ekterya.com

कैसे अपने बच्चे को हिट करने के लिए नहीं सिखाने के लिए

चिपकाने के बचपन के विकास का एक सामान्य चरण है अधिकांश बच्चों को यह नहीं सिखाया जाना चाहिए। ऐसे माता-पिता जो अपने बच्चों को यह सिखाने की कोशिश करते हैं कि ऐसा करने से कैसे रोकें इस अधिनियम के कारण पर विचार करें, वे ऐसा क्यों कर रहे हैं और उन्हें इस अधिनियम के विकल्प सिखाने की कोशिश कर सकते हैं। यह जानते हुए कि उस समय एक बच्चे के चलने पर नियंत्रण रखना मुश्किल हो सकता है, कुछ समय पर जब वह शांत हो जाता है, तब तक अध्यापन का बहुत कुछ दिया जाएगा।

चरणों

विधि 1
समझें कि आपका बच्चा हिट क्यों करता है

छवि सिखाओ आपका बच्चा ना ही मारो दूसरों को कदम 1
1
एक बच्चे के सामान्य विकास पर विचार करें बच्चों को स्वाभाविक रूप से उनके चारों ओर चीजों को मारने और मारने से दुनिया का अन्वेषण करें। हाथ और दांत एक बच्चे के पहले सामाजिक उपकरण होते हैं, जो उनके आसपास की चीजों का पता लगाने के लिए उनका उपयोग करने के साथ-साथ उन लोगों द्वारा प्राप्त होने वाली प्रतिक्रियाओं का उपयोग करते हैं, जब वे उनका उपयोग करते हैं
  • काटने और चिपके 18 महीने और 2 से डेढ़ साल के बीच बहुत आम हैं, जबकि भाषा अब भी विकसित हो रही है।
  • आम तौर पर, बावजूद भाषा को विकसित होने के रूप में रोकना पड़ता है, लेकिन आमतौर पर बालियां बचपन में कई वर्षों तक जारी रहती हैं।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा ना ही मारो दूसरों चरण 2
    2
    जानें कि आपका बच्चा किस प्रकार हिट हो सकता है यदि आप इसे विशेष रूप से सेटिंग्स में करते हैं, जैसे कि एक निश्चित बच्चे के घर या पूर्वस्कूली में, तो इन स्थानों पर यह देखने के लिए कि इस व्यवहार के कारण क्या हो सकता है इसे गैर-मौखिक संचार के रूप में सोचें और सोचें कि आपका बच्चा बातचीत करने का क्या प्रयास कर सकता है।
  • अधिकांश बच्चे अधिक चिड़चिड़े होते हैं जब वे थके हुए होते हैं। विचार करें कि क्या यह व्यवहार दिन के किसी विशेष समय पर या सीमित स्थितियों में होता है
  • इस संभावना पर विचार करें कि आपका बच्चा क्रूर व्यवहार का जवाब देता है। उत्तेजना और धमकाने आम तौर पर बहुत सूक्ष्म रूप से होते हैं और आपके बच्चे संचार नहीं कर सकते हैं। यदि हां, तो आपको इन व्यवहारों से निपटना होगा, जबकि आप उन्हें कुछ विकल्प सिखाएंगे ताकि वे हिट न करें।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा ना ही हिट टू हिट दूसरों चरण 3
    3
    याद रखें कि परेशान होने में कोई समस्या नहीं है। अपने बच्चे को उनकी भावनाओं को पहचानने के लिए शिक्षण करना महत्वपूर्ण है क्रोध, हताशा और ईर्ष्या भावनाएं हैं, और ये स्वाभाविक और सामान्य हैं कभी भी अपने बच्चे को महसूस करने के बारे में शर्मिंदा महसूस न करें, भले ही आप उसे वैकल्पिक व्यवहार सिखाने की कोशिश करें।
  • ध्यान दें कि आप क्रोध की अपनी भावनाओं का कैसे जवाब देते हैं इन विकल्पों का प्रयोग आपको विकल्प सिखाने के लिए करें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी के साथ परेशान हैं, तो कठपुतली की तरह अपने हाथ का उपयोग करें और कहें "ठीक है, हाथ, आप परेशान महसूस करते हैं, लेकिन कुछ भी नहीं मारा, क्या यह ठीक है?"। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन आपका बेटा संदेश को समझ जाएगा।
  • अपनी भावनाओं की पहचान करने के लिए कुछ शब्दों का प्रयोग करके अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को शब्दों से संबंधित करने में सहायता मिलेगी। जब आप परेशान, परेशान या निराश महसूस करते हुए ज़ोर से कह रहे हैं आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि ये भावनाएं सामान्य हैं और उनके साथ कोई समस्या नहीं है। फिर, उसे बताएं कि आप बेहतर महसूस करने के लिए क्या करेंगे उदाहरण के लिए, क्या आप बता सकते हैं "मुझे नाराज लगता है, लेकिन अगर मैं गहरी साँस पांच बार लेता हूँ तो मुझे अच्छा लगेगा"।
  • विधि 2
    पेस्ट करने के विकल्प प्रदान करें

