ekterya.com

एक तेंदुए के गेंको की देखभाल कैसे करें

यदि आपने अपने नए पालतू जानवर के रूप में तेंदुए के गेंको खरीदने का फैसला किया है, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको खरीदने और देखभाल करने से पहले पता होना चाहिए। यहां तक ​​कि "पूर्ण किट" उन्हें आमतौर पर सुधार की आवश्यकता होती है, चूंकि रेत या उज्ज्वल रोशनी का अनुचित उपयोग गैर-विशिष्ट पालतू जानवरों की दुकानों में एक सामान्य समस्या है। तेंदुए की जाकियों में आसान देखभाल वाले पालतू जानवर होने की प्रतिष्ठा हो सकती है, लेकिन ध्यान रखें कि वे कई सालों तक जीवित रहते हैं और उन्हें अच्छी तरह से नियंत्रित पर्यावरण और आहार की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
वह जगह जहां वह जीएगा तैयार करें

केयर फॉर अ लीपर्ड गेको स्टेप 1 नामक छवि
1
10 से 20 गैलन की क्षमता वाली मछली टैंक खरीदें और इसका सुरक्षात्मक कवर है। अपने तेंदुआ गीको के लिए एक पालतू दुकान पर एक गिलास या प्लास्टिक के कंटेनर खरीदें, वहां रहने के लिए एक सुरक्षात्मक कवर शामिल होना चाहिए जिसे कसकर बांध दिया जा सकता है। आप इसे एक मछलीघर, एक नर्सरी या एक टेरारियम में खरीद सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही अपने छिपकली के लिए एक घर है, यह अनुभाग पढ़ें यह देखने के लिए कि क्या यह आपके पालतू जानवरों के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • 20 गैलन की क्षमता वाला एक टैंक आराम से तीन तेंदुए के जाके तक समायोजित कर सकता है। यह सिफारिश की जाती है कि एक ही टैंक में एक से अधिक पुरुष न हो, क्योंकि वे एक दूसरे से लड़ते हैं।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गीको स्टेप 2
    2

    Video: इंदौर में कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को लिया कब्जे में | आक्रमण तेंदुए इंदौर हाउसिंग कालोनी में

