ekterya.com

कैसे एक बच्चे को शिष्टाचार को पढ़ाने के लिए

युवा बच्चों को अच्छे व्यवहार को सिखाने के लिए यह "बहुत जल्दी" नहीं है यहां तक ​​कि उन बच्चों को भी जो बात नहीं कर सकते हैं उनके हाथों से चीजों को इंगित करके संवाद करना सीख सकते हैं। साझा करने के लिए शिक्षण जीवन के लिए एक सबक है, लेकिन यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि वे इसे 2 से 4 साल के बीच सीखते हैं। उसी तरह, दूसरों का शुक्रिया अदा करना एक आदत है जिसे युवावस्था से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। जीवन के सभी पहलुओं की तरह, शिक्षण शिष्टाचार आसान नहीं है, लेकिन यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं ताकि आप इसे सफलतापूर्वक कर सकें।

चरणों

टच मैनर्स टू ए टॉडलर स्टेप 1 नामक छवि
1
जैसे कि "कृपया," "धन्यवाद" और "मुझे क्षमा करें", और धीरे-धीरे, अधिक सिखाने के लिए शुरू होता है के रूप में अपने बच्चे को बड़ा हो जाता है और बेहतर ढंग से समझने में दो या तीन तरह के शब्दों के साथ शुरू करो। ऐसे बच्चे जो अभी तक बोल नहीं सकते हैं, वे कुछ शब्द शरीर भाषा सीखकर इन शब्दों को संवाद करने में सक्षम हैं। उदाहरण के लिए, जब आप कहते हैं "कृपया" एक ही समय में एक संकेत बनाते हैं। यह शब्द को मौखिक और नेत्रहीन रूप से बढ़ाता है जैसा कि आप इसे दोहराते हैं, आपका बच्चा सिग्नल को समझ जाएगा, और जब वह कुछ मांगेगा तो उसे अनुकरण करना शुरू कर देगा।
  • टीच मैनर्स टू ए टॉडलर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    लगातार और सुसंगत रहें इसका मतलब है कि एक बार जब आप उसे शिष्टाचार सिखाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें छड़ी करना चाहिए और दिन के दौरान उन्हें कई बार इस्तेमाल करना चाहिए। हर किसी का उपयोग उनको करें इसमें समय लग सकता है, लेकिन बच्चे स्मार्ट हैं और वे समझेंगे। कम उम्र से शिष्टाचार को पढ़ाने से घर से दूर होने के बाद लाभांश का भुगतान किया जाएगा (ऐसा नहीं है कि आपको अभी तक इसके बारे में सोचना चाहिए)।
  • Video: छुट्टियों में बच्चों को क्या और कैसे सिखाएं:शिष्टाचार ,समझदारी ,पढ़ाना:सभी Parents के लिए

    टीच मैनर्स टू ए टॉडलर स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: बच्चों को कैसे पढ़ाएं - Create Interest in Studies for Kids - पढ़ाने का सही तरीका - Monica Gupta

    आपके बच्चे में वांछित व्यवहार और भाषा को आकार दें बच्चे आपको बेहतर व्यक्ति बनाते हैं, क्योंकि वे आपके कार्यों का दर्पण हैं



  • टच मैनर्स टू ए टॉडलर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    जब आप शब्दों को इंगित करते हैं या आत्म-नियंत्रण प्रदर्शित करते हैं, जैसे कि एक पंक्ति में धैर्य से प्रतीक्षा करते हैं, या दूसरों को अपने खिलौने स्टोर करने में सहायता करते हैं तो सकारात्मक प्रतिक्रिया दें। उसे दूसरों के प्रति अपने कार्यों के प्रति दयालु और विचारशील होना सिखाएं।
  • टच मैनर्स टू ए टॉडलर चरण 5 नामक छवि
    5
    उसके साथ मज़े करो याद रखें कि शिक्षण शिष्टाचार उन्हें दूसरों के बारे में सोचने के लिए, न केवल स्वयं के बारे में सिखाने के लिए पहला कदम है। कुछ परिवारों को "शिष्टाचार के बिना" रात्रिभोज दिया जाता है जहां वे सड़क पर सभी नियम फेंक देते हैं। सकारात्मक व्यवहार या शिष्टाचार को मजबूत करने के लिए कुछ पोस्टर्स चिपकाएं। यह रात भर नहीं बदलेगा, लेकिन जब आप उनका उपयोग करना शुरू करेंगे, तो आपको बहुत गर्व महसूस होगा। यह आपके काम के पहले फल को देखने के लिए असामान्य नहीं है, जब वे घर छोड़ते हैं और दादा दादी जैसे अन्य लोगों से मिलने जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के लिए गाओ क्योंकि वह एक बच्चा है। आप छह महीने से शुरू कर सकते हैं एक बार उस समय और "अधिक," "खाते हैं," "और" "तैयार", दिखाने के शब्द "कृपया", "धन्यवाद" और "शेयर" कुछ बुनियादी शब्द को समझते हैं। आप उन्हें पहले छह महीनों की उम्र से इन प्रथम शब्दों को पढ़ाने शुरू कर सकते हैं।
    • आपके बच्चे की शारीरिक भाषा को पढ़ाने के लाभों में बहुत अधिक है उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को "कृपया" और "धन्यवाद" कहने के लिए गैर-मौखिक रूप से याद दिला सकते हैं जहां बात करने की अनुमति नहीं है।
    • हर अवसर का उपयोग करने के लिए उसे अच्छे शिष्टाचार के महत्व को सिखाने के लिए उपयोग करें अधिकांश युवा बच्चे 12 माह की उम्र में एक दिन में तीन भोजन और दो स्नैक्स खाते हैं, इसलिए आपके पास अभ्यास करने के कई अवसर होंगे।
    • जब आप अन्य लोगों - जैसे आपके पति या पत्नी, रिश्तेदारों, मित्रों आदि से बात करते हैं, "कृपया" और "धन्यवाद" कहें। -इसलिए आपके बेटे को आप जो पढ़ा रहे हैं उसका महत्व देखेंगे।
    • शिष्टाचार का पालन करें और दैनिक अभ्यास करें
    • अपने बच्चे के लिए एक आदर्श मॉडल बनें आम तौर पर, बच्चे एक उदाहरण के रूप में अपने माता-पिता लेते हैं, इसलिए आपको एक अच्छा उदाहरण होना चाहिए।

    Video: ये 8 आदतें बच्चों को जरूर सिखानी चाहिए | good habits for children in hindi

    चेतावनी

    • कम आयु में शिष्टाचार को समझने के लिए कभी भी अपने बच्चे को सज़ा न दें, विशेष रूप से शारीरिक दंड न दें (जैसे कि पिटाई) केवल सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि छोटे बच्चे गलतियां करने के लिए बहुत प्रवण हैं। सब के बाद, वे अभी सीख रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com