ekterya.com

होममेड गेक्को की देखभाल कैसे करें

होम गेको, भी भूमध्य गेको के रूप में जाना सरीसृप शुरुआती के लिए बहुत अच्छा है और साथ ही अनुभवी साँप मालिकों क्योंकि वे सस्ते और के लिए देखभाल करने के लिए आसान कर रहे हैं। इन कठिन सा छिपकली को यह कहा जाता था कि घर के भीतर छिपाने और रहने के लिए उनकी प्रवृत्ति की वजह से, जो उन्हें अपने घर में बाड़े के लिए आदर्श पालतू बनाती हैं घर का बना ग्वाको 5 से 10 साल का औसत रहेगा, लेकिन आप अपने ग्क्को की ठीक से देखभाल करने के लिए उपाय कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उसकी दीर्घ जीवन है।

चरणों

भाग 1
अपने छिपकली को आश्रय करें

केयर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 1
1
अपने चरखी के लिए 20 से 40 लीटर (5 से 10 गैलन) का एक टैंक प्रदान करें एक एकल घर का बना ग्क्को को खुश और स्वस्थ रहने के लिए इतना स्थान की आवश्यकता नहीं है। उच्च दीवारों के साथ एक गहरा टैंक एक छिपकली के लिए आदर्श है। एक जालदार ढक्कन के साथ एक ग्लास टैंक का उपयोग करें, जिससे कि गेंको आपके टैंक में पर्याप्त वेंटिलेशन हो।
  • यदि आप एक समय में एक से अधिक छिपकली रखने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अंतरिक्ष प्रति गीको के लिए पांच गैलन जोड़ना होगा। फिर, दो GECOS के लिए, आप तीन GECOS के लिए 38 लीटर (10 गैलन) की एक टंकी की जरूरत चार GECOS के लिए 57 लीटर (15 गैलन) की एक टंकी की जरूरत है 76 लीटर (20 गैलन) और इतने पर की एक टंकी की जरूरत है।
  • एक ही टैंक में एक से अधिक नर गेक्को की आश्रय न करें, क्योंकि वे लड़ सकते थे। इसी तरह, यदि आप नर और मादा ग्कोस को एक साथ रखने का निर्णय लेते हैं, तो बच्चे के गहने को पुन: उत्पन्न करने और तैयार करने के लिए तैयार रहें। आपको अपनी आबादी को बड़े टैंक में विस्तार करने के लिए ग्कोओं को विस्तारित करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वयस्क जैकोस और बच्चों के लिए पर्याप्त जगह है।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल के लिए एक सभा Gecko Step 2
    2
    सुनिश्चित करें कि टैंक में गर्मी ढाल है गर्मी एक सरीसृप के जीवन में एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि एक सरीसृप पर्याप्त गर्मी नहीं मिलती है, तो यह निष्क्रिय हो सकती है और बीमार हो सकती है। यदि एक सरीसृप बहुत गर्म हो जाती है, तो यह ज़्यादा गरम हो सकता है और बीमार हो सकता है या मर सकता है। टैंक के एक छोर पर एक गर्मी दीपक के साथ आपके गेंको के टैंक में गर्मी ढाल होना चाहिए। यह आपको दिन के दौरान गर्मी और रात के दौरान कम गर्मी प्राप्त करने की अनुमति देगा, जब आप दीपक बंद करेंगे
  • टैंक के समग्र तापमान होना चाहिए के बारे में 29 गर्म अंत में 32 डिग्री सेल्सियस (85-90 ° F) और के बारे में 27 में से 25 डिग्री सेल्सियस (78-80 ° एफ) शांत अंत में करने के लिए। रात के तापमान को लगभग 25 से 27 डिग्री सेल्सियस (78 से 80 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर रखा जाना चाहिए। थर्मल विनियमन में मदद करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप रूम में एक गर्म और शांत स्थान प्रदान करते हैं।