    यह कंटेनर के नीचे ठोस, गैर-कण सामग्री के साथ कवर करता है। विशेष सामग्री की एक परत जैसे कंटेनर के नीचे कवर करें जैसे कि "सरीसृप के लिए टाइलें", फ्लैट पत्थर टाइल या कृत्रिम टर्फ आप कागज तौलिया या समाचार पत्र का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे नियमित रूप से बदलना चाहिए, क्योंकि वे गंदे या तोड़ते हैं कभी भी रेत, शेविंग या किसी भी सामग्री का उपयोग न करें जो धूल और कण बनाता है, क्योंकि अगर गेंको उन्हें खाती है, तो वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • यदि आप पत्थरों या किसी अन्य भारी सब्सट्रेट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो जमीन या पत्थरों के बीच कागज तौलिया की कुछ परतों को तोड़ने या टूटने की संभावना को कम करने पर विचार करें।
  • कभी देवदार की लकड़ी या किसी अन्य रसीन लकड़ी के छल्ले का उपयोग न करें, क्योंकि वे तेंदुए के गेंको के लिए जहरीला हो सकते हैं।
  • चींटी के लिए देखभाल एक चीप Gecko चरण 3
    3
    मछली टैंक गर्म सरीसृप टैंक या एक के लिए एक विशेष हीटिंग पैड का उपयोग करें "मछली टैंक के तल के लिए हीटर", इसे 23.3 से 26.7 डिग्री सेल्सियस (74 से 80 डिग्री फारेनहाइट) तक गर्मी। तापमान को नियंत्रित करने के लिए मछली टैंक के प्रत्येक तरफ थर्मामीटर का उपयोग करें रात के दौरान, तापमान 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) से कम नहीं होना चाहिए।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको चरण 5
    4
    दिन और रात के लिए एक प्रकाश चक्र प्रदान करें तेंदुए के गेंको क्रिप्स्क्युलर हैं - ये है कि वे सुबह और शाम के दौरान सबसे अधिक सक्रिय हैं, लेकिन फिर भी उन क्षेत्रों में रह सकते हैं जिनकी सर्दियों में 14 घंटे का धूप है या सर्दियों के दौरान 12 घंटे। इसे प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका पिंजरे पर एक स्वचालित टाइमर (जो आप पालतू स्टोर में खरीद सकते हैं) के साथ एक प्रकाश रखकर है, लेकिन आप प्रकाश को मैन्युअल रूप से चालू और बंद भी कर सकते हैं। अन्य सरीसृपों के विपरीत, तेंदुए के गेंको एक विशेष यूवी प्रकाश स्रोत के बजाय एक साधारण लाइट बल्ब पसंद करते हैं।
  • क्षेत्र को ज़्यादा गरम न करने के लिए कम शक्ति या ऊर्जा बचत बल्ब का उपयोग करें।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको चरण 6
    5
    मछली टैंक में तीन आश्रयों को जोड़ें एक पालतू जानवर की दुकान में सरीसृपों के लिए पत्थर की गुफा, चड्डी या किसी भी अन्य आश्रय को खरीदने के लिए, उन्हें काफी बड़ा होना चाहिए ताकि सरीसृप नीचे छिपाए। आप इन आश्रयों को अपने आप चिकनी पीवीसी पाइप या अन्य सामग्रियों के साथ भी बना सकते हैं, लेकिन उन वस्तुओं का उपयोग करने से बचें, जिन्हें आपने बाहरी और तेज वस्तुओं पर पाया है। तेंदुआ ग्क्को की जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन अलग-अलग भागों में आश्रयों को रखें:
  • टैंक के सबसे अच्छे क्षेत्र में एक आश्रय रखें और गीला तौलिया कागज या किसी अन्य गीली सामग्री को नीचे रखें। यह कहा जाता है "गीला पलायन", आपको ग्क्को को आपकी त्वचा की नमी को विनियमित करने की अनुमति देने के लिए नियमित रूप से मंजिल को गीला करना चाहिए।
  • टैंक के सबसे अच्छे क्षेत्र में दूसरी आश्रय रखें, लेकिन इसे सूखा रखें
  • टैंक के गर्म क्षेत्र में तीसरे स्थान पर रखें और इसे सूखा रखें।
  • केयर फॉर अ लेयॉपर गिक्को चरण 7
    6
    एक विश्वसनीय स्रोत से अपने तेंदुआ छिपकली प्राप्त करें यदि संभव हो, तो प्रमाणित ब्रीडर में या पालतू जानवरों की दुकान में तेंदुए की छिपकली की तलाश करें जो अच्छी तरह से तैयार और स्वस्थ जानवर हैं। साफ, उज्ज्वल आँखों और एक मोटी पूंछ के साथ एक जानवर चुनें। यदि पैरों पर उंगलियां गायब हैं और उनके मुंह के चारों ओर एक स्कैली सामग्री है, तो वे बीमार हैं।
  • यदि आपके पास बीमार लगने वाला एक छिपकड़ा है, तो इसे पुन: उत्पन्न न करें, यह बीमार कूड़े का उत्पादन कर सकता है
  • भाग 2
    भोजन और नियमित देखभाल

