ekterya.com

एक तेंदुए कछुए की देखभाल कैसे करें

तेंदुआ कछुआ, आधिकारिक तौर पर "अफ्रीकी तेंदुआ का कछुआ" ("तेंदुआ"जीओकेले फोर्डिस), 2 फीट (60.9 सेंटीमीटर) तक पहुंच सकते हैं और उचित देखभाल के तहत 70 किलो (31 किग्रा 751 ग्रा) तक वजन कर सकते हैं (अच्छा जीन के अलावा)। वे अद्भुत पालतू जानवर हैं और यदि वे पूरे जीवन में स्वस्थ रहते हैं तो वे जीवन के 80 वर्ष तक पहुंच सकते हैं। आप उन्हें $ 200 के लिए खरीद सकते हैं इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप लंबे और सुखी जीवन को सुनिश्चित करने के लिए अपने कछुए स्वस्थ रखें।

चरणों

केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 1
1
एक स्वस्थ कछुए खरीदें आप एक पा सकते हैं, यदि आप एक विश्वसनीय पालतू जानवर की दुकान, सम्मानित और सरीसृप में विशेष जानते हैं लेकिन सबसे अच्छी बात कछुए ब्रीडर की तलाश करना और एक सीधे प्राप्त करना है, या इसे सरीसृप मेले में प्राप्त करना है या तो मामले में, इसे खरीदने से पहले अपने नए पालतू जानवर की जांच करें। सत्यापित करें कि आपकी आंखें स्वच्छ और उज्ज्वल (कोई बादल या आंखें नहीं हैं) और यह कि आपकी मल बहुत पानी नहीं है। उन्हें सड़क से मत उठाओ
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 2
    2

    Video: क्या आप भी काटते हैं दांत से नाखून तो हो जाइए सावधान

    एक प्राकृतिक वातावरण बनाएँ तेंदुआ कछुआ दक्षिणी और पूर्वी अफ्रीका के निवासी है और शुष्क या अर्द्ध शुष्क जलवायु वाले क्षेत्रों में पाया जाता है। वे पर्याप्त घास वाले क्षेत्रों को पसंद करते हैं आपको "कारावास में" अपने कछुए के लिए इस प्रकार के वातावरण का अनुकरण करने का प्रयास करना चाहिए।
  • कैद में यह गैर-जंगली वातावरण को दर्शाता है, यह जरूरी नहीं है कि वह एक पिंजरे में हो और यह कभी जंगली से नहीं पकड़ा गया (नीचे "चेतावनी" देखें)।
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 3
    3
    खुली हवा में एक कैप्टिव आवास बनाएँ यदि आप ऊपर वर्णित एक जैसा गर्म और शुष्क जलवायु में रहते हैं, तो आप आउटडोर पिंजरे बनाकर कछुए के प्राकृतिक वातावरण को फिर से तैयार करने के लिए तैयार हैं। (यह एक अलग लेख का विषय है)
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 4
    4
    अंदर एक कैप्टिव आवास बनाएँ और मछलीघर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे कछुए को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त क्षैतिज स्थान प्रदान नहीं करते हैं। यह अपने कछुआ भागने की कोशिश करते हैं और उस को रोकने के लिए एक बॉक्स या टेरारियम अच्छा आकार, कम से कम 2`x2 `(61x61 सेमी), ऊर्ध्वाधर और फ्लैट की दीवारों 12 के साथ` (3.65 मीटर) न्यूनतम के साथ शुरू होता दुर्घटना से चारों ओर मोड़। पिंजरे के निचले हिस्से को साफ कागज के साथ कवर करें (अखबार सस्ता होता है) और फिर निम्न संयोजन के साथ सब्सट्रेट की एक परत रखें: छाल, नरम रेत और सूखी घास। आप पूरी तरह से अपने कछुए के लिए कुछ पत्थरों को जोड़ सकते हैं। जब आप दुनिया से अभिभूत महसूस करते हैं तो आपको अपने कछुए के लिए किसी प्रकार का खोखले ट्रंक या गुफा की तरह आश्रय नहीं लेना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप पर्याप्त हीटिंग और प्रकाश व्यवस्था के साथ पिंजरे प्रदान करें। (यह नीचे एक और कदम में चर्चा की गई है)
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 5



