ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि आपका बच्चा लस से एलर्जी है या नहीं

ग्लूटेन एक प्राकृतिक प्रोटीन वाला गेहूं, राई, जौ और अन्य अनाज पाया जाता है। निर्धारित करें कि क्या आपका बच्चा किसी भी ग्लूटेन एलर्जी से ग्रस्त है, यह आपके आहार में किसी भी भोजन की पहचान करने में महत्वपूर्ण पहला कदम है जो संभावित ट्रिगर हो सकता है जैसे ही आप लस के लिए एक अंतर्निहित एलर्जी की खोज करते हैं, आप अपने बच्चे के आहार से भोजन को खत्म करने के लिए आवश्यक उपाय कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इसे सड़क पर ले सकते हैं।

चरणों

यदि आपका बच्चा एलर्जी हो तो लस के चरण 1 के बारे में जानें
1
लस एलर्जी के विभिन्न रूपों के बारे में जानें अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 15% आबादी किसी भी प्रकार के लस एलर्जी से ग्रस्त है इन आंकड़ों में सीलिएक रोग, लस एलर्जी और असहिष्णुता शामिल है।
  • सीलिएक रोग लस प्रोटीन निगलना है जब एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया का कारण बनता है। हालांकि स्वत: प्रतिरक्षी प्रतिक्रिया लस द्वारा ट्रिगर एलर्जी की प्रतिक्रिया है, लेकिन इसे इसके लिए एलर्जी नहीं माना जाता है जब सीलिएक रोग वाला कोई व्यक्ति लस युक्त भोजन का सेवन करता है, तो एक स्वत: प्रतिरक्षी प्रतिक्रिया सक्रिय होती है जिसमें शरीर का शाब्दिक रूप से हमला होता है छोटी आंत की सतह को कवर करने वाला छोटा विली भोजन से पहले पोषक तत्वों को निकालने से पहले मदद करता है। चूंकि विली प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा हमला कर रहे हैं, वे ठीक से काम नहीं करते हैं और खाए गए भोजन में पोषक तत्व प्रभावी रूप से अवशोषित नहीं होते हैं। समय के साथ, इस पाचन रोग के प्रभाव से विली को स्थायी क्षति हो सकती है। नतीजतन, मैलाशोधन हो सकता है क्योंकि महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं किया जाता है।
  • लस एलर्जी या गेहूं एलर्जी, यह भी एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का कारण बनता है जब एलर्जी के लोग लस खपत करते हैं। जब वे गेहूं का उपभोग करते हैं, तो शरीर में हिस्टामाइन प्रतिक्रिया होती है और लस के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करती है। लस असहिष्णुता की तुलना में कम आम, एक सच्ची लस एलर्जी एक लस की खपत के तुरंत बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकती है। एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं सांस लेने की कठिनाई या हल्के त्वचा पर चकत्ते के रूप में पेश कर सकती हैं लस एलर्जी के आम लक्षणों में थकान, जोड़ों में दर्द, वजन घटाने या लाभ, और पाचन संबंधी समस्याएं शामिल हैं। बच्चों में ग्लूटेन एलर्जी सबसे आम खाद्य एलर्जी है कुछ बच्चे जो लस एलर्जी से पीड़ित हैं, वे बढ़ते समय स्थिति को दूर कर सकते हैं। छह साल की उम्र तक पहुंचने पर कुछ लोग इसे दूर करते हैं
