ekterya.com

तीन सप्ताह से कम उम्र के अनाथ लड़कों की देखभाल कैसे करें

अनाथ हो चुके नवजात शिशुओं की देखभाल करना बहुत फायदेमंद है लेकिन बहुत ही चुनौतीपूर्ण है। मनुष्य मां की मां के लिए बुरे विकल्प हैं और बहुत छोटे बिल्ली के बच्चों की देखभाल और भोजन एक पूर्णकालिक नौकरी है। दुर्भाग्यवश, कभी-कभी मां मां की मां अस्वस्थ होती है या स्तनपान नहीं कर सकती है, या बिल्ली के बच्चे को खारिज कर सकती है, इस मामले में उन्हें हाथ से पालना होगा। इससे पहले कि आप अनाथ बच्चों के हाथों को बढ़ाने की कोशिश करें, पशु आश्रयों और स्थानीय पशु चिकित्सा कार्यालयों को एक सरोगेट नर्सिंग मां का पता लगाने की कोशिश करें। इन स्थानों में से कुछ, एथेंटेड बिल्ली के बच्चे को भोजन और स्नान करेंगे, और यह सबसे अच्छी बात है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि वे जीवित रहते हैं। यदि नहीं, तो उनके विकास के लिए एक पर्याप्त वातावरण बनाएं और तीन हफ्तों से कम उम्र के बिल्ली के बच्चों के लिए पर्याप्त रूप से कैसे खाना और देखभाल करें।

चरणों

भाग 1
इसके विकास के लिए पर्याप्त वातावरण बनाएं

अनाथ लड़कों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 1
1
बिल्ली के बच्चे को हेरफेर करने का तरीका जानें बिल्ली के बच्चे को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथ धोने के लिए सावधान रहें। वे रोगों के वाहक हो सकते हैं या उन जीवाणुओं और जीवाणुओं के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं जिन्हें आपने प्राप्त कर लिया है जब आप बिल्ली के बच्चे उठाते हैं, तो यह सावधानी से करें हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए जांच लें कि क्या उनके पैड पर पैड ठंडा लग रहा है, यह देखते हुए कि वे गर्म हैं। सबसे अधिक संभावना है कि वे रो रही हो जाएंगे यदि वे ठंडे हैं।
  • यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो उन्हें कम से कम 2 सप्ताह के लिए अनाथ कुत्तों से अलग रखना सुनिश्चित करें उन्हें सैंडबॉक्स, भोजन या पानी के कटोरे साझा करने की अनुमति न दें क्योंकि ये रोग फैल सकता है।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 2
    2
    उन्हें गर्म रखें नवजात शिशुओं (2 सप्ताह से कम उम्र के) अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और आम तौर पर मां के साथ तस्करी करके गर्म रह सकते हैं। चूंकि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, पिल्ले और बिल्ली के बच्चे के लिए तैयार एक हीटिंग पैड प्राप्त करें। बिल्ली के बच्चे पैड पर रखें, सुनिश्चित करें कि अगर उनके पास ऊन कवच न हों तो उनके साथ सीधे संपर्क से बचें। यदि आपके पास कोई कवर नहीं है, तो पैड के आसपास एक तौलिया लपेटो।
  • बिल्ली के बच्चे को सीधे सीधे पैड पर उजागर नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्हें स्थानीय जल या ज़्यादा गरम किया जा सकता है
  • आप तौलिया में लिपटे एक गर्म पानी की बोतल का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह अभी भी गर्म है (लगभग 37 डिग्री सेल्सियस या 100 डिग्री फ़ारेनहाइट)।
  • Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    अनाथ लड़के के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि, आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 3
    3
    बिस्तर के रूप में सेवा करने के लिए एक नरम जगह तैयार करें घर के शांत और पृथक हिस्से में एक बॉक्स या परिवहन पिंजरे रखें। जिस कमरे में आप जगह रखते हैं वह गर्म और धाराओं से मुक्त होना चाहिए, किसी अन्य पालतू जानवर से दूर होना चाहिए। बिल्ली के बच्चे आराम करने के लिए एक आरामदेह जगह बनाने के लिए बॉक्स के अंदर एक तौलिया रखें। आपको इसे गरम रखने के लिए एक तौलिया के साथ बॉक्स या पिंजरे को भी कवर करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप घुमाव से बचने के लिए परिवहन बॉक्स या पिंजरे में वेंटिलेशन छेद को कवर नहीं करते हैं।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 4
    4
    बिल्ली के बच्चे एक साथ रखें आपको प्रत्येक बिल्ली के बच्चे के लिए बक्से या पिंजरों को अलग करने की ज़रूरत नहीं है। उन्हें एक ही नरम जगह में रखें, जो बिस्तर के रूप में कार्य करता है इससे उन्हें गर्म और आरामदायक बनाए रखने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि बिल्ली के बच्चे को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • उदाहरण के लिए, बिल्ली के बच्चे एक गरम पैड के किनारों की तरफ बढ़ने में सक्षम होते हैं यदि वे ज्यादा गरम करना शुरू करते हैं
  • Video: Calling All Cars: True Confessions / The Criminal Returns / One Pound Note