  • आप टैंक के एक छोर पर एक कम वाट क्षमता गर्मी दीपक का उपयोग करके सही तापमान तक पहुंच सकते हैं। आप टैटर की तरफ एक हीटर या इसके नीचे का उपयोग कर सकते हैं। गर्मी दीपक को प्रति दिन 12 घंटे के लिए रखें और फिर इसे रात में बंद कर दें। रात के तापमान को नियंत्रित करने के लिए आप नीली गर्मी दीपक का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • थर्मल चट्टान का उपयोग न करें क्योंकि वे पुरानी हैं और गंभीर जलने और मौत भी पैदा कर सकते हैं। घर के गहने के लिए आपको पराबैंगनी प्रकाश का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे रात का समय है।
  • एक शीर्षक के लिए शीर्षक के लिए देखभाल
    3
    टैंक के तल पर सब्सट्रेट रखें। टैंक के निचले हिस्से में सब्सट्रेट वातावरण को नम और गर्म रखने में मदद करेगा, जैसे कि एक गेंको पसंद आप सब्सट्रेट के लिए सरल कम रखरखाव विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जैसे तौलिया कागज़ात या अख़बार पत्र आप एक अधिक प्राकृतिक दिखने वाला विकल्प, जैसे कार्बनिक पॉटिंग मिट्टी, सरू गहना, छाल या बिस्तर पर थोड़ा सा छिड़क सकते हैं।
  • सब्सट्रेट कम से कम 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) गहरा होना चाहिए क्योंकि ग्क्को सामान्यतया छोटे झोंके बनाते हैं या अंडे के लिए खोदते हैं।
  • टैंक के लिए सब्सट्रेट के रूप में रेत या कंकड़ का प्रयोग न करें क्योंकि गेंको इसे खाने और बीमार होने की कोशिश कर सकता है।
  • पेपर सब्सट्रेट को सप्ताह में दो और तीन बार बदलें। यदि आप कण सब्सट्रेट का उपयोग करने जा रहे हैं, जैसे कि गीली घास या छाल, दिन में एक बार गंदगी को साफ करें और एक महीने में एक बार इसे बदलें।
  • केयर फॉर अ हाउस गेंको स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पौधों और छुपा स्थानों को जोड़ें। लाइव और कृत्रिम पौधों में चढ़ाई करने के लिए कई स्थानों के साथ छिपकली प्रदान की जाती है। जीने के पौधे भी टैंक की नमी में वृद्धि करने में मदद करते हैं, आपके ग्क्को के लिए एक आदर्श वातावरण अच्छी तरह से विकसित होता है।
  • क्योंकि होममेड गेक्को रातें हैं, रात के दौरान सोने और छुपाने के लिए उन्हें जगह की आवश्यकता होगी। आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों के स्टोर में अक्सर कॉर्क से बने छिपे हुए ढांचे को खरीद सकते हैं। दो छिपाने के ढांचे खरीदें और टैंक के शांत तरफ एक जगह और एक गर्म पक्ष पर। यह गीको को शांत या गर्म करने का विकल्प देगा प्रत्येक छिपकली में कम से कम दो छिपने की जगह की कोशिश करें
  • केयर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 5
    5
    नमी को उच्च रखने के लिए एक दिन में एक बार टैंक स्प्रे करें। घर का बना गेंको उष्णकटिबंधीय प्रजातियां हैं और नम्र वातावरण में अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं, जिसमें लगभग 70 से 90% की नमी होती है। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि टैंक दिन में एक बार और दो बार पानी के बीच पानी से छिड़काव करके नम रहता है। एक साफ स्प्रे बोतल और ताज़ा क्लोरीन मुक्त पानी का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए टैंक के किनारे पर स्प्रेयर को इंगित करें कि यह गीला हो।
  • आप टैंक में एक स्वचालित स्प्रेयर भी स्थापित कर सकते हैं जो स्प्रे पानी रोज़ करते हैं। इसे अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में देखें
  • भाग 2
    अपने छिपकली फ़ीड