    चींटी के लिए देखभाल एक चीता छिपकली चरण 8
    1
    उथले पानी के साथ एक कंटेनर प्रदान करें सबसे अच्छा विकल्प एक विस्तृत, उथले कटोरा होता है जो आपको डूबने का एक महत्वपूर्ण जोखिम न चलाकर पीने और स्नान करने देता है। इसे मछली टैंक के शांत इलाके में रखें। इसे भरें और जब भी जरूरी हो, इसे आमतौर पर एक दिन छोड़ दें।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गीको स्टेप 9
    2
    जीवित कीड़ों के साथ एक अलग कंटेनर रखें लाइव क्रिकल्स घरेलू तेंदुए के गेंको के लिए सबसे आम भोजन स्रोत हैं, लेकिन आप उन्हें पालतू पशु भंडारों में बेचने वाले डबिया तिलचट्टे को देने का विकल्प चुन सकते हैं। आटा कीड़े और मोम कीड़े अन्य विकल्प हैं, लेकिन उनकी उच्च वसा वाली सामग्री के कारण, उन्हें अपने मुख्य भोजन में शामिल करने के बजाय अधिक विविधता प्रदान करने के लिए एक सामयिक पूरक के रूप में उपयोग करना सबसे अच्छा है। यह संभावना नहीं है कि तेंदुए के गेंको मृत कीड़े खाते हैं - इसलिए, आपको एक प्लास्टिक के कंटेनर को ढक्कन के छेद के साथ कीटों को जिंदा रखने की आवश्यकता होगी। आप उन्हें पालतू पशुओं के स्टोर में खरीद सकते हैं या पर्याप्त मात्रा में कीटों के साथ बड़े कंटेनर रख सकते हैं जो पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।
  • एक सुरक्षित और आकर्षक भोजन प्रदान करने के लिए, कीड़े को छिपकली के सिर से थोड़ा छोटा होना चाहिए।
  • यदि आप थोड़े समय के लिए भोजन की जड़ें रखने जा रहे हैं, तो उन्हें रेफ्रिजरेटर में जमा करें। यदि आप उन्हें उठाने जा रहे हैं, उन्हें कमरे के तापमान पर रखें ताकि कुछ बीटल हो सकें।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गीको स्टेप 10 नामक छवि
    3
    कीड़ों को विटामिन जोड़ें। सरीसृप के लिए कैल्शियम और विटामिन डी पाउडर खरीदें, जिन्हें अक्सर कहा जाता है "पाउडर पोषण की खुराक"। कीड़े के साथ छिपकली को खिलाने से पहले, उन्हें इस पाउडर के साथ एक प्लास्टिक की थैली में रखें और जब तक कीड़े पूरी तरह से सफेद पाउडर से ढक न दे जाएं तब तक इसे हिलाएं। फिर उन्हें तुरंत छिपकली दे दो, जैसा नीचे बताया गया है।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको चरण 11



    4
    कीड़ों को अधिक पोषक तत्व जोड़ें (वैकल्पिक)। गेंको के आहार में पोषक तत्वों को जोड़ने का एक और शानदार तरीका है कीड़ों को खिलाना। ऐसा करने के लिए, एक विशेष सूत्र का उपयोग करें या बस कीड़े के साथ ग्को को खिलाने से 12 से 24 घंटे कीड़े के कंटेनर में फलों, जई या सब्जियां डालें। यदि आप इसे करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे पाउडर की खुराक के उपयोग के प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग न करें, दोनों विधियों का उपयोग करें।
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको स्टेप 12
    5
    एक या दो दिन छोड़कर छिपकली फ़ीड। 4 महीने से कम उम्र के बच्चों के साथ तेंदुए की भूई हर रोज खाने की ज़रूरत होती है, लेकिन इस उम्र में जो लोग एक दिन छोड़कर भोजन कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, प्रत्येक चरखी 10 से 15 मिनट या 4 से 6 दिनों के बीच पर्याप्त मात्रा में खाना खाती है। 15 से 20 मिनट के बाद टैंक से सभी कीड़े निकालें, क्योंकि वे तेंदुए के ग्कोस पर हमला कर सकते हैं और आपकी त्वचा को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • यदि आपका ग्क्को धीमा या मोटा लगता है, तो सलाह के लिए स्वास्थ्य समस्या अनुभाग देखें
  • केयर फॉर एक तेंदुआ गीको चरण 13
    6
    मछली टैंक को नियमित रूप से साफ करें तेंदुआ ग्क्को टैंक से दैनिक मल, मृत कीड़े और किसी भी अन्य अवशेष को एक बीमारी के जोखिम को कम करने और हानिकारक कीड़ों को आकर्षित करने से रोकने के लिए निकालें। एक हफ्ते में गर्म पानी और साबुन के साथ पूरे टैंक को धो लें, जिससे आपके तेंदुआ गीको को बदलने से पहले अच्छी तरह से कुल्ला कर लें। सब्सट्रेट्स बदलें जब वे एक प्रत्यक्ष गंध का उत्सर्जन करते हैं, आमतौर पर हर छह महीने।
  • यदि आप टाइल या एक समान गैर-डिस्पोजेबल सब्सट्रेट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बस अस्थायी रूप से टैंक से उन्हें हटा दें और जिस सतह पर आप गंध करना शुरू करते हैं, उसे साफ़ करें
  • भाग 3
    अपने तेंदुआ छिपी सुरक्षित और स्वस्थ रखें

