ekterya.com

कैसे एक परिवार के पेड़ को डिजाइन करने के लिए

अपने परिवार के इतिहास को प्रदर्शित करते समय, एक उत्कृष्ट दृश्य उपकरण एक परिवार का पेड़ है आप अपने पूर्वजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने और इस जानकारी का ट्रैक रखने के लिए वंशावली को थोड़ा खोज सकते हैं। उस जानकारी का निर्धारण करें जिसे आप परिवार के पेड़ में शामिल करना चाहते हैं और इसके बारे में आयाम भी। फिर, जानकारी की व्यवस्था करें और पेड़ को सजाने के लिए ताकि यह वास्तव में खड़ा हो। आप एक टेम्पलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं या पेशेवर रूप से पेड़ को प्रिंट कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जानकारी इकट्ठा

डिज़ाइन ए फॅमिली ट्री चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
वृक्ष के लिए आवश्यक जानकारी की मात्रा निर्धारित करें। शुरू करने से पहले, आपको अपने आप से विस्तार से पूछना चाहिए कि आप परिवार के पेड़ को चाहते हैं। यदि आप इसे स्कूल में एक वर्ग के लिए करने जा रहे हैं, तो आपको केवल मूल जानकारी की आवश्यकता हो सकती है जो कुछ पीढ़ियों को वापस कर सकती है। यदि आप एक परिवार के पेड़ को इलेक्ट्रॉनिक रूप से साझा करने में सक्षम होने के लिए जा रहे हैं, तो शायद आपको यथासंभव विस्तृत होना चाहिए।
  • यदि आप पेड़ के उद्देश्य को ध्यान में रखते हैं, तो आप अपने आप को बहुत अधिक से बचेंगे क्योंकि आपको बड़ी मात्रा में जानकारी मिलती है और व्यवस्थित होती है
  • डिज़ाइन ए फ़ैमिली ट्री चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उस जानकारी के प्रकार का निर्धारण करें जिसमें आप शामिल करना चाहते हैं। यदि यह एक मूल परिवार का पेड़ है, तो आप केवल अपने रिश्तेदारों के नाम शामिल करना चाहेंगे इसके अलावा, यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप पेड़ डिजाइन को सरल करना चाहते हैं। आप अधिक विस्तृत परिवार के पेड़ के लिए निम्न शामिल भी कर सकते हैं:
  • जन्म और मृत्यु की तारीखें
  • शादी की जानकारी
  • निवास के स्थान
  • सैन्य सेवा
  • तस्वीरें
  • डिज़ाईन ऐ फ परिवार ट्री चरण 3
    3
    पृष्ठभूमि संबंधी जानकारी पाने के लिए अपने रिश्तेदारों से बात करें। आप पहले से मौजूद जानकारी के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर अपने रिश्तेदारों से अपने रिश्तेदारों के बारे में बात कर सकते हैं। इस तरह, आपको एक बुनियादी रूपरेखा मिलेगी, जो कि यदि आप साधारण परिवार के पेड़ को बनाना चाहते हैं तो पर्याप्त हो सकता है। वे जानकारी जो आपको देते हैं, वे भविष्य में जांच के लिए एक प्रारंभिक बिंदु भी हो सकती है।
  • शायद आपको अन्य परिवार के सदस्यों के साथ विवरण की पुष्टि करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं "चाची फ्रांसिस्का ने मुझे बताया कि दादी की वास्तव में चार भाइयों थे क्या आप में से कोई उनके नामों को जानता है?"।
  • डिज़ाईन ऐ फ परिवार ट्री चरण 4
    4
    वंशावली वेबसाइटों का उपयोग करें कई वेबसाइटों पर, आप साइन अप कर सकते हैं और अपने खोज टूल का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश भाग के लिए, आप जानकारी को ढूंढने के लिए टेम्पलेट्स भर सकते हैं। आप विवरण को व्यवस्थित करने के तरीके को चुन सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि, कई मामलों में, ये वेबसाइटें सालाना या मासिक रूप से सदस्यता शुल्क लेती हैं।
  • खासकर यदि आप अपने रिश्तेदारों के साथ परिवार के पेड़ में काम करने जा रहे हैं, तो वेबसाइट विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है, क्योंकि आपके रिश्तेदार अपने खातों में प्रवेश कर पाएंगे और पेड़ को जानकारी जोड़ सकते हैं।
  • डिज़ाइन ए फ़ैमिली ट्री चरण 5

