ekterya.com

लड़कियों की पहचान कैसे करें

निश्चित रूप से, लड़कियों को आपके दिल में एक संवेदनशील फाइबर को छू सकता है, क्योंकि वे छोटे, असहाय हैं और विशेष रूप से कमजोर लग सकते हैं यदि आप उन्हें अपने घोंसलों के बाहर पा सकते हैं। हालांकि, एक से पहले, आपको समझदारी से दूरी की पहचान करने के लिए समय लेना चाहिए। यह प्रक्रिया न केवल आपकी प्रजातियों और उम्र का निर्धारण करने में आपकी मदद करेगी, बल्कि यदि आपको विशेष देखभाल की ज़रूरत होती है

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि क्या लड़की एक घोंसले के शिकार या निडोफुगा है

पहचानें बेबी पक्षी चरण 1 पहचानें
1
पक्षी की पंख की जांच करें आप अपने वर्गीकरण को उम्र के आधार पर निर्धारित कर सकते हैं एक घोंसले के शिकार एक बहुत ही युवा लड़की है कि बहुत पंख नहीं है एक निडुफुगा प्रजनन एक नीडिकोला से अधिक है और अधिक पंख है, लेकिन अभी भी पता नहीं है कि कैसे उड़ने के लिए अपने पंखों का उपयोग करें।
  • नस्लों को अपने घोंसले के बाहर नहीं रहना चाहिए, क्योंकि उनके पास पर्च उड़ने या पकड़ने की क्षमता नहीं है।
  • इन लड़कियों को भी सर्टिशिअल्स कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि वे पूरी तरह से अपने माता-पिता पर निर्भर रहते हैं और घोंसले में रहते हैं। सॉन्गबर्ड और पेरचर को एस्ट्रिकियल संतान माना जाता है।
  • सामान्य तौर पर, निडिफुगल पिल्ले थोड़ा लापरवाह दिखते हैं।
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 2 पहचानें
    2
    पक्षी के व्यवहार को ध्यान से देखें लड़की एक nidifugous प्रजनन है शायद आप कूद या जमीन पर चल रहा है, के रूप में यह उड़ान भरने के लिए अपनी मांसपेशियों और पंख का उपयोग नहीं सीखा है पाते हैं। संभावना है कि अच्छा है कि, गिर गया है क्योंकि लड़की इस तरह का घोंसला छोड़ देते हैं करने के लिए अधीर हो सकता है, लेकिन शान से बाहर उड़ान के बजाय गिरने समाप्त होता है।
  • यद्यपि निदाफुग युवा जमीन पर नहीं जा सकते हैं, अगर वे कुछ भी नहीं मिलते हैं, तो भोजन के लिए पूछने के लिए चोटी के खुलने और यहां तक ​​कि युद्ध के लिए भी खोलें।
  • बेबी पक्षी चरण 3 पहचानें नामक छवि
    3
    पक्षियों को घोंसले में वापस रखें अपनी प्रजातियों को पहचानने का प्रयास करने से पहले, आपको चिकी को सुरक्षित रखना चाहिए, खासकर यदि यह घोंसला है यदि आप उस घोंसले का पता लगा सकते हैं जिसमें से यह गिर गया, तो आपको इसे वापस रखने के लिए धीरे-धीरे पक्षी को अपने हाथों से या तौलिया के साथ लेना होगा। यदि आप घोंसले नहीं पा सकते हैं, तो आप एक कर सकते हैं
  • घोंसला बनाने के लिए, आपको एक जूता बॉक्स या पनीर या सूखे पत्तों के साथ बुने हुए टोकरी चाहिए। अंदर की चिकी के साथ जमीन पर अनंतिम घोंसला रखें और अपने माता-पिता की वापसी के एक घंटे तक इंतजार करें।
  • यदि माता-पिता वापस नहीं आते हैं, तो आपको वन्यजीव के लिए पुनर्वसन केंद्र में लड़की को स्थानांतरित करने के लिए एक योजना विकसित करनी होगी।
  • याद रखें कि यह केवल एक मिथक है कि यदि आप किसी लड़की को हेरफेर करते हैं तो आप अपने माता-पिता इसे अस्वीकार कर देंगे।
  • यदि पक्षी स्पर्श को ठंडा महसूस करता है, तो इसे घोंसला में लौटने से पहले या इसे अस्थायी घोंसले में रखकर अपने हाथों से गर्म करना चाहिए। यदि मां (या पिता) घोंसले में वापस आती है, तो यह संभावना है कि वह दूसरे बच्चे या अंडे को ठंडा होने से रोकने के लिए अपने एक संतान को छोड़ देगा।
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 4 पहचानें
    4
    एक पर्च पर प्रजनन घोंसला रखें। यहां तक ​​कि अगर आप इसे जमीन पर खोजते हैं, तो घोंसले के घोंसले को घोंसले में लौटने के लिए आवश्यक नहीं है। क्योंकि ये लड़कियां स्वयं का समर्थन करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करने में सक्षम हैं, इसलिए आप तर्जनी को रख सकते हैं जैसे कि यह एक पेर्च और एक सैंडविच का उपयोग करने के लिए इसे शीर्ष पर खड़ा करने के लिए प्रोत्साहित करता है एक बार लड़की उंगली से उगता है, इसे धीरे से एक पेड़ की शाखा या कुछ झाडू पर रखें।
  • यदि लड़की को उंगली पर नहीं जाना है, तो इसे तौलिया में धीरे से लपेटकर उसे ऊपर उठाकर और ऊंचे मैदान पर रखें।
  • यदि आप इसे घोंसले में वापस करने का प्रयास करते हैं, तो यह फिर से गिरने की संभावना है।
  • शिकारियों से इसे बचाने के लिए जमीन से ऊपर की चिकी का पता लगाने के लिए आवश्यक है।
  • भाग 2
    पक्षी और घोंसले की भौतिक विशेषताओं को देखें

