ekterya.com

कैसे एक पक्षी है जो अपने घोंसले से गिर गया है मदद करने के लिए

जब आप फर्श पर एक लड़की मिल जाए, तो आपकी सहज प्रतिक्रिया उसकी मदद करना है हालांकि, भले ही आपका इरादा अच्छा है, आप उसे बचाने की कोशिश करते समय उसे चोट पहुंचा सकते हैं आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने सामने चिकी के लिए क्या कर रहे हैं और समय निकालकर अपनी स्थिति का पूरी तरह से मूल्यांकन करें। यहां कुछ सरल युक्तियां दी गई हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप अपने माता-पिता के साथ अपने प्राकृतिक निवास स्थान से हटाने से पहले पक्षियों को सुरक्षित रूप से लाते हैं।

चरणों

भाग 1
एक घायल या बीमार पक्षी मदद

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-घोंसला कदम-1-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि शीर्षक में मदद करें एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर गिर गया है चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या पक्षी को सहायता की आवश्यकता है यदि पक्षी घायल हो या बीमार हो, तो आपको तुरंत मदद की ज़रूरत है ऐसे कई लक्षण हैं जो पक्षियों में चोट या बीमारी का संकेत देते हैं। ऐसे संकेतों को देखें, जिनमें चलने या फ्लैप, दृश्यमान घाव, खून बह रहा, झटके और असमान रूप से इच्छुक पंख शामिल हैं।
  • यदि पक्षी किसी भी या सभी संकेतों को दिखाता है, तो उसे तुरंत मदद की आवश्यकता है
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-घोंसला कदम-2-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर हो गया है चरण 2
    2
    याद रखें कि वहां पक्षी हैं जो आपको हेरफेर नहीं करना चाहिए। यदि पक्षी की लंबी, तेज चोंच होती है या एक उल्लू, एक ईगल, एक बाक, एक हिरण या शिकार का एक अन्य पक्षी है, इसे उठाओ मत. ये पक्षी आपको चोट पहुंचा सकते हैं उस जगह को याद रखें जहां आपने इसे पाया और फिर सहायता प्राप्त करें
  • इन स्थितियों में आपको सहायता प्राप्त करने के लिए अपने राज्य या काउंटी में वन्यजीव पुनर्वासक, अपने स्थानीय पशु नियंत्रण अधिकारी, या वन्यजीव संरक्षण विभाग को फोन करना चाहिए। अपने स्थान के लिए इन संगठनों की संपर्क जानकारी के लिए इंटरनेट खोजें।
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-घोंसला कदम-3-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में मदद करें एक बेस्ट पक्षी जो कि एक घोंसला से बाहर निकल गया है चरण 3
    3
    बॉक्स ढूंढें अगर पक्षी घायल हो गए और लापरवाह नहीं (या शिकार के एक अन्य पक्षी), तो आपको इसे सुरक्षित रूप से परिवहन करना चाहिए एक जूता बॉक्स या अन्य छोटे, साफ कंटेनर की तलाश करें इसके लिए कुछ छिद्र बनाना हवाले करना। एक साफ कपड़े या कागज तौलिया के साथ बॉक्स को रेखा लगाएं। अपने हाथ धोएं और दस्ताने का उपयोग करें (यदि उपलब्ध हो) घायल चूहों को सावधानीपूर्वक उठाएं और इसे बॉक्स के अंदर रखें।
  • एक बार जब पक्षी बॉक्स में सुरक्षित होता है, तो आपको इसे अपने इलाके में एक पुनर्वसन केंद्र में ले जाना चाहिए।
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-घोंसला कदम-4-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: सीख गलत करने वालों के साथ हमेशा गलत ही होता है

