ekterya.com

अकेले माता-पिता के रूप में खाली घोंसले के सिंड्रोम से निपटने के लिए

जीवन में कुछ बिंदु पर, बच्चों को कॉलेज जाना है या अपने घर से बाहर जाने के लिए स्वतंत्र वयस्कों के रूप में रहने के लिए। वे तुम्हें अकेला छोड़ देंगे घर जा रहे हैं और अपने बच्चे को नहीं खोजना आमतौर पर माता पिता के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है, लेकिन यह एक एकल माता-पिता या माता के लिए विशेष रूप से भारी हो सकता है कनेक्शन के साथ अकेलापन पर काबू पाने के द्वारा खाली घोंसले के शिकार का प्रबंधन करें, अपनी रुचियां विकसित करें और अपने बच्चे की नई स्वतंत्रता का सम्मान करें

चरणों

विधि 1
अकेलापन पर काबू पाने

एक एकल माता पिता के चरण 1 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
1
अन्य माता-पिता, जो एक ही स्थिति में हैं, के संपर्क में रहें। अन्य माता-पिता के साथ समय बिताते हुए, जिन्होंने अभी तक अपने बच्चों को छोड़ दिया है, इस समय आपके लिए सांत्वना दे सकता है, खासकर यदि वे एकल माता-पिता भी हैं यदि आप हाई स्कूल से दूसरे माता-पिता को जानते हैं जो आपके बच्चे ने समुदाय में भाग लिया है या उनके साथ संपर्क में है
  • आप कह सकते हैं: "यह आश्चर्यजनक है कि मेरे पास अब कितना खाली समय है कि मेरे बच्चे चले गए हैं? क्या आप शुक्रवार को कॉफी चाहते हैं? " एक विशिष्ट तारीख का प्रस्ताव लें ताकि व्यक्ति समझ सके कि आप गंभीर हैं यहां तक ​​कि अगर वह दिन अच्छा नहीं है, तो आपको भविष्य में ठोस ठोस स्थापित करने का बेहतर मौका मिलेगा।
  • आप उस क्षेत्र में माता-पिता समूहों या समोच्च बैठक समूहों की खोज भी कर सकते हैं जहां आप वयस्क बच्चों के साथ माता-पिता के लिए रहते हैं। इन समूहों में, आप ऐसे अन्य लोगों के साथ बांड कर सकते हैं जो समान अनुभवों के माध्यम से जा रहे हैं।
  • एक एकल माता पिता के चरण 2 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    2
    अधिक सामाजिक आमंत्रणों को "हां" कहें। जब आप पिताजी, करियर और जीवन के अन्य दायित्वों की जिम्मेदारियों को हथिया लेते हैं, तो निमंत्रणों को अस्वीकार करना आसान है क्योंकि आप अन्य चीजों से बहुत अभिभूत हैं। अब, आपके पास शायद अधिक ख़ाली समय है जिसे आपको भरने की ज़रूरत है, इसलिए हाँ कहने के लिए तैयार रहें जब आपको दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया जाता है या एक सामाजिक समारोह हो, भले ही आप इसे पसंद नहीं करते!
  • अपने बच्चों को उठाने, काम करने और अन्य दैनिक दायित्वों के बीच में, यह संभव है कि आपकी कुछ दोस्ती वर्षों में घट गई है। ठीक है, और इसका मतलब यह नहीं है कि आप या दूसरे व्यक्ति को एक दूसरे के बारे में परवाह नहीं है या वे अब आप के बीच कंपनी का आनंद नहीं लेंगे। अन्य लोगों के साथ संबंधों को पुनर्जीवित करने का प्रयास करें जिनके साथ आप संपर्क खो गए हो
