ekterya.com

अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा अनाज कैसे चुनना

जब बच्चा लगभग छह महीने का हो, तो वह सिर्फ स्तनपान या सूत्र के मुकाबले अधिक जटिल आहार पर जाने के लिए तैयार हो सकता है। शिशु के आहार में अनाज जोड़ना एक सामान्य अगले कदम है, हालांकि आवश्यक नहीं है, और अधिक विविध खाद्य पदार्थों को पेश करने के लिए सुपरमार्केट फूड गलियारे विभिन्न प्रकार के अनाज प्रदान करते हैं, अतः पता है कि किसको चुनना है और यह एक चुनौती क्यों हो सकता है कुछ उपयोगी युक्तियों के साथ, आप यह निर्धारित करने के लिए अधिक ज्ञान प्राप्त करेंगे कि आपके बच्चे के लिए कौन सा अनाज सबसे फायदेमंद है

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे की आवश्यकताओं और स्वभाव का निर्धारण करें

1
अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें इसमें विचारों की एक व्यापक विविधता है कि किस प्रकार के खाद्य पदार्थों को पहले खाना चाहिए और कब खाना चाहिए, और इनमें से कुछ अन्य की तुलना में वैज्ञानिक प्रमाणों पर आधारित हैं। आप और आपके बाल रोग विशेषज्ञ बच्चे हैं जो बच्चे से परिचित हैं, इसलिए उन्हें ठोस पदार्थों के संक्रमण के लिए तैयार करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।
  • आज, अधिकांश बाल चिकित्सा संस्थान दावा करते हैं कि शिशुओं को केवल स्तनपान ही पीना चाहिए, या यदि आवश्यक हो, जीवन के पहले छह महीनों के दौरान, पूरक के रूप में फार्मूला लेना चाहिए। इस तथ्य के साथ ऐसा करना कम है कि आपका बच्चा ठोस पदार्थों के लिए तैयार है और उनकी पोषण संबंधी जरूरतों के साथ अधिक है अपने चिकित्सक से संपर्क करें ताकि आप अपने बच्चे के साथ संक्रमण शुरू करने का सबसे अच्छा समय पता कर सकें।
  • कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ठोस पदार्थों की खपत के साथ शुरू होने तक 6 माह की उम्र तक इंतजार करने से बच्चे को एलर्जी और एक्जिमा के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • जब भी आप ठोस खाद्य पदार्थों के साथ शुरू करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका बाल रोग विशेषज्ञ आपको 12 महीने की उम्र तक स्तनपान जारी रखने की सलाह देता है।
  • जब आप डॉक्टर को देखने के लिए जाते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए इस खंड में निम्नलिखित कदम उठाएं कि आपका बच्चा ठोस खाद्य पदार्थ जैसे कि शिशु अनाज खाने के लिए तैयार है या नहीं।
  • अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज चुनें शीर्षक वाला छवि 1 चरण
    2
    देखें कि क्या आपका बच्चा अपने सिर को और अधिक नियंत्रित करता है इससे पहले कि आप अनाज को किसी भी समस्या के बिना स्थानांतरित कर सकें, आपको हर बार जब आप इसे खिलाएं तो अपना सिर पकड़ने में सक्षम होना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय है और इसे रोकना महत्वपूर्ण है।
  • लगभग सभी मामलों में, छह महीने से अधिक उम्र के स्तनपान (विशेष रूप से फार्मूला दूध के साथ, यदि आवश्यक हो) बिल्कुल सही अभ्यास है। यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है यदि बच्चा अभी भी अपने सिर को ठीक से नियंत्रित नहीं कर सकता है, तो उसे खिलाने के लिए धैर्य रखें और अपनी सावधानी बरतें।
  • अपने बच्चे के लिए बेस्ट सेरेल चुनें शीर्षक वाला इमेज
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सीधे सीधा बैठ सकता है यह ठीक है अगर आपका छोटा कोई सीधे बिना मदद के बिना बैठ सकता है, और एक समर्थन सीट का उपयोग पूरी तरह स्वीकार्य है। महत्वपूर्ण कारक यह है कि आप जगह में एक ईमानदार स्थिति रख सकते हैं
  • यदि आपका बच्चा अपनी सीट पर झुकाता है, उसके सिर और शरीर को एक तरफ झुकाता है या बैठने की स्थिति नहीं रख सकता है, तो उसे ठोस पदार्थों पर घुटने का खतरा बढ़ जाएगा।
  • अपने सबसे अच्छे निर्णय का उपयोग करें और इसे व्यवस्थित करें ताकि आप जितना संभव हो उतना ऊर्ध्वाधर हो जब आप इसे खिलाएं।
  • अपने बच्चे के लिए बेस्ट सेरेल चुनें शीर्षक वाला इमेज। चरण 3
    4
    देखें कि क्या आपकी भाषाई गतिशील प्रतिस्थापन गायब हो जाता है अपने बच्चे को ठोस पदार्थ खाने के लिए तैयार होने से पहले, आप देख सकते हैं कि आपकी जीभ में इसे स्वाभाविक रूप से अपने निगलने के बजाय अपने मुँह से बाहर खाने के लिए प्राकृतिक क्षमता होती है
  • यदि आप यह देखते हैं कि जब आप अनाज देना शुरू करते हैं, तो कुछ दिन प्रतीक्षा करें और फिर से अनाज देने का प्रयास करें
  • अपने बच्चे के लिए बेस्ट सेरेल चुनें शीर्षक वाला इमेज। चरण 4
    5
    अपने बच्चे के वजन को ध्यान में रखें अगर आपके बच्चे ने छह महीने की उम्र से अपने बच्चे के वजन में लगभग दोगुना दोगुना (और कम से कम 5 किलोगो या 13 पाउंड वजन किया है), यह एक अच्छा संकेत है कि वह ठोस पदार्थों को शुरू करने के लिए तैयार है।
  • लेकिन, हमेशा की तरह, अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ जांच करें
  • भाग 2
    अनाज चुनें