    भाग 2
    बिल्ली के बच्चे फ़ीड

    अनाथ लड़के के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 5
    1
    बिल्लियों के लिए विकल्प दूध पाउडर खरीदें। बिल्लियों के लिए पाउडर दूध खरीदना, जैसे कि सिमिकैट, पशुचिकित्सा के कार्यालय में, पालतू स्टोर या इंटरनेट पर। यह बच्चों के लिए फार्मूले की बिल्लियों के बराबर है, बिल्ली के बच्चों की मां के समान रचना के दूध के साथ। उन्हें गाय का दूध न दें क्योंकि यह संभावना है कि चीनी या लेक्टोज के बिल्ली के पेट में परेशानी का कारण होगा।
    • यदि आपके पास प्रतिस्थापन दूध नहीं है और बिल्ली के बच्चे भूखे हैं, तो उन्हें कुछ उबला हुआ पानी दें जो नीचे ठंडा हो। ड्रॉपर या सिरिंज का उपयोग करें जब तक कि आप पशुचिकित्सा के कार्यालय या पालतू जानवरों की दुकान में नहीं जा सकते। पानी बिल्ली के बच्चे को हाइड्रेटेड रखता है और पेट को परेशानी का कारण नहीं होगा।
  • अनाथ बेटियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 6
    2
    बिल्ली के बच्चे खिलाने के लिए तैयार करें उबलते पानी में बोतल और टीट को जड़ें, फिर उन्हें एक साफ तौलिया पर पूरी तरह से शांत कर दें। गांठ को खत्म करने के लिए एक छोटे से बियरर का उपयोग करके दूध का मिश्रण मिलाएं। आपको बिल्ली के बच्चे को देने से पहले दूध 35 से 37 डिग्री सेल्सियस (95 से 100 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंचाना चाहिए। अंतिम जांच के रूप में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बहुत गर्म नहीं है, आपकी कलाई के नीचे कुछ बूँदें ड्रॉप करें
  • हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि बिल्ली के बच्चे खुद को खिलाने से पहले गर्म हैं। एक बिल्ली का बच्चा कभी नहीं फ़ीड जिसका तापमान 35 डिग्री सेल्सियस (95 डिग्री सेल्सियस) से कम है। इससे आकांक्षा निमोनिया हो सकती है, जिससे यह सांस लेना मुश्किल हो सकता है और इससे भी घातक भी हो सकता है।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 7



    3
    स्थिति बिल्ली के बच्चे और बोतलों सही ढंग से उन्हें खिलाने के लिए। एक मानव बच्चे की तरह उसे खिलाने के लिए कभी भी बिल्ली का बच्चा नहीं रखता। इसके बजाय, बिल्ली के पैर नीचे और उसके सिर को सीधे रखें, जैसे कि वह अपनी मां को नर्सिंग कर रहे थे गर्दन के कूड़े से बिल्ली का बच्चा पकड़ो, उसके मुँह के एक तरफ टीट डालें और उसके मुंह के केंद्र में ले आओ। बिल्ली का बच्चा इसे समायोजित जब तक यह आरामदायक है। बिल्ली के बोतल की चूषण को नियंत्रित करने दें अपने मुँह में दूध स्प्रे या मजबूर मत करो
  • उन्हें खिलाने के बाद बिल्ली के बच्चे को मारना मत भूलना। एक मानव बच्चे के रूप में बिल्ली के बच्चे बुर। अपनी छाती, गोद या कंधे पर एक बिल्ली का टुकड़ा रखें और रगड़ें और धीरे-धीरे 2 उंगलियों के साथ अपनी पीठ को दबाएं जब तक यह झुकाव न हो।
  • यदि एक बिल्ली का बच्चा को चूची को पकड़ने में परेशानी हो रही है, तो अपना चेहरा पकड़ो और इसे अपने सिर पर ले जाने न दें। उसे फिर से खिलाने की कोशिश करो और अपने मुंह में दूध की कुछ बूंदों को स्प्रे करें। यह गिरवी होने की संभावना है।
  • Video: जल्दी शादी करवाने के लिए करें ये छोटा सा उपाय || जल्दी विवाह करने के उपाय || Tips For Love Marriage