    केयर फॉर अ लीपर्ड गेको चरण 14
    1
    जानें कि कैसे एक तेंदुआ गीको सुरक्षित रूप से हेरफेर करने के लिए अपने हाथों को एक सरीसृप को संभालने से पहले गर्म पानी और साबुन से धो लें, ताकि किसी बीमारी को संक्रमित न करें या जानवर को संचरित न करें। अपने हाथ में तेंदुआ गेंको रखें या धीरे से शरीर से इसे उठाएं, इसे अपने हाथ में रख दें ताकि वह स्वयं का समर्थन कर सके। पूंछ से पशु को कभी भी नहीं लेना, क्योंकि यह शिकारियों की प्रतिक्रिया के रूप में इसे से अलग कर सकता है।
    • यदि पूंछ गिर जाती है, तो इससे छुटकारा पायें और मछली के टैंक को हर रोज़ को साफ करने के लिए उस इलाके में संक्रमण से बचें, जहां से यह ठीक हो जाता है और एक नई पूंछ वापस बढ़ती है।
    • अपने छिपकली के रूप में एक ही कमरे में धूम्रपान न करें और इसे कभी भी पकड़ न रखें।
  • चिराग के लिए देखभाल नाम की छवि छिपकली चरण 15
    2
    त्वचा शेडिंग के बारे में जानें। तेंदुए के गेंको एक महीने में लगभग एक बार अपनी त्वचा शेड करते हैं, हालांकि उम्र के साथ सटीक समय भिन्न होता है। इससे पहले कि आप उसे ले जाना शुरू कर लें, आपकी त्वचा एक या दो दिन पहले ग्रे या सफेद हो जाएगी। यह एक हानिरहित प्रक्रिया है जिसे आपको चिंता नहीं करनी चाहिए, जब तक पुरानी त्वचा (जो आमतौर पर खाती है) सफलतापूर्वक हटा दी जाती है। यदि पुरानी त्वचा छिपकली के शरीर के कुछ क्षेत्रों में चिपक जाती है, तो इसे हटाने में मदद के लिए एक एयरोसोल के साथ छिड़काव का प्रयास करें।
  • यदि आपकी उंगलियों के बीच त्वचा को फंस जाता है, तो गर्म पानी के साथ उथले कटोरे में छिपकली रखें और एक कपास झाड़ू के साथ त्वचा को स्थानांतरित करें। यदि आप इसे छोड़ देते हैं, तो गेंको एक उंगली खो सकता है
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गेको स्टेप 16
    3
    निर्जलीकरण के लक्षणों की जांच करें यदि आप आश्रय के साथ नम रखें "गीला पलायन"अनुभाग में बताया गया है आपको बताता है कि अपने घर तैयार करने के लिए के रूप में, वयस्क तेंदुआ गेको त्वचा में अपनी नमी को विनियमित कर सकते हैं। हालांकि, अगर ग्क्को में धूमिल आँखें, कब्ज या धीमी गति से बदलाव (पुरानी सफेद त्वचा को एक नए सिरे से चिपकाना), एक छिद्र के साथ छिपकली की त्वचा पर पानी को स्प्रे करने का प्रयास करें, जो एक या दो दिन छोड़ते हैं।
  • तेंदुए के गेंको जो एक माह से कम उम्र के हैं, वे कर सकते हैं "चिल्लाना" जब आप उन्हें स्प्रे करते हैं, लेकिन यह उन्हें चोट नहीं करता है
  • Video: जाने क्या अंतर होता है बाघ, शेर, चीता और तेंदुए में?