    पहचानें बेबी पक्षी चरण 5 पहचानें
    1
    लड़की प्रजातियों की पहचान करने की चुनौती को पहचानें। यह प्रक्रिया आमतौर पर बहुत मुश्किल है। आम तौर पर, पिल्ले रंगों और पंखों की लंबाई के अनुसार अपने वयस्क समकक्षों के समान नहीं होते हैं। इसके अलावा, एक चिक में ये लक्षण दिनों के एक मामले में बदल सकते हैं, जो पहचान प्रक्रिया को और भी मुश्किल बना देता है।
    • इन चुनौतियों के बावजूद, आपको प्रजातियों की पहचान करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। वन्यजीव के लिए एक पुनर्वास केंद्र से संपर्क करें और इस जानकारी को प्रदान करें ताकि कर्मचारियों को आप के प्रकार के पक्षी के बारे में पता हो सके।
    • यदि आप इसे पुनर्वास केंद्र में जाने से पहले पक्षी की देखभाल करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप अपनी तरह से स्वतंत्र रूप से कुछ सामान्य देखभाल प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे डिस्पोजेबल ऊतकों से भरा जूते बॉक्स के अंदर रखकर गर्म रख सकते हैं। बस ढक्कन पर कुछ छेद ड्रिल करने के लिए सुनिश्चित करें और बॉक्स के नीचे एक हीटिंग पैड (कम तापमान पर) रखें। आप भी कर सकते हैं पक्षी फ़ीड.
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 6 पहचानें
    2
    चोटी का निरीक्षण करें अक्सर, एक चिकी की चोंच बड़ी होती है और इसके सिर के आकार के लिए असंगत होना चाहिए। इसका कारण यह है कि सिर अभी तक पूरी तरह तैयार नहीं हुआ है। मूल रूप से, सिर की चोंच के आकार तक पहुंचना चाहिए।
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 7 पहचानें
    3
    पंखों की लंबाई और रंग को देखें। सामान्य तौर पर, एक चिकी के पंख छोटे, मोटे, शराबी और बहुत सुव्यवस्थित नहीं होते हैं। कभी-कभी, रंग उसी प्रजाति के पंखों के समान होता है, विशेष रूप से पंखों और पूंछों के हालांकि, शिकारियों से पक्षी को छुपाने के लिए ज्यादातर समय रंग भी नीरस है।
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 8 पहचानें