    अनाथ लड़कों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 8
    4
    अक्सर बिल्ली के बच्चे फ़ीड आप यह पता लगा पाएंगे कि क्या एक बिल्ली का बच्चा भूखा है, अगर वह रोता है और घूमता है जैसे वह एक निपल की तलाश में है जीवन के पहले 2 सप्ताह के दौरान प्रत्येक 2 से 3 घंटे 24 घंटे प्रति दिन बिल्ली के बच्चे फ़ीड करते हैं। कुत्तों के लिए एक बोतल का उपयोग करना सबसे अच्छा है, जो विशेष रूप से उनके लिए डिज़ाइन की गई चीट वाली है (कैटैक ब्रांड द्वारा बनाई गई)। प्रत्येक भोजन में उन्हें कितना देना है यह निर्धारित करने के लिए प्रतिस्थापन के दूध के पैकेजिंग पर दिशानिर्देशों का पालन करें। एक पूर्ण बिल्ली का बच्चा अक्सर नर्सिंग के दौरान सो जाता है और एक गोल पेट है।
  • किसी आपात स्थिति में, एक ड्रॉपर या छोटे सिरिंज का उपयोग बिल्ली के मुँह में दूध टपकाते हैं।
  • 2 सप्ताह के बाद, भोजन को हर 3 से 4 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है, रात के दौरान 6 घंटे की दूरी के साथ।
  • भाग 3
    बिल्ली के बच्चे का ख्याल रखना

    अनाथ लड़के के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 9
    1
    बिल्ली और मूत्र को समाप्त करने के लिए बिल्ली के बच्चे की सहायता करें आम तौर पर, मां प्रत्येक बिल्ली के बाद बिल्ली के गुप्तांगों को जकड़ देती है, जिससे उन्हें मल और मूत्र को निकालने का कारण बनता है। प्रत्येक भोजन से पहले और बाद में आपको कोटिंग के पीछे गर्म पानी में भिगोने वाले कपास के पैड के साथ कोटिंग करना होगा। यह बिल्ली के बच्चे को बाथरूम में जाने के लिए उत्तेजित करता है, जिसमें वह उत्तेजना के बिना नहीं कर सकता जब तक कि उसके जीवन के कुछ और सप्ताह न हो। एक साफ कंबल पर बिल्ली का बच्चा रखें और इसे अपने पक्ष में रखें गीला जननांगों को एक दिशा में रगड़ने के लिए गीला कपास का पैड का प्रयोग करें, एक तरफ से दूसरे तक नहीं, जिससे घर्षण हो सकता है। आप देखेंगे कि बिल्ली का बच्चा पेशाब करना शुरू कर देगा या मुंह बनाना शुरू कर देगा। बिल्ली का बच्चा बंद हो जाता है या जब तक रगड़ना जारी रखें, अन्यथा, यह पूरी तरह से मल को निकाल नहीं सकता है।
    • बिल्ली के बच्चे का मूत्र गंध नहीं होना चाहिए और एक हल्के पीला रंग होना चाहिए। दस्त एक पीले भूरे रंग का होना चाहिए यदि आपको सफेद या हरे रंग की मल या गहरा मूत्र है जो बहुत मजबूत बदबू आती है, तो बिल्ली के बच्चे निर्जलित हो सकते हैं या चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 10
    2
    बिल्ली के बच्चे साफ करें एक बार जब आप उन्हें तंग आ चुके हैं और मल को निकालने में मदद की है, तो आपको उन्हें साफ करना होगा। एक गर्म, नम कपड़े ले लो और छोटे पास के उपयोग वाले बिल्ली के बच्चे के फर को पॅट करें। बिल्ली के बच्चे को तौलिया के साथ सूखने तक सुनिश्चित करें जब तक कि वे पूरी तरह से सूखा न हों और उन्हें अपने गर्म, नरम बिस्तर में जगह दें।
  • यदि आप एक बिल्ली का बच्चा के कोट में सूखी मल देखते हैं, धीरे से गर्म पानी के कटोरे में बिल्ली के नीचे के नीचे डुबकी। फिर आप कपड़े से ढीले हुए मल को सावधानी से साफ कर सकते हैं।
  • अनाथ बच्चों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 11
    3
    बिल्ली के बच्चे के वजन की जांच करें बिल्ली के बच्चे को पहले कुछ महीनों में वजन लगातार हासिल करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन एक ही समय में प्रत्येक बिल्ली का बच्चा तौलना और अपने वजन रिकॉर्ड। बिल्ली के बच्चे आमतौर पर जन्म के एक हफ्ते के बाद अपना वजन दोहराते हैं। पहले सप्ताह के बाद प्रत्येक दिन उन्हें लगभग 14 ग्राम (0.5 औंस) तक बढ़ाना जारी रखना चाहिए। अगर एक बिल्ली का बच्चा वजन बढ़ने बंद हो जाता है, या अगर वह वजन कम कर लेता है, तो कुछ सही नहीं है और आपको एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना पड़ सकता है
  • उदाहरण के लिए, बिल्ली के बच्चे आमतौर पर लगभग 90 से 110 ग्राम (3 से 3.7 औंस) वजन करते हैं। लगभग 2 सप्ताह की उम्र में, एक बिल्ली का बच्चा 200 ग्राम (7 औंस) के आसपास वजन करना चाहिए। 3 सप्ताह की उम्र में, बिल्ली का बच्चा को लगभग 280 ग्राम (10 औंस) का होना चाहिए।
  • Video: Author, Journalist, Stand-Up Comedian: Paul Krassner Interview - Political Comedy

