ekterya.com

कैसे एक परिवार के पेड़ को आकर्षित करने के लिए

परिवार के पेड़ में अपने पूर्वजों का एक नक्शा बनाना आपके बच्चों को अपनी विरासत को समझने और महान-दादा दादी और अन्य परिवार के सदस्यों के बारे में ज्ञान रखने का एक शानदार तरीका है, हो सकता है कि उनके पास मिलने का अवसर न हो। वयस्कों के लिए, यह उन लोगों को याद करने का अवसर प्रस्तुत कर सकता है जो पहले से ही गुज़र चुके हैं और पारिवारिक इतिहास का एक सुंदर प्रतिनिधित्व बनाने के लिए। एक परिवार के पेड़ को कैसे बनाने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ें

चरणों

विधि 1
अपने परिवार के इतिहास की जांच करें

आरेखण करें एक परिवार के ट्री चरण 1

Video: हर मुराद पूरी चुटकी में ----- बस हल्का सा इत्र इस जगह लगाओ

1
अपनी वंशावली के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें कुछ लोगों को अपने परिवार के इतिहास का एक बहुत अच्छा ज्ञान है, और दूसरों को उनके दादा दादी, महान दादा-दादी, चचेरे भाई और अन्य लोगों के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है। एक परिवार के पेड़ बनाने से पहले, निम्न तरीकों से शोध कर आपको सारी जानकारी प्राप्त करें:
  • अपने परिवार के सदस्यों से जानकारी के लिए पूछें यदि आप किसी स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक परिवार का पेड़ बना रहे हैं, तो आपकी मां और पिता आपको अपने परिवार के बारे में सब कुछ बता सकते हैं। पारिवारिक इतिहास पर विस्तारित परियोजनाओं के लिए एक वंशावली डेटाबेस खोजना कई ऐसी साइटें हैं जिनके पास खोए हुए रिश्तेदारों के बारे में जानकारी है, जिन्हें आप जानते भी नहीं हैं कि आपके पास क्या है।
  • सटीक रहें एक परिवार का पेड़ बहुत उपयोगी नहीं है, जब किसी व्यक्ति को गलती से बाहर छोड़ दिया जाता है। आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि जानकारी सही है, तो आप कई स्रोतों से जांच कर सकते हैं।
  • चित्रित करें एक परिवार का वृक्ष चरण 2 शीर्षक
    2
    तय करें कि आप कितनी दूर जाना चाहते हैं जहां तक ​​आप प्राप्त कर सकते हैं, वहां तक ​​परिवार के इतिहास का पता लगाना दिलचस्प है, लेकिन जब आप एक परिवार के पेड़ को चित्रित कर रहे हैं, तो ऐसी जानकारी रिकॉर्ड करने के लिए व्यावहारिक नहीं है, जो कुछ पीढ़ियों से अधिक है। आप उपयोग किए जाने वाले पेपर के आकार से सीमित हैं, क्योंकि आपको किसी पृष्ठ पर सभी नामों को समायोजित करने की आवश्यकता होती है।
  • बहुत से लोग अपने महान दादा दादी और उनके भाइयों, या उनके महान-दादा दादी और उनके भाइयों को वापस जाने का विकल्प चुनते हैं। ये लोग हैं जो आप, आपके माता-पिता या दादा दादी के बारे में जानते हैं, इसलिए वे अन्य रिश्तेदार रिश्तेदारों के मुकाबले आपको अधिक जुड़ाव करते हैं।
  • आप कई चाची और चाचा दादी, चचेरे भाई, और दूसरों के साथ एक बड़े परिवार है, तो आप एक और अधिक हाल ताकि सभी पर फिट एक पृष्ठ पीढ़ी के साथ खत्म हो सकता है। आप एक छोटे परिवार है, तो आप कमरे में एक अधिक दूर पीढ़ी के लिए पेड़ का विस्तार करने के हो सकता था।
  • विधि 2
    एक रेखाचित्र योजना स्केच करें

