ekterya.com

कैसे एक तेंदुआ gecko के लिए एक आवास बनाने के लिए

तेंदुए गेको निशाचर होते हैं और उनके पिंजरों के अंदर दिन की सबसे खर्च करते हैं। इन जानवरों में सबसे लोकप्रिय पालतू सरीसृप क्योंकि वे खुद को हेरफेर किया जा करते हैं, अलग-अलग व्यक्तित्व है और मामूली आकार का एक टेरारियम भीतर आराम से रह सकते हैं। तेंदुआ गेको के प्राकृतिक निवास अफगानिस्तान के रेगिस्तान परिदृश्य, पश्चिमी भारत, पाकिस्तान, इराक और ईरान, जिसका वातावरण चट्टानों, घास और अपने तेंदुए छिपकली के लिए एक वास लगता bajos.Cuando कठिन झाड़ियों से भरा जा रहा की विशेषता है कर रहे हैं, आप की नकल करना होगा उसके प्राकृतिक निवास स्थान जितना संभव हो।

चरणों

भाग 1
एक तारायम चुनें

Video: तेंदुए छिपकली टैंक सेटअप | जैवसक्रिय टेरारियम

एक तेंदुआ गीको चरण 1 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
गेंको के लिए एक टेरेसीम या नर्सरी बनाने के लिए एक लंबी और चौड़ी मछलीघर का प्रयोग करें। एक नर्सरी एक ग्लास मोर्चे के साथ एक लकड़ी का टैंक है, जो आपको ऊर्जा बचाने की अनुमति देगा।
  • तेंदुए गेको स्थलीय जानवर हैं, इसलिए वे पर चढ़ने लगभग कभी नहीं होगा, लेकिन आपके तेंदुए के लिए एक गिलास टैंक का उपयोग करना चाहिए टैंक की दीवारों पर चढ़ने नहीं छिपकली। एक तार पिंजरे उपयोग नहीं करना चाहिए या GECO के लिए जाल, पिंजरों गर्मी अच्छी तरह से संभाल नहीं के इस प्रकार के रूप में, यह इसे से अपने पालतू बचने के लिए बहुत ही आसान है और पैर या पैर की उंगलियों पर चोट करता है, तो तार में फंस।
  • एक तेंदुआ Gecko चरण 2 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक छवि
    2
    तेंदुए के गेंको बहुत सक्रिय छिपकली नहीं हैं, हालांकि उन्हें चारों ओर घूमने के लिए कई जगह की आवश्यकता होती है। हालांकि, बहुत बड़े टैंक का उपयोग करने से बचें, अगर आपके पास युवा जैकोस हैं इसका कारण यह है कि टैंक बहुत बड़ा है, आपके पालतू जानवरों के लिए टैंक का ताप स्रोत खोजने और छिपाना मुश्किल होगा। वयस्कों के मामले में, टैंक आकार पर कोई सीमा नहीं है हालांकि, बड़े टैंकों में कई छिपने वाले स्थान शामिल होने चाहिए।
  • एक एकल वयस्क चरखी को 40 लीटर या 10 गैलन की आवश्यकता होगी (80 लिटर या 20 गैलन में से एक बेहतर होगा)। यदि आपके पास दो गोजो हैं, तो आपको 80-गैलन टैंक की आवश्यकता होगी, जबकि यदि आपके पास तीन ग्कोज़ हैं, तो आपको 30-गैलन टैंक की आवश्यकता होगी। आप एक ही पिंजरे में तीन तेंदुए के जाके तक बना सकते हैं, हालांकि उनके समान आकार होना चाहिए और केवल एक पुरुष प्रति निवास होना चाहिए। आप केवल एक ही पिंजरे में समान आकार की महिलाओं को रख सकते हैं और यहां तक ​​कि उन स्थितियों में भी जिन्हें वे लड़ने की संभावना रखते हैं अतिरिक्त टैंक रखें, यदि वे लड़ते हैं
  • एक तेंदुआ गीको चरण 3 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    तार या जाल ढक्कन के साथ टैंक को कवर करें। हालांकि छिपकली टैंक की कांच की दीवारों पर चढ़ाई नहीं कर सकते, तो आप हमेशा एक ढक्कन या तार जाल के साथ कवर के बाहर कीड़े, अन्य पालतू जानवर या बच्चों को रखने के लिए करना चाहिए। आप मोर्चे पर एक रपट दरवाजे का उपयोग कर सकते हैं, जो सबसे अच्छा काम करेंगे यह वश में करने के।
  • प्लास्टिक के कैप, ग्लास या अन्य ठोस सामग्री का उपयोग करने से बचें। ठोस सामग्री कैप टैंक के तापमान को अपने चरखी के लिए असुरक्षित स्तर तक बढ़ने का कारण बनता है।
  • भाग 2
    हीटिंग और प्रकाश व्यवस्था स्थापित करें