    अनाथ लड़कों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 12
    4
    जानें कि बिल्ली के बच्चे को पशु चिकित्सक के पास कब लेना है। पशुचिकित्सक को निर्जलीकरण, कीड़े और परजीवी की जांच करने और अपने सामान्य स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सा में बिल्ली के बच्चे लेना एक अच्छा विचार है। कुछ पशु चिकित्सा कार्यालय भी एक मुफ्त यात्रा की पेशकश कर सकते हैं यदि आप उन्हें बताते हैं कि आप बचाए गए बिल्ली के बच्चे की देखभाल कर रहे हैं आप को यह भी पता होना चाहिए कि चिकित्सा उपचार के लिए पशु चिकित्सक के लिए युवा बिल्ली के बच्चे कब लेना चाहिए। यदि आप निम्नलिखित नोटिस करते हैं तो बिल्ली के बच्चे को पशु चिकित्सक ले लें:
  • एक उच्च या निम्न तापमान (39 डिग्री सेल्सियस या 103 डिग्री फ़ारेनहाइट या 37 डिग्री सेल्सियस या 99 डिग्री फ़ारेनहाइट से ऊपर)
  • भूख का अभाव (अगर एक बिल्ली का बच्चा एक पूरे दिन के लिए नहीं खाया है, आपातकालीन चिकित्सा की तलाश)
  • उल्टी करना (यदि वे निरंतर हैं, आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें)
  • वजन घटाने
  • खांसी, छींकने, आँखें या नाक से मुक्ति
  • दस्त (यदि निरंतर, आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें)
  • ऊर्जा का अभाव
  • किसी भी तरह का रक्त स्राव (आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें)
  • कठिनाई श्वास (आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करना)
  • कोई परेशानी, जैसे कि इसे खत्म हो गया है, आपने इसे छोड़ दिया है, लंगड़ापन है, इस पर कदम रखा है या बेहोश है (आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें)
  • युक्तियाँ

    • कई शहरों में बाँझ और नपुंसक स्ट्रीट बिल्लियों के लिए अच्छे कार्यक्रम हैं।
    • पशु आश्रय अक्सर सलाह और सस्ती पशु चिकित्सा देखभाल के लिए जाने के लिए अच्छे स्थान होते हैं, और जब वे बड़े होते हैं, तो आप बिल्ली के बच्चे ढूंढने में सहायता कर सकते हैं। कुछ लोगों ने समर्पित स्वयंसेवकों को भी अपनाया जाने तक कुत्तों को बढ़ाया है।
    • नवजात शिशु के लिए सबसे अच्छी जगह अपनी मां के साथ है यदि संभव हो तो 4 सप्ताह की उम्र तक जंगली बिल्लियों को अपनी मां के साथ छोड़ दिया जाना चाहिए। कूड़े को ध्यान में रखते हुए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अनाथ हैं या उन्हें खुद को उठाने की कोशिश करने से पहले त्याग दिया गया है। कभी-कभी, मां वहां से दूर नहीं होती है परित्यक्त बिल्ली के बच्चे गंदे होंगे और ठंड और भूख से लगातार रोने लगेंगे।
    • यदि आपको अनाथ नस्लों के बिल्ली के बच्चे की कूड़े की खोज की जाती है और उन्हें उन देखभाल के साथ प्रदान नहीं किया जा सकता जो उन्हें ज़रूरत पड़ती है या जो आपकी मदद कर सकता है, उन्हें जितनी जल्दी हो सके मानवतावादी समाज या स्थानीय पशु आश्रय में ले जाएं। मानवतावादी समाज या स्थानीय पशु आश्रय पता चल जाएगा कि अगर आपके पास संसाधन नहीं हैं तो अनाथ बच्चों के बच्चों की बेहतर देखभाल कैसे करें।
    • अगर केवल एक बिल्ली का बच्चा है, तो उसके साथ गपशप करने के लिए एक छोटा कुत्ता खिलौना उसे गर्म रखेगा और उसे अपनी मां और उसके प्रेम-स्वामियों की याद दिलायेगा।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि सबसे अच्छी देखभाल के साथ, बहुत युवा बिल्ली के बच्चे अपनी मां की देखभाल के बिना मर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com