  • एक एकल माता पिता के चरण 3 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    3
    नियुक्तियों को फिर से शुरू करना शुरू करें जब आप अभी भी अपने बच्चे को उठा रहे थे, तब डेटिंग को असंभव लग रहा था, लेकिन अब जब वह घर छोड़ चुका है, तो एक नया साथी होने के कारण ताजी हवा की सांस हो सकती है। दोस्तों और परिवार के परिचितों के संपर्क में आने के द्वारा कुछ प्रारंभ करें। प्रक्रिया के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो, मज़े करो।
  • जिनके फैसले पर आप भरोसा करते हैं, उन कुछ मित्रों या परिवार से बात करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मेरा बेटा अब घर नहीं है, और मुझे लगता है कि उसके लिए फिर से तिथियां बनी हैं। क्या आप किसी को जानते हैं जिसे मैं चाहूंगा? "
  • अगर आप एक चर्च या अन्य धार्मिक संस्था का हिस्सा हैं, तो आप एक या तलाकशुदा लोगों के लिए एक-दूसरे को जानना सीख सकते हैं।
  • यदि आपके पास डेटिंग गेम पर लौटने के बारे में प्रश्न हैं, तो ऑनलाइन डेटिंग एक प्रयास करें सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित और उपयुक्त ऑनलाइन लेबल का पालन करें अपना आखिरी नाम, निवास स्थान, काम या किसी भी अन्य व्यक्तिगत जानकारी देने से बचें, जब तक आप संभावित नियुक्ति के साथ सहज न हों। हमेशा सार्वजनिक स्थानों में अपनी पहली तिथियां निर्धारित करें और एक मित्र को बताएं कि आप कहां हैं
  • एक एकल माता पिता के चरण 4 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    4
    मदद पाने के लिए परिवार पर झुकना बच्चे को उठाने के लिए कई लोग लेते हैं, या तो वे कहते हैं। हालांकि, जब आपका बच्चा बढ़ता है, वे अब आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं अपने करीबी दोस्तों और परिवार को यह बताना सुनिश्चित करें कि आप अभी भी अपनी कंपनी या समर्थन करना चाहेंगे
  • एक भाई को बताइए: "मैं सप्ताहांत पर घर में वास्तव में अकेले हूं हम दोपहर का भोजन क्यों नहीं करते हैं या शनिवार को एक आर्ट गैलरी देखते हैं? "
  • किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ आवर्ती तिथियां स्थापित करने पर विचार करें, जैसे कि हर दूसरे गुरुवार को दोपहर का भोजन करना।
  • एक एकल माता पिता के चरण 5 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें एक पूर्णकालिक पिता से एक एकल पिता को बदलना जिसका बेटा घर नहीं है महान है यदि आपको अकेलापन से मुकाबला करने में समस्याएं हैं, तो एक पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से मदद लें
  • चिकित्सक आपको एकांत का नेतृत्व करने और अपने सोशल नेटवर्क के पुनर्निर्माण के लिए आत्मविश्वास विकसित करने या फिर से डेटिंग शुरू करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    नए रुचियों को बढ़ावा दें

