ekterya.com

नवजात बिल्ली के बच्चे की देखभाल कैसे करें

नवजात बिल्ली के बच्चे की देखभाल एक मुश्किल काम है। उन्हें दिन में चौबीस घंटे ध्यान देने और देखभाल करने की आवश्यकता होती है। यदि आपने हाल ही में नवजात शिशुओं को अपनाया है, तो आपके पास बहुत काम है। यदि मां अभी भी मौजूद है, तो वह अपने वंश की अधिकांश जरूरतों में भाग लेने में सक्षम हो जाएगी। आप उसे खिलाने और उसके जीवन के पहले सप्ताह के दौरान बिल्ली के बच्चे शांत छोड़कर उसे समर्थन कर सकते हैं। यदि मां मौजूद नहीं है या अपने बच्चों की देखभाल नहीं कर सकती है, तो आपको उसकी जिम्मेदारियों का प्रभार लेना होगा। इसमें उन्हें खिलाने, उन्हें गर्म रखने और यहां तक ​​कि उनकी शारीरिक ज़रूरतों को करने में मदद करने के लिए शामिल होंगे।

चरणों

विधि 1
खिला

कैरिज फॉर न्यूबेल किटन्स स्टेप 1 नामक छवि
1
स्थिति पर विचार करें जो नवजात शिशुओं को आपको देना होगा, वह कई चीजों पर निर्भर करेगा: उम्र, अगर मां अभी भी उन्हें और उनके स्वास्थ्य में आती है तो यदि आप अपनी मां से अलग हो गए कुत्तों का कूड़े मिलते हैं, तो आपको उन सभी विशेषताओं के साथ उन्हें प्रदान करना होगा जो वह उन्हें देगी, जैसे भोजन, गर्मी और खुद को राहत देने में मदद यदि आप बिल्ली के बच्चे की देखभाल करने जा रहे हैं तो निर्णय लेने से पहले स्थिति पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालें
  • यदि आप बिल्ली के बच्चे पाते हैं और उन्हें लगता है कि उनकी मां वापस आती है या नहीं, तो उन्हें छोड़कर या उनकी मां से अलग कर दिया जाता है, उन्हें करीब 1 मीटर (35 फीट) दूर, उनका निरीक्षण करें।
  • अगर बिल्ली के बच्चे कुछ आसन्न जोखिम पर हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है कि आप अपनी मां की वापसी के इंतजार किए बिना हस्तक्षेप करें। उदाहरण के लिए, तुरंत अगर हस्तक्षेप करने पर कुत्तों को ठंड से मरने का खतरा होता है, तो उन जगहों में हस्तक्षेप करें जहां वे भाग ले सकते हैं और उस स्थान पर हो सकते हैं जहां एक कुत्ते हैं जो उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं।
  • न्यूबेस किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने क्षेत्र में अपने पशुचिकित्सा या पशु आश्रय से सहायता प्राप्त करें ऐसा न करें कि आप अपने आप को बिल्ली के बच्चे का ध्यान रखना चाहिए, यह सोचें कि नवजात बिल्ली के बच्चे की देखभाल एक मुश्किल काम है और आपके पास उनके अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए जो कुछ भी ज़रूरी है, हो सकता है। मदद के लिए पूछने के लिए एक पशुचिकित्सा या स्थानीय पशु आश्रय से संपर्क करें वे बिल्ली के बच्चे के लिए एक किराए की मां प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, ताकि उन्हें उचित पोषण मिल सके या वे आपकी बोतलों को देने में आपकी सहायता कर सकें।
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    माँ के भोजन को दे दो, अगर वह अभी भी बिल्ली के बच्चे के साथ है यदि मां अभी भी मौजूद है और उसके बिल्ली के बच्चे के लिए परवाह है, तो आप बेहतर होगा अगर आप उन्हें उनकी देखभाल करेंगे लेकिन आप अभी भी महिला को भोजन और आश्रय देकर सहायता कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप अलग-अलग क्षेत्रों में भोजन और आश्रय रखें या वह या तो स्वीकार नहीं कर सकते हैं।
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    बिल्ली के बच्चे फ़ीड. यदि मां मौजूद नहीं है या उसके बिल्ली के बच्चे में भाग नहीं ले सकती है, तो आपको भोजन तैयार करना होगा और उन्हें खुद को खिलाना होगा। आप उनके लिए तैयार भोजन का प्रकार निर्भर करेगा कि वे कितने पुराने हैं। पशुचिकित्सा से सभी विशेष आहार की व्याख्या करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके बिल्ली के बच्चे की आवश्यकता हो सकती है
  • जब बिल्ली के बच्चे 1 से 2 सप्ताह के बीच होते हैं, उन्हें दूध के व्यावसायिक फार्मूले की एक बोतल हर 1 या दो घंटे के साथ खिलाएं। उन्हें गाय का दूध न दें, क्योंकि उन्हें पचाने के लिए बहुत भारी है।
  • जब बिल्ली के बच्चे 3 से 4 सप्ताह के बीच होते हैं, तो एक फ्लैट प्लेट पर फार्मूला को एक दूसरे के साथ रख दें, जिसमें पानी के साथ नरम बिल्ली का खाना कम होता है। इन खाद्य पदार्थों को दिन में 4 से 6 गुणा के बीच पेश करें।
  • जब बिल्ली के बच्चे 6 से 12 सप्ताह के बीच होते हैं, तो आप उन्हें दिए गए फार्मूले की मात्रा कम करते हैं और उन्हें सूखा बिल्ली के भोजन के साथ खिलाना शुरू करते हैं। उन्हें इस भोजन को 4 बार एक दिन का प्रस्ताव दें।
  • कैरिज न्यूज़ेन किटेंस के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    सप्ताह में एक बार बिल्ली के बच्चे का वजन यह सुनिश्चित करने के लिए कि बिल्ली के बच्चे पर्याप्त पोषण प्राप्त कर रहे हैं और वजन बढ़ा रहे हैं, सप्ताह में एक बार उन्हें तौलना सर्वोत्तम है और उनका ध्यान रखें कि उनका वजन कितना है। किटेंस को एक हफ्ते में 49 और 100 ग्राम (1 3/4 और 3 1/2 औंस) के बीच चढ़ना पड़ता है। पशुचिकित्सा से बात करें यदि आप चिंतित हैं कि वे वजन तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं
  • विधि 2
    प्रबंधन और संरक्षण