    एक तेंदुआ गीको चरण 4 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    टैंक में एक थर्मल ढाल बनाए रखें आपको टैंक में एक गर्म पक्ष और एक ठंडी ओर स्थापित करना होगा ताकि गीको अपने तापमान को गर्म से ठंडा तक नियंत्रित कर सके। एक थर्मामीटर खरीदें सबसे अच्छा थर्मामीटर आप उपयोग कर सकते हैं डिजिटल जांच वाले या इंफ्रारेड थर्मामीटर के साथ।
    • गर्म पक्ष के नीचे एक निचले टैंक हीटर का उपयोग करें यह नीचे क्षेत्र का एक तिहाई होना चाहिए। हीटर का गर्मी पर्याप्त नहीं है तो आपको केवल एक दीपक का उपयोग करना चाहिए। तेंदुए की छिपकली छिपकली नहीं है जो सूरज में झूठ बोलना पसंद करती हैं। इसके अलावा, उनके पेट की गर्मी से उन्हें भोजन पचाने में मदद मिलती है चट्टानों को धूप का चश्मा के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। न ही आपको एक यूवीबी प्रकाश का उपयोग करना चाहिए क्योंकि गीको क्रिप्शकुलर हैं (प्रशंसा और शाम के दौरान सक्रिय)। हालांकि, पराबैंगनी या यूवी प्रकाश उनके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि उन्हें अधिक मात्रा में विटामिन डी 3 प्राप्त नहीं हो सकता है। यह विटामिन डी 3 पूरक की जगह ले सकता है। कमरे में कोई खिड़की नहीं है, तो यह केवल प्रकाश का उपयोग करने के लिए आवश्यक होगा।
    • दिन में, ठंडे पक्ष में 28 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) का परिवेश तापमान होना चाहिए और गर्म पक्ष का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस (9 0 डिग्री फ़ारेनहाइट) होनी चाहिए।
    • रात में, टैंक के दोनों ओर तापमान लगभग 28 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) होना चाहिए।