    छवि सिखाओ आपका बच्चा ना ही हिट दूसरों को चरण 4

    Video: cricket practice at home | How to practice batting and bowling at Home |

    1
    गैर-आक्रामक व्यवहार लागू करें मुश्किल परिस्थितियों को हल करने के लिए इसका इस्तेमाल करना बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण शैक्षिक उपकरण है। यदि आप अपने बच्चे को खिलौने, गुड़िया या भरवां जानवरों को मारते देखते हैं, तो आप उन्हें शांति से कार्य करने के लिए पुनर्निर्देशित कर सकते हैं। शिक्षण द्वारा गैर-आक्रामक व्यवहार करें "बच्चे को पॅट करें" या एक "पिल्ला गले लगाओ"।
    • यदि वह अन्य लोगों को चिपके हुए देखता है, चाहे वे बड़े बच्चे हों या वयस्क हो, तो वह यह सोचने की बहुत संभावना है कि मारना स्वीकार्य है। यदि आप उसे सिखाना चाहते हैं कि यह मामला नहीं है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी परिवार में किसी भी समय और बिना किसी कारण के हिट हो।
    • एक वस्तु लेना युवा बच्चों के लिए आक्रामक व्यवहार है और अक्सर सदमे की ओर जाता है। यदि कोई बच्चा दूसरे व्यक्ति से एक लेख लेता है, तो इसे संचार के अन्य तरीकों पर पुनर्निर्देशित करता है।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा ना ही मारो दूसरों को कदम 5

    Video: बड़ी गाड़ी - Pipo और उसके टो ट्रक | Minecraft की तरह बच्चों के लिए कार्टून

    2
    कुछ वैकल्पिक उत्तरों की कोशिश करें जब आपका बच्चा परेशान नहीं होता है, तो इस भावना के लिए कुछ संभावित उत्तरों की कोशिश करें। बुलबुले या साबुन के बुलबुले बनाने से आपको गहन साँस लेने में मदद मिलेगी। रोकने के लिए एक लाल सिग्नल आपको मारने से पहले विकल्पों को रोकने और सोचने में मदद कर सकता है। उसे शांत करने के लिए एक सुरक्षित स्थान दें
  • ऐसे बच्चों के लिए कुछ शैक्षिक पुस्तकें हैं जो आक्रामक व्यवहार के कुछ विकल्प दिखाते हैं, जिन्हें आप और आपका बच्चा एक साथ पढ़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, मार्टिन अगासी द्वारा स्टिक करने के लिए हाथ नहीं हैं, इस विषय के बारे में एक पुस्तक है और वह कुछ शब्द और सरल छवियों का उपयोग करती है।
  • अपने बच्चे को एक ब्रेक या शारीरिक गतिविधि के बारे में पूछने का अभ्यास करें, जो आपको किसी दूसरे बच्चे को मारना चाहते हैं, जब आप उस क्षेत्र से दूर ले जाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप और अधिक शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता है, यह एक ब्रेक लेने और चारों ओर चला सकते हैं एक के बजाय एक और बच्चे को क्षेत्र से टकराने की अत्यधिक ऊर्जा रिलीज करने के लिए (पिछवाड़े या स्कूल का मनोरंजन क्षेत्र के रूप में) fenced।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा ना ही हिट टू हिट दूसरों चरण 6