    चित्रित करें एक परिवार ट्री चरण 3
    1
    एक कागज और एक ड्राइंग उपकरण चुनें चूंकि आप समय को अपने परिवार के पेड़ के शोध और आकर्षित करने के लिए ले रहे हैं, इसलिए अच्छी ड्राइंग सामग्री चुनें ताकि जानकारी अच्छी तरह से प्रस्तुत की जा सके।
    • कला आपूर्ति भंडार बड़े कागज के ढीले शीट बेचते हैं चुनिए जो कठिन और आकर्षक है, जैसे पेस्टल रंग का पेपर
    • एक अधिक सुविधाजनक विकल्प कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा हो सकता है इस प्रकार के काग़ज़ को ढीले शीट्स में भी बेचा जाता है और विभिन्न रंगों में आता है। आप इसे स्टेशनरी पर पा सकते हैं
    • पेन्सिल में पारिवारिक पेड़ को आकर्षित करने और एक अच्छा फव्वारा पेन या नीचे के साथ ट्रेस करने की योजना बनाएं।
  • आरेखण करें एक परिवार के ट्री चरण 4
    2
    तय करें कि आपका पेड़ किस आकार का होगा। कुछ परिवार के पेड़ परिवार की प्रत्येक शाखा के लिए शाखाओं के साथ, असली पेड़ की तरह आकर्षित। अन्य लोग अधिक अंतिम प्रभाव diagramas- की तरह एक पेड़ के समान है है, लेकिन परिवार के सदस्यों के नाम वास्तव में एक पेड़ की एक तस्वीर पर आरोपित नहीं कर रहे हैं। शैली आप कक्षा में सौंपा या बस पर आप पसंद करते हैं लेने का प्रयोग करें।
  • विधि 3
    पेड़ को निकालें

    आरेखण करें एक परिवार के ट्री चरण 5
    1



    नरम पेंसिल में पेड़ खींचना कल्पना करें कि यह कैसे दिखता है और योजना करता है कि आपको प्रत्येक नाम लिखने और आवश्यक कनेक्शन स्थापित करने के लिए कितना स्थान चाहिए। पेंसिल में कार्य करना आपको उस शाखा पर शुरू करने की अनुमति देता है जहां आप स्थान से बाहर हो चुके हैं।
  • आरेखण करें एक परिवार के ट्री कदम 6
    2
    अपना नाम लिखें चूंकि यह आपका परिवार का पेड़ है, इसलिए यह आपके साथ शुरू होता है। दूसरे नामों के लिए बहुत सारे स्थान से घिरा कागज़ पर एक जगह पर अपना नाम लिखें।
  • जिस स्थान पर आप अपना नाम लिखते हैं वह पेड़ की शुरुआत है। यदि आप इसे पृष्ठ के निचले भाग में लिखते हैं, तो शाखाएं ऊपर की ओर बढ़ेगी। आप इसे पृष्ठ के शीर्ष पर लिख सकते हैं और बाकी का प्रवाह कम कर सकते हैं, या इसे पृष्ठ के किनारे पर लिख सकते हैं और दूसरे दिशा में वृक्ष का विकास कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी पेड़ के वास्तविक स्वरूप के साथ जाने का निर्णय लेते हैं, तो नरम पेंसिल में पेड़ की रूपरेखा तैयार करें और अपना नाम दें जहां आप चाहते हैं।
  • Video: पीपल का पेड़ दूर करेगा आपकी हर परेशानी, पीपल के पेड़ से जुड़े शक्तिशाली टोटके