    भाग 3
    टैंक को सब्सट्रेट और सजावट जोड़ें

    एक तेंदुआ गीको चरण 5 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला छवि



    1

    Video: एक तेंदुए छिपकली टैंक सेट करने का तरीका

    टैंक के लिए सब्सट्रेट के रूप में नारियल के शैल सब्सट्रेट या टेक्सचर टाइल का उपयोग करें सब्सट्रेट, गीको टैंक की बिस्तर सामग्री या फर्श है जिस पर आप चलते हैं। रेत का कभी इस्तेमाल न करें इन ग्कोओं के प्राकृतिक आवास में पत्थर और सघन पृथ्वी है रेत प्रभाव पड़ सकता है
    • टाइलें और फ्लैट पत्थर कम खर्चीली हैं, आचरण गर्मी अच्छी तरह से, आंखों के लिए मनभावन कर रहे हैं और अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य जोखिम में डालना नहीं है। आप नारियल के खोल के नीचे और टाइल के बीच रेत या सब्सट्रेट की एक पतली परत जगह चाहिए। ताकि GECO मुसीबत उस पर चलने की जरूरत नहीं टाइल संरचित होना चाहिए। आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों के स्टोर में टाइल्स और सपाट पत्थरों को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, उस प्रकार का सब्सट्रेट स्थायी है।
    • आप एक टैंक सब्सट्रेट के रूप में समाचार पत्र, कसाई पेपर या शेल्फ की परत भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कागज आधारित सब्सट्रेट को बनाए रखने और बदलने के लिए आसान है। इस तरह, टैंक को साफ करना आसान होगा, क्योंकि अक्सर आपको केवल कागज सब्सट्रेट को बदलना होगा। हालांकि, सब्सट्रेट के नीचे कीड़ों को पेश किया जा सकता है।
    • कुछ उपयोगकर्ता और पशु चिकित्सक सरीसृप के लिए कालीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जो विशेष रूप से सरीसृप टैंकों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह टैंक पर अच्छा लगेगा और छिपकली के स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा नहीं करेगा। आप इसे अपने स्थानीय पालतू जानवरों के स्टोर में पा सकते हैं। हालांकि, यह संभव है कि गेंको के पंजे और दांत कालीन में पकड़े गए। हालांकि, सब्सट्रेट के तहत कीड़े भी पेश किए जा सकते हैं।
  • एक तेंदुए छिपकली के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    अपने छिपकली के लिए एक गर्म ठिकाने और ठंडे स्थान बनाएं छिपकली का छिपने वाला स्थान पर्यावरण का एक प्रारंभिक हिस्सा है जिसमें यह रहता है। वह इसका उपयोग प्रकाश, गर्मी और कुछ भी ऐसा करने से करेगा जिससे वह उसे डरा सके, जैसे अन्य पालतू जानवर या उनके टैंक के पास के लोग। छिपकली के लिए काफी समय रहना चाहिए क्योंकि इसमें गीको को आराम से फिट होना चाहिए। आप हेमेटिक प्लास्टिक के कंटेनरों के साथ अपने खुद के छिपने वाले स्थान बना सकते हैं या छिपाने वाले स्थानों को खरीद सकते हैं जो आपके स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान से चट्टान के प्राकृतिक स्रोतों की तरह दिखते हैं। अधिक आराम प्राप्त करने के लिए टैंक में गर्म और ठंडे छिपने की कोशिश करें। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप छिपाने वाले स्थानों का उपयोग करते हैं जो टैंक की तरफ बढ़ते हैं, क्योंकि वे उद्देश्य के खिलाफ जाते हैं और छिपकली को छिपाते नहीं हैं
  • टैंक के गर्म किनारे पर गर्म ठिकाने रखें। गीको इस छिपाने के स्थान का उपयोग अपने भोजन को पचाने और ठंडा होने पर गर्म कर देगा।
  • टैंक के ठंडे तरफ ठंड छिपाने की जगह रखें। गीको इस छिपने के स्थान का उपयोग अपने शरीर के तापमान को विनियमित करने के लिए करता है जब यह बहुत गर्म होता है और इसे ठंडा करने की आवश्यकता होती है
  • एक तेंदुआ गीको चरण 7 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    3
    छिपकली के लिए एक गर्म और आर्द्र ठिकाने बनाओ एक गीला ठिकाने से गीको को संतुलित शरीर का तापमान बनाए रखने और टैंक की कम आर्द्रता का आनंद लेने की अनुमति मिल जाएगी। इसके अलावा, यह उपयोगी होगा जब गीको अपनी त्वचा को बदल देगा। नम पेपर तौलिया, नारियल भूसा सब्सट्रेट या स्फ्लेनम मॉस के साथ छुपाने वाले स्थान को रेखा लगाएं।
  • आप एक छोटे से प्लास्टिक के कंटेनर का उपयोग करके एक सैंडविच के आकार में गीला आश्रय बना सकते हैं।
  • आपको स्प्रे बोतल के साथ रोज़ाना खोल या काई को गीला करना होगा ताकि सामग्री नम रहती है, लेकिन गीली नहीं होती है।
  • आप स्थानीय पालतू जानवरों के स्टोर में पूर्वनिर्मित शराबी आश्रयों को भी खरीद सकते हैं।
  • एक तेंदुआ गीको चरण 8 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: मेरे तेंदुए छिपकली नई आवास यूपी स्थापित करने