    Video: Shami ka paudha शमी का पौधा लगाने के लिए आज लोग तरसते हैं कि कैसे लगाएं shami plant

    5
    पुस्तकालयों और सार्वजनिक रिकॉर्ड के माध्यम से जानकारी खोजें आप अपने क्षेत्र में एक वंशावली पुस्तकालय की जांच कर सकते हैं या स्थानीय पुस्तकालय से पूछ सकते हैं यदि उनके पास सार्वजनिक रिकॉर्ड हैं। वृक्ष में शामिल जानकारी को प्राप्त करने के लिए जन्म प्रमाणपत्र, जनगणना रिकॉर्ड, मृत्यु प्रमाण पत्र और विवाह प्रमाणपत्र देखें।
  • Microfilm या microfiche का उपयोग करते समय आपको पुस्तकालयियों से मदद के लिए पूछने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि यह है कि कितने पुराने अभिलेख संग्रहित हैं।
  • डिज़ाईन ऐ फ परिवार ट्री चरण 6
    6
    अपने अनुसंधान की भौतिक प्रतियां व्यवस्थित करें बाद में इसे व्यवस्थित करने के लिए आपको प्राप्त की जाने वाली सारी जानकारी की निगरानी करनी चाहिए आप प्रिंटिंग टेम्प्लेट्स, फाइल कार्ड बनाने या नोटबुक में सूचना लिखकर भौतिक प्रतिलिपियाँ बना सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप अपने शोध नोटों की एक भौतिक बैकअप प्रतिलिपि बनाए रखें, जब आप इलेक्ट्रॉनिक रूप से काम करने जा रहे हों।
  • डिज़ाइन ए फ़ैमिली ट्री चरण 7
    7
    अपने कंप्यूटर पर जानकारी सहेजें यदि आप इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से संगठित करना चाहते हैं, तो आप वंशावली सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जो जानकारी संग्रहीत करता है। इस मामले में, वंशावली वेबसाइटों के साथ क्या होता है, इसके विपरीत, आपको इसे खरीदने के बाद सॉफ़्टवेयर के लिए सदस्यता शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • अधिकांश भाग के लिए, वंशावली सॉफ्टवेयर के पास परिवार के पेड़ को प्रिंट करने का एक विकल्प है। परिवार के पेड़ को खरोंच से तैयार करने के लिए यह आवश्यक नहीं हो सकता है कि यदि आपके परिवार के इतिहास की जानकारी वंशावली डेटाबेस में है
  • भाग 2
    जानकारी व्यवस्थित करें

    डिज़ाइन ए फ़ैमिली ट्री चरण 8
    1
    पेड़ के आयामों की योजना बनाएं जानकारी को व्यवस्थित करने से पहले, आपको वह चौड़ाई और ऊंचाई निर्धारित करनी चाहिए जो आप पेड़ को करना चाहते हैं। यदि आप पेड़ के आकार को सेट करते हैं, तो यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आप टेम्प्लेट डाउनलोड करने जा रहे हैं जो काट और पेड़ पर रखा जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप टेम्पलेट का उपयोग कर परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए जानकारी बॉक्स भरने जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पेड़ में फिट हों। यदि नहीं, तो पेड़ के आकार को समायोजित करने या उस जानकारी को संपादित करने के लिए आवश्यक हो सकता है जिसे आप शामिल करने जा रहे हैं।
  • डिज़ाईन ऐ फ परिवार ट्री चरण 9
    2
    उन पीढ़ियों की संख्या निर्धारित करें जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं। कई मामलों में, सरल पारिवारिक पेड़ 3 से 4 पीढ़ियों तक फैले हुए हैं। हालांकि, सबसे जटिल वापस बहुत आगे जा सकते हैं। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि वृक्ष को बड़ा होना चाहिए क्योंकि अधिक पीढ़ियों को शामिल किया गया है।
  • डिज़ाइन ए फ़ॅमिली ट्री चरण 10 नामक छवि
    3



