ekterya.com

खुश बच्चों को कैसे बढ़ाएं

बच्चे मानवता के लिए भगवान की असाधारण उपहार हैं वे एक ही समय में स्वर्गदूतों और दुश्मन हो सकते हैं, और उन्हें ऊपर उठाने के रूप में संतोषजनक हो सकता है क्योंकि यह तनावपूर्ण है। समय के साथ, 30 साल की उम्र के बाद शादी करने और बच्चों के होने से बच्चों को उठाने पर कई सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

ऐसे दिन जब माता-पिता अपने बच्चों के साथ बहुत समय बिताते थे, आर्थिक अशांति से बचने के लिए माता-पिता दोनों के लिए काम करने की आवश्यकता दिन का क्रम लगता है जीवनशैली इतनी बदल गई है कि आप परिवार को रात के खाने के समय ही देखते हैं। इसके अलावा, बच्चे की भलाई सुनिश्चित करने के लिए एक पिता होने का भारी काम किया जाना चाहिए।

सभी समस्याओं के लिए एक समाधान है - आपके बच्चों को सबसे अधिक समय की आवश्यकता है अगर हमारे व्यस्त दिनचर्या में हम उनके साथ गुणवत्ता का समय बिताने का तरीका खोजते हैं, जो बातें उन्हें पसंद करती हैं, तो वे खुश रहेंगे। क्या हम आम तौर पर करते हैं, हमारे बच्चों को स्वस्थ भोजन देना उन लोगों के साथ किताबें, खिलौने और खेल को व्यस्त रखने, और उन्हें गतिविधियों में दाखिला लिया है, लेकिन उस के शीर्ष पर, कुछ ही घंटों हर दिन कुछ फ़र्क पड़ता है समर्पित।

ये उन्हें अच्छा महसूस करने और अपने आप को एक अच्छे माता पिता के रूप में स्थापित करने के कुछ तरीके हैं:

चरणों

इमेज का शीर्षक शीर्षक हैप्पी हैप्पी बच्चों चरण 1
1
उन्हें रूटीन में दिलचस्पी लेने के लिए रचनात्मक तरीके ढूंढें। उन्हें एक नया होमवर्क करने के लिए मज़ेदार तरीके बताएं, इस तरह, वे अपने अन्य कार्यों को मज़ेदार बनाने में या रचनात्मक होने का प्रयास करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक Raise Happy Children चरण 2
    2
    दिन के अंत के लिए अपने घर का काम छोड़ दो, इससे यह सुनिश्चित होता है कि आप उनके साथ गुणवत्ता का समय बिताते हैं। बस उसे किसी भी आवश्यक काम में हस्तक्षेप न करें।
  • इमेज का शीर्षक Raise Happy Children चरण 3
    3
    उन्हें सुनें, उन्हें आपकी ज़रूरत है कभी-कभी, जब आप उन्हें एक आदेश देते हैं, तो उन्हें यह कहें कि वे क्या कहना चाहते हैं क्योंकि ये उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • इमेज के शीर्षक में हैप्पी हैप्पी बच्चों चरण 4
    4
    उन्हें अपने घर का काम करने की अनुमति दें और उन्हें थोड़ा मदद करें
  • इमेज का शीर्षक Raise Happy Children चरण 5
    5
    जब आप उन्हें जिम्मेदारियां देते हैं तो बच्चों को अच्छा लगता है, जितनी जल्दी आप इसे करना शुरू करते हैं, उतना जल्दी यह एक आदत बन जाएगी
  • Video: बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं | बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं




    इमेज का शीर्षक Raise Happy Children चरण 6
    6
    यदि आपका बच्चा एक गुस्से का आवेश करता है, तो धैर्य रखें और कमरे को छोड़ दें वह स्वचालित रूप से नोटिस करेगा और एक बेहतर मूड के साथ आपके पास आएगा। याद रखें कि बच्चों को भी निराशा होती है!
  • छवि उठाने वाले बच्चों को उठाएं चरण 7
    7
    उनकी मदद, सलाह या राय से पूछें, उदाहरण के लिए, आप अपनी पोशाक को बताएं, तोहफे खरीद लें, आपको खाना बनाने में मदद करें, आदि। इसके अलावा, उन लोगों को रिसाइक्लिंग समुदायों, एक संगीत कार्यक्रम या किसी भी गतिविधि में स्वयंसेवक बनाने का अवसर प्रदान करें जो उनके हित में हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Happy Children चरण 8
    8

    Video: बच्चों को कैसे समझाए । मां-बाप यह वीडियो जरूर देखें by Sandeep Maheshwari MP4

    जब वे गलती करते हैं, तो उन पर चिल्लाओ मत समझो कि उन्होंने ऐसा क्यों किया और उनके कार्यों के परिणामों को धीरे से समझाया।
  • इमेज का शीर्षक Raise Happy Children चरण 9
    9

    Video: खुश कैसे रहें - How to be Happy in Life - खुश रहने के लिए क्या करें - How to be Happy - Monica Gupta

    आग्रह न करें कि जब वे नहीं चाहते हैं, तब वे खाएंगे, पल वे भूखे हैं, वे अंत में आपको बताएंगे। खानाबदोश मजेदार बनाओ, उन्हें ये सोचने के लिए कहें कि स्वस्थ खाना जो कि स्वाद लेते हैं वह एक मिठाई या अन्य उपचार है जो वे पसंद करते हैं
  • इमेज का शीर्षक Raise Happy Children चरण 10
    10
    अपने बच्चों को अनावश्यक रूप से कपड़े न छोड़ें, क्योंकि भविष्य में उन्हें आक्रामक वयस्क बनाती हैं। यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो गुस्से को पारित करने के लिए प्रतीक्षा करें। अंत में, वे बड़े होते हैं और अपने बच्चों के साथ गुस्सा हो रहे हैं आपकी चिंताओं का कम से कम होगा
  • युक्तियाँ

    • जब तक हम धैर्य रखते हैं और सकारात्मक रुख रखते हैं, तब तक माता-पिता का काम किसी भी कठिनाई का प्रतिनिधित्व नहीं करता है जब आप तनाव लेते हैं, तो फिल्म को देखने के लिए ब्रेक लें या शांत करने के लिए एक किताब पढ़िए। वास्तव में, अपनी कुंठाओं को नियंत्रित करने में सक्षम होने के द्वारा, आप अपने घर में एक सुखद माहौल बना रहे हैं।
    • सोचें कि एक बच्चे को उठाना एक बढ़िया और महान अवसर है। सब के बाद, वे वयस्कों के विकास कर रहे हैं बच्चे एक रिक्त पुस्तक की तरह हैं और आप उन्हें सिखाने वाले व्यक्ति के व्यक्तित्व को आकार देंगे। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि वे परिपक्व बनें।
    • हमेशा पर आधारित शिक्षित मुखरता ताकि वे एक स्वस्थ आत्मसम्मान विकसित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com