    कैरिज फॉर न्यूबेल किटन्स स्टेप 6
    1

    Video: Cat care Tips for beginners| बिल्लियों की देखभाल करने के टिप्स |

    यदि वे अपनी मां के साथ हैं तो जीवन के पहले सप्ताह के दौरान अकेले बिल्ली के बच्चे छोड़ दें बिल्लियों उनके वंश को अस्वीकार कर सकती हैं या गुस्से में आ सकती हैं यदि कोई उन्हें बहुत ज्यादा छू लेता है, तो यह उनकी सबसे अच्छी रुचि में है कि उन्हें अकेला छोड़ दें अगर उनकी मां अभी भी उनके पीछे दिखती है हालांकि, 2 से 7 सप्ताह की उम्र के बीच यह महत्वपूर्ण है कि बिल्ली के बच्चे मानव संपर्क के लिए उपयोग करें
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    बिल्ली के बच्चे को संभाल लेना जब आप नवजात शिशुओं को संभालना चाहते हैं तो बहुत सावधानी बरतें अगर आपके पास ऐसे बच्चे हैं जो उन्हें छूने जा रहे हैं, तो उन्हें एक संवेदनशील व्यक्ति की देखरेख के बिना उन्हें कैसे संवेदनशील रखना चाहिए और उन्हें कभी भी ले जाने की अनुमति न दें। नवजात बिल्ली के बच्चे नाजुक हैं और यहां तक ​​कि एक छोटा बच्चा गंभीर रूप से उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।



  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    बिल्ली के बच्चे सोने के लिए एक जगह की पेशकश यदि आपके पास अभी भी सोने की जगह नहीं है, तो उन्हें संभवतः शिकारियों से गर्म, सूखी जगह में जगह दें। जांचें कि आप जो किट के लिए चुनते हैं, वह तत्व तत्वों से और ड्राफ्ट से दूर हैं। आप साफ तौलिए या कंबल के साथ एक बॉक्स या एक बिल्ली वाहक का उपयोग कर सकते हैं।
  • नवजात बिल्ली के बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    बिल्ली के बच्चे गर्म रखें यदि मां मौजूद नहीं है, तो आपको उन्हें थर्मल चट या गरम पानी की एक बोतल मिलनी होगी, जो तौलिया में लिपटे रहती है ताकि उन्हें गर्म हो सके। बस सुनिश्चित करें कि बिल्ली के बच्चे गर्मी स्रोत से दूर हो सकते हैं यदि वे चाहते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर जांच करें कि वे आराम से हैं
  • विधि 3
    शारीरिक जरूरतों