    एक टेम्पलेट का उपयोग कर परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए जानकारी दर्ज करें। वंशावली या पूर्वजाति की वेबसाइट के लिए खोजें जहां डाउनलोड करने योग्य टेम्पलेट हैं आप उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें अपने कंप्यूटर पर भर सकते हैं और फिर उन्हें प्रिंट कर सकते हैं और प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए सूचना बॉक्स काट कर सकते हैं।
  • आप जानकारी को शामिल करने के लिए टेम्प्लेट को कस्टमाइज़ करने में सक्षम हो सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ मामलों में, टेम्पलेट में आपके रिश्तेदार के व्यवसाय को शामिल करने के लिए स्थान हो सकता है।
  • डिज़ाईन ए फ परिवार ट्री चरण 11
    4
    एक और विकल्प के रूप में, परिवार के प्रत्येक सदस्य के बारे में जानकारी लिखें अगर आप परिवार के पेड़ को इलेक्ट्रॉनिक रूप से व्यवस्थित नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने नोट्स एकत्र कर सकते हैं अलग-अलग बक्से या कार्ड में प्रत्येक परिवार के सदस्य के बारे में जानकारी लिखें.
  • जिन बक्से में जानकारी दिखाई देती है, उनके परिवार के पेड़ में अपने स्वभाव को सुगम बनाने के लिए समान आकार होना चाहिए।
  • आप सभी बक्से को एक बड़ी कार्य की सतह पर जानकारी के साथ रख सकते हैं और उन्हें व्यवस्थित करें जैसे कि वे पेड़ में पहले से ही थे। इस तरह, आपको उस जगह का एक विचार मिलेगा जिसे आपको प्रत्येक बॉक्स के बीच छोड़ना होगा।
  • डिज़ाइन ए फ़ैमिली ट्री चरण 12
    5
    पेड़ के आधार में सबसे हाल की जानकारी रखें वृक्ष के आधार पर जानकारी के साथ बॉक्स को व्यवस्थित करें और अपने माता-पिता के ऊपर अपना रखें। पेड़ को अपने माता-पिता से बंटी करना शुरू करना चाहिए।
  • डिज़ाइन ए फ़ैमिली ट्री चरण 13
    6
    पिछली पीढ़ियों के लिए शाखाएं शामिल हैं पिछली पीढ़ियों के लिए सबसे हाल ही में सबसे पुराने से वापस जाने के लिए जारी रखें। जब आप पिछली पीढ़ी में जाते हैं, तो आपको इसे पेड़ के ऊपर एक शाखा पर रखना चाहिए ताकि सबसे पुरानी पीढ़ी शीर्ष के निकट हो।
  • डिज़ाईन ऐ फ परिवार ट्री चरण 14
    7
    संबंधों के माध्यम से मार्गदर्शन करने वाले बॉक्स व्यवस्थित करें आपको पेड में एक-दूसरे के पास पत्नियों और भाइयों को एक ही पीढ़ी के क्रम में क्रम में क्रम में रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि भाई क्रम में हैं (बाईं ओर सबसे बड़ा और दाएं पर सबसे छोटा)
  • डिज़ाईन ऐ फ परिवार ट्री चरण 15
    8
    भविष्य में विकास के लिए अतिरिक्त क्षैतिज स्थान शामिल करने की संभावना पर विचार करें। यहां तक ​​कि पुरानी पारिवारिक इतिहास की परियोजनाओं में, आपके भाई-बहनों के नए भाई-बहनों या पत्नियों को खोजने के लिए आम बात है, इसलिए आप ऐसे कुछ स्थान छोड़ सकते हैं, जो आपके द्वारा खोजी गई जानकारी को जोड़ने की प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करती है।
  • भाग 3
    पेड़ को डिजाइन करें

