ekterya.com

कैसे मेंढक से छुटकारा पाने के लिए

मेंढक एक क्षेत्र में कीट की आबादी को कम करते हैं और अपेक्षाकृत हानिरहित होते हैं, जब तक यह एक प्रजाति न हो जो कि घरेलू पशुओं के लिए जहरीली होती है बिल्लियों या साँप जैसे कुछ प्राकृतिक शिकारियों को पेश करना, आपकी जनसंख्या सीमित रखने का एक अच्छा तरीका है ऐसे क्षेत्रों से छुटकारा पाएं जहां में मेंढक इकट्ठा करना पसंद करते हैं, जैसे तालाबों और पिड्डल, उन्हें भी जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे इससे पहले कि आप मेंढक से छुटकारा पाएं, अपने स्थानीय कानूनों की जांच करें कि आप इसे कानूनी तौर पर कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
मेंढक से छुटकारा पाने की तैयारी

छवि के शीर्षक में जाओ मेंढक के चरण 1 प्राप्त करें
1
आप के साथ काम कर रहे हैं मेंढक प्रजातियों की पहचान। यह जानकारी न केवल आप मेंढ़कों से छुटकारा पाने में मदद करेगी, क्योंकि प्रत्येक प्रजाति एक विशेष पद्धति का जवाब देती है, लेकिन इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि आप अवैध तरीके से कुछ नहीं करते, क्योंकि वनों की कुछ प्रजातियों को कानून द्वारा संरक्षित किया जाता है। ऐसे कुछ प्रजातियां हैं जो कि मेंढ़कों को आक्रामक मानी जाती हैं और मारने के लिए कानूनी हैं। इनमें निम्न शामिल हैं:
  • पूर्वी उत्तर अमेरिका में अपने प्राकृतिक वातावरण से बैल काढ़ा वे स्थानीय मेंढकों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, उन्हें खाएं और फैले हुए च्यट्रिडिओयोकोसिस, एक संक्रामक बीमारी है जो 100 से अधिक प्रजाति के मेंढकों के विलुप्त होने के कारण आगे बढ़ रही है।
छवि के शीर्षक में जाओ मेंढक के चरण 1 बुलेट 1 से छुटकारा
  • सेंट्रल एंड साउथ अमेरिका में गन्ने के प्राकृतिक वातावरण से बाहर निकलते हैं। हालांकि यह मेंढक की प्रजाति नहीं है, यह बहुत संभावना है कि इस लेख को पढ़ने वाले अधिकांश लोग भी इन उभयचरों से निपटते हैं। वे विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया में नियंत्रण से बाहर हैं
    छवि के शीर्षक में जाओ मेंढक के चरण 1 बुलेट 2 से छुटकारा मिलता है
  • क्यूबा में उनके प्राकृतिक आवास के बाहर क्यूबा के पेड़ के कांटे ये मेंढक फ्लोरिडा में एक बड़ी बाधा हैं, जहां वे भी बिजली के बाहर निकलने का कारण बनते हैं।
    छवि रेड ऑफ़ फ्रॉग्स स्टेप 1 बुलेट 3 नामक छवि
  • प्यूर्टो रिको में अपने प्राकृतिक वातावरण के बाहर कोक्वी मेंढक
    छवि रेड ऑफ़ फ्रॉग्स स्टेप 1 बुलेट 4 नामक छवि
  • छवि के शीर्षक में मेंढक के चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अपने क्षेत्र में कानूनों की जांच करें दुनिया के कई हिस्सों में गैर-इनवेसिव प्रजातियों को मारना अवैध है, लेकिन लोगों को इनवेसिव प्रजातियों की आबादी को नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। कुछ प्रजातियां इतनी आक्रामक हैं कि उन्हें एक बार जब आप उन्हें फंस गए हैं, तो उन्हें वापस प्रकृति में छोड़ना गैरकानूनी है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि एक मेंढक प्रजाति मूल है या नहीं, तो एक तस्वीर ले लो और इसे स्थानीय मत्स्य पालन और वन्यजीव अधिकारियों को पहचान के लिए भेजें।
  • मामलों को अपने हाथों में लेने से पहले, आप स्थानीय क्षेत्र में मत्स्य पालन और वन्यजीव अधिकारियों से बात कर सकते हैं ताकि आपके क्षेत्र में उस मेंढक की प्रजातियों से छुटकारा मिल सके।
  • 3
    देशी मेंढक अकेले छोड़ दें यदि आपको पता चलता है कि आपके क्षेत्र के मेंढक मूल प्रजाति हैं, तो आप जो कर सकते हैं, उन्हें अकेला छोड़ दें। आपको किसी विशेष पारिस्थितिकी तंत्र के मूल रूप से मेंढक नहीं मारना चाहिए, भले ही वे जहरीले हों। मेंढक पारिस्थितिक तंत्र के महत्वपूर्ण सदस्य हैं - वास्तव में, उनकी मौजूदगी एक संकेत है कि एक पारिस्थितिकी तंत्र स्वस्थ है। मेंढक नियंत्रित कीट आबादी को नियंत्रित करते हैं और अन्य तरीकों से दलदल में योगदान करते हैं।
  • यदि आप देशी मेंढक की उपस्थिति पसंद नहीं करते हैं, तो अब भी आपकी संपत्ति में प्रवेश करने से उन्हें अव्यवहार करने के तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप पर्णसमूह को कम रख सकते हैं ताकि उनके पास रहने के लिए एक आकर्षक जगह न हो।
  • आप उन्हें अच्छी तरह से सील करके और अपनी खिड़कियां और दरवाजों को जकड़कर अपने घर में प्रवेश करने से रोक सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने आश्रय और भोजन को ले जाना