    4
    अन्य रोचक भौतिक विशेषताओं को पहचानें पक्षियों की कई प्रजातियों के साथ, शारीरिक विशेषताओं के संदर्भ में कई भिन्नताएं हैं अन्य भौतिक विशेषताओं की जांच करनी चाहिए आंखों का आकार, एक झुका हुआ चोंच की उपस्थिति और सिर पर पंखों को इंगित करना। यह संभावना है कि किसी विशेष प्रजाति की विशेषताओं को चिकन में आसानी से नहीं माना जा सकता है।
  • पैरों के पैर की उंगलियों के उन्मुखीकरण (कितने बिंदु आगे और कितने पीछे की ओर) भी प्रजातियों की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 9 पहचानें
    5
    पक्षी की प्रजातियों की पहचान करने के लिए चित्रों का डेटाबेस का उपयोग करें। चिकी के कुछ फोटो लें और इंटरनेट पर कुछ शोध करने के लिए इंटरनेट पर शोध करें कि क्या आप प्रजातियों की पहचान कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई उपयोगी संसाधन हैं (उदाहरण के लिए, https://2ndchance.info/babybirdphotos.htm) जिसमें लड़कियों की कई छवियां हैं वेब पेज https://babybirdid.com/ इसमें एक संक्षिप्त प्रश्नावली है जो आपके उत्तरों के आधार पर संभावित प्रजातियों को दर्शाती है।
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 10 पहचानें

    Video: जानिए! चरित्रहीन महिलाओं की पहचान करने का तरीका || How to Identify Bad Character Women.चरित्रहीन

    6
    प्रजातियों की पहचान करने के लिए घोंसले के प्रकार का निरीक्षण करें। यदि आप चिकी के घोंसले का पता लगा सकते हैं, तो आप प्रजातियों को निर्धारित करने के लिए अपनी विशेषताओं का पालन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, गौरैयों ने जमीन पर अपने घोंसले का निर्माण किया, झाड़ियों में वेनें जो घने पत्ते और पुराने वृक्षों के छिद्रों में उल्लू हैं।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि घोंसले कैसे बनते हैं। उदाहरण के लिए, अपने घोंसले का निर्माण करते समय, वसंत ब्लैकबर्ड एक कप के रूप में ऐसा करते हैं, निगल मिट्टी का उपयोग नहीं करते हैं, और हमीिंगबर्ड लिकर या कॉबवेब का उपयोग नहीं करते हैं।
  • कई प्रकार के घोंसले हैं, इसलिए आपको निराश नहीं होना चाहिए, यदि आप इस विशेषता के आधार पर लड़की की प्रजातियों की पहचान नहीं कर सकते हैं। आप वन्यजीवों के पुनर्वास के विशेषज्ञों की सहायता के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
  • भाग 3
    जानें कि आपको पक्षी के साथ क्या करना चाहिए

