ekterya.com

अपने बच्चे के साथ अपनी खाद्य एलर्जी के बारे में कैसे बात करें

वर्तमान में बच्चों में खाना एलर्जी आम है। ये एलर्जी आपके बच्चे के जीवन को रोकना नहीं है कई बच्चे भोजन की एलर्जी के साथ बड़े होते हैं और उनकी समस्या का प्रबंधन सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता आपके बच्चों को नियंत्रण में मदद करने के लिए समस्या और विशिष्ट खाद्य एलर्जी के बारे में अपने बच्चों से बात करें। हालांकि, माता-पिता को इस मुद्दे को हल करना मुश्किल लगता है और अपने बच्चे पर नियंत्रण देना मुश्किल हो सकता है। अपने बच्चों को सूचित करने के बारे में और उसी समय उन्हें कैसे सशक्त बनाने में मदद करने के बारे में माता-पिता के लिए दिशानिर्देश हैं

चरणों

विधि 1
एक सुरक्षित भोजन की नियमित बनाएं

बच्चों को दिनचर्या के साथ बड़े होते हैं, इसलिए आपके बच्चे को खाना एलर्जी के साथ परिचित करने का पहला तरीका उसके लिए एक स्वस्थ दिनचर्या बनाना है।

उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बच्चों से बात करें शीर्षक चरण 1
1
अपने बच्चे को खाद्य उत्पादों के लेबल को पढ़ने में मदद करें, वे अवयवों की जांच करें और उनको याद दिलाने के लिए हमेशा उनकी दवाएं हाथ में रखें
  • अपने बच्चे के इन व्यवहारों के मॉडल के आधार पर, आप जहां भी हो वहां हमेशा ऐसा करने की रूटीन पैदा करेंगे। आप इन रूटीनों के साथ और अधिक सहज महसूस करेंगे और आपको नहीं लगेगा कि जब भी आप खाने के लिए बैठते हैं तो यह एक चुनौती है

Video: एलर्जी से बचना है तो खाइये एंटी-एलर्जी वाले ये सूपर फूड Top Anti Allergy Super foods

विधि 2
एलर्जी का प्रबंधन

Video: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की सबसे सस्ती दवा | Improve Your Immune System

अपने बच्चे को अपनी एलर्जी का प्रबंधन करने में कौशल विकसित करने में सहायता करें ताकि उन्हें लगता है कि उसके पास नियंत्रण है। जब बच्चे महसूस करते हैं कि वे इस प्रक्रिया का हिस्सा हैं तो बच्चों को बेहतर तरीके से सीखना अच्छा लगता है।

उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बच्चों से बात करें शीर्षक चरण 2
1
इसे एक गेम की तरह बनाएं आपके बच्चे को परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार करने में यह बहुत उपयोगी हो सकता है, और यह एक साथ करने के लिए एक मजेदार बात है। बहाना वे एक रेस्तरां में हैं, और जब वे मेनू प्रदान करते हैं, तो वे कहते हैं कि वे कुछ खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं।
  • उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बच्चों से बात करें शीर्षक चरण 3
    2
    एक आपातकालीन स्थिति का अभ्यास करते समय एलर्जी की प्रतिक्रिया होने पर आपके बच्चे को उन कदमों को पहचानने में सहायता करें, जिन्हें लिया जाना चाहिए।
  • छवि से संबंधित बच्चों को उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बात करें चरण 4
    3
    कुछ स्थितियों में खाने के लिए आने पर आपके बच्चे की वरीयताओं को सुनें यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब बच्चा बड़ी हो। किसी स्कूल की घटना या मित्र की पार्टी के लिए अपने बच्चे के साथ मिलकर एक योजना बनाएं ताकि आप समझ सकें कि कुछ स्थितियों में आपको सहज और असुविधापूर्ण क्यों महसूस होता है। इस प्रक्रिया में उसे शामिल करके, वह योजना का पालन करने की अधिक संभावना होगी।
  • विधि 3
    अपने बच्चे को स्वीकार किए जाने के बारे में अपनी चिंताओं को संभालने में सहायता करें

    कई बच्चों को दबाव महसूस होता है या शर्मिंदा महसूस होता है, जब वे भोजन एलर्जी से निदान करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता इन समस्याओं को कैसे संभालना सीखें।

    उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बच्चों से बात करें शीर्षक चरण 5
    1