    छवि का शीर्षक द र रेड ऑफ़ फ्रॉग्स स्टेप 3
    1
    पानी खड़े नालियों मेंढक नमी की ओर आकर्षित होते हैं, इसलिए आपके बगीचे के जल स्रोतों को हटाने से सबसे अधिक मेंढक ब्याज खो देंगे और रात में अपने अंडे और आश्रय रखने के लिए एक और जगह मिलेंगे। अधिकांश जल स्रोतों से छुटकारा पाने के लिए आप एक पंप किराए पर कर सकते हैं
    • बर्डबाथ, दलदलीय क्षेत्रों, पानी के कटोरे और कृत्रिम तालाब, जल स्रोतों के कुछ उदाहरण हैं, जो मेंढक को आकर्षित करते हैं।
    छवि रेड ऑफ़ फ्रॉग्स स्टेप 3 बुलेट 2 नामक छवि
  • खड़े पानी के स्रोतों को खत्म करने से मच्छरों और अन्य कीड़े भी डरा देंगे जो कि मेंढक को खिलाती हैं, जो क्षेत्र को कम आकर्षक बनाती हैं।
  • अगर आपके बगीचे में जल स्रोत कुछ है जिसे आप रखना चाहते हैं (एक प्राकृतिक तालाब की तरह) एक फिल्टर जोड़ने या एक फव्वारा स्थापित करने का प्रयास करें इससे पानी को प्रसारित करने का कारण होगा - इसलिए, यह सबसे मच्छरों और अन्य कीड़े को खत्म कर देगा। मेंढक अभी भी पानी में आकर्षित होंगे, लेकिन खाद्य आपूर्ति में कमी के कारण, वे कहीं और दिखेंगे।
  • छवि का शीर्षक द र रेड ऑफ़ फ्रॉग्स स्टेप 4
    2
    घास काटना छोटे घास, झाड़ियां और अन्य पत्तेदार पौधे, मेंढक के लिए एकदम छिपने का स्थान बनाते हैं। इन तत्वों को खत्म करने के लिए बेड़े को उजागर किया जा सकता है, जो एक ऐसी स्थिति है, जो आमतौर पर बचने की कोशिश करते हैं। पानी के स्रोत के चारों ओर लंबा पौधों को विशेष रूप से समस्याग्रस्त है। यदि आप अपने बगीचे में कहीं न कहीं लंबा या पत्तेदार पौधों को रखना चाहते हैं, तो उन्हें पानी के किसी भी स्रोत से कहीं ज्यादा जगह दें।
  • छवि के शीर्षक में जाओ मेंढक के चरण 5 जाओ
    3
    मलबे साफ करें लंबा घास की तरह, आपके बगीचे में अव्यवस्था में मेंढक के लिए एक उत्कृष्ट छुपा स्थान है। यदि आप इसे ले जाते हैं, तो आप इसे डरा देंगे खाली बर्तन, पुरानी लकड़ी या किसी अन्य संरचना को निकालना जो छिपाने के लिए मेंढक के लिए एक गहरा, नम जगह बना सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक में मेंढक के छुटकारा पाने के चरण 6
    4
    बाहरी प्रकाश व्यवस्था को बंद करें लाइट कीड़ों को आकर्षित करती है, और कीड़े मेंढक लेते हैं रात में रोशनी को बंद करना, कीड़े और मेंढक दोनों की आबादी कम हो जाएगी।
  • उद्यान रोशनी और पोर्च रोशनी बंद करें
  • अपने घर में पर्दे बंद करें जो कि प्रकाश की मात्रा को कम करता है जो अंदर से फ़िल्टर करता है।
  • छवि के शीर्षक में जाओ मेंढक के चरण 7 में जाओ
    5
    अपने घर के भीतर पालतू भोजन रखें हालांकि यह दुर्लभ है, कुत्ते या बिल्लियों के लिए मेंढक कभी-कभी भोजन चोरी करते हैं। अपने पालतू जानवरों के अंदर फ़ीड करें या डिश के अंदर रखें जब कुत्ते या बिल्ली खा नहीं रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक छुटकारा दो मेंढक चरण 8
    6
    अपनी संपत्ति पर कीड़े मार डालें मक्खियों, मच्छरों और अन्य कीड़े, मेंढक के लिए भोजन का प्राथमिक स्रोत हैं। कीड़ों को मारने से आपके बगीचे में जाने से मेंढक को रोक दिया जाएगा। उन्हें नियंत्रित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • एक कीट संहारक का प्रयोग करें। कीड़ों के सभी प्रकार को आकर्षित करने और मारने के लिए अपने पोर्च पर कीट संहारक रखें।


