ekterya.com

बेबी पक्षी को बचाने के लिए भोजन कैसे करें

यदि आपने अभी तक एक बच्चा पक्षी को बचाया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक पशुचिकित्सा या एक पक्षी आश्रय के साथ जल्दी से संवाद करें ताकि वे आकलन कर सकें कि क्या आप घायल हो गए हैं और आपके घोंसले में लौट सकते हैं। यदि आप तत्काल एक के साथ संचार नहीं कर सकते, या यदि आपके क्षेत्र में कोई नहीं है, तो आपको इसे स्वयं फ़ीड करना होगा बेबी पक्षियों में नाजुक पाचन तंत्र हैं और केवल कुछ प्रकार के भोजन को बर्दाश्त कर सकते हैं। यह लेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि आप एक बच्चा पक्षी कैसे दे सकते हैं, इसे खाने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें और इसे कितनी बार खिलाऊं।

चरणों

भाग 1
आपातकालीन भोजन करें

छवि बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 1 को बनाएं
1
लड़की को पानी न दें पक्षी अपनी जीभ में छेद से सांस लेते हैं और अगर आप अपने मुंह में पानी डालते हैं तो वे डूब सकते हैं।
  • पक्षियों को अपनी प्रजातियों के उचित खाद्य स्रोतों के माध्यम से पर्याप्त पानी मिलता है, इसलिए पानी के साथ अपने आहार को पूरक करने के लिए आवश्यक नहीं है। ऐसा करना घातक हो सकता है
  • छवि बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 2 बनाओ
    2

    Video: पेट फूलने की समस्या का जड़ से सफाया करने के लिए छोटे छोटे टिप्स बड़े काम के Get rid bloating stomach

    पक्षी की प्रजातियों की पहचान करें एक लड़की को खिलाने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि यह प्रजाति क्या है। पक्षियों को उनकी प्रजातियों के आधार पर विभिन्न प्रकार के भोजन की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, कुछ पक्षी केवल बीज खाते हैं, जबकि अन्य केवल कीड़े और कीड़े खाते हैं। शिकार के पक्षियों की तरह अन्य पक्षी, मांस खाते हैं। यदि आप एक पक्षी देते हैं जो बीजों को कीड़े का आहार खाती है, तो वह मर जाएगा। आपातकालीन भोजन प्रदान करने से पहले प्रजातियों की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है
  • यदि आप पक्षी की प्रजातियों की पहचान करने के लिए अधिक सहायता चाहते हैं, तो यात्रा करें https://babybirdid.com/ (केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध है), जहां आप लड़कियों की एक छवि गैलरी देख सकते हैं।
  • अगर आपके पास फेसबुक या ट्विटर जैसे बड़े सोशल नेटवर्क पर एक खाता है, तो आप बच्चे के चिड़िया की तस्वीर पोस्ट कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या किसी को पता है कि यह प्रजाति क्या है। जब वे जवाब देते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए Google की छवियों को खोजना सुनिश्चित करें कि पहचान सही है।
  • प्रजातियों की पहचान करने के बाद, आपको प्रजातियों के आहार पर अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट या विश्वसनीय संदर्भ पुस्तक खोजनी होगी। उदाहरण के लिए, यदि आपको बच्चा नाइटिंगेल मिल रहा है, तो इंटरनेट पर "क्या रात के खाने वाले खाने" या "नाइटिंगेल आहार" की खोज के साथ आप जान लेंगे कि वे ज्यादातर कीड़े खाते हैं, लेकिन कुछ बीज भी
  • छवि बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 3 बनाएं
    3
    गानबर्ड को सही ढंग से फ़ीड करें। सॉन्गबर्ड सबसे आम प्रकार के पक्षी हैं जिन्हें आप पा सकते हैं अधिकांश लड़कियां कीड़े खाती हैं, लेकिन कुछ नहीं करते
  • जो लोग कीड़े खाते हैं: कटे हुए आटा कीड़े (पालतू भंडार में बेचे जाते हैं) या मक्खियों, क्रिकेट, टिड्डी और पतंग जैसी कीड़े
  • आप कड़े उबले हुए अंडे के साथ कीड़े को काट सकते हैं, कटा कर सकते हैं और कमरे के तापमान पर।
  • छवि बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 4 बनाएं
    4
    पक्षियों को खाने से सही तरीके से बीज खाने को मिलता है जो लोग बीज खाते हैं वे छोटे पक्षी (स्प्रर्स, कबूतर, आदि) होते हैं।
  • उन्हें ब्लेंडर में पानी के साथ मिलाकर उच्च प्रोटीन पाउडर बेबी अनाज दें (उदाहरण के लिए, गेबर® ब्रांड बेबी ऑट्स), गेहूं अंकुर, मकई या पाउडर ओटमील।
  • बनाओ बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 5
    5
    पक्षी सही ढंग से मांस खाने के लिए फ़ीड। ये पक्षी सबसे बड़े होते हैं, जैसे कि हाक। उन्हें खिलाने के लिए, आपको इसे छोटे से अधिक बार करना पड़ता है - दूसरी तरफ, वे हेरफेर करने के लिए अधिक खतरनाक होते हैं, लेकिन वे भी कम से कम मिलते हैं।
  • कुत्तों या उच्च प्रोटीन बच्चे बिल्लियों के लिए सूखा भोजन पहले पानी में भिगोकर इसे नरम बनाओ। यदि नहीं, तो आप उन्हें बच्चों के लिए कैन्ड कुचलयुक्त मांस दे सकते हैं, जैसे चिकन या बीफ़
  • आप उन्हें मादकता या मक्खियों की तरह चिकन या जीवित कीड़े भी दे सकते हैं।
  • मेक बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 6
    6
    अपने भोजन को 1 दिन से अधिक अग्रिम रूप से तैयार करने से बचें। अन्यथा, भोजन खराब हो जाएगा और यह लड़की को चोट लगी होगी (मैं भी उसे मार सकता था)। याद रखें कि एक बच्चे के लिए देखभाल करने के लिए बहुत काम और ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको बहुत से खाना तैयार करना होगा
  • भोजन की मात्रा तैयार करें जिसे आपको इसे एक बार खिलाना होगा। आम तौर पर, आपको केवल एक छोटा पक्षी के लिए कुछ चम्मचों की आवश्यकता होगी
  • याद रखें कि अधिकांश बच्चे पक्षियों को खाना खा रहे हैं जो पहले से ही पच चुका है और अपने पिता द्वारा पुनर्जन्मित हैं, इसलिए निरंतरता को नम बनाने की कोशिश करें, लेकिन तरल नहीं।
  • भाग 2
    तय करें कि एक बच्चा पक्षी को मदद की ज़रूरत है