    1
    एक सरल तरीके से शुरू करें एक बच्चे के आहार में अनाज को शामिल करना एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया है, न केवल खिला प्रक्रिया में (बहुत साफ करने के लिए तैयार रहो!), लेकिन यह भी निर्धारित करने में कि आपका बच्चा कुछ नए खाद्य पदार्थों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है मल्टीग्रेन किस्मों पर स्विच करने से पहले एकल अनाज अनाज के साथ शुरू करने से आपको अपने बच्चे की प्रतिक्रियाओं की निगरानी करने और संभावित एलर्जी के बारे में पता करने की अनुमति मिल जाएगी।
    • चावल अनाज एक बहुत ही आम पहला विकल्प है, परंपरा की वजह से कुछ ज्यादा है, लेकिन यह भी आसान पाचन के अनाज के रूप में माना जाता है, कुछ एलर्जी और मिक्स और खाने के लिए आसान है।
    • हालांकि, कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि चावल को पहले अनाज चुना जाना चाहिए। असल में, बहुत से दलिया पसंद करते हैं, जो आसानी से पचा जाता है और आम तौर पर बहुत एलर्जी नहीं होती है।
    • इस बात के लिए एक विवाद है कि क्या लस सामग्री है कि गेहूं आधारित अनाज (या, उदाहरण के लिए, जौ अनाज) ने गेहूं की एलर्जी या सीलिएक रोग के विकास की सुविधा प्रदान करने में मदद की है, या यदि यह वास्तव में इस संभावना को कम करता है । हाल के अध्ययनों से पता चला है कि आपके बच्चे के 6 महीने की आयु तक पहुंचने से पहले गेहूं शुरू करने से इस भोजन के लिए एलर्जी विकसित करने का खतरा बढ़ सकता है। अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आपका बच्चा छह महीने से कम उम्र का है
  • 2