    टैंक में भोजन और पानी का कटोरा रखें। एक संयुक्त भोजन और पानी का कटोरा अपने स्थानीय पालतू जानवर की दुकान में तेंदुए छिपकली के लिए बनाया के लिए देख रहे हैं। आप केवल खाने के कटोरे की जरूरत है अगर आप एक नियमित आहार के रूप में mealworms का उपयोग करेंगे। पानी के साथ कटोरा फिर से भरना जब भी आप थोड़ा पानी या गंदा है। 24 घंटे के लिए पानी की बोतल, पानी की बोतल का उपयोग करें या इस तरह के Reptisafe ब्रांड, पालतू पशुओं की दुकानों पानी में उपलब्ध के रूप में, एक पानी कंडीशनर के साथ इलाज किया।
  • भोजन और पानी के लिए एक कटोरा का उपयोग न करें जो बहुत गहरी है, क्योंकि गेंको को पानी तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है और यहां तक ​​कि डूबना भी। सुनिश्चित करें कि गेंको में स्नान करने के लिए पानी का कटोरा काफी बड़ा है।
  • एक तेंदुआ गीको चरण 9 के लिए एक आवास बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    टैंक में पौधे, चट्टानों या लॉग जोड़ें आप गेंको अतिरिक्त सुरक्षा और स्थानों को छिपाने के लिए टैंक में रहते या कृत्रिम पौधों का उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें इस्तेमाल करने के लिए गोजो को ऊब होने से रोकने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप जीवित पौधों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे तेंदुए के ग्कोओस के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित और गैर विषैले हैं। यद्यपि जीवित पौधे अधिक हड़ताली दिख सकते हैं, उन्हें अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है और टैंक के नमी के स्तर में वृद्धि हो सकती है।
  • आप टैंक में पत्थरों या छोटी छड़ियां और चड्डी भी जोड़ सकते हैं ताकि गीको के स्थान पर बैठकर चढ़ाई कर सकें। हमेशा किसी भी पत्थर को साफ या टैंक में इसे रखने से पहले गंदगी और बैक्टीरिया को दूर करने के लिए छड़ी। आपको पत्थर के किसी भी तेज कोने या किनारों को भी फाइल करनी चाहिए ताकि छिपकली खुद को चोट न दे।
  • बैक्टीरिया या परजीवी से छुटकारा पाने के लिए आपको स्टिक से छाल को भी हटा देना चाहिए। आप कम तापमान पर ओवन में चिपकियां या लकड़ी को 20 से 30 मिनट तक रख सकते हैं ताकि उन्हें गोजो टैंक के अंदर डालने से पहले किसी परजीवी को मार सकें। आप सिंक के कोने में कागज तौलिया रख सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो जब भी आप इसका उपयोग करते हैं, तब इसे बदल दें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 60 से 80 लीटर टैंक (15 से 20 गैलन)
    • तार या जाल के लिए ढक्कन
    • जांच के साथ अवरक्त थर्मामीटर या डिजिटल थर्मामीटर
    • नीचे टैंक हीटर
    • नारियल शैल सब्सट्रेट या टेक्सचर टाइल
    • दो या तीन छुपा स्थानों
    • मोस को छिपाने के लिए प्लास्टिक कंटेनर
    • स्प्रेयर के साथ पानी की बोतल
    • जीवित या कृत्रिम पौधे
    • सजावटी पत्थर
    • लाठी या सजावटी चड्डी
    • भोजन और पानी के लिए कटोरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com