकता है। इन मामलों में, आप कुछ हास्य के साथ मदद कर सकते हैं, बच्चे का मजाक नहीं कर सकते, बल्कि स्थिति। एक नई गतिविधि आप विकसित करना चाहते हैं में अपने स्वच्छंद राज्य और involúcralo से बच्चे को निकालने के लिए हंसमुख और मजेदार विभिन्न उत्तेजनाओं का पता लगाएं।
    • कुछ बच्चों को धैर्य के एक महान सौदा की आवश्यकता के रूप में वे या नहीं, कुछ मानसिक या neurobiological विकार से ग्रस्त हो सकता है: डाउन सिंड्रोम आत्मकेंद्रित, द्विध्रुवी विकार, एस्पर्गर सिंड्रोम, आदि आदर्श होगा इन स्थितियों से अवगत रहें और लगातार अपडेट करें।

    चेतावनी

    • यदि अधीरता आपके जीवन और आपके व्यक्तिगत संबंधों को प्रभावित कर रही है, तो कारणों को समझने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें। अधीरता की भावना के आधार पर मनोवैज्ञानिक कारण हो सकते हैं जो सही व्यक्ति द्वारा पर्याप्त रूप से व्यवहार किया जा सकता है।
    • कभी भी नहीं, लेकिन कभी भी, किसी भी परिस्थिति में बच्चों को अपमानित करना, अपमानित करना, आलोचना करना या अपमान करना। यह हो सकता है बेहद उल्टा और वे दुखी महसूस करेंगे और कम आत्मसम्मान के साथ। एक ही लागू होता है अगर अधिक की आवश्यकता है और अन्य लोगों के साथ तुलना कर रहे हैं, यह प्रस्ताव देगा कि जब कुछ अवरुद्ध है और प्रयास करने के लिए नहीं करना चाहती।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com