    एक एकल माता पिता के चरण 6 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नया कौशल जानें यह संभावना है कि आपके बच्चे को उठाने के दौरान, आपके हितों ने आपके जीवन में एक पिछली सीट ली है। अब जब आपका बच्चा घर से दूर है, तो कुछ लक्ष्यों के बारे में सोचें जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। कुछ नया सीखना अकेलेपन से अपने आप को विचलित करने, नए दोस्तों से मिलने और अपने कार्यक्रम को भरने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • आने वाली यात्रा की तैयारी के रूप में एक नई भाषा जानें वैकल्पिक रूप से, आप बस एक खाना पकाने वर्ग, फूल व्यवस्था या बढ़ईगीरी काम के लिए साइन अप कर सकते हैं ताकि एक नया कौशल सेट तैयार किया जा सके।
  • Video: Dragnet: Big Cab / Big Slip / Big Try / Big Little Mother

    एक एकल माता पिता के चरण 7 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    2



    एक यात्रा ले लो एक नए स्थान पर जाकर एक पूर्णकालिक माता-पिता से माता-पिता को संक्रमण कम करने में मदद मिल सकती है, जिनके बच्चे अब घर पर नहीं हैं अपने घर छोड़कर एक नया वातावरण दर्ज करना ही रोमांचक और मजेदार नहीं है, यह आपकी आजादी को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है, जिससे आपको याद दिलाया जा सकता है कि आप खुद ही व्यक्ति हैं और आप अकेले मजा कर सकते हैं
  • छवि एकल शीर्षक के साथ डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक 8
    3
    एक शौक चुनें खाली घोंसला सिंड्रोम के साथ एकमात्र माता-पिता होने के नाते आपको अपने स्वयं के हितों को पुनः स्वामित्व करने का मौका मिलता है जब आप छोटे थे, तो आप किस तरह की बातें करना पसंद करते थे? नीचे बैठो और उन इच्छाओं की सूची बनाएं जिनसे आप अपने पिता की जिम्मेदारियों को छोड़ दें। तीन को चुनें जिन्हें आप फिर से लेना चाहते हैं
  • इनमें एक उपकरण खेलना, साइकिल चलाने, पेंटिंग, लेखन, शिल्प, वेल्डिंग या बॉलिंग बनाने में शामिल हो सकते हैं
  • अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो देखें कि आपके मित्र के पास दिलचस्प शौक हैं और पूछें कि क्या आप उनके साथ जा सकते हैं।
  • एक एकल माता पिता के चरण 9 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    4
    एक क्लब या संगठन में शामिल हों नए दोस्त बनाने और एक जुनून का पालन करने के लिए एक उत्कृष्ट विधि एक क्लब या एक स्थानीय संगठन के साथ शामिल होना है। यह संभव है कि ये समूह केवल एमेच्योर के लिए हैं, जैसे केक सजाने, या शायद राजनीति, स्वयंसेवा या सक्रियता जैसे नागरिक गतिविधियों को शामिल करना। समूह के संपर्क में जाओ और पता लगाएं कि आप कैसे शामिल हो सकते हैं।
  • एक एकल माता पिता के चरण 10 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी शिक्षा को बढ़ावा दें क्या आपने हमेशा अपने विश्वविद्यालय के कैरियर को खत्म करने का सपना देखा है, लेकिन आपके पास कभी अतिरिक्त समय नहीं था? अब आप ऐसा कर सकते हैं एक स्थानीय विश्वविद्यालय से संपर्क करें या किसी ऑनलाइन संस्था से किसी से संपर्क करें ताकि पता करें कि आपको साइन अप करने की क्या जरूरत है। आप अनुदान या विशेष छात्रवृत्तियां भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए पा सकते हैं जो क्लास में लौटते हैं।
  • क्या आप एक पारंपरिक शिक्षा में रूचि नहीं रखते हैं? अपने पेशेवर कैरियर के ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए कुछ व्यावहारिक सीखें। अपने पर्यवेक्षक से पूछें कि आप अपने काम को सुधारने में सहायता के लिए किस प्रकार के प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को साइन अप कर सकते हैं।
  • एक एकल माता पिता के चरण 11 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    6
    बनाओ व्यक्तिगत देखभाल अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनो यह कृपालु लगता है, लेकिन इस समय आपके शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने के लिए भी महत्वपूर्ण है। अपने बच्चों की देखभाल करते समय आप शायद खुद की उपेक्षा करते थे स्व-देखभाल की आदत को फिर से बनाने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें
  • पौष्टिक और संतुलित खाद्य पदार्थों को एक दिन में कई बार खाने से अपने शारीरिक स्वास्थ्य का समर्थन करें। बहुत पानी पीना नियमित रूप से व्यायाम करें (यदि आवश्यक हो तो व्यायाम को फिर से शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ काम करने पर विचार करें)। प्रत्येक रात 7 से 9 घंटे के बीच सो जाओ
  • प्रगतिशील मांसपेशी छूट, निर्देशित दृश्य, गहन साँस, ध्यान या योग जैसे विश्राम तकनीकों के साथ तनाव को नियंत्रित करके अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करें।
  • पूरी तरह जागरूकता, प्रार्थना, प्रकृति में समय बिताते हुए, आध्यात्मिक या धार्मिक सेवाओं में भाग लेने या संगीत सुनना के माध्यम से अपने आध्यात्मिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें।
  • विधि 3
    अपने बच्चे के जीवन का सम्मान करें

