ekterya.com

मेंढक के लिए निवास स्थान कैसे बनाएं

टॉड आकर्षक उभयचर हैं वे सूखी और सूखा त्वचा और उनके विशिष्ट संभोग कॉल के लिए जाने जाते हैं जो गर्म महीनों में सुनाए जाते हैं। इसके अलावा, उन्हें माली के सबसे अच्छे दोस्त कहा जाता है, क्योंकि वे कई कीड़ों को खिलाती हैं जो पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं और बगीचों को नष्ट कर देते हैं। अगर आप अपने बगीचे को मेंढक के लिए एक आरामदायक स्थान बनाना चाहते हैं, तो कई महत्वपूर्ण पहलू हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपने यार्ड में रहने की जगह बनाएं

एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने बगीचे को टोड के लिए सुरक्षित बनाएं चाहे ये जानवरों के लिए सुरक्षित न हो, चाहे कितना आकर्षक और आकर्षक हो, यह संभव नहीं है कि वे वहां रहना चाहते हैं। इसे सुरक्षित बनाने के लिए आपको निम्नलिखित करना होगा:
  • उनको कुछ दे जिनसे वे कवर कर सकते हैं टॉड बहुत सावधान हैं, क्योंकि वे पक्षी, सांप या पालतू जानवर जैसे शिकारियों का सामना नहीं करना चाहते हैं। इसलिए, वे ऐसे इलाकों से बचते हैं जहां उन्हें लगता है कि वे रात्रिभोज बनने के खतरे में हो सकते हैं। आप एक जगह बनाने के लिए झाड़ियों और अन्य पत्तेदार पौधों का उपयोग कर सकते हैं जहां वे छुप सकते हैं
  • रासायनिक उत्पादों का उपयोग करने से बचें सभी उभयचर की तरह, एक मेंढक पतला त्वचा है और यह आपके बगीचे में कीटनाशकों और जड़ी-बूटियों के लिए कमजोर है। इसलिए, सबसे उचित बात ये है कि कार्बनिक तत्वों का उपयोग करें, कीटनाशक और मादा के खिलाफ भूमि, उर्वरकों और उत्पादों के रूप में
  • एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    छाया के साथ एक स्थान चुनें शायद आंगन में पहले से ही बड़े पेड़ों के साथ एक क्षेत्र है जो छाया प्रदान करते हैं। यदि यह मामला है, तो आप भाग्यशाली हैं, क्योंकि यह सबसे अच्छा विकल्प है। दूसरी ओर, यदि नहीं, तो आपको जगह चुननी होगी और छाया बनाना होगा।
  • टॉड एक शांत जगह में रहने की तरह है, तो आप बेहतर एक जगह है कि पालतू जानवर या छोटे बच्चों तक पहुंच नहीं है चुनना चाहते हैं एक अच्छा विकल्प आँगन के कुछ कोनों है
  • एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    तय करें कि आप बगीचे के किसी हिस्से को नए आवास में परिवर्तित करना चाहते हैं या यदि आप किसी नए स्थान में शुरू करना चाहते हैं आप अपने बगीचे के एक हिस्से में अपने मेंढक के निवास स्थान को रख सकते हैं, जब तक कि यह आपको कई वर्ग मीटर अंतरिक्ष का त्याग करने के लिए परेशान नहीं करता है। अन्यथा, आप अपने यार्ड के कुछ अन्य भाग को इस जानवर के घर में बदल सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, टोड अलग-अलग ऊंचाइयों के पौधों के निकट होना पसंद करते हैं, इसलिए यह संभव है कि आप संभवतया उद्यान के नजदीक अपने निवास का निर्माण करें। इसके अलावा, यह एक अच्छा विचार है कि सूर्य आपके द्वारा अधिकांश दिनों के लिए चुनते क्षेत्र पर सीधे नहीं गिरता है, खासकर यदि आप जिस जगह पर रहते हैं वह गर्म और शुष्क वातावरण है।
  • उद्यान के एक अंग को अपने घर में बदलने के लिए, आपको कम से कम 0.1 मीटर (1 वर्ग फुट) के कुछ इलाकों से कुछ पौधों को निकालना होगा। बगीचे के एक क्षेत्र का चयन करें जिसके लिए निरंतर पानी की आवश्यकता होती है, क्योंकि जानवर के अच्छे के लिए आपको अपने आवास को अक्सर पानी देना होगा। कुछ पौधों के विपरीत, टोड शुष्क जलवायु में स्वस्थ रूप से विकसित नहीं होते हैं।
  • विधि 2
    Toads के लिए एक आवास का निर्माण

    टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    पानी का एक स्रोत प्रदान करें आपको मेंढक को एक जल स्रोत देना होगा, खासकर यदि आप अपेक्षा करते हैं कि वह बगीचे में स्थायी रूप से जीवित रहती है टॉड्स पानी नहीं पीते हैं, बल्कि अपनी त्वचा के माध्यम से इसे अवशोषित करते हैं, उनका शरीर भिगोते हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि आप पानी का स्रोत रखें जहां यह पूरी तरह से फिट बैठता है
    • झीलों या तालाबों के पास के क्षेत्रों में टॉड नस्ल इसलिए, अपने घर के पास एक छोटा तालाब या खाई होने से आपके आँगन को इन जानवरों के लिए अधिक स्वागत स्थल मिलेगा।
    • अगर आपके घर के पास कोई तालाब या अन्य जल स्रोत नहीं है, तो आप एक पॉट ट्रे (एक गोल कन्टेनर का उपयोग कर सकते हैं जो एक बर्तन के नीचे रखा जाता है, जो कि पानी को प्राप्त करने के लिए फ़िल्टर होता है जो संयंत्र को पानी पिता है)। अपने बगीचे में एक छोटा सा छेद खोदो और उस ट्रे को वहां रखें। फिर, उस मिट्टी के साथ अंतरिक्ष भरें जिसे आप बाहर ले गए ताकि ट्रे के किनारे और धरती जमीन के बाकी हिस्सों की ऊंचाई पर रहे। इसके अतिरिक्त, आप ट्रे के किनारे पर कुछ फ्लैट चट्टानों को यह सुनिश्चित करने के लिए रख सकते हैं कि यह स्थानांतरित नहीं होता है अंत में, कंटेनर को साफ पानी से भरें
  • एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5

    Video: क्यों सभी देवों में प्रथम पूज्य हैं गणपति | Why Ganesh ji is worshiped first among other gods

    2
    क्षेत्र में पौधों और काई रखें। यह विचार पौधों को प्रदान करना है जो मेंढक के लिए छिपने की जगह के रूप में काम करता है, साथ ही साथ कीड़े को आकर्षित करती है जिससे वह रात में खा सकते हैं
  • उस जगह से जंगली फूलों और अन्य पौधों को शामिल करने की कोशिश करें जहां यह जानवर आता है। उदाहरण के लिए, उत्तर अमेरिका की टोड्स में से एक पसंदीदा प्रजाति प्रजाति है वेरोनिका फिलार्मिसिस आप जहां रहते हैं, के अनुसार सही पौधों को खोजने के लिए, अपने इलाके में एक दलदल पर जाएं और देखें कि प्रजातियां तालाबों के चारों ओर बढ़ती हैं।
  • एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    जगह नम रखें किसी भी उभयचर की तरह, toads को एक नम जगह में रहने की जरूरत है और हर समय एक जल स्रोत तक पहुंच है। हालांकि यह सच है, वे पानी में नहीं रहते, अपने करीबी रिश्तेदारों, जैसे मेंढक, लेकिन उन्हें छिपाने के लिए उनके निपटान में एक गीला क्षेत्र की आवश्यकता होती है।
  • आप लकड़ी के बोर्डों, चड्डी और बड़े चट्टानों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि मेंढक को कवर किया जा सके और नम रहने में मदद करें।
  • एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    4