    छवि बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 7 को बनाएं
    1
    देखें कि क्या पक्षी एक चिक या एक लड़की है अपने विकास के चरण पर निर्भर करता है, एक बच्चे पक्षी मदद की ज़रूरत है या जीवन के लिए महत्वपूर्ण कौशल का अभ्यास करने के लिए जहाँ आपके "सहायता" वास्तव में इस प्राकृतिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप हो सकता है हो सकता है। एक लड़की, एक नवजात गुलाबी पक्षी है कि अभी तक किसी भी उड़ान पंख विकसित नहीं हुई है, जबकि एक कबूतर अधिक की तरह एक बच्चे को पहले से ही अपने उड़ान पंख से कुछ विकसित किया है और के रूप में अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण कौशल का अभ्यास शुरू कर दिया गया है वयस्क, उदाहरण के लिए, भोजन की तलाश करें और कम दूरी की उड़ान भरें
    • यदि आप किसी लड़की को जमीन पर झूठ बोलते देखते हैं, तो शायद उसके माता-पिता में से एक गिर गया हो या उसे फेंक दिया गया हो आपको उसे अपने घोंसले में वापस रखना होगा।
    • इसके भाग के लिए, एक कबूतर जमीन पर उड़ सकता है और वह महत्वपूर्ण कौशल का अभ्यास कर सकता है, जैसे कि कीड़े की तलाश में। आप एक कबूतर को तुरंत सुरक्षित करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, बल्कि इसे अपने दूरी (इसे अपने घर के अंदर, यदि संभव हो) से देखें तो देखें कि क्या आपके माता-पिता करीब हैं कुछ मामलों में, लड़कियां एक अभ्यास के रूप में जमीन पर जीवित रहती हैं, दिन या हफ्ते के लिए कूद रही हैं! बच्चों और पालतू जानवरों को दूर रखें और चिंता न करें।
  • मेक बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने घोंसले में एक लड़की को वापस रखो यदि आप जमीन पर एक बच्चा पक्षी मिलते हैं, तो पेड़ों और झुंडों को देखिए जहां आप इसे पाये थे। यह बहुत संभव है कि यह अपने घोंसले से गिर गया है या हवा ने इसे उड़ दिया है यदि आप घोंसला लगाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या आपको सही घोंसले मिल गया है यह सुनिश्चित करने के लिए अंदर एक ही प्रकार के दूसरे बच्चे हैं।
  • आपको चिंता हो सकती है कि यदि आप मानव हाथों से छू चुके हैं, तो आपकी मां आपको अस्वीकार कर देगी, लेकिन वास्तव में यह एक मिथक है। अधिकांश पक्षियों को गंध की गंध महसूस होती है, इसलिए आप अपनी गंध पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे।
  • दस्ताने पहनें या एक रसोईघर ड्रायर या एक बच्चा तौलिया का इस्तेमाल करें ताकि बच्चे के पक्षियों को धीरे-धीरे उठाएं। इस प्रकार, आप इसे अपने कीटाणुओं से बचाएंगे और जंगली पक्षियों के पंखों में रहने वाले संभावित पेक, खरोंच और घास से आपकी रक्षा करेंगे।