    5
    पर्याप्त भोजन प्रदान करें - विशेष रूप से जंगली जड़ी-बूटियों पर तेंदुए का कछुआ फ़ीड। कछुओं को कैद में उठाया गया, उन्हें जड़ी बूटियों का मिश्रण दें सबसे अच्छा पत्तियों और पुआल है कई लोगों ने तीमुथियुस के घाट के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त किए हैं दूसरों ने यह भी पता लगाया है कि वसंत जड़ी बूटियों का अच्छा मिश्रण अच्छी तरह से काम करता है हालांकि, सब्जियों से सावधान रहना, बहुत अधिक गीला भोजन पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है और बहुत नरम और बदबूदार fecal मामले का कारण होगा। एक अच्छा विचार है कि अपने बगीचे में मातम और जंगली पौधों को बढ़ाना है जो आपके कछुए के लिए स्वादिष्ट होगा, उदाहरण के लिए: clovers, dandelions, जंगली घास, आदि।
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 6
    6
    प्रकाश और पर्याप्त हीटिंग का चयन करें, आपके कछुए को प्रकाश की दो मुख्य स्रोतों की धूप और गर्मी के लिए आवश्यक है दिन के उजाले के लिए, आपको यूवीबी दीपक (100 वाट) खरीदने चाहिए जो सूर्य के प्रकाश के स्पेक्ट्रम को उतार-चढ़ाव करता है। इसके अलावा, अपने दोस्त को प्राकृतिक प्रकाश दे जब भी संभव हो। रात के दौरान, पिंजरे गर्म रखने के लिए एक लाल गर्मी दीपक का उपयोग करें एक अच्छा विचार रोशनी को स्टॉपवॉच के साथ प्रोग्राम करना है ताकि वे स्वचालित रूप से चालू और बंद हो सकें, इस तरह पिंजरे को एक उचित स्थिर तापमान पर रखा जाएगा। यह लगभग 100 डिग्री फेरनहाइट (37.7 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंचने चाहिए। यह 70 डिग्री फेरनहाइट (21.1 डिग्री सेल्सियस) या 100 डिग्री फारेनहाइट (37.7 डिग्री सेल्सियस) से कम नहीं होना चाहिए। किसी भी समय गर्मी की निगरानी के लिए एक छोटी डिस्क थर्मामीटर का उपयोग करें। रोशनी के समय और वोल्टेज को आवश्यकतानुसार समायोजित करें
  • केयर फॉर अ तेंदुआ कछुआ चरण 7
    7
    उसे पर्याप्त खुराक दें, एक पूरक जो आप आपूर्ति कर सकते हैं कछुए के लिए मज़ुरी भोजन है। कछुए मज़ुरी क्रोक्केट्स को गैलापागोस कछुए के लिए बनाया गया था, हालांकि, कई कछुए मालिकों ने पाया है कि वे कई तरह के कछुओं के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। इसकी वृद्धि दर के कारण, कैल्शियम की आवश्यकता और खनिजों की उपस्थिति के साथ तत्व उच्च है युवा लोगों के लिए, कैल्शियम और विटामिन डी -3 के पूरक के साथ वयस्कों के लिए दैनिक और कम बार सिफारिश की जाती है।
  • एक चिड़िया कछुए चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    उसे बातचीत करने की अनुमति दें, कछुए अपने जंगली परिवेश में ज्यादातर एकान्त जानवर हैं, लेकिन समय-समय पर थोड़ा ध्यान न दें, खासकर जब वे उम्र के होते हैं जब आप अभी भी बच्चे हैं, तो इसे ध्यान से रखकर और इसे अपने हाथ की हथेली में पकड़कर शुरू करें। उसे खोलने के लिए उसे बाहर निकालने के लिए चिल्लाना मत करो, क्योंकि यह डरता है और कछुए पर जोर देती है। इसके बजाय, उसे अपनी शरण में जब तक वह अपने दम पर छोड़ने का फैसला नहीं लेते हैं। जैसे ही वह बढ़ती है और पता चलता है कि आप एक हैं जो उसकी देखभाल करता है और उसे खाती है, वह आपके हाथ से सीधे खाने के लिए काफी सहज महसूस करेगी - मैं आपको समय-समय पर उन्हें भी प्रसन्न कर सकता हूं।
  • युक्तियाँ