    यदि आप चाहें तो आप टोड के लिए एक घर जोड़ सकते हैं टोड के लिए घर छोटे और आरामदायक स्थान हैं जो उद्यान के लिए सजावट के रूप में भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा, वे एक सुरक्षित स्थान प्रदान करते हैं जो नममी बना रहता है, जो कि यह कैसे होता है कि यह किस जगह पर रहते हैं जहां वे रहते हैं। आप इंटरनेट पर या एक बगीचे की दुकान पर टोड के लिए एक घर खरीद सकते हैं, या आप इसे अपने आप कर सकते हैं
  • मेंढक के लिए एक घर बनाने का सबसे बुनियादी तरीका एक मध्यम मूर्ति की बर्तन खरीदना है। शुरू करने के लिए, किनारे के भाग में एक टुकड़ा तोड़ने के लिए एक हथौड़ा का उपयोग करें। फिर, फूलों के बर्तन को मोड़ो और इसे मेंढक के निवास स्थान में रख दें ताकि यह छेद आप एक दरवाजा के रूप में बनाया का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक अन्य विकल्प का उपयोग ड्रीमेल ब्रांड का उपयोग करने के लिए किया जाएगा, या टाइल को काटने के लिए, अपनी पसंद के बर्तन में अधिक प्रवेश द्वार भी बनाने के लिए। इसके अलावा, आप इसे रंग और छोटे पत्थरों या टूटी हुई टाइलों के साथ सज कर सकते हैं, जैसा आप चाहते हैं
  • यदि आप पूरे आवास क्षेत्र को बार-बार सिंचाई करते हैं, तोड़ा घर भी शामिल है, तो आप अपने आंतरिक नम रख सकते हैं और इस प्रकार आपके भाग्यशाली निवासी को लाभान्वित कर सकते हैं।
  • एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    5
    अधिक सुखद स्थान बनाने के लिए सजावटी तत्व जोड़ें। यह कदम वैकल्पिक है, लेकिन मेंढक के निवास स्थान को सजाने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। कई माली लकड़ी के साथ एक देहाती स्थान बनाना पसंद करते हैं, जबकि अन्य उज्ज्वल रंग और फूलों के डिजाइन का उपयोग करते हैं। आप अपनी वरीयता के अनुसार जगह सजाने कर सकते हैं।
  • पानी के स्रोत के पास चिकनी नदी चट्टानों को रखें। इस तरह, बग और कीड़ों के लिए छुपा स्थान प्रदान करने के अलावा अंतरिक्ष में एक और अधिक प्राकृतिक रूप होगा।
  • बगीचे के लिए गहने, जैसे gnomes या परियों, एक मेंढक के निवास के लिए एक विशेष स्पर्श जोड़ें। दूसरी ओर, ऐसे मूर्तियों से बचने के लिए सबसे अच्छा है जो शिकारियों जैसा दिखता है, जैसे सांप, पक्षियों या अन्य बड़े जंगली जानवर
  • यह toads की सुरक्षा पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने आवास के पास पक्षियों के लिए फिडर, बाथटब या मकान रखने से बचने के लिए सबसे अच्छा है। छोटे टोड कई पक्षियों का पसंदीदा भोजन है, इसलिए यह जगह आरामदेह या सुरक्षित नहीं होगी यदि यह पक्षी के निवास स्थान के बहुत करीब है।
  • विधि 3
    टोड्स के निवास स्थान को बनाए रखें

    एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    अपने नए मित्रों के लिए आपका स्वागत है यदि आप भाग्यशाली हैं (और उस इलाके के निकट रहते हैं जहां तालाब या जंगलों हैं), तो आपको अपने आवास के लिए कुछ किरायेदारों को खोजने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह केवल कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करने का मामला होगा जब तक कि टोड को पानी के नए स्रोत का पता नहीं चलता और घर पर महसूस करना शुरू हो जाता है।
    • यदि एक या दो हफ्तों के बाद भी अपने निवास स्थान में कोई निवासी नहीं है, तो एक को पकड़ने के लिए अपने क्षेत्र में एक तालाब या वन क्षेत्र में जाने का एक अच्छा विचार हो सकता है। आप उन्हें कुछ पालतू दुकानों में भी खरीद सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह एक यार्ड में एक घरेलू बाल छोड़ने की सिफारिश नहीं है। यह बहुत संभावना है कि वह मैदान के लिए उपयोग नहीं किया जाता है और उसके पास जीवित रहने के लिए आवश्यक कौशल और प्रवृत्ति नहीं है।
  • एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    टाडों के निवास स्थान को परेशान करने की कोशिश न करें आपको बगीचे में जाने और अपने नए किरायेदारों से मिलने का मोहक हो सकता है, लेकिन अगर आप उन्हें दूर से देखते हैं, तो बेहतर होगा। साथ ही, पालतू जानवरों और छोटे बच्चों को जगह से दूर रखना सुनिश्चित करें।
  • पुराने बच्चों को दूर से `टोड्स निवास का पालन करने के लिए सिखाएं और जब वे यार्ड में हों तो छोटे बच्चों की निगरानी करें। यदि पालतू जानवर को क्षेत्र से बाहर रखने के लिए संभव नहीं है, तो आपको निवास स्थान के चारों ओर एक छोटे से बाड़ लगाने की आवश्यकता हो सकती है। अन्यथा, आपके लिए बने निवास में रहने के लिए टोड की संभावना नहीं है।
  • यह मापने के लिए कि जब आप आस-पास होते हैं तो टोड को कितना सहज महसूस करते हैं, अपने बागवानी करते समय उन्हें देखें अगर वे पलायन नहीं करते हैं, शायद समय के साथ आप उन्हें स्पर्श कर सकते हैं या उन्हें पकड़ भी सकते हैं बस जल्दी मत करो
  • एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11

    Video: हाथी की मूर्ति घर की सजावट में कहाँ रखे शुभ फल के लिए

    3
    हर दिन बगीचे को पानी दें टॉडों को एक नम निवास है, इसलिए क्षेत्र को नम रखें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। सुनिश्चित करें कि ट्रे कभी पानी से बाहर नहीं निकलती है और इसे गंदे या बादल छाए रहें।
  • चूंकि आपको अक्सर निवास स्थान पर पानी चाहिए, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र के पौधों को सही ढंग से विकसित करने के लिए लगातार पानी की आवश्यकता होती है। अन्यथा, कुछ बिंदु पर वे डूब जाएंगे या उनकी जड़ें सड़ जाएगी। यदि आप देखते हैं कि निरंतर पानी के रहने वाले घरों के पौधों को हानि पहुंचाते हैं, तो आपको उन्हें कुछ प्रकार की वनस्पतियों के साथ बदलना होगा जो अधिक पानी को सहन कर लेता है।
  • एक टॉड के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    Toads के लिए एक प्रकाश रखने पर विचार करें अधिकांश पट्टियों की बग में बहुत अधिक है, इसलिए टोडों के हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना पर्याप्त भोजन होगा। यदि आप भाग्यशाली हैं जहां किसी इलाके में रहते हैं, जहां रात की कई रातें नहीं हैं, तो रात में निवास के लिए कीड़ों को आकर्षित करने के लिए एक प्रकाश पाने का एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • बगीचे के लिए किसी भी प्रकार की छोटी रोशनी होगी, लेकिन यह 1 मी (3 फीट) से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए। इसे निवास स्थान के आसपास रखें और रात के दौरान गर्म रहें, जितना ज्यादा हो सके।
  • युक्तियाँ

    • टॉड छायांकित क्षेत्रों में होना पसंद करते हैं। एक शांत, छायांकित क्षेत्र में अपने निवास स्थान की कोशिश करें।
    • टॉड मौसा उत्पन्न नहीं करते हैं
    • अपने नए घर में अपने प्राकृतिक निवास स्थान के पौधे रखें।

    चेतावनी

    • अन्य पालतू जानवरों (विशेषकर कुत्तों या बिल्लियों) को अपने मेंढक के साथ "खेलते" न होने दें।
    • बच्चों को पर्यवेक्षण के बिना एक मेंढक में हेरफेर न होने दें। इन जानवरों को चोट लगी या मारना आसान है। इसी तरह, बच्चों को अपने हाथों को सही ढंग से धोने के लिए याद दिलाना आवश्यक है और एक कार्य के साथ उनकी सहायता करने के लिए उन्हें मेंढक को छूने के बाद याद रखना आवश्यक है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फुलपॉट से पानी के लिए ट्रे
    • चट्टानों
    • पौधों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com