    पहचानें बेबी पक्षी चरण 11 पहचानें
    1
    निर्धारित करें कि क्या लड़की को मदद की ज़रूरत है कई बार, इसे अकेले पक्षी छोड़ने के लिए बेहतर है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने माता पिता के आसपास नहीं दिख रहा है, तो संभावना अच्छा है कि वे ज्यादा दूर नहीं हैं और जल्द ही घोंसला (या नीचे) अपनी लड़की को खिलाने के लिए वापस आ जाएगी है। हालांकि, अगर आप पक्षी (उदाहरण के लिए, चोंच टूट गया है, याद आ रही पैर या घायल हो जाता है, पंचर है घाव) को शारीरिक क्षति के सबूत खोजने के लिए, आप इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास या वन्य जीवन के लिए एक पुनर्वास केंद्र के लिए ले जाना चाहिए।
    • यदि लड़की बीमार है (उदाहरण के लिए, यह स्पर्श को ठंडा लगता है या बहुत कमजोर है), तो आपको इसे निश्चित रूप से मदद करनी चाहिए।
    • अगर यह घोंसले का शिकार हो, तो शायद आपको अधिक ध्यान देना होगा, यदि माता-पिता एक घंटे के भीतर वापस नहीं आते हैं हालांकि, ध्यान रखें कि माता-पिता घोंसले के करीब नहीं जा सकते हैं यदि वे बहुत करीब हैं आपको घोंसले से कम से कम 30 मीटर (100 फीट) रहना चाहिए।
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 12 पहचानें
    2
    घर पर लड़की को उठाने से बचें यह बिंदु वाकई बहुत महत्वपूर्ण है जब तक आप एक अधिकृत पुनर्वासकर्ता नहीं हैं, तो कैद में जंगली जानवरों को नस्ल करना अवैध है। अवैध होने के अलावा, जंगली लड़कियों को उठाने में बहुत अधिक समय लगता है, क्योंकि उन्हें हर 15 या 20 मिनट के भोजन की ज़रूरत होती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास सबसे अच्छे इरादे हैं, तो यह संभावना नहीं है कि आप पक्षी के माता-पिता या अधिकृत पुनर्वसनकर्ता की तुलना में बेहतर काम करेंगे।
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 13 पहचानें
    3
    वन्य जीवन के लिए एक पशुचिकित्सा या पुनर्वास केंद्र से संपर्क करें आप पशु चिकित्सक के पास जाने का निर्णय, तो आप एक है जो पक्षियों और वन्य जीवन में माहिर हैं के लिए दिखना चाहिए। आप अपने क्षेत्र में इस प्रकार के पशु चिकित्सकों को पता नहीं है, तो आप एक चिड़ियाघर या अमेरिकी (अंग्रेजी में ASPCA, इसके परिवर्णी शब्द के लिए) पशुओं के प्रति क्रूरता की रोकथाम के लिए समाज में अच्छा संदर्भ पा सकते हैं।
  • एक निर्देशिका का उपयोग करें (जैसे कि एक में https://wildliferehabinfo.org/) संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, नजदीकी पुनर्वास केंद्र को खोजने के लिए।
  • पहचानें बेबी पक्षी चरण 14 पहचानें
    4

    Video: चालू लड़कि के लक्षण जाने ॥ These Are The Symptoms Of The Current Women

    लड़की को ले जाना इसे सुरक्षित रूप से ट्रांसपोर्ट करने के लिए, आपको इसे एक कार्डबोर्ड बॉक्स (या एक जूता बॉक्स) में धीरे से रखना चाहिए जो पर्याप्त वेंटिलेशन प्रदान करने के लिए कुछ छेद हैं। बॉक्स के निचले भाग में एक तौलिया रखें ताकि लड़की को स्लाइड न हो। पक्षियों को उठाते समय घायल होने की संभावना को कम करने के लिए, आपको इसे पूरी तरह तौलिया (सिर और पैरों सहित) के साथ लपेटना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप शोषक पेपर के साथ बॉक्स के निचले भाग को रेखांकित कर सकते हैं।
  • चिकी में तनाव को कम करने के लिए, आपको इसे परिवहन करने से पहले इसे बहुत अधिक जोड़ तोड़ना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक घोंसले के शिकार और एक निडोफ़ुगा के बीच अंतर करना बहुत कठिन हो सकता है यदि आपको इस विवरण के बारे में सुनिश्चित नहीं है तो आपको पुनर्वास केंद्र से संपर्क करना चाहिए।
    • कई निवासी बिल्लियों को एक पशु चिकित्सा क्लिनिक या पुनर्वास केंद्र में समाप्त होता है क्योंकि उन्हें गलत तरीके से बचाया गया था
    • सामान्य तौर पर, निडिफुग नस्ल के माता-पिता इसे खिलते हैं जबकि यह उड़ान भरने के लिए जमीन में है।

    चेतावनी

    • जंगली पक्षियों (और यहां तक ​​कि उनके जवान) रोगों को संचारित कर सकते हैं और गंभीर चोट लग सकते हैं।
    • शिकारियों की वजह से जीवित रहने वाली लड़कियां मैदान में रहती हैं। इनमें रैकून, कुछ छोटे मांसाहारी और यहां तक ​​कि घरेलू बिल्लियों भी हैं।
    • ऐसा होने की संभावना है कि आप किसी लड़की को अपने घोंसले को वापस करने की कोशिश में सफल नहीं होंगे, खासकर अगर यह मौका और पसंद से नहीं आया (उदाहरण के लिए, जब खराब मौसम या अन्य आक्रामक पक्षियों के कारण घोंसले टूटने पर लड़की पर हमला हो)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com