    केयर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 6
    1



    हर दिन अपने गीको ताजे पानी दे दो। अपने छिपकली के लिए एक छोटा, उथले कटोरा प्रदान करें और इसे एक दिन में एक बार, क्लोरीन मुक्त पानी से भरें। पानी का कटोरा टैंक के शांत किनारे पर होना चाहिए। छिपकली उसमें से पी सकती है या इसे स्नान के लिए इस्तेमाल कर सकती है। अधिकांश गेके पानी की कटोरी से पानी पीने के बजाय दैनिक स्प्रे से पानी की बूंदें पीते हैं।
    • डिस्टिल्ड वॉटर के लिए हमेशा अपने डेल्कोरीनेटेड पानी को दे दें क्योंकि डिस्टिल्ड वॉटर पोषक तत्वों और खनिजों की कमी के कारण चिकित्सा समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने गेंको नल का पानी अनुपचारित होने से बचें क्योंकि यह अस्वास्थ्यकर हो सकता है।
  • केयर फॉर अ हाउस गिक्को चरण 7 नामक छवि
    2
    उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ अपने चरखी फ़ीड आपको एक बच्चा छिपकली या एक छोटी चोटी को सप्ताह में पांच से छह बार खिलाना होगा। पेटी में प्रोटीन में एक आहार उच्च होना चाहिए, जिसमें क्रिकेट, भोजन कीड़े, मोम कीड़े, रेशम कीड़े और तिलचट्टे शामिल हैं। कीड़े आपके ग्क्को के सिर के मुकाबले व्यापक नहीं होनी चाहिए जिससे कि आप उन्हें बर्दाश्त कर सकें। यदि एक कीट जीवित रहती है और टैंक के चारों ओर भटकती है, तो इसे हटा दें क्योंकि यह त्वचा पर छिलका और छिपकली की आंखों को समाप्त कर सकता है।
  • उन्हें गेंको को देने से पहले उन्हें लगभग 24 घंटे पौष्टिक आहार के साथ कीट भरने चाहिए। फिर, उन्हें छिपकली में दे दो गेंको जंगली कीड़ों को न दें जो आपने खुद को पकड़ लिया है क्योंकि वे रोग प्रसारित कर सकते हैं।
  • केयर फॉर अ हाउस गेंको चरण 8
    3
    अपने जाखो के भोजन में पूरक जोड़ें आपको उसे देने से पहले कैल्शियम के पूरक के साथ अपने छिपकली के भोजन को छिड़कना होगा। बढ़ती भूख के भोजन को एक वयस्क के मुकाबले अधिक छिड़का जाना चाहिए। भोजन के अतिरिक्त पूरक से बचने के लिए आप अपने ग्क्को के भोजन पर छिड़क करने के लिए कितने पूरक पूरक निर्देशों के लिए अपने पशु चिकित्सक से पूछ सकते हैं।
  • कैल्शियम के पूरक के लिए विकल्प को विटामिन डी 3 के साथ दृढ़ किया गया है और इसे सप्ताह में दो से तीन बार छिड़कना है। जब तक कि पशुचिकित्सा द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया जाता है, तब तक जोड़ा फास्फोरस के साथ एक कैल्शियम परिशिष्ट का उपयोग न करें।
  • भाग 3
    छिपकली हेरफेर