    • तेंदुआ कछुआ सख्ती से शाकाहारी है, जिसका मतलब है कि आपको इसे मांस, डेयरी या किसी अन्य प्रकार के भोजन के साथ उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ खिलाऊं नहीं चाहिए।
    • यदि आपके पास कछुए है, तो किसी व्यक्ति को अपनी मौत के बाद भी मरने के लिए उसकी देखभाल करने और अपनी इच्छानुसार अपनी खुशी में रहने के लिए इसमें शामिल होना अच्छा होगा।
    • अपने कछुए की उम्र के रूप में, आपको एक बड़ा पिंजरे की जरूरत है - इसे खरीदने से पहले इसे योजना बनानी चाहिए। आपको अपने जीवन में एक पर्याप्त वातावरण के लिए पहले से ही योजना करना चाहिए।
    • उसे प्यार करो और उसे परिवार के सदस्य के रूप में व्यवहार करें, उसे हमेशा उसे दे दो जो उसे चाहिए और कभी उसे चोट न दे। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका कछुए एक उच्च गुणवत्ता वाले जीवन का आनंद लेंगे और शायद आप से अधिक समय जीवित रहेगा।
    • तेंदुए कछुए शुरुआती या बच्चों के लिए पालतू जानवर नहीं हैं, क्योंकि उन्हें बहुत सावधानी की आवश्यकता होती है और उन्हें शांति से और तनाव के बिना रहने की जरूरत होती है।

    चेतावनी

    • उसे सलाद न दें! चूंकि इसमें कोई पौष्टिक महत्व नहीं है और आपके कछुए के लिए स्वीकार्य खाद्य स्रोत नहीं है
    • उसे कभी भी ठंडे रात पर छोड़ दें या उसके पिंजरे को बहुत ज्यादा ठंडा न दें, क्योंकि कछुए श्वसन संक्रमण से ग्रस्त हैं। इसके अलावा, यह संभव है कि यदि आप इसे लंबे समय तक ठंडे तापमान में छोड़ देते हैं तो यह मर जाता है।
    • कछुए अपनी धीमी गति के लिए मशहूर हैं, लेकिन जब वे डरते हैं तो वे बहुत तेज चल सकते हैं। आप अपने कछुए को चलाने के लिए प्रलोभन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके लिए मजेदार है ऐसा मत करो उनके छोटे दिलों को यह खड़ा नहीं किया जा सकता है और उनके लिए फिर से और फिर उनके जीवन के माध्यम से चलाने के लिए बहुत तनावपूर्ण है
    • पानी या भूमि कछुए के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से संकेत मिलता है कि अगर आप अपने कछुए को दूसरों के समान ही देते हैं, उदाहरण के लिए, बॉक्स कछुए हालांकि, यह आपके तेंदुए कछुए के साथ नहीं जाता है, चूंकि बॉक्स कछुए सर्वव्यापी है और एक ही समय में सब्जियों और मांस खाती है।
    • अपने शैल या पिंजरे को मत मारो। यह उन्हें बहुत परेशान करता है और परेशान करता है
    • आप जंगली से कछुए (या किसी अन्य पालतू जानवर) को कभी नहीं पकड़ते यह क्रूर और अमानवीय है और अक्सर बैक्टीरिया और बीमारियां लाती हैं जो आपके घर को संक्रमित कर सकती हैं।
    • दक्षिण अफ्रीका में, प्रकृति संरक्षण से लाइसेंस प्राप्त करने के बिना, एक देशी कछुआ (उदाहरण के लिए, तेंदुआ कछुए) को कैद में रखना अवैध है।
    • यदि संभव हो, तो अपने कछुए को ऑनलाइन या एक पालतू डीलर को खरीदने की कोशिश न करें। इससे आप इसे अग्रिम रूप से जांचने नहीं देंगे - इसके अतिरिक्त, हस्तांतरण आपके पालतू के लिए अनावश्यक तनाव पैदा करने से पहले भी हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com