    छवि के शीर्षक में जाओ मेंढक के चरण 8 बूलेट 1 के लिए जाओ
  • जैविक कीटनाशकों स्प्रे कई रासायनिक कीटनाशक भी मेंढ़कों को मारते हैं, लेकिन ज्यादातर जैविक कीटनाशकों का यह प्रभाव नहीं होता है।
  • छवि के शीर्षक में मेंढक के चरण 9 के बारे में जानें
    7
    एक बाड़ स्थापित करें जाल नेट या प्लास्टिक की बाड़ के साथ अपनी संपत्ति या तालाब के आसपास। तार मेष या तार जाली का उपयोग न करें, क्योंकि ये बेडूक आसानी से इन प्रकार के बाड़ के माध्यम से पर्ची कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि बाड़ जमीन के स्तर से शुरू होता है और उच्च रहता है मेंढक काफी ऊंचाई पर कूद सकते हैं, इसलिए एक मानक आकार की बाड़ एक जानबूझकर कम बाड़ से बेहतर काम करेंगे
  • बाड़ स्थिर रखने के लिए सावधानी बरतें समर्थन पदों को कम से कम 30.5 सेमी (1 फुट) भूमिगत भूमि पर दफनाने और जमीन के नीचे कुछ बाड़ लगाने वाली सामग्री को दफनाने के साथ-साथ
    छवि का शीर्षक है, रेग ऑफ फ्रॉग्स स्टेप 9 बुलेट 3
  • भाग 3
    मेंढक repellents का उपयोग करना