    न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    यदि वह उनके साथ है तो माता को उसके बच्चों की मदद करने दें और ऐसा कर सकते हैं। यदि महिला अपने बिल्ली के बच्चे के साथ उनकी शारीरिक ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करती है, तो वह उस कार्य को पूरा करें। अपने जवानों के जीवन के पहले हफ्तों के दौरान, मादा महिलाओं के जननांगों को चाटना चाहती है ताकि वे पेशाब और शौच को प्रोत्साहित कर सकें। हस्तक्षेप न करें जब मां इस तरह से अपने बच्चों की मदद कर रही है।
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    यदि आवश्यक हो, बिल्ली के बच्चे को उनकी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है. यदि मां वहां नहीं है या नहीं कर सकती है, तो आपको जीवन के पहले हफ्तों के दौरान बिल्ली के बच्चे को पेशाब करने और शौच करने में मदद करनी होगी। एक तौलिया या गीली धुंध का एक टुकड़ा का प्रयोग करें ताकि आप प्रत्येक बिल्ली के जननांग क्षेत्र को धीरे-धीरे खारिज कर दें जब तक कि आप पेशाब और शौच नहीं करते। धो लें या तौलिया को तुरंत त्यागें और उसके बाद दूसरों के साथ इसे वापस करने से पहले बिल्ली के बच्चे को सूखें।
  • न्यूज़ेल किटन्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    जब वे चार सप्ताह का हो, तो बिल्ली के बच्चे को लिटिर बॉक्स का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब चार हफ़्ते बीत चुके हैं, तो बिल्ली के बच्चे लिटिर बॉक्स का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार होंगे। उन्हें इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, भोजन समाप्त होने पर सैंडबॉक्स में एक बिल्ली का बच्चा डाल दें एक बार जब आप सैंडबॉक्स का उपयोग करना समाप्त कर लें, तो इसे दूसरों के साथ वापस करें, एक और बिल्ली का बच्चा लें और प्रक्रिया को दोहराएं। प्रत्येक भोजन के बाद, प्रत्येक बिल्ली को कुछ मिनट कूड़े के बक्से का उपयोग करने दें।
  • नक्षत्र के बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    समस्याओं के लिए बने रहें यदि आप देखते हैं कि बिल्ली के बच्चे में से एक पेशाब नहीं करता है या जब आपको सहायता मिलती है या सैंडबॉक्स में डालती है, तो पशुचिकित्सा से बात करना सबसे अच्छा है कि क्या हो रहा है। बिल्ली का बच्चा कब्ज हो सकता है या उस रुकावट को निकाला जा सकता है जिसे हटाया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने इलाके में अपने पशुचिकित्सा या जानवरों के शरण से सहायता मांगने से डरा मत रहें। उत्तरार्द्ध में स्वयंसेवक उपलब्ध हो सकते हैं जो आपको अपने बिल्ली के बच्चे की देखभाल में मदद कर सकते हैं और उनके अस्तित्व की संभावना बढ़ा सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: Newborn Kitten Care

    • जब आप इसे बोतल-फीड करते हैं, तो एक इंसान के बच्चे की तरह एक नवजात बिल्ली का बच्चा लोड न करें। यदि आप करते हैं, तो दूध आपके फेफड़ों में प्रवेश कर सकता है। हमेशा अपने चार पैरों पर फर्श पर या अपनी स्कर्ट पर स्थित बिल्ली के बच्चे फ़ीड।
    • पशुचिकित्सा से तुरंत संपर्क करें यदि आपके बिल्ली के बच्चे में से एक बीमार लग रहा है (सुस्त, छींक, खाने नहीं चाहता, आदि)। अगर वे बीमार हो जाते हैं और कुपोषित होते हैं तो किटें मर सकती हैं
    • गाय के दूध के साथ बिल्ली के बच्चे को खिलाने के लिए नहीं याद रखें! ध्यान रखें कि उनके लिए पचाने के लिए बहुत भारी है और वे बीमार हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com