  • मेक बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    घोंसले गिर जाने पर अस्थाई घोंसला बनाओ यदि घोंसले पेड़ से गिर गया है और जमीन पर झूठ बोल रहा है, तो उसे एक प्लास्टिक कंटेनर में मूल घोंसले के समान आकार के बारे में रखने के लिए इसे इकट्ठा करें। यदि घोंसले के लिए कोई सामग्री नहीं है या यह बहुत दुर्लभ है, तो आप कागज तौलिया के स्ट्रिप्स जोड़ सकते हैं। आपको पेड़ को नया घोंसले ठीक करना होगा।
  • कंटेनर के निचले हिस्से में छिद्रों को ड्रिल करने के लिए ड्रिल करें, फिर प्लास्टिक के कंटेनर को निकटतम पेड़ पर चिपकाएं। सावधानी से नए अस्थायी घोंसले में (एक कपड़े या छोटे तौलिया के साथ, दस्ताने के साथ पक्षी उठाने) चिकन रखो।
  • मेक बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 10 नामक छवि
    4

    Video: अगर गर्भ में हैं जुड़वा बच्‍चे, तो ये आहार आपके लिए.

    कम से कम 1 दिन रुको। पक्षी आते हैं और अपने घोंसले से निकल जाते हैं, और माता-पिता आपको अपने बच्चे के आसपास चीजें करने के लिए देख सकते हैं और आपसे डरते हुए वापस आ सकते हैं। यदि आप तुरंत माता-पिता नहीं देखते हैं, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि वह कभी वापस नहीं आएगा।
  • अगर 1 दिन बाद आप अपने माता-पिता नहीं देखते हैं, तो वे इसे छोड़ सकते थे और आपको इसे उचित अधिकारियों के पास लेना होगा ताकि वे इसका ध्यान रख सकें।
  • छवि बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 11 को बनाएं
    5
    एक वन्यजीव पुनर्वास विशेषज्ञ को तुरंत बुलाएं चिक्स उनकी प्रजातियों के आधार पर एक बहुत ही विशेष आहार की जरूरत है, और सबसे बच्चे पक्षियों कि मृत्यु हो गई है लोगों को अच्छी तरह से अर्थ हैं, जो उन्हें खिलाने के लिए कोशिश की, लेकिन उन्हें गलत आहार के साथ जहर को समाप्त के लिए परवाह की है। कुछ देशों में, बिना लाइसेंस के एक जंगली जानवर को उठाने की कोशिश करना भी अवैध है यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बच्चे के पक्षियों में विशेषज्ञ के साथ संवाद करें।
  • यदि आपके क्षेत्र के लिए कोई पुनर्वास विशेषज्ञ है (या आप में भाग लेने नहीं है, उदाहरण के लिए, यदि सप्ताह के अंत में) और माता-पिता लड़की निस्संदेह छोड़ दिया है, कि केवल इस मामले में जहां आप उसे खिलाने और उसके लिए देखभाल करने के लिए कोशिश कर सकते हैं। निम्नलिखित को ध्यान में रखें: यदि आप प्रजातियों या आहार की ज़रूरत के बारे में गलत हैं, तो आप इसे मार सकते हैं। अगर उसे आपकी हस्तक्षेप के बिना निश्चित रूप से मरना होगा तो उसे खिलाने का मौका लें। याद रखें कि पक्षियों को 24 घंटों के लिए बिना भोजन किया जा सकता है, इसलिए जब तक यह भोजन न हो तब तक भोजन न करें बिल्कुल आवश्यक।
  • भाग 3
    चिड़िया की देखभाल

    छवि बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 12 बनाओ
    1
    एक अस्थायी घर में पक्षी रखो आप पेपर तौलिया के साथ एक गद्देदार जूता बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं या अगर आपने प्लास्टिक घोंसले का इस्तेमाल करने की कोशिश की है, तो आप अस्थायी रूप से बॉक्स में पूरे घोंसले डालकर इसे अपने घर में बदल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि बॉक्स की दीवारें बहुत अधिक हैं ताकि पक्षी बाहर कूद न सकें (वे जितना आप सोचते हैं उतना कूद सकते हैं, इसलिए सावधान रहें!)।
    • बॉक्स को अपने घर के अंदर रखें, जहां यह गर्म है, सूरज की रोशनी से दूर है और बच्चों के या पालतू जानवरों की आवाज़ें
  • Video: लड़की पैदा करने के उपाय How to Get Pregnant and Conceive a Girl

