ekterya.com

कैसे एक बच्चे को छुड़ाने के लिए



स्तनपान बच्चों के लिए सबसे अच्छा भोजन है छह महीने की उम्र तक, एक बच्चा जो विशेष रूप से स्तनपान करता है, उसे बहुत अधिक आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, छह महीने बाद बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों में वृद्धि केवल स्तनपान के साथ मुलाकात नहीं की जा सकती। आप बच्चे के आहार में स्वाद, पोषण और विविधता प्रदान करने के लिए पूरक खाद्य पदार्थों से शुरू करते हैं। यदि आप सात महीनों के बाद पूरक खाद्य पदार्थों से शुरू नहीं करते हैं, तो बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकते हैं - इस तथ्य के अतिरिक्त कि आप कुछ विशेष पोषक तत्वों की कमी विकसित कर सकते हैं, विशेष रूप से, लोहे की कमी वाले एनीमिया

स्तनपान कराने के लिए पूरक आहार पूरक हैं - अर्थात, वे स्तन के दूध के पूरक हैं इन खाद्य पदार्थों को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हैं: एक) बच्चा ख के आहार के लिए स्वाद और विविधता प्रदान करते हैं) प्रदान करते हैं "लापता" पोषक तत्वों - ग) कौशल सिखाने, शिशु आहार पारित चबाना और खाने के लिए, और घ) अभ्यस्त स्वाद और होममेड फूड के स्वाद के लिए बच्चे तरल पदार्थ के साथ शुरू करो, तो semisolid साथ और अंत में सामान्य घर का बना भोजन के साथ इस प्रकार है। दस महीने की उम्र में, बच्चे को एक आहार लगभग पूरा खाना चाहिए।

चरणों

स्तनपान के चरण 1 से वीन ए बेबी शीर्षक वाली छवि
1
धैर्य रखें! जब आप भोजन कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप और बच्चे आरामदायक और आराम से अगर माता-पिता में से एक भी चिंतित है, तो यह बहुत संभावना है कि वह बच्चे के साथ अधिक अधीर हो जाएंगे, एक गलती कर लेंगे या दुर्घटना का कारण बन सकता है।
  • Video: शराब छुड़ाने के अचूक उपाय। Alcoholism treatment at home.

    स्तनपान के चरण 2 से Wean a Baby शीर्षक वाली छवि
    2
    एक आपदा के लिए तैयार फैलाव से बचा नहीं जा सकता एक बिब के उपयोग की सलाह दी जाती है। अपनी उंगलियों (यदि यह ठोस है) या एक चम्मच (यदि यह सिमिरीक्विइड या तरल है) के साथ धीरे-धीरे और छोटे काटने में भोजन प्रदान करें।
  • स्तनपान के चरण 3 के मुताबिक आईन ए बेबी शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे मजेदार बनाओ बच्चे से बात करें, मुस्कान करें और अच्छा इशारों करें ताकि वह शांति से महसूस कर सकें। उसके भोजन को पुश करने की कोशिश न करें - इसके बजाय, जब तक वह अपना मुंह खोलकर इंतजार न करें और जो भोजन आप को देते हैं उसे स्वीकार करें। टीवी या रेडियो बंद करें ताकि बच्चे ने ध्यान नहीं दिया।
  • स्तनपान के चरण 4 से वीन ए बेबी नाम वाली छवि

    Video: 1 से 2 साल के बच्चे का स्तनपान छुड़ाने के उपाय।

    4

    Video: जानिए बच्चों का स्तनपान छुड़ाने का सही तरीका - Stop Breast Feeding In Simple Ways - Live Vedic