    1
    प्राकृतिक शिकारियों का परिचय दोनों सांप और बिल्लियों कुछ प्रकार के मेंढक खाते हैं, इसलिए आप अपनी संपत्ति के लिए कुछ परिचय करते हैं, आप को नियंत्रित कर रहे मेंढकों की आबादी को बनाए रखने में सक्षम होंगे और आपके बगीचे में उनके लिए बहुत कम आकर्षक होगा। ऐसा करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ शोध करें कि आप किस प्रकार के मेंढक का सामना कर रहे हैं, यह एक बिल्ली या साँप के लिए एक स्वादिष्ट नाश्ता है
    • याद रखें कि कई प्रकार के मेंढक जहरीले होते हैं मेंढक के जहर के प्रति संवेदनशील होने वाले शिकारी को पेश करने का प्रयास न करें।
    • मेंढक प्रजातियों के शिकारियों के बारे में जानें जिनसे आप काम कर रहे हैं। बिल्लियों और सांपों को लागू करना आसान है, लेकिन आप चाहते हैं कि आपके बगीचे में अन्य शिकारी जानवरों जैसे हाक या अन्य पक्षियों के लिए अधिक मेहमाननवाज हो।
  • 2
    प्राकृतिक पुनरावृत्तियों की कोशिश करो कुछ प्राकृतिक पदार्थ हैं जो कि प्रभावी रूप से मेंढक को मारते हैं या क्षेत्र से उन्हें पीछे हटते हैं। एक रासायनिक स्प्रे का सहारा लेने से पहले इन पदार्थों में से किसी एक का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि रासायनिक स्प्रे धीरे-धीरे मेंढ़कों को मारने के लिए जाते हैं। कार्बनिक स्प्रे काम तेजी से करते हैं और अधिक मानव हैं।
  • स्पिटज़ साइट्रिक एसिड के साथ मेंढ़क एक बड़ी स्प्रे बोतल में 4 लीटर (1 गैलन) पानी के साथ 600 ग्राम (1.3 पाउंड) सूखा साइट्रिक एसिड मिलाएं। सीधे मेंढ़कों पर समाधान स्प्रे करें आप उन्हें लगभग तुरंत मारना चाहिए
  • नमक बढ़ाएं यदि आपके पास अपने तालाब के पास कोई पौध नहीं है, परिधि के चारों ओर कुछ नमक फैलाएं नमक मेंढ़कों के पैर की उंगलियां जलाएंगी, जो उन्हें क्षेत्र से दूर ले जाएंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि नमक पौधों को नष्ट कर देगा।
  • कैफीन के साथ मेंढक छिड़कें केंद्रित कैफीन उन्हें दिल के दौरे का शिकार करने के द्वारा मेंढक मार डालेगा, लेकिन आप उन क्षेत्रों के आसपास जमीन की कॉफी भी फैला सकते हैं जहां मेंढक उन्हें मारने के बिना उन्हें विसर्जित करने के लिए इकट्ठा करते हैं। इससे मेंढक में परेशानी का कारण होगा, लेकिन शायद उन्हें मारना नहीं है
  • छवि का शीर्षक छुटकारा दो मेंढक चरण 13
    3
    केवल अंतिम उपाय के रूप में रासायनिक उत्पादों का उपयोग करें। जब आप कीड़े पर नियंत्रण रखने वाले रसायनों को अपने बगीचे में छीनने के लिए ले जा सकते हैं, तो ये विकल्प अक्सर दांतों को दंडित करते हैं या मारते हैं और जब तक कि अन्य विकल्प प्रभावी नहीं होते हैं, तब तक उन्हें बचना चाहिए। जब भी संभव हो, मनुष्यों के बजाय विकर्षक उपायों का उपयोग करें
  • सांप विकर्षक की कोशिश करो आपके बगीचे की परिधि के आसपास सांप की क्रीम छिड़काव अक्सर मेंढक के खिलाफ एक प्रभावी विकर्षक है वास्तव में, सांप विकर्षक आमतौर पर बेड़े से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी है क्योंकि यह सांपों से छुटकारा पाने में है।
    छवि रेड ऑफ़ फ्रॉग्स स्टेप 13 बुलेट 1 नामक छवि
  • जड़ी बूटी का उपयोग करें अध्ययन से पता चलता है कि कुछ जड़ी बूटियों ने नर बेड़े को रासायनिक रूप से बदल दिया है, जिससे उनकी पुन: पेश करने की क्षमता दूर हो जाती है। नतीजतन, इन जड़ी बूटियों को उन क्षेत्रों में छिड़काते हैं जहां में मेंढक इकट्ठा होते हैं भविष्य में मेंढक आबादी को कम कर सकते हैं।
  • भाग 4
    मेंढक को शारीरिक रूप से दूर करना