    मेक बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: किचन में खाना बनाते समय रखे इन बातो का ध्यान |Keep these things in mind while cooking in the kitchen

    2
    पक्षी को गर्म रखें एक बच्चा पक्षी का ख्याल रखना सबसे महत्वपूर्ण कदम है इसे गर्म रखना। जैसा कि हमने पहले ही कहा है, एक बच्चा 24 घंटे नहीं खा सकता है, लेकिन बेहद गर्मी की जरूरत है, खासकर अगर यह घायल हो या घायल हो गया है।
  • पक्षियों को गर्म करने के लिए, बॉक्स के एक छोर पर अपने सबसे कम तापमान पर इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड डाल दें। पक्षियों को सीधे हीटिंग पैड पर न डालें, क्योंकि यह ज़्यादा गरम कर सकता है। इसके बजाय, पक्षी के नीचे शर्ट या कपड़े के साथ हीटिंग पैड लपेटें।
  • आप पक्षियों के बक्से में कपड़े में लिपटे गर्म पानी की एक बोतल डाल सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि बोतल पानी रिसाव नहीं करता है, अन्यथा पक्षी गीला और शांत हो सकता है।
  • मेक बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    पक्षी को लगातार फ़ीड करें बेबी पक्षियों को सूर्योदय से सूर्यास्त तक हर 30 मिनट में खाने की जरूरत है कुछ लोगों को भी हर 10 मिनट तक ज्यादा खाना चाहिए! आपको अपना भोजन अपने मुंह में डाल दिया है यदि आप केवल अस्थायी घोंसला में डालते हैं तो यह खा नहीं खायेगा
  • उसे अपना मुंह न खोलें यदि वह भूख लगी है, तो वह स्वेच्छा से अपना मुंह खोल देगा।
  • एक व्यक्ति का ध्यान रखना और उसे खिलाने का प्रयास करें, क्योंकि यह मनुष्य के साथ अपने संपर्क को सीमित करेगा और उसे सुरक्षित महसूस करने में मदद करेगा।
  • छवि बेबी बर्ड बचाव खाद्य चरण 15 को बनाएं
    4
    उस जगह को साफ करें जहां पक्षी गया है। जब पुनर्वास विशेषज्ञ ने इसे ले लिया है या इसे प्रकृति में लौटा दिया है, तो आपको उस स्थान को सूखा जाना चाहिए जहां वह छोड़ा गया था (या बेहतर अभी भी, जूता बॉक्स फेंक)।
  • जंगली पक्षियों के पास कण होते हैं जो आपके घर से पीड़ित हो सकते हैं, और उनके मस्तिष्क में बीमारियां फैल सकती हैं।
  • संभालने के बाद भी अपने हाथों को अच्छी तरह धोना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • बेबी पक्षी 1 महीने में अपने वयस्क आकार तक पहुंच सकते हैं।
    • ड्रॉपर या चम्मच के साथ अपनी चोंच के पक्षों को धीरे से रगड़कर खाने के लिए अपना मुंह खुल जाएगा। इसे सुपरचार्ज करने की कोशिश न करें
    • जैसा कि पक्षी परिपक्व होता है, आप इसे कम दलिया दे सकते हैं और अपने बॉक्स में अधिक कीड़े डाल सकते हैं।
    • बेबी कॉकैटोस बीज नहीं खोल सकते हैं जब तक उनकी चोंच मजबूत नहीं होती है। बीज स्प्रे और धीरे धीरे उन्हें अपने दलिया में जोड़ने के लिए, जैसे ही यह बढ़ता है। इस बीच, खेलने के लिए अपने बॉक्स में छोटे कैनरी बीजों का एक कटोरा लगाओ। जल्दी या बाद में वह उन्हें खोलना सीखेंगे।
    • पक्षियों को लैक्टोस को ठीक से पचाने के लिए नहीं किया जा सकता है, इसलिए उन्हें लैक्टोस उत्पाद देने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

    चेतावनी

    • सीधे ड्रॉपर से बच्चे को पक्षियों को पानी न दें, लेकिन वे दम कर सकते हैं। वे अपने भोजन से पर्याप्त तरल पदार्थ प्राप्त करेंगे
    • बच्चे को सियालिया को कभी कीड़े न दें, लेकिन वे बीमार या मर सकते हैं।
    • मोम कीड़े (या शहद) से बचें, क्योंकि वे बड़े और छोटे पक्षियों पर गला घोंट सकते हैं, वे कटौती भी मुश्किल हैं।
    • दूध, रोटी या बीज को बेबी पक्षियों को न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com