ekterya.com

पेराकेट में दस्त का इलाज कैसे करें

कई कारणों से पेराकेट में अतिसार हो सकता है। पैरिट बीमार हो सकता है, नाराज हो सकता है या जोर दे सकता है। पेराकेट में दस्त का इलाज करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह खतरनाक निर्जलीकरण के लिए शीघ्रता से नेतृत्व कर सकता है, और एक गंभीर अंतर्निहित बीमारी का लक्षण हो सकता है। यह निर्धारित करने से प्रारंभ करें कि क्या बॉगी बीमार या नाराज है। यदि आप बीमार हैं, तो आपको उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए, तरल पदार्थ को प्रशासित करना और उसके पेट से राहत देने की कोशिश करनी चाहिए। अगर इसे परेशान किया जाता है, तो यह तनाव को समाप्त कर देता है और पक्षी के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाता है।

चरणों

विधि 1

दस्त का कारण निर्धारित करें
पेराकेट्स चरण 8 में डायरेरिया का इलाज करें
1
दूसरों से पक्षियों को अलग करें पक्षियों को निकालें जो कि अन्य पक्षियों से दस्त है पक्षी को एक अलग पिंजरे में या अन्य पक्षियों के साथ पिंजरे में रखें, जो कि दस्त होते हैं। इससे पक्षियों को इसकी स्थिति अन्य पक्षियों तक फैलाने के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।
  • पेरेकैट्स में कदम डायरेरिया का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    जाँच करें कि पक्षी के पास कोई अन्य लक्षण नहीं हैं यदि पक्षी को दस्त होता है, तो इसे पकड़ो और जांच कर। अन्य लक्षणों की जांच करें जो आपको अपनी स्थिति के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं। यह एक सरल पाचन समस्या हो सकती है, लेकिन यह कुछ अलग हो सकता है
  • सत्यापित करें कि पक्षी के छेद में दाग वाले पंख, गीले या गंदे, और लटकने वाले मल नहीं हैं (पूंछ के नीचे खुलते हैं, जहां यह धक्का देता है)।
  • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पक्षियों की चोंच और आंखों की भी जांच करनी चाहिए कि कोई निर्वहन नहीं है। यह एक बीमारी या संक्रमण का संकेत दे सकता है जो केवल पाचन तंत्र से अधिक प्रभावित होता है
  • यदि पैराकीट सुस्त है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं। देखें कि क्या आपको सूजना पंख, अत्यधिक तंद्रा और असामान्य रूप से कम गतिविधि के स्तर हैं।
  • पेरेकैट्स में स्टेर 10 में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    पशु चिकित्सक को पक्षी ले लो अगर आपको लगता है कि पक्षी बीमार है या संक्रमण है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं एक बीमार पक्षी का इलाज करना ज़रूरी है क्योंकि इसे बचाना है।
  • यदि पक्षी को दस्त होता है जो 24 घंटे के भीतर घर की देखभाल या निर्धारित उपचार के साथ सुधार नहीं करता है, तो इसे पशुचिकित्सा में तुरंत ले जाएं
  • विधि 2

    बीमार पक्षी का इलाज करें
    पेरेकैट्स स्टेप 1 में डायरेरिया का इलाज करने वाला इमेज
    1
    एक गर्म वातावरण में पक्षी रखें यदि पक्षी बीमार है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह एक गर्म वातावरण में है। पक्षी 27 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फेरनहाइट) के आसपास एक जगह में होना चाहिए। आप इसे गर्म कमरे में अस्पताल के पिंजरे या आम पिंजरे में रख सकते हैं।
  • Video: दस्त Loose Motion का दवाई से भी असरदार उपाय । Diarrhea Treatment at Home Naturally

    पेराकेट्स चरण 2 में डायरेरिया का इलाज करें

    Video: पतली दस्त का सबसे सरल और सफल घरेलू उपचार Dast Ka Saral Ghrelu Upchar With English Subtitle

    2
    उसे तरल पदार्थ दें 10 मिलीलीटर (2 चम्मच) ग्लूकोज और 1.4 लीटर (0.4 गैलन या 3 पिन) पानी का समाधान मिलाएं। प्रत्येक दिन 6 मिलीलीटर (लगभग 1 चम्मच) का उपाय करें, और इसे 5 या 6 खुराकों में विभाजित करें। प्रत्येक खुराक को गरम करें और इसे एक ड्रॉपर या मौखिक सिरिंज के साथ पक्षी को प्रशासित करें।
  • ग्लूकोज चीनी का एक प्रकार है आप पशुचिकित्सा से ग्लूकोज प्रतिस्थापन द्रव या पाउडर प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, या किराने की दुकान या शॉपिंग मॉल में एक ग्लूकोज स्वीटनर खरीद सकते हैं।
  • पैराकीट के लिए मौखिक तरल पदार्थ को प्रशासित करने का सबसे अच्छा तरीका पशुचिकित्सा से पूछें। यदि आप बहुत बीमार हैं, तो आप उसे निगल नहीं पाएंगे।