    एक शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल के लिए एक सभा Gecko Step 9
    1
    जब आप वयस्कता तक पहुंच गए हैं, तो अपने चापलूसी में हेरफेर करें। सबसे अधिक बढ़ती गोजो को आयोजित होने और उठाया जाना पसंद नहीं है। अपने छिपकली को छेड़छाड़ करने से उसे अपने नए वातावरण में इस्तेमाल होने से भी रोका जा सकेगा। होममेड गेक्को नाजुक हैं और यदि आप पूंछ खींचते हैं, तो वे इसे खो सकते हैं या खुद को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • आप अपने गेंको के लिए अपने पिंजरे से बाहर हेरफेर करने के लिए वयस्क होने के लिए इंतजार करना चाह सकते हैं। फिर भी, आप सावधान जब यह निपटने हो सकता है और आप हाथ से नहीं मिल सकता है घर गेको के रूप में बहुत तेजी से कदम और कठिन में छिपाने के लिए करते हैं कर सकते हैं स्थानों तक पहुंचने के लिए एक बार वे अपने टैंक से बाहर हैं कोशिश करनी चाहिए।
  • केयर फॉर अ हाउस गेंको स्टेप 10 नामक छवि
    2
    पेट से कभी भी अपने ग्क्को को उठाएं अपने पेट से छिपकली उठाने से उसे डराना होगा और यह आपके हाथों से बाहर कूदने का कारण होगा। इसे अपने शरीर के ऊपर उठाएं और इसे टैंक से निकालने से पहले उसे दृढ़ता से रखें। फिर आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों का कप कर सकते हैं कि वह बच नहीं पाता
  • यदि आपको टैंक को साफ करने के लिए इसे निकालना है तो सामान्य तौर पर, आपको केवल छिपकली को हेरफेर करना चाहिए। इससे पहले और बाद में अपने हाथ धो लें क्योंकि आप अपने हाथों पर जीवाणु हो सकते हैं जिससे बीमारी का कारण हो सकता है।
  • केयर फॉर हाउस हाउस गिक्को चरण 11
    3
    चलो अपने छिपकली अपनी स्वयं की त्वचा पर बहारें। आपका होममेड गेक्को हर चार से छह सप्ताह के दौरान त्वचा के क्षेत्र को छोड़ देगा। यह एक नीरस रंग बदल सकता है और आपकी पलकों पर त्वचा बंद हो सकती है जैसे कि आप त्वचा को बहा देते हैं यद्यपि मोल्ट असहज महसूस हो सकता है, इसे त्वचा की कोशिश न करें क्योंकि यह आपके ग़ैरको के लिए दर्दनाक और खतरनाक हो सकता है। यदि टैंक की स्थिति काफी गीली हो जाती है, तो आपकी छिपकली अपने आप पर त्वचा को छू सकती है और यहां तक ​​कि अपनी त्वचा भी खा सकती है।
  • मोल्टिंग की प्रक्रिया के दौरान, गेंको त्वचा की एक नई परत बढ़ेगी और यह पुराने परत से अलग होगी, दोनों परतों के बीच द्रव का निर्माण। यदि छिपकली बाड़े ज्यादा शुष्क होता है, तरल पदार्थ सही तरीके से लिखे और बाधा के बजाय अपने GECO अपने पुराने त्वचा के लिए कदम नहीं है। पुराने त्वचा GECO अपने दम पर बाहर निकलने के लिए प्रतीत नहीं होता है, तो आप दिन में दो बार basting नमी टैंक समायोजित करने के लिए हो सकता है। आपको अपने टैंक के लिए एक गीला बॉक्स भी प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि प्लास्टिक के कंटेनर में सरीसृप के लिए गीला तारामय मूस से भरा होता है। कंटेनर के एक तरफ एक दरवाजा काटकर उसे कवर करें। यह गीको को इच्छाशक्ति पर बॉक्स में प्रवेश करने की अनुमति देगा।
  • अपने छिपकली मुसीबत उंगलियों, पूंछ या सिर के पुराने त्वचा हटा दिया गया है, तो आप पानी के साथ क्षेत्र छिड़काव और धीरे-धीरे त्वचा की मालिश जब तक यह अपने दम पर बाहर आ जाता है से कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक सुरक्षित जाल ढक्कन के साथ ग्लास टैंक
    • एक गर्मी दीपक
    • बुनियाद
    • जीवित और कृत्रिम पौधे
    • छुपा स्थानों
    • स्प्रे बोतल या स्वचालित स्प्रेयर
    • अस्वीकृत पानी
    • तिलचट्टे
    • लोहा
    • मोम कीड़े
    • कैल्शियम की खुराक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com