    3
    क्या करना है यह जानने के लिए योजना बनाएं एक बच्चे को मारने के बजाय, क्या करना है यह जानने के लिए एक योजना बनाने के लिए अपने बच्चे को शामिल करें आपके बेटे और आप के बीच सहमति के साथ एक वाक्यांश होना चाहिए जो कि योजना की शुरुआत को संकेत देता है, जैसा कि "याद रखें, पेस्ट करने के लिए कुछ भी नहीं" या "यह पर्याप्त है हम जा रहे हैं"। यह वाक्यांश आपको शर्मिंदा करने का इरादा नहीं है, लेकिन योजना के बारे में आपको याद रखना है।
  • जब आप परेशान होते हैं तो कई शब्दों का प्रयोग न करें
  • सुनिश्चित करें कि आप शांत रहें, जैसा कि आप योजना शुरू करते हैं यह उसे सज़ा देने का समय नहीं है, लेकिन उसे शिक्षित करने के लिए
  • योजना के लिए छड़ी यह आपके आत्मविश्वास को मजबूत करेगा और आपको और अधिक सुरक्षित महसूस करने में सहायता करेगा।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा ना ही मारो दूसरों को कदम 7
    4
    अवलोकन के कुछ शब्दों का प्रयोग करें उसके साथ तर्क करने की कोशिश मत करो जब वह परेशान हो। इसके बजाय, कुछ सरल टिप्पणियों के लिए छड़ी। आप कह सकते हैं "आप परेशान होने लगते हैं" या "आप परेशान होने लगते हैं"। यह आपको उन भावनाओं को उन अनुभवों से जोड़ना सीखने में मदद करेगा जो आप अनुभव करते हैं। यदि आप इनकार करते हैं कि आपको खेद है, तो उसके साथ बहस मत करो। बस इंतज़ार करो जब तक वह शांत न हो जाए और सुनिश्चित करें कि वह ठीक है।
  • याद रखें कि आप अपने खुद के आंतरिक भावनात्मक विनियमन को विकसित करते हुए अपने बच्चे की बाह्य भावनात्मक नियामक प्रणाली हैं। अपनी आवाज और शरीर की भाषा में शांत रहें
  • उसे अपनी भावनाओं के लिए दोषी महसूस करने की कोशिश मत करो मारने से बचने में सक्षम होने के लिए उसे सराहना।
  • छवि को शीर्षक सिखाओ आपका बच्चा ना ही मारो दूसरों चरण 8
    5
    इसे सफलता के लिए फिट करें यदि आप शोर और भीड़ भरे स्थानों में हैं, तो संभवतः उनसे बचने का प्रयास करें। यदि आपको जन्मदिन की पार्टियों में परेशानी हो रही है, तो इसे केवल थोड़े समय के लिए पहनने पर विचार करें और सतर्क पर्यवेक्षण करें।
  • उसे कठिन परिस्थितियों में रहने के लिए आवश्यक उपकरण दें एक शांत खिलौने के बारे में चिंता करने के बारे में, कुछ श्वास अभ्यासों को शांत करने और सुरक्षित स्थान की पहचान करने के लिए जानना कुछ उपाय हैं जिससे कि बच्चे को शांत महसूस हो।
  • इन उपकरणों का अग्रिम रूप से अभ्यास करें और सुनिश्चित करें कि वे आपके बच्चे के लिए सुलभ हैं। सब के बाद, बैग में एक खिलौना बहुत मदद नहीं होगी खिलौने खोजें जो आपकी जेब में फिट होते हैं या विशेष रूप से चबाने के लिए डिज़ाइन किया गया सहायक।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा नॉट हिट टू हिस्ट्री
    6
    एक स्थिति के लिए इसे अग्रिम में तैयार करें उसे बताएं कि वह क्या उम्मीद कर सकता है, जो लोग उपस्थित होंगे, वे जो कार्य कर सकते हैं। उसके बाद, उससे बात करें कि क्या करना चाहिए अगर उन्हें लगता है कि वह आक्रामक हो जाता है एक निश्चित योजना बनाओ और उसे छड़ी।
  • उच्च तनाव की स्थिति को मारने से बचने के लिए सकारात्मक परिणाम का संकेत देने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि जन्मदिन की पार्टियां मुश्किल हो जाती हैं, तो एक छोटा खिलौना देने पर विचार करें, जो आपकी पसंदीदाता है, यदि आप सफलतापूर्वक इनको मारने के बिना भाग लेते हैं।
  • उसे भौतिक संपर्क बनाने का एक अच्छा तरीका सिखाना पांच मारो बच्चों या वयस्कों के साथ शारीरिक संपर्क बनाने का एक अच्छा तरीका है। इसे पहले से अभ्यास करें
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा ना ही हिट टू हिट दूसरों 10 कदम
    7
    मांगों को मत देना यदि आपका बच्चा सीखता है कि वह लोगों को मारने के साथ भाग ले सकता है, तो वह इस व्यवहार को जारी रख सकता है। आपको यह न करने के लिए सिखाने के लिए, सबसे अच्छी प्रतिक्रिया जो आपको मिल सकती है वह मारने के बाद आपकी मांगों का पालन करने के लिए एक फर्म इंकार होगी। यदि आप किसी अन्य बच्चे को मारा क्योंकि आप एक खिलौना चाहते हैं, तो उन्हें इसे मत देना
  • वह खिलौना न रखने के लिए अपनी उदासी को साझा करने के लिए empathic शब्द का उपयोग करता है। उदास महसूस करने में कोई समस्या नहीं है, जो समझ में आता है।
  • क्रूर या परेशान शब्दों का उपयोग न करें यदि वह अपनी मांगों के साथ जारी रखता है न दें, लेकिन गुस्से का जवाब न दें याद रखें कि आपका क्रोध पारित होगा
  • अपनी सीमा को बनाए रखने से आपके बच्चे को लंबे समय तक सुरक्षा और आराम मिल जाता है। यदि आप उसे जो चाहें देते हैं, उसके व्यवहार की परवाह किए बिना, आप उसे सुरक्षित महसूस करने में मदद करने के लिए उसे पैतृक सुरक्षा नहीं देते।
  • युक्तियाँ