    डिज़ाइन ए फ़ैमिली ट्री चरण 16
    1
    पेड़ के लिए सामग्री चुनें आप अपने परिवार के पेड़ के साथ जितना चाहें उतना रचनात्मक हो सकते हैं। आप एक बड़ा और अधिक विस्तृत वृक्ष बनाने के लिए पेपर, कार्डबोर्ड या फ्लेक्स पैक करने के लिए ब्राउन पेपर या पेपर का उपयोग या लगा या उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक पेड़ चाहते हैं, तो आप कैनवास या कला कैनवास का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं कि आप चित्रों को जोड़ सकते हैं या जोड़ सकते हैं
    • अपने परिवार के पेड़ को वास्तव में अनूठा बनाने के लिए, आप उस दीवार पर एक परिवार के पेड़ के डैल को पेस्ट कर सकते हैं जहां आप इसे प्रदर्शित करना चाहते हैं या पेड़ की रूपरेखा पर फोटो लटका सकते हैं।
  • डिज़ाईन ऐ फ परिवार ट्री चरण 17
    2
    पेड़ में प्रत्येक परिवार के सदस्य की जानकारी रखें आप बक्से का उपयोग उस जानकारी के साथ कर सकते हैं जिसे आपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए तैयार किया है और पेड़ों पर गोंद या टेप के साथ उन्हें ठीक कर दिया है। शायद आप सीधे पेड़ पर जानकारी लिख सकते हैं, यद्यपि यह आप के पेड़ के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • यदि आप पेड़ के बारे में जानकारी लिखने जा रहे हैं, तो आप त्रुटियों को ठीक करने के लिए पहले इसे पेंसिल में लिख सकते हैं और फिर स्याही के साथ पेंसिल पर लिख सकते हैं।
  • डिज़ाइन ए फॅमिली ट्री चरण 18
    3
    एक पेशेवर मुद्रण सेवा परिनियोजित करें यदि आप डाउनलोड करने योग्य टेम्पलेट का इस्तेमाल करते हैं या यदि आप पारिवारिक पेड़ को परिष्कृत रूप से देखना चाहते हैं, तो आप उसे पेशेवर मुद्रण सेवा के माध्यम से प्रिंट करने का भुगतान कर सकते हैं। इस तरह से एक सेवा का प्रयोग करना एक अच्छा विचार है यदि आप पेड़ को एक बड़े प्रारूप में रखना चाहते हैं जिसे फंसाया जा सकता है
  • अगर आप तस्वीरों को शामिल करने जा रहे हैं, तो आप पूछ सकते हैं कि जो भी इस सेवा को क्षतिग्रस्त या पुरानी तस्वीरें पुनर्जीवित करने के लिए प्रदान करता है
  • डिज़ाइन ए फ़ैमिली ट्री चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: बांदा क्या होता है ? आइये, जानते हैं इसके चमत्कारी तांत्रिक उपाय |Parasites tree in tantra|

    4
    परिवार के पेड़ को सजाने पेड़ में सारी जानकारी शामिल करने के बाद, आपको सजावट और सजावट की जगह चाहिए। आप स्क्रैपबुक के लिए decals पेस्ट कर सकते हैं या पेड़ के आसपास चित्र खींच सकते हैं, साथ ही साथ अन्य बनावट भी शामिल कर सकते हैं ताकि पेड़ वास्तव में बाहर खड़ा हो। उदाहरण के लिए, आप वृक्ष के लिए पत्ते ट्रिम करने के लिए स्क्रैपबुक के लिए वॉलपेपर, मानचित्र या पेपर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि परिवार के पेड़ एक स्कूल परियोजना का हिस्सा है, तो आप अपने बच्चे को स्याही पर अपनी उंगलियों को दबाकर पूछ सकते हैं और पेड़ों के पत्ते बनाने के लिए अपने अंगूठे के अंगूठे के निशान का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नोटबुक, फाइल कार्ड या फाइल फ़ोल्डर्स
    • परिवार के पेड़ के लिए सामग्री
    • पेंसिल और कलम
    • सूचना बक्से
    • गोंद या चिपकने वाला टेप
    • स्क्रैपबुक के लिए सजावट
    • टेम्पलेट (वैकल्पिक)
    • फोटो (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com