ekterya.com

खरगोश कलम कैसे तैयार करें

खरगोश कलम का निर्माण करना बहुत मुश्किल काम नहीं है, खासकर यदि आप पहले से बना हुआ पैनल का उपयोग करते हैं आप वायर पैनलों के साथ एक सरल खेत बना सकते हैं (इसे घर के अंदर या बाहर के स्थान पर) या एवियरी के पैनलों के साथ एक और अधिक परिष्कृत (इसे बाहर रखने के लिए)।

चरणों

विधि 1
कलम बनाने की आवश्यकता को समझें

Video: कागज का खरगोश कैसे बनाये || how to make paper rabbit for kids

बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
चलाने के लिए अपने खरगोश की जरूरत के बारे में पता करें खरगोशों को बहुत व्यायाम करना चाहिए क्योंकि वे शिकार जानवर हैं जंगली दुनिया में, वे जीवित रहने के लिए आकार में बने रहना चाहिए। उन्हें चलाने और कम से कम दो या तीन घंटे एक दिन के लिए कूदने की जरूरत है।
  • यदि आपके खरगोश के पास घर पर एक कलम है, तो उसे शायद किसी और की ज़रूरत नहीं है (जब तक कि आप उसे बाहर ले जाना नहीं चाहते)।
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    किसी खेत के उद्देश्य को समझें यह बाड़े आपके खरगोश के लिए एक उत्कृष्ट स्थान प्रदान करते हैं, जबकि इसे शिकारियों से बचाने के लिए संलग्न रखा गया है। अधिकांश शिकारियों कलम में प्रवेश नहीं कर सकते क्योंकि यह अपने प्रत्येक पक्ष पर और शीर्ष पर बंद रहता है।
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यह एक अच्छा आकार स्थापित करता है किसी भी पिंजरे जिसमें आप लंबे समय तक अपने खरगोश को रखने के लिए कम से कम 60 सेमी x 1.20 मीटर (2 x 4 फीट) मापना चाहिए, क्योंकि यह एक मध्यम या छोटे खरगोश के लिए उपाय है। हालांकि, आपको हमेशा कोरल को थोड़ा बड़ा बनाना चाहिए।
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक शेड भी शामिल है यदि आप अपने खरगोशों को बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि उन्हें एक आश्रय (शेड के रूप में जाना जाता है) की आवश्यकता है। खेत व्यायाम करने के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन एक शेड आपके खरगोशों के लिए एक घर के रूप में कार्य करता है।
  • बिल्ड अ रेबिट रन चरण 5 नामक छवि
    5
    हमेशा छायांकित स्थान चुनें यदि आपके पास कोई छायादार जगह नहीं है, तो आपको केवल तार के साथ शेड को कवर नहीं करना चाहिए। आप किसी भी तत्व का उपयोग कर सकते हैं जो छाया प्रदान करता है (उदाहरण के लिए, कैनवास)।
  • विधि 2
    एक सरल तार पिंजरे का निर्माण

    बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 6 नामक छवि
    1
    अपनी सामग्री इकट्ठा आपको एक पिंजरे किट की ज़रूरत है, जिसमें तार के मॉड्यूलर टुकड़े हैं। इसके अलावा, आपको कुछ क्लैंप और टिका (या नाखून और एक हथौड़ा) की जरूरत है जो घर के सुधार के लिए अधिकतर दुकानों में उपलब्ध हैं।
  • छवि बनाने वाला एक रब्बीट रन चरण 7 बनाएं
    2
    दो टुकड़े इकट्ठा आपको दो क्लैंप (एक में सबसे ऊपर और एक नीचे) का उपयोग करना चाहिए ताकि उन्हें एक साथ रखा जा सके। यदि टुकड़े बहुत अधिक नहीं हैं, तो आपको शायद ऊपर की तरफ एक और परत की आवश्यकता होगी इसके अलावा, आप शीर्ष परत को जोड़ने के लिए clamps का उपयोग कर सकते हैं। ये टुकड़े 90 सेमी से 1.20 मीटर (3 से 4 फीट) लंबा होने चाहिए।
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 8 नामक छवि
    3
    पिंजरे के चारों ओर ले जाएँ जब तक आप सही आकार के पिंजरे प्राप्त नहीं करते तब तक टुकड़े जोड़ना जारी रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके टुकड़े 60 सेमी (2 फुट) चौड़े हैं, तो आपको हर तरफ कम से कम दो टुकड़े और प्रत्येक छोर पर एक टुकड़ा चाहिए।
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 9 नामक छवि
    4
    एक दरवाजा बनाएँ एक दरवाजा बनाने का सबसे आसान तरीका है पैनल के केवल एक तरफ इकट्ठा करना। इस तरह, यह आगे, ऊपर या नीचे की तरफ बढ़ जाएगा इसे बंद रखने के लिए, आपको कपड़े लटकाकर ब्रोच या क्लिप की जरूरत है
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 10 नामक छवि