    छवि के शीर्षक में जाओ मेंढक के चरण 10 में जाओ
    1
    एक जाल के साथ मेंढ़कों को पकड़ो। तितलियों का एक नेटवर्क या किसी अन्य प्रकार के लंबे समय से नियंत्रित, ठीक-जाल जाल का उपयोग करें ताकि मेंढक को एक-एक करके कैप्चर किया जा सके। यदि आपके पास मेंढ़कों की बहुतायत है, तो आपको इस कार्य को करने के लिए अन्य लोगों की मदद का सहारा लेना पड़ सकता है। एक बार आप मेंढ़कों को पकड़ लें, आपके पास दो विकल्प हैं:
    • मेंढक को स्थानांतरित करना मेंढक को कैप्चर करने के बाद, उन्हें पास के तालाब या धारा में स्थानांतरित करने का विचार करें। हालांकि, जब आप ऐसा करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि किसी ऐसे क्षेत्र में मेंढक पेश करें जहां प्रजातियां स्वाभाविक रूप से पायी जा सकती हैं। अन्यथा, आप उस आवास के पारिस्थितिक संतुलन को बदल सकते हैं।
    • जब तक वे मरने तक मेंढक को स्थिर न करें। अगर यह मेंढक को स्थानांतरित करना असंभव है, तो आप उसे ठंड से संभवतः सबसे अधिक मानवीय रास्ते में मार सकते हैं। ढक्कन के माध्यम से घुमाए गए हवाई छिद्रों के साथ एक एयरट्रीम कंटेनर में मेंढक को रखें इस कंटेनर को रेफ्रिजरेटर में रात भर रखें मेंढक एक कोमा जैसी राज्य में प्रवेश करेंगे अगले दिन, कंटेनर को फ्रीजर में ले जाएं और वहां के मेंढक को 48 से 72 घंटे तक जमा करें। ठंडे तापमान उन्हें मार डालते हैं।
  • छवि के शीर्षक में मेंढक के छुटकारा पाने के चरण 11
    2
    इकट्ठा और tadpoles को नष्ट अपने तालाब या अन्य जल स्रोतों में किसी भी टेडपोल को इकट्ठा करने के लिए मानक एक्वैरियम मछली के नेटवर्क का उपयोग करें। एक या दो दिन के लिए सूरज में टेडपोल को रखें शुष्क गर्मी उन्हें मारना चाहिए।
  • आप उन टैडपोलो को डाल सकते हैं जिन्हें आपने सीमेंट में या लॉन पर कब्जा कर लिया था, लेकिन सतह सूखनेवाला, तेज़ी से वे मरेंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, आप टैडपोल भूमिगत रूप से दफन कर सकते हैं यह उन्हें भी मारना चाहिए
  • छवि के शीर्षक में मेंढक के चरण 12 के बारे में जानें

    Video: देवाल पर मेंढक गेट पर मेंढक .

    3
    आंतरिक जाल स्थापित करें यदि मेंढ़कों ने अपनी शरण पाली है, तो उन्हें मारने के लिए मानक माउस फॉल्स रखें। इन जाल को किसी भी खोलने के आसपास रखें जो अंदर से बाहर की ओर जाता है, जैसे गेराज दरवाजे, तहखाने खिड़कियां और छालियां।
  • छवि का शीर्षक छुटकारा दो मेंढक चरण 14
    4
    एक बलात्कारी किराया यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कैसे मेंढक को खत्म करना है या आप अपने प्रयासों में सफल नहीं हैं, तो पेशेवर किराया करें
  • Video: इस प्राचीन मंदिर में होती है मेंढक की पूजा, जानिए क्यों?

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी संपत्ति के लिए एक असली सांप पेश नहीं करना चाहते हैं, रबर साँप की कोशिश करो!
    • एक कमरे के कोने या फर्नीचर के टुकड़े के नीचे एक मेंढक को निकालने के लिए, यह स्पीकर के माध्यम से मेंढक की आवाज़ें बजाता है। वे बाहर कूदने लगेंगे।

    चेतावनी

    • मेंढक को संभालने के बाद अपने हाथों को धो लें कई जंगल अपनी त्वचा के माध्यम से एक जहरीले पदार्थ छिपाना यह पदार्थ आम तौर पर मनुष्यों के लिए घातक नहीं होता है, लेकिन यदि आप इसे रहने के लिए अनुमति देते हैं तो यह पेट, त्वचा की जलन और अन्य अप्रिय लक्षणों का कारण हो सकता है
    • अपने आप को स्थानीय कानूनों से पता चलता है कि बेड़े के उन्मूलन और विनाश के बारे में। कुछ इलाकों में, बेडूक को मारना अवैध है - दूसरों में, उन्हें स्थानांतरित करने के लिए अवैध है स्थानीय और राज्य वन्यजीव अधिकारियों से यह जांचने के लिए जांच करें कि क्या कोई भी तरीका आपकी सीमा के बाहर है या नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पानी पंप
    • एक पानी फिल्टर या एक स्रोत
    • मेस का एक बाड़
    • एक मछलीघर नेटवर्क
    • एक कीट संहारक
    • तितलियों का एक नेटवर्क
    • कार्बनिक या रासायनिक repellents
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com