    बच्चा को बहुत सारे भोजन खाने की उम्मीद न करें वह अब भी चबाते हैं और खाना पास करने के लिए सीख रहे हैं और ऐसे समय होंगे जब वह "अस्वीकार" भोजन या "फेंक" लगने लगेंगे, जब वास्तविकता में वह केवल उसके मुंह और जीभ की गति को समन्वय नहीं कर सकता खाना अंदर डाल दिया यह भोजन को कुचलने के लिए आवश्यक है और ब्लेंडर या मिक्सर भी बहुत उपयोगी हैं। बच्चे के बढ़ने और शुरुआती (कहते हैं कि 8 और 9 के बीच महीने) के रूप में, वह भी भोजन के लिए कुछ अलग खाद्य पदार्थों की बनावट, कठोरता में मतभेद और आकार की सराहना करने में जानने के लिए कुचल देने के लिए है। इसी समय, कई खाद्य पदार्थों को मिलाकर न करें।
  • स्तनपान के चरण 5 से Wean a Baby शीर्षक वाली छवि
    5
    दूध पिलाने की प्रक्रिया केवल एक भोजन से शुरू करें उसे पहले तीन से चार दिनों के लिए रोज़ खाना दो। सुनिश्चित करें कि आप इसे खा सकते हैं, इसे पचाने और किसी भी एलर्जी के लक्षण जैसे कि खाँसी, दस्त या दाने चार दिनों के बाद, एक और नए भोजन के साथ शुरू करें इस तरह से, यह सप्ताह के आधार पर अपने भोजन सीमा सप्ताह के महीने, महीने से महीने के लिए। आप कुछ हफ्तों के बाद कुछ हफ़्ते के बाद फिर से कोशिश कर सकते हैं जिसे बच्चा स्वीकार नहीं करता है खाद्य पदार्थों के एलर्जी, एटोपिक एक्जिमा, ड्रग असहिष्णुता इत्यादि के इतिहास वाले परिवारों के मामले में नए खाद्य पदार्थों को सावधानी के साथ दी जानी चाहिए।
  • पहले खाद्य पदार्थों के लिए विचार: इन खाद्य पदार्थों के साथ शुरू होने वाले दो खाद्य पदार्थ हैं। कुछ पोषण विशेषज्ञ कम-कैलोरी सूप और रस (पूर्व-स्थापित सीमा के भीतर) का सुझाव देते हैं, जबकि अन्य अनाजों का सुझाव देते हैं आप, पिता या मां के रूप में, सर्वश्रेष्ठ न्यायाधीश हैं बच्चा तुरंत नरम फल प्राप्त कर सकता है, जैसे केले और आम।



  • स्तनपान के चरण 6 से वीन ए बेबी शीर्षक वाली छवि
    6
    नए खाद्य पदार्थों को भेंट रखें अलग-अलग खाद्य पदार्थों के साथ अलग-अलग खाद्य पदार्थों को अलग-अलग खाद्य पदार्थों के साथ पेश करते हैं।
  • स्तनपान के चरण 7 से वीन ए बेबी शीर्षक वाली छवि
    7
    सीमा फलों के रस बचपन और शुरुआती बचपन में फलों के जूस की अत्यधिक खपत की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि यह बचपन के मोटापा की स्थिति पैदा करने के लिए दिखाया गया है। बच्चों को रस की ज़रूरत नहीं है हालांकि, एक ताजा फलों का रस एक अच्छा इलाज होता है अगर इसे समय-समय पर दिया जाता है
  • स्तनपान के चरण 8 के मुताबिक आईन ए बेबी शीर्षक वाली छवि
    8
    बच्चे को खाने के लिए कुछ स्वतंत्रता दें और जिस गति से वह खाती है कभी भी, कभी भी बच्चे को खाने के लिए मजबूर न करें इसमें बच्चे के ध्यान का ध्यान भंग करना और उसके बाद, चुपके, उसके मुँह के भीतर भोजन का एक कौर डालना भी शामिल है ये रणनीति अपने बच्चे को खाने के लिए बच्चे को प्रशिक्षित करने के लिए कुछ नहीं करती है और वास्तव में हमेशा के लिए खराब हो जाएगी। भोजन के घंटे बच्चे के लिए सुखद क्षण और उस व्यक्ति की देखभाल करने वाले व्यक्ति होने चाहिए।
  • स्तनपान कराने के चरण 9 से वीन ए बेबी शीर्षक वाली छवि
    9
    जब वह लगभग दस महीने का हो, तब बच्चे को खुद खाने के लिए प्रोत्साहित करें क्योंकि स्तनपान पर निर्भरता में काफी कमी आएगी। वह उनको बधाई देने, उससे बात करने और उसे हर समय चाहने से खाने के अपने प्रयासों को महत्व देता है।
  • युक्तियाँ

    • शिशु आहार में हल्का स्वाद होना चाहिए और जितना संभव हो उतना तटस्थ होना चाहिए। अत्यधिक मिठाई, खट्टे, नमकीन या मसालेदार भोजन की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि वे बच्चे के भोजन की वरीयताओं को ठीक से बदलते हैं लेकिन अपरिवर्तनीय रूप से।
    • अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए चरम देखभाल एक आवश्यक अवश्य है जब बच्चे को घर के खाने के भोजन की तैयारी, भंडारण और सेवा करना चाहिए।
    • पूरक खाद्य पदार्थों के साथ पानी की पेशकश करें आप इसे एक कप में और चम्मच के साथ या प्रशिक्षण कप का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • आपको चाय, कॉफी, शीतल पेय, चॉकलेट, कैंडी, हार्ड पागल नहीं देना चाहिए या आप अपने फेफड़ों में किसी भी छोटे भोजन में श्वास ले सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com