    5
    क्लैम्प्स के प्रतिस्थापन को ध्यान में रखें। आप उन्हें टिका या धातु clamps के साथ प्रतिस्थापित करना चाहते हैं, जो देखने के लिए सुरक्षित और अधिक आकर्षक हैं। जब आप उस पर काम करते हैं तो पिंजरे को जगह रखने के लिए clamps बहुत उपयोगी हो सकता है
  • यदि आप क्लैंप छोड़ देते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे बाहर की तरफ से सामना कर रहे हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपका खरगोश पिंजरे के अंदर कुछ चीज लाता है, इसलिए आपको क्लैंप की छोर को बाहर की ओर बना देना चाहिए। उन्हें समायोजित करने के लिए सुनिश्चित करें और किसी भी अतिरिक्त कटौती
  • छवि का शीर्षक बनाएँ एक खरगोश चलाने चरण 11
    6
    छत का निर्माण छत को बनाने के लिए आपको एक ही टुकड़े का उपयोग करना चाहिए टुकड़े को शीर्ष पर रखें और इसे किनारे पर और कोने में इकट्ठा करें। टुकड़े को एक साथ और पक्षों को एक साथ इकट्ठा करना जारी रखें जब तक आप ठोस छत नहीं मिलते।
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 12 नामक छवि

    Video: khargosh जिस घर में खरगोश पाला जाता है उनके लिए खुशखबरी 5 फायदे बनाते हैं करोड़पति

    7
    अधिक स्थायी खेरा बनाने के लिए एक फर्श बनाएं यदि आप अपने खरगोशों को बिना किसी पर्यवेक्षण के बाहरी पेड़ में छोड़ने की योजना बनाते हैं, तो आपको फर्श पर तार के टुकड़े जोड़ना होगा (चूंकि खरगोश पिंजरे के नीचे खुदाई कर सकते हैं) हालांकि, आपको अधिक ठोस मंजिल की आवश्यकता है जिस पर आपकी खरगोश पैरों का समर्थन कर सकती है, इसलिए आपको तल पर लकड़ी या पुआल की बहुत मोटी परत का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, आप रबर मैट को तार के बजाय रख सकते हैं इस तरह, खरगोश मंजिल को खोदने में सक्षम नहीं होंगे
  • विधि 3
    एवियरी पैनलों के साथ एक खेती बनाएं

    Video: ऐसे आएंगे अंगूर की बेल पर ठेर सारे अंगूर / how to care grape plants / hindi urdu

    बिल्डर ए रेबिट रन स्टेप 13 नामक छवि
    1
    पहले कोरल डिजाइन करें एवियरी पैनल कई शैलियों में आते हैं। मूल रूप से, वे एक लकड़ी के फ्रेम और तार के साथ बना रहे हैं कुछ के पास एक तरफ तार है, जबकि दूसरे के पास एक छोर या ठोस लकड़ी है।
    • सामान्य तौर पर, वे एक पिंजरे बनाने के लिए काफी समय तक चलते हैं जो आप कर सकते हैं हालांकि, आप उन्हें फ्लिप भी कर सकते हैं ताकि लंबाई बहुत कम पिंजरे बनाने के लिए जमीन के ऊपर फैली हुई हो। उदाहरण के लिए, आप एक प्रकार के पैनलों का उपयोग कर सकते हैं जो एक सख्त शेड बनाने के लिए एक छोर पर ठोस होते हैं।
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 14 नामक छवि
    2
    सही पैनल खरीदें एक बार जब आप डिज़ाइन निर्धारित कर लेते हैं, तो आपको पैनल्स को खरीदने चाहिए जो कि गठबंधन करते हैं। आप उन्हें घर के सुधार के लिए कृषि भंडार या भंडार में पा सकते हैं। ये पैनल मूल रूप से पक्षियों के लिए पिंजरों का निर्माण करने के लिए डिज़ाइन किया गया था और यह इस कारण से है कि आप उन्हें कृषि गोदामों में पा सकते हैं।
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 15 नामक छवि