    आरेखण करें एक परिवार ट्री कदम 7
    3
    अपने माता-पिता और भाई-बहन को जोड़ें अपने माता-पिता के नाम को सीधे ऊपर या नीचे दिए गए स्थान के आधार पर, आप किस दिशा के पेड़ को प्रवाह करना चाहते हैं इसके आधार पर। अपने भाइयों के नाम को समान स्तर पर लिखें, ताकि वे आपके माता-पिता के नाम से विस्तार कर सकें।
  • यदि आप और आपके भाई के पास पत्नियों या बच्चे हैं, तो उनके नाम भी लिखें पत्नियों के नाम सीधे अपने भागीदारों के पास, और उनके माता-पिता के नाम के तहत बच्चों के हैं। आप लाइनों को आकर्षित कर सकते हैं जो माता-पिता से अपने बच्चों को जोड़ते हैं यदि आप ऐसा करना चाहते हैं।
  • पेड़ अपने परिवार को फिट करने के लिए फार्म। यदि आपके पास एक पिता या दो से ज्यादा माता-पिता हैं, तो उन्हें भी डाल दें। आप अपने कदम-माता-पिता, कदम-भाई-बहन और किसी भी अन्य व्यक्ति को शामिल करने के लिए ड्राइंग के साथ रचनात्मक हो सकते हैं जो आपके परिवार का हिस्सा हैं। परिवार के पेड़ का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह सुनिश्चित कर रहा है कि सभी शामिल हैं।
  • अपने पेड़ को अच्छी तरह से संगठित रखने के लिए, उस आदेश के लिए एक नियमित पैटर्न का उपयोग करें जिसमें आप भाई-बहनों को लिखते हैं। उदाहरण के लिए, बाईं ओर बड़े भाई के साथ शुरू करें और फिर बाद के सभी भाइयों को दाईं ओर ले जाएं, या इसके विपरीत। किसी भी तरह से, पेड़ भर में लगातार हो।
  • आरेखण करें एक परिवार ट्री कदम 8
    4
    अपने चाची और चाचा, चचेरे भाई और दादा दादी को इंगित करें। यह वह जगह है जहां पेड़ शाखाओं में विभाजित करना शुरू कर देता है। अपने पिता के पास, अपने भाइयों, उनके पति और उनके बच्चों (अपने चचेरे भाई भाई) के नाम लिखिए। अपने पिता के माता-पिता का नाम अगले स्तर पर लिखें, एक पतली रेखा जो उनके बच्चों तक पहुंचने के लिए फैली हुई है। अपनी मां के पेड़ के किनारे पर भी यही करें, जिसमें आपके परिवार के सभी सदस्यों को भी शामिल किया गया।
  • आरेखण करें एक परिवार का वृक्ष चरण 9
    5

    Video: रुद्राक्ष के बगीचों ने सैलानियों को किया आकर्षित

    इसमें अधिक पीढ़ियां शामिल हैं अपने महान चाची और चाचा और उनके पति और बच्चों, अपने महान-दादा दादी और इतने पर के नामों को जोड़ना जारी रखें, और जब तक आप जितना चाहें उतने पारिवारिक पेड़ नहीं भरते।
  • आरेखण करें एक परिवार ट्री कदम 10

    Video: घर में लगाएं ये पौधे, Luck रहेगा हमेशा आपके साथ

    6
    इसे अधिक विस्तार से हाइलाइट करें नाम और रूपरेखा बनाने के लिए काले या रंगीन स्याही में पेड़ को फिर से ढूंढें। पेड़ को अधिक रोचक बनाने के लिए आप सजावट और अन्य विवरण जोड़ सकते हैं। निम्नलिखित कुछ उदाहरण हैं:
  • पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग तरीकों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप महिलाओं के लिए अंडाकार और पुरुषों के लिए आयत, या आप चाहते हैं कि किसी भी पैटर्न के लिए अंडा का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, जो कोई आपके परिवार के पेड़ को देखता है, वह एक नज़र में अलग-अलग व्यक्तियों के लिंग को कह सकता है।
  • तलाकशुदा जोड़ों के लिए बिंदीदार रेखा का उपयोग करें इस तरह, आप अब भी माता-पिता और उनके बच्चों के बीच जैविक संबंधों को व्यक्त कर सकते हैं, तब भी जब वे अब शादी नहीं करते हैं।
  • जन्म की तिथि और (जहां लागू हो) मृत्यु जोड़ें। यह आपके पेड़ को बहुत सारी जानकारी जोड़ सकता है और इसे अपने मित्रों और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए अधिक रोचक बना सकता है।
  • प्रत्येक व्यक्ति की अधिक जीवनी संबंधी जानकारी जोड़ें, जैसे जन्म स्थान, प्रथम नाम, मध्य नाम और इतने पर।
  • युक्तियाँ

    • अपने परिवार के पेड़ को आकर्षित करने का एक आसान तरीका एक मुफ़्त ऑनलाइन उपकरण का उपयोग करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com