  • लस असहिष्णुता ऐसा तब होता है जब शरीर ठीक से भोजन को नीचा नहीं कर सकता ग्लूटेन असहिष्णुता एक ऐसा शब्द है जिसमें दर्जनों लक्षण शामिल हैं जो एक व्यक्ति द्वारा अनुभव किया जा सकता है जो लस के प्रति संवेदनशील है। सेलीक बीमारी और ग्लूटेन एलर्जी के विपरीत, लस असहिष्णुता का एक निश्चित निदान प्रदान करने के लिए कोई विशेष परीक्षण नहीं है। ग्लूटेन असहिष्णुता के लक्षणों और कारणों की विस्तृत श्रृंखला के कारण, इस हालत से पीड़ित लोगों को ऐसी स्थिति से गलत तरीके से निदान किया जा सकता है जो समान लक्षण पैदा करता है। लक्षणों के आधार पर लस असहिष्णुता का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। लस एलर्जी के विपरीत, शरीर आमतौर पर लस असहिष्णुता के लिए अनुकूल नहीं करता है और यह संभावना है कि इस स्थिति से पीड़ित एक बच्चे को भी वयस्क होना चाहिए।
  • पता करें कि आपका बच्चा एलर्जी से लस स्टेप 2 है
    2
    अपने बच्चे के परिवार के इतिहास की खोज करें और पता करें कि क्या आपके पास रिश्तेदार हैं जिन्होंने लस एलर्जी की थी इस स्थिति में एक आनुवंशिक घटक है और आपके बच्चे को यह होने की अधिक संभावना है अगर परिवार के किसी सदस्य को खाना एलर्जी या घास का बुखार पड़ा हो। पिछले दशकों में, खाद्य एलर्जी आसानी से नहीं पहचानी गई थी। यद्यपि परिवार में कोई दस्तावेजी मामलों नहीं हैं, यह संभव है कि वे मौजूद हैं लेकिन पता नहीं चला। यह पता लगाने की कोशिश करें कि परिवार के किसी भी सदस्य ने लक्षणों में से किसी का अनुभव किया है जो आमतौर पर लस एलर्जी से जुड़ा हो। यदि चाची मार्था में हमेशा अपनी थाली के पास रात में खाने के बाद एक एंटीसिड की बोतल होती है या खाने के बाद अगर वह बाथरूम में भाग जाती है, तो यह संभव है कि ग्लूटेन एलर्जी गलती पर थी
  • यदि आपका बच्चा लस से एलर्जी हो तो चरण 3 के बारे में जानें
    3
    उन लक्षणों की एक सूची बनाएं जिन पर आपका बच्चा पेश हो रहा है जिससे आपको लस एलर्जी के बारे में संदेह हो। किसी भी नकारात्मक व्यवहार के लिए ऐसा ही करें जो आपका बच्चा प्रस्तुत करता है लस एलर्जी से पीड़ित अन्य बच्चों द्वारा अनुभव वाले लक्षणों का मार्गदर्शन न करें, क्योंकि आपके पास सैकड़ों लक्षण हैं जो आपके साथ हो सकते हैं। अनुभव बच्चे के बच्चे में बदल सकते हैं हमेशा अपने बच्चे के व्यक्तिगत लक्षणों को देखें, भले ही यह आमतौर पर ग्लूटेन एलर्जी से जुड़ा कोई लक्षण न हो।
  • Video: थायराइड को जड़ से खत्म करने के चमत्कारीक घरेलू उपचार