    • किसी को मारने के लिए हमेशा अपने बेटे की सराहना करें यदि आपने कुछ गलत किया है, तो आप उसके साथ सिर्फ बातचीत करते हैं, तो उसके पास अभी भी एक नकारात्मक व्यवहार हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप उसे प्यार करते हैं, जब वह किसी को मारता है। यह पिता के प्रेम के लिए अच्छे व्यवहार की आवश्यकता नहीं है।

    चेतावनी

    • क्रोध को नियंत्रित करने के लिए सबसे कठिन भावना है। उसे कुछ गलतियां करने की उम्मीद करें, जैसे वह नए व्यवहार को सीखता है।
    • अपने बच्चे को शब्दों का इस्तेमाल करने की उम्मीद न करें जब वह परेशान हो।
    • यदि आप उसे हिट नहीं करना चाहते हैं, तो वह उदाहरण से आगे बढ़ता है और उसे मत मारो या उसे अपने घर में छड़ी न दें. आदर्श स्थापित करें "इस घर में छड़ी नहीं है" और खुद को भौतिक अनुशासन का उपयोग न करें।
    • मारने के बिना अनुशासन लागू करने के अन्य तरीके हैं। गंभीर मामलों में और अंतिम उपाय यह है कि सजा का इस्तेमाल किया जा सकता है (अभाव या कारावास)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com