    छवि शीर्षक में सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घर से बाहर निकलती है चरण 4
    4
    पक्षी को गर्म रखें यदि पक्षी स्पर्श को ठंडा महसूस करता है, तो आप कंटेनर के एक छोर को हीटिंग पैड पर रखकर गर्म कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पैड पर पूरे कंटेनर को न रखें। इस तरह, यदि आप बॉक्स के केवल एक तरफ गर्मी करते हैं, तो पक्षी दूसरी तरफ जा सकता है अगर यह ज़्यादा गरम होने लगती है
  • यदि आपके पास हीटिंग पैड नहीं है या आप इसे परिवहन करते समय पक्षी को गर्मी करना चाहते हैं, तो आप एक छोटी बोतल (या प्लास्टिक बैग) को गर्म पानी से भर सकते हैं और उसे कपड़े या तौलिया में लपेट सकते हैं। पशु के बगल में लिपटे हुई बोतल रखें और सुनिश्चित करें कि यह ड्रिप नहीं है।
  • यदि बोतल में सूख जाता है, तो यह पक्षी को अधिक नुकसान पहुंचाएगा, क्योंकि यह इसे गीला कर देगा और इसे और अधिक शांत करेगा।
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-घोंसला कदम-5-संस्करण-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में मदद करें एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर निकल गया है चरण 5
    5
    बहुत ज्यादा चिड़िया को संभालना मत। एक बार जब आप एक सुरक्षित जगह में पक्षी डालते हैं और इसे गरम करते हैं, तो आपको इसे शांत करना चाहिए। जैसा कि आप पक्षियों का ध्यान रखते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उसे खिलाना नहीं चाहते हैं या इसे बेकार में हेरफेर करते हैं जब पक्षी को चोट लगती है (विशेषकर यदि यह निर्जलित और ठंडा होता है) तो भोजन को ठीक से नहीं पचता है जब तक पशुचिकित्सक या पुनर्वासकर्ता द्वारा निर्देशित नहीं किया जाए, उसे पुन: वायदा या उसे खिलाने का प्रयास न करें।
  • जंगली पक्षियों को मनुष्यों को शिकारियों के रूप में देखा जाता है, इसलिए यदि आप अपना इरादा अच्छा मानते हैं तो भी आप पशु को डरा लेंगे। इसे फ़ीड या हाइड्रेट करने की कोशिश कर एक बीमार लड़की को चोट लगी आसान है।
  • भाग 2
    थोड़ा सा पक्षी अहानिकर मदद करें

    सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-घोंसला कदम-6-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घर से बाहर निकलती है चरण 6
    1
    पक्षी की उम्र निर्धारित करें यदि आपके पास पाए गए पक्षी को किसी भी क्षति का सामना नहीं करना पड़ता है, तो इसे अपने प्राकृतिक निवास स्थान से हटाने के बिना इसकी सहायता करें। यह तय करने से पहले कि आप क्या करने जा रहे हैं, आपको पहले अपने अनुमानित आयु का निर्धारण करना होगा छोटे पक्षी को पिल्ले के रूप में जाना जाता है और उनके घोंसले के बाहर नहीं रहना चाहिए। इन पक्षियों में थोड़ा सा पंख होता है और छोटे लोगों की आंखें बंद होती हैं। बड़े पक्षियों को चबाने वाले के रूप में जाना जाता है। उनके पास प्रचुर मात्रा में पंख हैं और अक्सर जमीन पर कूदते दिखते हैं।
    • आमतौर पर वे अंडे अपने घोंसलों से गिरते हैं, जब वे उड़ते हैं, इसलिए जमीन पर उन्हें ढूंढना सामान्य है।
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-नेस्ट-चरणीय-7-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर हो गया है चरण 7
    2
    पक्षी के करीब जाओ यदि आपको लगता है कि पक्षी एक लड़की है या आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको उसकी मदद करनी चाहिए यदि ऐसा लगता है कि एक गन्दाबर्ड या एक दूसरे पक्ष को पकड़ने वाले पैरों से है, तो सावधानी से संपर्क करें एक हाथ से लड़की को लिफ्ट। अपने दूसरे हाथ की उंगलियों में से एक बढ़ाएं और धीरे से अपने पंजे को छूएं। देखो कि पक्षी अपनी उंगली पर निर्भर करता है, लेकिन सावधान रहना इसे गिरने की नहीं। यदि यह भूमि है, यह एक नवेली है और आपको इसे जमीन पर वापस रखना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है, तो यह एक लड़की है
  • यदि यह शिकार का एक पक्षी है, तो एक पुनर्वासकर्ता की तलाश करें और इसे उठाए जाने की कोशिश न करें।