    एक एकल माता पिता के चरण 12 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बच्चे को अपनी लय स्थापित करने दें कुछ माता-पिता अपने वयस्क बच्चों के जीवन पर आक्रमण करने के लिए अपने नए खाली समय का उपयोग करते हैं। वे अप्रत्याशित रूप से दिखाई देते हैं, दिन और रात के सभी घंटे कॉल करते हैं, और लगातार अपने बच्चों को खाने या सोने के लिए याद दिलाते हैं आपके बच्चे चलने के बाद पहले ही एक निश्चित स्तर की स्वायत्तता पर पहुंच गए हैं। अपने बच्चे को अपना रास्ता खोजने की संतुष्टि दो।
    • अपने बच्चे के साथ बातचीत करने के लिए यह बहुत सहायक हो सकता है, या बस प्रतीक्षा करें और उसे अपनी लय स्थापित करने दें आप कह सकते हैं "मैं सिर्फ तुम्हें यह जानना चाहता हूं कि मैं कभी भी आपके लिए आप के लिए किसी भी समय मुझे ज़रूरत हूं", और उसके बाद उसे ज़रूर बताएं।
  • एक एकल माता पिता के चरण 13 के रूप में डैल विद एम्प्टिव नेस्ट सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    2
    उसके साथ संपर्क में रखने के लिए एक लचीला तरीके से काम करें यह संभव है कि आपके वयस्क बच्चे को आपको यह बताने का साहस नहीं है कि आप अक्सर फोन कर रहे हैं या यहां जा रहे हैं बेशक, वह आपको प्यार करती है और आप से सुनना चाहती है, लेकिन वह भी नए अनुभवों का आनंद लेना चाहती है जो स्वतंत्र जीवन के साथ आती हैं। अपने बच्चे के साथ सही मात्रा और उसके साथ संपर्क की विधि स्थापित करने के लिए अपने बच्चे के साथ एक स्पष्ट बातचीत करें।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कॉलेज के छात्रों को बहुत घर का अनुभव हो सकता है और दैनिक फोन कॉल की सराहना करते हैं। दूसरी ओर, कुछ युवा वयस्क पाठ संदेश, ईमेल और डाक मेल कार्ड के अलावा, कभी-कभी फोन कॉल पसंद कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे से पूछें कि वह क्या पसंद करते हैं। आप कह सकते हैं: "मैं तुम्हारी आजादी का सम्मान करना चाहता हूं और आपको स्थान देना चाहता हूं, लेकिन मैं भी आपके जीवन का हिस्सा बनना चाहता हूं। हम कैसे संपर्क में रह सकते हैं? "
  • 3
    नए अध्यायों के लिए लंबा घर पर अकेले रहते समय पहले संकटमय हो सकता है, उज्ज्वल पक्ष पर गौर करें। आपके लिए अधिक समय होने के अलावा, आपके पास अपने बच्चे के साथ परिष्कृत वयस्क संबंधों को विकसित करने का भी अवसर होगा। तथ्य यह है कि आप स्थानांतरित हुए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी सलाह, वित्तीय सहायता या भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता नहीं है
  • अपने समय के बारे में सोचने के लिए समय लें कि आप अपने बच्चे के साथ अपने रिश्ते को कैसे पसंद करेंगे यह एक पत्रिका में लिखने में सहायक हो सकता है कि आप अपने जीवन के इस नए चरण को कैसे चाहते हैं
  • जैसा कि आपका बच्चा परिपक्व होता है, आप उसे मुश्किल टूटने, भयानक नुकसान से उबरने में मदद करेंगे और यहां तक ​​कि उसे शादी के रूप में मार्गदर्शन करेंगे और अपने परिवार को बढ़ाने शुरू कर देंगे। यद्यपि आपको पहले की तरह उसी तरह की आवश्यकता नहीं पड़ती है, आपको हमेशा इसकी आवश्यकता होगी
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com