    केयर फॉर अ लीपर्ड गीको चरण 17
    4
    अत्यधिक नमी की स्थिति से छिपकली की सुरक्षा करता है। दूसरी ओर, यदि क्षेत्र में बहुत गीला हवा है, जहां ग्क्को रखा जाता है, तो मछली टैंक में आर्द्रता को मापने के लिए एक आर्द्रतामीटर खरीदने पर विचार करें। यदि यह 40% से अधिक हो जाता है, तो टैंक की दिशा में एक प्रशंसक लगाओ या कंटेनर को एक छोटे से एक पानी के साथ बदलें।
  • चिराग के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
    5

    Video: जंगल में जब कुत्ता बना शेर, डर कर भागा तेंदुआ !

    यदि ग़ैरका मोटापे है, तो भोजन की मात्रा कम करें तेंदुए के पेटी अपनी पूंछों में वसा रखता है, इस कारण वे वसा दिखते हैं। हालांकि, यदि आपकी पूंछ आपके शरीर से अधिक व्यापक है या यदि आपके चरमों में वसा जमा हो, तो प्रत्येक भोजन के लिए भोजन की मात्रा कम करें
  • केयर फॉर अ लीपर्ड गीको स्टे 20
    6
    यदि आपके पालतू जानवरों की अन्य समस्याएं हैं, तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं तुरंत, पशु चिकित्सक के पास जाना है, तो साँप स्पर्श या भोजन का जवाब नहीं है अगर तुम संकुचन या कतार में वजन घटाने, खून बह रहा है या अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्या देखते हैं। 24 घंटे के भीतर एक पशु चिकित्सक से परामर्श करें यदि नोटों दस्त, कब्ज, प्लेटलेट की तरह सामग्री या उंगलियों या पूंछ फीका पड़ा हुआ अंधेरे की नोक के संचय। अपने भोजन वरीयताओं या सोने से संबंधित व्यवहार में बदलाव उम्र के साथ सामान्य रूप से हो सकता है, लेकिन उन्हें एक पशु चिकित्सक या सरीसृप में एक विशेषज्ञ के साथ चर्चा करने के लिए सिफारिश की है।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छी तरह से तैयार तेंदुए की चपेट में 22 साल तक रह सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उस समय के लिए इसकी देखभाल कर सकें।
    • पौधों को तेंदुए के तेंदुए में रखना आवश्यक नहीं है, लेकिन वे सजावट और आश्रय के रूप में सेवा कर सकते हैं। मछली टैंक में एक नया संयंत्र जोड़ने से पहले, हमेशा इंटरनेट पर शोध करें या एक सरीसृप विशेषज्ञ से परामर्श करें, क्योंकि कुछ पौधे तेंदुए के गहों के लिए विषाक्त हैं।

    चेतावनी

    • उन मछलियों को निकालें जिन्हें आपने मछली के टैंक से नहीं खाया था क्योंकि वे इसे हमला कर सकते हैं।
    • टैंक को गर्म करने के लिए कभी भी गर्म चट्टानों या पत्थर हीटर का इस्तेमाल न करें। छिपकली उन पर आराम करने और जलाने की कोशिश कर सकती थी।
    • सशक्त ध्वनियां सरीसृप पर तनाव कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com