    यह आपके बच्चे को यह महसूस करता है कि यह सामान्य है और उनकी खाद्य एलर्जी अलग-अलग नहीं बनाती है।
    • कोई बच्चा अजीब या अपने दोस्तों से अलग महसूस करना नहीं चाहता है उसे एहसास करने में सहायता करें कि उसकी एलर्जी एक बुरी चीज नहीं है, इसलिए उसे चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि क्या वह लेबल पढ़ता है या अपने एलर्जी के बारे में अपने दोस्तों के साथ वार्ता करता है अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलने से पहले अपने बच्चे के लिए भोजन योजना बनाएं और उससे बात करें ताकि वह जान सके कि वह पहले से क्या खा रहा है और जब तक वह दूर है, तब तक इसके बारे में सोचना नहीं चाहिए।
    • यदि आपका बच्चा अभी भी छोटा है और अपने दोस्तों के साथ बाहर चला जाता है, पहले अभिभावक के साथ बात करें, जो प्रभारी होंगे। अपने भोजन एलर्जी के बारे में बताएं और आप क्या कर सकते हैं और क्या खा नहीं सकते इसके बारे में बहुत विशिष्ट है
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा इस बात से अवगत है कि जब वह अकेला होता है तो हमले के मामले में क्या करना चाहिए
  • उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बच्चों से बात करें शीर्षक चरण 6
    2
    अपने एलर्जी के बारे में अपने बच्चे से कैसे बात करें खाद्य एलर्जी बच्चों में बहुत सी चिंता पैदा कर सकती है यही कारण है कि जब भी आप अपने एलर्जी के बारे में बात करते हैं और तथ्यों के आधार पर व्यावहारिक स्वर का उपयोग करते हैं, तब भी शांत रहना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 4
    किशोरों के साथ व्यवहार करते समय स्थिति में अपना दृष्टिकोण बदलें

    जब बच्चे किशोर होते हैं, तो वे कई बदलावों के माध्यम से जाते हैं और अपनी आजादी दिखाने के लिए अधिक जोखिम लेना चाहते हैं। यही कारण है कि यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि अपने किशोरों से उनकी खाद्य एलर्जी के बारे में कैसे बात करें।

    उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बच्चों से बात करें शीर्षक चरण 7
    1
    खुला और ईमानदार रहें अपनी किशोरावस्था के बारे में पूरी तरह से खुले और ईमानदार होने से डरो मत। सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आप किसी भी प्रश्न के साथ आपके पास आ सकते हैं। समझाओ कि आप समझते हैं कि आप बड़े हो चुके हैं और आप अधिक परिपक्व हैं, लेकिन यह कि आपका खाना एलर्जी अभी भी ऐसी चीजें हैं जो आपको ध्यान रखना है।
  • उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बच्चों से बात करें शीर्षक चरण 8
    2
    अपने किशोर पुत्र को स्वतंत्रता दें सुनो जब वह आपको अपनी गोपनीयता और स्वतंत्रता के बारे में अपनी चिंता बताता है। यद्यपि आप वास्तव में स्थिति को समझना चाहते हैं, लेकिन उन चिंताओं को नजरअंदाज करना महत्वपूर्ण नहीं है किशोरावस्था के दौरान गोपनीयता और स्वतंत्रता बहुत महत्वपूर्ण हैं, और यदि आप इन ज़रूरतों को अनदेखा करते हैं, तो आपके किशोरों पर आपको भरोसा करना और आपसे बात करने की संभावना अधिक होगी।
  • उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बच्चों से बात करें शीर्षक चरण 9
    3
    संभावनाओं पर चर्चा करें जब संभावित परिस्थितियों के बारे में बात हो सकती है, तो आपका बच्चा उनके अनुसार कार्य करना सीख सकता है। उसे सिखाना कि क्या करना है अगर वह दवा भूल जाती है या अगर उसके दोस्तों का कहना है कि वह एक नया भोजन करने की कोशिश करते हैं उदाहरण के लिए, अगर आप घर पर नहीं हैं और आपके दोस्तों के साथ हैं तो क्या होगा अगर आपके पास एलर्जी की प्रतिक्रिया है? यह इन समस्याओं और खाद्य एलर्जी की चिंताओं को समझने का एक तरीका है। यह आपके किशोर के विश्वास को हासिल करने के लिए भी एक वाहन हो सकता है और मन की शांति हो सकती है कि आपका बच्चा जानता है कि यदि परिस्थितियां उठती हैं तो क्या करना चाहिए।
  • उनके खाद्य एलर्जी के बारे में बच्चों से बात करें शीर्षक चरण 10

    Video: ठंड में जरूर खाएं ये 9 चीजें, इनसे मिलती है शरीर को गर्मी

    4
    हमेशा उसे उसे बताएं कि आप उस पर भरोसा करते हैं और उसे विश्वास करते हैं यदि आपको अपने किशोर पर विश्वास है, यह आपको भोजन एलर्जी के बारे में आवश्यक निर्देशों का पालन करने में मदद करेगा यदि आप समझते हैं कि आप अपनी क्षमता पर भरोसा करते हैं, तो अपने लिए चीजें संभालने के लिए, यह उन्हें बताए जाने का एक तरीका है कि जब आवश्यक हो, तो आप उनको समर्थन दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे की स्वतंत्रता को बढ़ाना सीखो जैसा कि वह बढ़ता है। यह किसी भी माता-पिता के लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन यह लंबे समय तक बहुत मददगार होगा, क्योंकि आप स्वयं को ध्यान में रखने के लिए उन्हें आत्मविश्वास और नियंत्रण देंगे।
    • एलर्जी के लेख और जानकारी पढ़ें ताकि आप अपने किशोर या बच्चे से बात कर सकें और उन्हें जागरूक कर सकें।
    • हमेशा याद रखें कि यद्यपि आप अपने बच्चे को आत्मविश्वास के लिए सहायता करना चाहते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह खाद्य एलर्जी की गंभीरता को समझें और इसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com