    यदि आपका बच्चा लस से एलर्जी हो तो चरण 4 के बारे में जानें



    4
    आपको विशिष्ट लक्षणों से अवगत होना चाहिए जो लस से एलर्जी हो सकती हैं। यद्यपि आपके बच्चे में अन्य लक्षण हो सकते हैं जो इस श्रेणी में नहीं आते हैं, डॉक्टर यह ध्यान रखते हैं कि निम्न सूची में हालत के साथ जुड़े अधिकांश सामान्य लक्षण शामिल हैं। वज़न, जठरांत्र संबंधी समस्याओं (सूजन, ऐंठन, कब्ज, दस्त), एक्जिमा और अन्य त्वचा पर चकत्ते, सिरदर्द, जोड़ों, चिड़चिड़ापन, मूड के झूलों और थकान में किसी भी अप्रत्याशित परिवर्तन के लिए देखें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा एलर्जी से ग्लूटेन चरण 5 है
    5

    Video: एक अदभुत कहानी - रावण का घमंड - कविता कृष्णामूर्ति - Bhojpuri Birha 2018.

    अपने बच्चे के लिए भोजन डायरी शुरू करें आपके बच्चे की खपत वाले भोजन को दो सप्ताह तक नियंत्रित करता है एक विशेष भोजन लेने के बाद किसी भी समस्याग्रस्त लक्षण या नकारात्मक व्यवहार को अपने बच्चे के अनुभवों को रिकॉर्ड करें। यह निर्धारित करने की कोशिश करें कि क्या लक्षण / व्यवहार और एक विशिष्ट भोजन के बीच एक सीधा संबंध है। खाद्य पदार्थों पर विशेष ध्यान दें जिन पर लस होता है यदि आपका बच्चा स्कूल में दोपहर का भोजन करता है, तो अपने शिक्षक से बात करना सुनिश्चित करें और उसे बताएं कि आपको अपने बच्चे को केवल उन खाद्य पदार्थों को खाने की जरूरत है जो वह घर से लेती है लस-मुक्त दोपहर के भोजन के अलावा, स्नैक्स और पेय दें, जिसमें लस न हो। दो सप्ताह के दौरान रेस्तरां और सामाजिक परिवेशों से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए कि आप अख़बार को रखें। यदि आपका बच्चा एक सामाजिक घटना में भाग लेता है, तो सुनिश्चित करें कि वह पहुंचने से पहले खाती है, इसलिए वह भूख नहीं है और खाद्य पदार्थों से बच सकते हैं जिसमें लस शामिल है। यदि आप अपने बच्चे के साथ घटना में नहीं जाते हैं, तो ईवेंट से कुछ दिन पहले मेजबान से बात करें और उसे स्थिति जानने दें। मेजबान को बताएं कि आप कौन से खाद्य पदार्थ खा सकते हैं और कौन सा आप नहीं कर सकते उसे लेने से पहले अपने बच्चे से बात करें, वह उन खाद्य पदार्थों से दूर होने के महत्व को समझाता है जिन्हें उन्होंने मना किया है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा एलर्जी है ताकि लस का चरण 6 हो
    6
    बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक यात्रा की अनुसूची करें और पूछें कि आपके बच्चे को सीलिएक रोग और ग्लूटेन एलर्जी के लिए परीक्षण किया गया है।
  • लस-स्टेरेटिव एंटरपैथी के लिए परीक्षण एक सरल रक्त परीक्षण है जो रक्त में उच्चतर स्तरों की समीक्षा करता है। यदि परीक्षण नकारात्मक है लेकिन आपको अभी भी संदेह है कि आपके बच्चे की बीमारी हो सकती है, खासकर अगर यह परिवार में मौजूद है, तो अतिरिक्त रक्त परीक्षण हैं जो आपके बाल रोग विशेषज्ञ आदेश कर सकते हैं। यदि रक्त परीक्षण सकारात्मक होते हैं, तो आपके बच्चे को शायद आपके आंतों के एक टुकड़े को जांचने के लिए एक आंतों में बायोप्सी होगा। यह दिखाया जाएगा कि अगर विली क्षतिग्रस्त हो गई है, और यदि यह मामला है, निदान की पुष्टि की जाएगी। यह महत्वपूर्ण है कि परीक्षण किए जाने तक आपका बच्चा लस के साथ खाद्य पदार्थों का उपभोग करता रहे। यह स्थिति को केवल इसलिए पता चलने से रोक देगा, क्योंकि परीक्षण करते समय आपके बच्चे को अपने सिस्टम में लस नहीं था।
  • यदि सीलिएक रोग से इंकार कर दिया गया है, तो अपने बच्चों के चिकित्सक से लोशन एलर्जी के लिए एक और रक्त परीक्षण करने के लिए कहें। कार्यालय में आसानी से एक सरल त्वचा का परीक्षण किया जा सकता है। यदि साइट उठाया गया था जहां त्वचा उठाया लाल, सूखा या खुजली, लस एक एलर्जी की पुष्टि की जाएगी।