    अनाज से अनाज तक जाओ जब आप यह निर्धारित करते हैं कि किस प्रकार के अनाज को शुरू करना है, तो इसे अपने बच्चे को अगले अनाज पर जाने से 2 से 3 दिन पहले दें। अन्यथा, आप पहली बार दूसरे अनाज को जोड़ सकते हैं, और इसी तरह।
  • एलर्जी के संभावित संकेतों के प्रति जागरूक रहें, जैसा कि आप प्रत्येक नए अनाज को पेश करते हैं उदाहरण के लिए, खाद्य एलर्जी के कुछ लक्षण लाल चकत्ते, पित्ती, पाचन समस्याएं जैसे उल्टी या दस्त, और श्वास संबंधी समस्याएं हैं। अपने बच्चों के चिकित्सक को तुरंत फोन करें यदि आपको खाना एलर्जी का संदेह है यदि लक्षण गंभीर लगते हैं (या यदि आपको श्वास लेने में परेशानी होती है), उसे आपातकालीन कक्ष में ले जाएं
  • 3
    यदि आपके बच्चे की जरूरत है तो लोहे के पूरक की तलाश करें इस मुद्दे पर विरोधाभासी राय है, लेकिन अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि बच्चों को 6 महीने से अधिक समय तक, खासकर उनको जो केवल स्तनपान करते हैं, लोहे की खुराक से फायदा उठाते हैं। यह देखा गया है कि बच्चों में लोहे की कमी के विकास में कुछ विलंब पैदा होता है, और स्तन के दूध में सीमित लोहा सामग्री होती है (लेकिन सूत्र का दूध मजबूत होता है)।
  • अपने बच्चे के लोहे की ज़रूरतों के बारे में अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें, खासकर अगर आपने उसे विशेष रूप से स्तनपान दिया है यदि डॉक्टर लोहे की खुराक की सिफारिश करते हैं, तो वाणिज्यिक बच्चों के अनाज आमतौर पर एक उत्कृष्ट पसंद हैं, क्योंकि वे लगभग हमेशा लोहे के साथ दृढ़ हैं। पौष्टिक लेबल पढ़ें ताकि आप उत्पाद की लौह सामग्री को जानते हों
  • लोहे की खुराक के लिए अन्य विकल्प भी हैं, उदाहरण के लिए, आप अपने भोजन में ग्राउंड मीट परिचय कर सकते हैं।
  • 4
    अपनी वरीयताओं को निर्धारित करें माता पिता के रूप में अपनी प्राथमिकताओं के साथ करने के लिए अपने बच्चे को खिलाने के लिए आप क्या निर्णय लेते हैं, उसके बारे में अधिक वैज्ञानिक प्रमाणों के साथ कम नहीं है और अधिक। यदि परीक्षण अनिर्णीत, विरोधाभासी या बस उपलब्ध नहीं हैं, तो आपको अपने विश्वासों और प्रवृत्तियों पर भरोसा करना होगा। कुछ निर्णय लेने के लिए आपको करना होगा, दूसरों के बीच:
  • आनुवंशिक रूप से संशोधित अनाज से बचने के लिए या नहीं। यह दिखाने के लिए कोई विश्वसनीय प्रमाण नहीं है कि आनुवांशिक रूप से संशोधित अनाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन कुछ माता-पिता उन्हें विभिन्न कारणों से बचाना चाहते हैं। अधिकांश बच्चे अनाज, बशर्ते वे मकई के उत्पादों को शामिल नहीं करते हैं, आनुवंशिक रूप से संशोधित तत्व नहीं होते हैं। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आप जैविक उत्पादों का चयन कर सकते हैं, जो कि USDA नियमों के अनुसार आनुवंशिक रूप से संशोधित तत्वों में शामिल नहीं हो सकते।
  • चाहे इसकी सामग्री और आर्सेनिक के कारण चावल अनाज को सीमित या से बचाना है या नहीं। चावल की खेती के तरीकों के कारण, लगभग सभी आर्सेनिक की अधिक मात्रा में होते हैं, जो अधिक से अधिक बच्चों में त्वचा और नाड़ी संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। यह संभव है कि प्रति दिन चावल की अनाज की केवल 1 या 2 सर्विंग बच्चों के लिए एफडीए सिफारिशों तक पहुंच सकती है, लेकिन कोई आधिकारिक सिफारिश नहीं है कि माता-पिता को चावल को सीमित करना चाहिए या इससे बचने चाहिए।
  • यदि आप परिष्कृत या साबुत अनाज का चयन करते हैं जबकि संपूर्ण अनाज आमतौर पर बेहतर पोषक तत्व प्रदान करते हैं, परिष्कृत अनाज के अनाज उत्पाद में गढ़वाले लोहे के अवशोषण की सुविधा प्रदान करते हैं। दोनों परिशोधित और पूरे अनाज अनाज के बच्चों के लिए स्वीकार्य विकल्प हैं, लेकिन आप दूसरे विकल्प पर विचार करना चाह सकते हैं, जब तक कि आपके बच्चे की लोहे की कमी न हो। अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ जांचें
  • यदि आप अनाज को पहले ठोस भोजन के रूप में छोड़ देते हैं इसमें कोई सबूत नहीं है कि अनाज को बच्चे के आहार में शामिल किए जाने वाले पहले भोजन समूह होना चाहिए, इतने सारे माता-पिता फलों, सब्जियों और शुद्ध वसा को सीधे जाने का विकल्प चुनते हैं। बेबी अनाज तैयार करना और पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करना आसान है, लेकिन यदि आप चुनते हैं, तो बच्चे बिना उस विकल्प के विकास कर सकते हैं
  • भाग 3
    अनाज को तैयार करें और इसे अपने बच्चे को दें