  • पेराकेट्स चरण 3 में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    उसे एक प्रोबायोटिक दे दो अगर पक्षी को अभी भी दस्त होता है, पक्षियों के लिए तैयार प्रोबायोटिक्स का प्रयास करें ये आंतों के बैक्टीरिया के संतुलन को बहाल करने में मदद करते हैं एक प्रोबायोटिक अच्छा बैक्टीरिया को बदलने और हानिकारक उन लोगों को खत्म करने में मदद कर सकता है। आप पालतू स्टोर या ऑनलाइन में प्रोबायोटिक्स खरीद सकते हैं
  • 4
    बुजी चिकित्सकीय दवा दें यदि पैराकीट के दस्त को बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण होता है, तो पशुचिकित्सक अंतर्निहित संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं या एंटिफंगल का सुझाव दे सकता है। पैराकीट के लिए दवाओं का संचालन करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें, और पत्र के निर्देशों का पालन करें।
  • यदि दंत चिकित्सक दवाओं को निगलने के लिए बहुत बीमार है, तो पशुचिकित्सा को उन्हें इंजेक्शन द्वारा प्रशासित करने की आवश्यकता हो सकती है या उन्हें सीधे अपने फसल में रख सकते हैं।
  • बुग्गी के पाचन तंत्र के कामकाज में सुधार के लिए पशुचिकित्सक दवाओं को लिख सकते हैं।
  • जब तक पशुचिकित्सक आपको बताए बिना बुजी को एक निर्धारित दवा दे रही है
  • 5
    Parakeet के वातावरण को साफ रखें यदि पक्षी बीमार है, तो उसके पिंजरे और उसके सहायक उपकरण को पुनर्जन्म रोकने और अन्य पालतू जानवरों या मनुष्यों को रोग के प्रसार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। पैराकीट की बीमारी के दौरान और बाद में, नियमित रूप से निम्नलिखित करें:
  • उन कंटेनरों को धो लें जहां आप हर दिन गर्म पानी और साबुन के साथ भोजन और पानी डालते हैं।
  • पिंजरे, खिलौने, perches और गर्म पानी और साबुन के साथ किसी भी अन्य उपकरण धो, और पक्षियों के लिए एक सुरक्षित निस्संक्रामक के साथ बाँझ, जैसे Lysol, कम से कम दो दिनों में।
  • हर दिन पिंजरे की परतों को बदलना। सूखी मल में श्वास के जोखिम को कम करने के लिए सबसे पहले एक कीटाणुनाशक के साथ उन्हें नमी लें।
  • विधि 3

    तनावपूर्ण पक्षी का इलाज करें
    पेराकेट में कदम डायरेरिया का शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    निर्धारित करें कि क्या पक्षी ने परिवर्तन का अनुभव किया है। यदि पक्षी सतर्क, खाया और पीता है, तो यह संभव है कि यह बीमार नहीं है। इसके विपरीत, आप एक बदलाव का अनुभव कर सकते हैं जिसके कारण पाचन विकार हुआ था। अगर यह मामला है, तो यह कुछ दिनों में ठीक है।
    • उदाहरण के लिए, दस्त से पैदा होने वाले बदलाव, शो में जाने, पक्षियों के नए समूहों के साथ बातचीत करना, या बड़ी मात्रा में हरी फलों को खाने में शामिल हो सकते हैं।
  • पेरेकैट्स में कदम डायरिया के शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    2

    Video: एक दिन में, दस्त और मरोड रोकने के घरेलु 10 उपाय loose Motion Treatment

    नए परिस्थितियों से पक्षी को निकालें यदि पक्षी कुछ दिनों के बाद सुधार नहीं करता है, लेकिन अभी भी बीमार नहीं दिखता है, तो आपको पक्षी को उसकी पुरानी आदतों के लिए वापस करना होगा। इसमें एक पुराने आहार देने या पक्षियों के नए समूह से बाहर ले जा सकता है
  • यह देखने के लिए कि क्या यह सुधार होता है, पक्षी को देखें।
  • पेराकेट में चरण 7 में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    तनाव के ट्रिगर को पहचानें तनाव के कारण पक्षियों के दस्त भी हो सकते हैं यह संभव है कि पक्षी को एक तनाव ट्रिगर होता है जो दस्त का कारण बनता है। इसमें उसे अकेला छोड़ना शामिल हो सकता है जब वह पक्षियों से घिरा हुआ या अन्य पक्षियों के साथ रखे जाते हैं, जब वह अकेले रहती है।
  • पक्षी से तनाव ट्रिगर निकालें, जो आपके दस्त का इलाज करने में मदद कर सकता है।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com