  • यदि सीलियाक रोग और ग्लूटेन एलर्जी की परीक्षा नकारात्मक है तो लस असहिष्णुता की संभावना पर विचार करें। यह एक महत्वपूर्ण कदम है यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे में लस एलर्जी है यद्यपि लस असहिष्णुता की पुष्टि करने के लिए कोई प्रयोगशाला परीक्षण नहीं है, कई माता-पिता ने अपने संदेह की पुष्टि करने के लिए सफलतापूर्वक एक उन्मूलन आहार लागू किया है। उन्मूलन आहार एक सख्त आहार है जो आपके बच्चे को किसी भी भोजन खाने से रोकता है जिसमें ग्लूटेन होता है। बच्चों के चिकित्सक को आहार पर अपने बच्चे की निगरानी करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह आवश्यक पोषक तत्वों को नहीं खो रहा है। आपके बच्चे को बहुत अधिक फाइबर, विटामिन और खनिज प्राप्त करने की जरूरत है, और आपके दैनिक भोजन सेवन में एक विटामिन / भोजन परिशिष्ट जोड़ा जा सकता है आपको अपने बच्चे को कुछ हफ्तों तक सावधानी से देखना चाहिए कि क्या आहार से लस का सफाया होने के बाद लक्षण ठीक हो जाए। अगर एक महत्वपूर्ण सुधार मनाया जाता है, तो यह लस के लिए एक असहिष्णुता की पुष्टि हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • हर किसी को लूटाइन-मुक्त आहार पर घर में डालकर विचार करें ताकि आपके बच्चे को बाहर छोड़ दिया न जाए।
    • ग्लूटेन एलर्जी परीक्षण करते समय, रोग की प्रकृति के कारण सीलिएक रोग परीक्षण से शुरू करना सबसे अच्छा होता है। यदि घातक निदान या अनुपस्थित न हो तो यह घातक हो सकता है। एलर्जी को लस के साथ, डॉक्टरों का असामान्य सफेद कोशिका गिनती के समान दृष्टिकोण होता है वे सबसे खराब स्थिति को पहले से शासन करना पसंद करते हैं और फिर कम गंभीर कारणों के लिए अपना रास्ता बनाते हैं। सीलीक बीमारी और ग्लूटेन एलर्जी होने की सम्भावना संभव है, और यदि आपके बच्चे की एलर्जी परीक्षण सकारात्मक है और आपके पास सेलीक बीमारी के लिए अतिरिक्त परीक्षण नहीं हैं, तो यह आप विनाशकारी हो सकता है अगर आपको बीमारी हो।
    • अपने बच्चे को पैक किए गए भोजन से दूर रखने की कोशिश करें - यदि आप अपने आहार में अधिक संपूर्ण आहार शामिल करते हैं तो यह फायदेमंद होगा
    • हमेशा खाद्य लेबल, यहां तक ​​कि खाद्य पदार्थों को पढ़ें जो लस के साथ नहीं जुड़े हैं कुछ अपराधियों को छिपे हुए मसाले हैं, आटा और सलाद ड्रेसिंग में पीटा जाने वाले तले हुए खाद्य पदार्थ हैं।
    • उन्मूलन आहार शुरू करने से पहले, आप भोजन करने की योजना बनाने में मदद करने के लिए एक पेशेवर आहार विशेषज्ञ रख सकते हैं। एक आहार विशेषज्ञ आप को लस-मुक्त खाद्य पदार्थ तैयार करने के सुझाव दे सकते हैं जो आपके बच्चे की व्यक्तिगत वरीयताओं के अनुरूप हैं।

    चेतावनी

    • अगर कोई पारिवारिक इतिहास है, तो सीलिएक रोग का परीक्षण करने पर विचार करें, भले ही आपके बच्चे में लक्षण न हो। एक ऐसी स्थिति है जिसे एसेंप्टामटोनियम सीलियाक रोग के रूप में जाना जाता है जिसमें बच्चे कोई लक्षण प्रदर्शित नहीं करता है लेकिन बीमारी है। लक्षण मौजूद नहीं हैं क्योंकि छोटे आंतों का स्वस्थ हिस्सा लक्षणों से बचने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। यह जानना ज़रूरी है कि सीलिएक रोग वाले बच्चों को इस स्थिति से जुड़े जटिलताओं का खतरा होता है।
    • अपने बच्चे के आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने बाल रोग विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की सलाह लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com