  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-नेस्ट-चरणीय-8-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में सहायता एक बच्चा बर्ड जो एक घर से बाहर निकल गया है चरण 8
    3
    लड़की को उसके घोंसले में लौट आना। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि आप जिस लड़की को जमीन पर मिल चुके हैं, वह स्वस्थ और ख़तरेदार है, अपने घोंसले को खोजने के लिए क्षेत्र में दृश्य खोज करें। यदि आप घोंसले का पता लगाते हैं और आप इसे सुरक्षित रूप से एक्सेस कर सकते हैं, तो आपको उस पक्षी को वापस करना चाहिए जहां यह संबंधित है। धीरे से अपने घोंसले के अंदर चिकनी जगह को दस्ताने के लिए दस्ताने का प्रयोग करें
  • यदि माता-पिता आस-पास हैं, तो वे लड़की को देखने के लिए लौट आएंगे। एक मिथक है कि वयस्क पक्षी एक ऐसी लड़की को अस्वीकार करते हैं जो इंसानों द्वारा छेड़छाड़ कर दिया गया है। वास्तव में, पक्षियों को गंध की अपेक्षाकृत खराब समझ होती है और उनके पैतृक प्रवृत्ति काफी मजबूत होती है, इसलिए वे इसे छोड़ने के बाद भी आपकी लड़की का ध्यान रखना जारी रखेंगे।
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-नेस्ट-चरणीय-9-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में सहायता करें एक बेस्ट पक्षी जो कि एक घोंसला से बाहर हो गया है चरण 9
    4
    एक विकल्प घोंसला बनाओ यदि आप घोंसले का पता लगाने या उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपने माता-पिता को जब तक यह पता नहीं चलता तब तक पक्षियों की सुरक्षा के लिए एक विकल्प घोंसले बनाना चाहिए। एक साफ, खाली मक्खन के कंटेनर, एक टोकरी या समान कंटेनर का उपयोग करें कंटेनर के निचले हिस्से में छेद बनाएं जिससे कि यह पर्याप्त जल निकासी हो। पेपर तौलिया के साथ घोंसले की रेखा। एक स्ट्रिंग या स्ट्रिंग का उपयोग इसे किसी पेड़ या झुंड से लटकाए जो पुराने घोंसले या उस स्थान पर सबसे अधिक है जहां आपको संदेह होता है।
  • सुनिश्चित करें कि घोंसला शिकारी और बिल्लियों सहित शिकारियों से बहुत दूर है
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-घोंसला कदम-10-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से सहायता एक बच्चा बर्ड जो एक घर से बाहर निकल गया है चरण 10
    5
    लड़की के घोंसले को देखो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि माता-पिता को लड़की मिल जाए। इसे अपने घोंसले के पास लौटाने या इसे स्थान घोंसला में रखने के बाद, पक्षी को दूरी से देखें। माता-पिता को लौटने में देरी नहीं करना चाहिए
  • यदि आप उन्हें वापस देख रहे हैं, तो लड़की सुरक्षित होगी और आपका काम समाप्त हो जाएगा।
  • यदि, एक या दो घंटे के बाद, माता-पिता में से एक भी वापस नहीं आया है, तो आपको निर्देशों के लिए वन्यजीव पुनर्वासकर्ता से संपर्क करना चाहिए।
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-नेस्ट-चरणीय-11-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घर से बाहर निकलती है चरण 11
    6
    बच्चों के साथ सावधान रहें यदि आपके पास पाए गए पक्षी में भरपूर पंख है, तो यह सभी तरफ कूदता है और आपकी उंगली पर आराम कर सकता है, फिर यह एक नवेली है इन पक्षियों को उड़ने के लिए सीखने के दौरान घोंसले से बाहर गिरने के लिए यह सामान्य है। अगर नस्लें एक अपेक्षाकृत सुरक्षित क्षेत्र में है, तो इसे छूना नहीं है। हालांकि, अगर यह तत्काल खतरे में है, तो उसे पास की शाखा या झाड़ी पर रखें और उसे दूरी से देखें
  • खतरे कई मायनों में हो सकते हैं, जैसे कि शिकारियों की उपस्थिति (बिल्लियों और कुत्तों) या किसी सड़क या अन्य असुरक्षित क्षेत्र के बीच में पक्षी का स्थान।
  • अगर एक या दो घंटे में पक्षी के माता-पिता वापस लौटते हैं, तो पक्षी सुरक्षित होगा। यदि वे तब तक नहीं लौटते हैं, तो आपको पुनर्वासकर्ता से संपर्क करना चाहिए।
  • भाग 3
    एक वन्यजीव पुनर्वासक खोजें

    सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-नेस्ट-चरणीय-12-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में मदद करें एक बेस्ट पक्षी जो कि एक घोंसला से बाहर निकल गया है चरण 12
    1
    जानें कि जब एक पुनर्वासकर्ता की तलाश करने का समय है यदि आप अपने माता-पिता के साथ लड़की का पुनर्मिलन नहीं कर सकते हैं, तो यह जरूरी है कि आपको सहायता प्राप्त करने के लिए लाइसेंसधारी पुनर्वासकर्ता प्राप्त करें और पक्षी का ख्याल रखें। यह भी जरूरी है कि आप एक पुनर्वासकर्ता की तलाश करें यदि आप पाते हैं कि पक्षी शिकार का एक पक्षी है। विशेषज्ञों की सहायता के लिए पक्षी के लिए न केवल बेहतर है, लेकिन अनधिकृत व्यक्तियों को हेरफेर करने या उपयुक्त परिस्थितियों में उपयुक्त देशी पक्षियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में यह भी अवैध है।
    • यदि पक्षी अपने माता-पिता के साथ सुरक्षित है, तो आपको पुनर्वास करने की आवश्यकता नहीं है।
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-नेस्ट-चरणीय-13-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से एक बच्चा बर्ड जो एक घोंसला से बाहर हो गया चरण 13
    2
    इंटरनेट के माध्यम से एक पुनर्वास प्राप्तकर्ता खोजें आपके क्षेत्र में एक पुनर्वसनकर्ता खोजने के कई तरीके हैं। एक ऑनलाइन खोज करने के लिए, ओहियो वन्यजीव पुनर्वास एसोसिएशन की वेबसाइट द्वारा प्रदान किए गए लाइसेंस पुनर्वासकर्ताओं की सूची की समीक्षा करें। आप वेबसाइट या पशु सहायता अब आवेदन (जानवरों के लिए तुरंत सहायता) का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐसे अन्य वेब पेज हैं जो आप सहायता प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप वन्यजीव पुनर्वास के खोज समारोह का उपयोग कर सकते हैं या वन्यजीव पुनर्वास की सूचना निर्देशिका से परामर्श कर सकते हैं।
  • सहायता-ए-बेबी-बर्ड यही कारण है कि-है-Fallen-बाहर का एक-नेस्ट-चरणीय-14-संस्करण-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से सहायता एक बेबी बर्ड जो एक घोंसला से बाहर निकलती है चरण 14
    3
    मदद के लिए पूछने के लिए कॉल करें यदि आपके पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है या आप सीधे किसी से बात करने में अधिक सहज महसूस करते हैं, तो आप अपनी स्थानीय वन्यजीव एजेंसी को कॉल कर सकते हैं या राष्ट्रीय वन्यजीव पुनर्वास एसोसिएशन को फोन कर सकते हैं। यदि आपको पास की एजेंसी नहीं मिल रही है, तो आप अपने क्षेत्र में एक पशु चिकित्सा क्लिनिक से संपर्क कर सकते हैं या स्थानीय पशु नियंत्रण कार्यालय को फोन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • संदेह के मामले में, पक्षी को जमीन पर छोड़ दें और प्रतीक्षा करें। एक जंगली लड़की को वयस्क और स्वस्थ पक्षी बनने का बेहतर मौका मिलता है, यदि यह उसके माता-पिता के साथ रहता है।
    • पक्षी को खिलाओ या इसे पानी न दें, जब तक कि पशुचिकित्सा या पुनर्वासकर्ता द्वारा निर्देशित न करें। अगर लड़की ठंड है, तो आप उसे चोट पहुँचा सकते हैं यदि आप उसे खिलवा सकते हैं या उसे उचित भोजन दे सकते हैं उचित आहार प्रत्येक पक्षी प्रजातियों के लिए विशिष्ट हैं।
    • पक्षी को संभालने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक वायरस ले सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com