    Video: (खरगोश पालन )Khargosh palan kaise karen aur Khargosh Kya Khata hai Uski Dekhbhal kaise karen

    3
    एक स्थान निर्धारित करें यदि आप कंक्रीट पर एवियरी पैनलों को स्थानांतरित करने जा रहे हैं, तो आपको एक जाल फर्श बनाने की आवश्यकता नहीं है हालांकि, यदि आप घास या गंदगी पर इसे बनाने जा रहे हैं, तो आपको इन तत्वों के नीचे तार जोड़ना होगा।
  • बिल्डर अ रेबिट रन स्टेप 16 नामक छवि
    4
    आवश्यक होने पर तार जोड़ें इस सामग्री को तालु को दूर रखने के उद्देश्य से उपयोग किया जाता है, ताकि आप इन जानवरों को नियंत्रित करने के लिए तार के रूप में अनुरोध कर सकें। आप इसे पिंजरे के नीचे रख सकते हैं और इसे जगह रखने के लिए कुछ स्टेपल की नाक कर सकते हैं। आम तौर पर, यह तार लॉन के नीचे गुजरता है, लेकिन चूंकि यह आम तौर पर खरगोश शेड का विकल्प नहीं है, आप इसे शीर्ष पर रख सकते हैं
  • हालांकि, आपको अपने खरगोश के पैरों की रक्षा के लिए पिंजरे के नीचे बहुत सारे ताजे पुआल को कवर करना चाहिए और इसे नियमित रूप से बदलना चाहिए।
  • किसी को खरोंच करने से रोकने के लिए जमीन के तार के सिरों को खंगालना सुनिश्चित करें
  • यदि आप चाहें तो आप एक लकड़ी के फर्श भी रख सकते हैं
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 17 नामक छवि
    5
    पैनलों में शामिल हों आप पैनलों में शामिल होने के लिए शिकंजा या नाखूनों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि आप किसी लकड़ी के फ़्रेम के साथ करेंगे यदि आप शिकंजा का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें बाद में हटा सकते हैं ताकि अगर आप चाहें तो कोरल को नया कॉन्फ़िगरेशन दें। एक और सरल विकल्प एंकर और शिकंजा का उपयोग करना है
  • इन सामग्रियों को इकट्ठा करने के लिए, आपको फर्श पर फ्लैट पैनल लगाए जाने चाहिए। सुनिश्चित करें कि वे यथासंभव करीब हैं। संयुक्त के साथ 6 एंकर रखें एक ड्रिल का प्रयोग करें छेद को छिद्रें, जहां आप शिकंजे रखेंगे। फिर, उन्हें ड्रिल का उपयोग करें। कोनों के लिए, आपको एन्कर्स का उपयोग करना चाहिए जो इन रिक्त स्थानों के अनुकूल हो।
  • बिल्ड अ रेबिट रन स्टेप 18 नामक छवि
    6
    दरवाजे का उपयोग करने के लिए मत भूलना शेड पर एक दरवाजा छोड़ने का सबसे सरल तरीका एक एवियरी पैनल का उपयोग करना है जिसमें एक दरवाजा लगा है। हालांकि, आप पैनलों में से किसी एक पर एंकर के बजाय टिकाओं का उपयोग कर सकते हैं ताकि बाहर स्विंग हो। टिका मूलतः उसी तरह स्थापित की जाती है जैसे एंकर इसके अलावा, आप दरवाजे के लिए एक कुंडी जोड़ने चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • पिंजरे के अंदर खिलौने रखें। चबाओ खिलौने खरगोशों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं

    चेतावनी

    • यदि आप हर समय अपने खरगोश को छोड़ देते हैं, तो आप इसे खतरे में डाल सकते हैं। यदि एक शिकारी के पास आ जाता है, तो आपका खरगोश सचमुच दिल का दौरा पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि आपके पास एकमात्र खरगोश है, तो आप अकेले महसूस करेंगे (क्योंकि ये जानवर आमतौर पर बहुत मिलनसार हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com