    1
    अपना खुद का अनाज बनाएं, यदि आप चाहते हैं वाणिज्यिक अनाज में आम तौर पर कुछ सरल तत्व होते हैं, जो अतिरिक्त पोषक तत्वों के अतिरिक्त होते हैं, लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा क्या खाता है, अपने बच्चे को अनाज बनाने पर अधिक नियंत्रण रखना आसान है।
    • चावल अनाज, जई या जौ बनाओ बस, कच्चे अनाज (अधिक एक कॉफी ग्राइंडर या मसाले में यह करने के लिए व्यावहारिक) पीस 10 मिनट (15 जौ के लिए 20) के लिए पानी में खाना बनाना शामिल है और दूध के साथ मिश्रण या फार्मूला दूध
    • ध्यान रखें कि घर का अनाज गढ़वाले नहीं है, इसलिए यदि आपके बच्चे को अतिरिक्त लोहे की जरूरत होती है, उदाहरण के लिए, आपको अन्य संसाधन जैसे कि शुद्ध मीट्स प्रदान करना होगा।
  • अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ अनाज चुनें शीर्षक वाला छवि 8
    2
    पैकेज निर्देशों के अनुसार अनाज को तैयार करें। खासकर यदि आपका बच्चा ठोस खाद्य पदार्थों के साथ नया हो, तो सुनिश्चित करें कि अनाज मोटी की तुलना में अधिक तरल है, यह दलिया की तुलना में अधिक सूप की तरह है
  • अनाज को अधिक तरल बनाने के लिए स्तन या दूध का उपयोग करें, या तो वाणिज्यिक या होममेड।
  • दूध और अनाज के अनुपात को विनियमित करने के लिए डिश को मोटा होना चाहिए क्योंकि आपके बच्चे को इसे खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है
  • अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा अनाज चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    3
    उस दिन का समय चुनें जब आपका बच्चा उसे पहली बार अनाज को चम्मच करने की कोशिश करने के लिए थका हुआ या अस्पष्ट नहीं होता है अपने बच्चे की जरूरतों को जानना शुरू करें और उनके लिए आदर्श आहार कार्यक्रम को लागू करें।
  • केवल 1 या 2 चम्मच अनाज के साथ शुरू करें जो स्तनपान या सूत्र के साथ मिश्रित होता है।
  • सुबह के शुरुआती घंटों में यह कुछ शिशुओं के लिए सही समय है क्योंकि आमतौर पर जब वे भूखे हो जाते हैं अन्य शिशुओं को सुबह की दिनचर्या को तोड़ने में परेशानी होती है और रात में या सोने से पहले अनाज को बेहतर मानते हैं।
  • जब आप पहली बार शुरू करते हैं तो अनाज के कुछ हिस्से को 1 से 2 बार सीमित करें। जैसा कि आपका बच्चा ठोस पदार्थों के लिए अधिक इस्तेमाल होता है, सर्विंग्स की संख्या में वृद्धि होगी।
  • प्रतिदिन (700 मिलीलीटर या 24 ऑउंस) स्तनपान या फार्मूला देते रहें
  • Video: कुत्तों के दस महत्वपूर्ण घरेलु भोजन

    अपने बच्चे के लिए बेस्ट सेरेल चुनें शीर्ष 9 चित्र

    Video: SLIME INGREDIENT SWITCH UP | We Are The Davises

    4
    अपने बच्चे के साथ धैर्य रखें याद रखें: इस तरह से भोजन करना एक नया अनुभव है अनाज खाने से पहले आपको शायद बहुत सारा अभ्यास की आवश्यकता हो। यदि आप इसे तुरंत खाना नहीं शुरू करते हैं तो निराश मत हो फिर से प्रयास करने के लिए एक या दो दिन रुको।
  • कभी भी अपने बच्चे को अनाज खाने के लिए मजबूर न करें यदि आप तैयार या तैयार नहीं हैं, तो प्रतीक्षा करें और फिर से प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको नहीं पता कि अपने बच्चे के आहार में ठोस पदार्थों को कैसे शामिल करना शुरू करना है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

    चेतावनी

    • अनाज को अपने बढ़ते बच्चे के पौष्टिक आधार न बनाएं
    • अपने बच्चों के चिकित्सक के पूर्व प्राधिकरण के बिना छह महीने से कम उम्र के बच्चे की बोतल में कभी भी अनाज न जोड़ें।
    • अपने बाल रोग विशेषज्ञ के पूर्व प्राधिकरण के बिना छह महीने से कम उम्र के बच्चे को अनाज कभी न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com