ekterya.com

अपने बेटे को अच्छे व्यवहार कैसे सिखें

स्कूल जाने वाले बच्चे पढ़ना और लिखना सीखते हैं, फिर चर्च में जाते हैं और धर्म के बारे में सीखते हैं। सीखना अच्छा व्यवहार घर पर पढ़ाया जाने वाला होना चाहिए, यह सबसे आसान चीजों में से एक है जिसे सिखाया जा सकता है, यहां तक ​​कि बहुत कम उम्र में, लेकिन यह हमेशा सही ढंग से नहीं किया जाता है

चरणों

छवि सिखाओ आपका बच्चा अच्छा शिष्टाचार कदम 1
1
अपने बच्चे को बोलने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करने के लिए सिखाएं और जब आप बात कर रहे हों तो आपको बीच में नहीं डालें सुनिश्चित करें कि जब आप बात करना समाप्त कर लें, तो बच्चे को अपना ध्यान दें। बच्चों को उदाहरण के आधार पर सीखते हैं ताकि दूसरों के प्रति सम्मान दिखा सकें।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा अच्छा शिष्टाचार कदम 2
    2
    अच्छे चांदी के बर्तन और चांदी के बर्तन का इस्तेमाल करके परिवार के रूप में रात के खाने के लिए टेबल सेट करें। थाली के एक तरफ कांटे रखो, फिर चम्मच और दूसरी तरफ चाकू। एक गिलास के अंदर एक नैपकिन रखो और इसे सही जगह पर व्यवस्थित करें। उचित बर्तन, साथ ही नैपकिन का उपयोग करें वे आपके उदाहरण का पालन करेंगे और जब वे एक सुरुचिपूर्ण रेस्तरां में रात्रिभोज के बाहर जाते हैं, तो आपको गर्व होगा।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा अच्छा शिष्टाचार कदम 3
    3
    उन्हें बताएं कि मेज पर सबसे महत्वपूर्ण शिष्टाचार क्या हैं: अपनी गोद में नैपकिन है (यदि वे 10 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो उन्हें अपनी शर्ट में थोड़ा सा रखना चाहिए- अगर वे 14 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो वे इसे उसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं), कोहनी को टेबल पर नहीं रखा जाना चाहिए मुंह भरा, अपने मुंह को खोलने के साथ नहीं खाएं, आदि।
  • छवि सिखाना सिखाओ आपका चाइल्ड शुभ शिष्टाचार चरण 4
    4
    अपने बच्चे को कहने के लिए सिखाना "धन्यवाद" आप सुनकर यह कह सकते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने छोटे हैं, कभी भी मत कहना भूलें "धन्यवाद" हर बार जब आप अपने हाथ में कुछ मिलता है, भले ही यह आपकी अपनी बोतल है
  • छवि सिखाना सिखाओ आपका चाइल्ड शुभ शिष्टाचार चरण 5
    5
    हमेशा कहो "कृपया", हर बार जब आप अपने बच्चे से कुछ करने के लिए कहें तो क्या करें। बच्चों को जो वे देखते हैं और उनके माता-पिता से सुनते हैं, वे सीखते हैं। एक चुंबन और आप से आलिंगन आपको याद दिलाएगा कि आपको उस शब्द को हमेशा कहना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका चाइल्ड शुभ शिष्टाचार चरण 6
    6
    उनको सिखाओ उन चीज़ों को स्पर्श न करें जो टेबल पर हैं, घर पर या जब वे यात्रा करते हैं समझाओ कि वे चीजें देख सकते हैं लेकिन उन्हें छू नहीं सकते उदाहरण के लिए कारण बताएं "वे नाजुक चीजें हैं और वे टूट सकते हैं" उदाहरण के लिए
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा अच्छा व्यवहार करना चरण 7

    Video: How to Become A Good Person in Hindi । Acha Insan Kaise Bane Achche Insan Ke Gun Aur Pehchan

    7
    अपने बच्चे को विनम्र होना सिखाइए जब उचित हो, जब प्रशंसा की जाती है। बच्चों को वे जो देखते हैं और सुनते हैं, इसलिए उनके सुनने के लिए हमेशा दूसरों का धन्यवाद करते हैं।
  • Video: बच्चों को कैसे समझाए । मां-बाप यह वीडियो जरूर देखें by Sandeep Maheshwari MP4




    इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका चाइल्ड शुभ शिष्टाचार चरण 8
    8
    बड़े बच्चों को अन्य लोगों के लिए दरवाजे खोलने के लिए सिखाएं, खासकर अगर वे स्टोर में जा रहे हों उन्हें एक ही कर सिखाओ, दूसरों को प्रवेश करने के बाद दरवाजे को बंद करने के बजाय आप दूसरों की तुलना में पहले प्रवेश करें - वे ऐसा ही करना सीखेंगे।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका चाइल्ड शुभ शिष्टाचार चरण 9
    9
    रविवार को विशेष कपड़े पहनकर परिवार के लिए एक खास दिन बनाओ। बच्चों को एक शर्ट, शायद एक टाई और जैकेट, ड्रेस पैंट और चमड़े के जूते पहनना चाहिए। यदि आप एक साथ चर्च में जाते हैं, तो आप सभी को हेल्लो कहें, जो कि आप देखते हैं-अपने बच्चों को भी ऐसा ही करते हैं। अगर एक बुजुर्ग व्यक्ति खड़े होकर खड़े होकर खड़े होकर उठो और अपना सीट दे। आपके बच्चों को यह पता होगा, सीखें और अपने उदाहरण का पालन करें।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका चाइल्ड शुभ शिष्टाचार चरण 10
    10
    अपने बच्चे को विनम्र होना सिखाओ और उसे बताएं कि यह किसी व्यक्ति पर बात करने या अन्य लोगों के साथ रहने के लिए उपयुक्त नहीं है जो अलग-अलग धर्म या त्वचा के रंग का हो। उन्होंने कहा कि यह देखकर बहुत दिलचस्प हो सकता है कि दूसरे परिवार कैसे अलग-अलग तरह के रीति रिवाजों और परंपराओं की तरह काम करते हैं।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा अच्छा शिष्टाचार कदम 11
    11
    शांत रहो हर बार जब आप चिल्ला या नाराज़ शुरू करते हैं, तो आप अपने बच्चों के लिए कुछ सम्मान खो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका चाइल्ड शुभ शिष्टाचार चरण 12
    12
    सावधान रहें शिशु उत्तेजना और शिशु व्यवहार जैसे कुत्ते को खिलाने के लिए भूलना, आदि के बीच एक बड़ा अंतर है। कुछ गलतियां बच्चों में उपयुक्त हैं और परिपक्वता के चरणों के साथ आते हैं, जबकि अन्य केवल इसका सबूत हैं कि पिता क्या कर सकता है या नहीं।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा अच्छा शिष्टाचार चरण 13
    13
    प्रेम दिखाता है यह बताता है कि व्यवहार क्यों अनुशासन योग्य है और भविष्य में बच्चे को कैसे दंडित किया जा सकता है। प्रेम और विश्वास को बढ़ावा देने के लिए घटना के बाद इसे आलिंगन और सांत्वना दें याद रखें कि सजा इसका उपयोग केवल अंतिम उपाय के रूप में और बहुत ही गंभीर परिस्थितियों में किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • बहुत सख्त या मांग नहीं होने की कोशिश करें आप अपने आत्मसम्मान को घायल कर सकते हैं और असुरक्षा पैदा कर सकते हैं।
    • कभी उपनाम का उपयोग न करें आप जितना सोचते हैं, उपनामों को चोट लगी है लेबल का उपयोग करने के बजाय, अपने बच्चे से यह बताने के लिए कहें कि उनका व्यवहार किस प्रकार परेशान कर रहा है।
    • जब आप अपने बच्चे को निर्देश देते हैं तो नकारात्मक होने के बजाए हमेशा सकारात्मक रहें। उसे कुछ नहीं करने के लिए कहने के बजाय, उसे विपरीत करने के लिए कहें उदाहरण के लिए, उसे बताने के बजाय कठोर होने की बजाय, उसे विनम्र होना कहो।
    • अपने बच्चे को शिष्टाचार के नियमों को छोड़कर या कहीं न कहीं दर्ज करें। यदि आपका बच्चा लिफ्ट के लिए इंतजार कर रहा है, तो समझाएं कि उन्हें सभी लोगों को प्रवेश करने के लिए जाने के लिए इंतजार करना होगा।
    • उदाहरण के द्वारा उपदेश सुनिश्चित करें कि आप जो करना चाहते हैं उसे आप करते हैं - हमेशा इसे पहले करें
    • उन लोगों को उचित रूप से नमस्कार करने के लिए सिखें जो कि घर पहुंचते हैं, उदाहरण के पहले उदाहरण सेट करना याद रखें कि वे जो आपके बारे में सुनाते हैं, वे करेंगे।
    • अच्छा व्यवहार हमेशा सिखाया जाना चाहिए उदाहरण देना और मुखरता के साथ. सत्तावादी उपदेशों के आधार पर कभी नहीं।

    चेतावनी

    • कुछ लोगों के पास स्वभाव से अच्छा व्यवहार नहीं है, लेकिन अपने बच्चे को मूलभूत जानकारी सीखने में आपकी मदद करने का प्रयास करें। आपके बच्चे को कम उम्र में सीखने के अवसर बहुत हैं, यदि हां, तो वे हमेशा के लिए उनके साथ रहेंगे
    • बच्चों, विशेष रूप से सबसे कम उम्र के लोग, शिष्टाचार सीखने के लिए समय ले सकते हैं यदि हां, तो धैर्य रखें।
    • ऐसा हो सकता है कि आप ऐसा काम करते हैं जो ऐसा लगता है "बुरे शिक्षा" क्योंकि उनके पास एस्परगेर सिंड्रोम या ऑटिज्म जैसी कुछ न्यूरोबॉलॉजिकल स्थिति है। इस मामले में आपको अधिक धैर्य रखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com