ekterya.com

कैसे एक खुश हम्सटर बढ़ाने के लिए

यदि आपके पास पालतू पशु हम्सटर है तो यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके पास जिन चीज़ों की आवश्यकता है स्वस्थ और खुश रहें

. आपको उसे चलाने के लिए और कसरत करने के लिए बहुत सारे स्थान, साथ ही कई खिलौने प्रदान करनी चाहिए जिससे वह खेल सकें। एक स्वस्थ आहार प्रदान करें जिसमें विविधताएं जोड़ने के लिए कुछ स्नैक शामिल हो सकते हैं इसके अलावा, आप इसे पकड़ना सीख सकते हैं और इसके साथ खेल सकते हैं। हम्सटर दुनिया में सबसे अधिक मिलनसार जीव नहीं हैं, इसलिए कभी-कभी आपके हम्सटर को खुश रखने का सबसे अच्छा तरीका एक शांत और तनाव मुक्त वातावरण प्रदान करना है।

चरणों

विधि 1
अपने हम्सटर के साथ समय व्यतीत करें

एक हिप हैम्स्टर रखें 10 शीर्षक छवि
1
अपने हम्सटर से मिलें हम्सटर देखकर समय व्यतीत करें ताकि आप उनके व्यक्तित्व और इशारों को जानते हों। सभी हम्सटर का अपना व्यक्तित्व होता है, इसलिए आपको अपने हम्सटर के व्यक्तित्व को पता होना चाहिए और इसके अनुसार उसके साथ बातचीत करना चाहिए। कुछ हम्सटर दूसरों की तुलना में अधिक शर्मीली और अकेला हो सकता है इसलिए, आपको इस सुविधा का सम्मान करना चाहिए और यदि वह मामला हो, तो उसे अनावश्यक रूप से बदलना नहीं चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आपका हम्सटर भूमि के खिलाफ झुक सकता है और जब आप संपर्क करते हैं या इसे पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो झूठ। यह व्यवहार इंगित करता है कि आप उस समय आयोजित नहीं करना चाहते हैं।
  • यदि आपका हम्सटर सिकैक्स का उत्सर्जन करता है, तो यह संकेत दे सकता है कि आप उत्तेजित या चिंतित हैं। यह व्यवहार विशेष रूप से तब हो सकता है जब एक नए पर्यावरण के लिए हम्सटर पेश किया जाता है उसे अनुकूलन के लिए समय दें
  • एक हैप्पी हैम्स्टर रखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2

    Video: औरत को भरपूर आनंद लेने के टिप्स│Tips For Women │Life Care│Educational Video

    इसे धीरे धीरे पकड़कर शुरू करो यदि आप अपने हम्सटर को पकड़ना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे धीरे-धीरे करते हैं, धैर्य के साथ और अक्सर नहीं। आप उसे अपने हाथ में एक सैंडविच देकर शुरू कर सकते हैं जमीन पर अपना हाथ बढ़ाएं और हम्सटर को इसका इस्तेमाल करने दें। अपना हाथ तुरंत मत उठाओ एक बार हम्सटर आपके हाथ के आसपास चला जाता है, जैसे कि यह एक खिलौना था, आपको उस दिन के लिए रोकना होगा। फिर, उसे एक सैंडविच दें
  • यदि हम्सटर भयभीत है, तो हाथ धीरे से हटा दें धैर्य रखें क्योंकि कुछ हैम्स्टर्स दूसरों की तुलना में अधिक परेशान हैं।
  • समय के साथ, आप देखेंगे कि आपका हम्सटर अधिक सहज महसूस करता है और बिना किसी हिचकिचाहट के आपके हाथ की ओर चला जाता है।
  • एक खुश हम्सटर रखें
    3
    एक लिंक विकसित करें. एक साथ व्यतीत करने का एक समान रूचि करें और इसे अपनी उपस्थिति के लिए उपयोग करने दें। अपने हाथों पर सैंडविच डालकर शुरू करें ताकि हम्सटर उस पर बैठे हुए उन्हें खा सके। एक बार हम्सटर ऐसा करने में सहज महसूस करता है, तो धीरे-धीरे अपने हाथ को हल्के ढंग से मंजिल पर चढ़ना शुरू कर देता है यदि हम्सटर बहुत डर है, तो सैंडविच को अपने हाथ में वापस डाल दें
  • इसे हमेशा फर्श या अन्य सुरक्षित सतह के करीब बना दें ताकि हम्सटर को चोट न पड़े यदि यह आपके हाथ से निकल जाए।
  • यदि आप चिंतित हैं और आप काटते हैं, तो बस इसे कम करें और इसे सैंडविच दें
  • हर बार जब आप हम्सटर पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो आपको इसे नीचे से अपने हाथ से चम्मच बनाने से करना चाहिए।
  • सोते समय कभी भी बाधित न करें।
  • Video: MY FIRST EVER MONSTER PROM DATE | Monster Prom Scott Ending

    छवि रखें एक हैप्पी हैम्स्टर रखें चरण 13

    Video: Michael Dalcoe - What is Your Net Worth? - Michael Dalcoe

    4
    पिंजरे के बाहर एक खेल क्षेत्र की स्थापना पर विचार करें। अपने हम्सटर को अपने पिंजरे से बाहर निकलने का अवसर देने का एक तरीका है और अपने घर में कहीं एक सुरक्षित पेन रखकर आपके साथ समय बिताने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस उद्देश्य के लिए, जमीन के एक क्षेत्र को देखो जो फ्लैट और साफ है और सुनिश्चित करें कि यह बंद है ताकि हम्सटर बच नहीं सके फिर, कुछ खिलौने और आइटम, जैसे कि कार्डबोर्ड ट्यूब, पेन के अंदर रखें।
  • आप हम्सटर को अपने हाथ से पेन में ले जा सकते हैं या हम्सटर बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपका हम्सटर एक बड़े स्थान के आसपास चलने का आनंद लेगा, लेकिन इसकी निगरानी करना सुनिश्चित करें धीरज रखो और उसे अपनी गति से क्षेत्र का पता लगाने दें।
  • एक बार जब आप अपने आप से अधिक सहज महसूस करते हैं, तो आप एक पेन प्राप्त कर सकते हैं जहां वे एक साथ खेल सकते हैं। वह आपको एक अन्य सतह पर विचार करेगा जिसमें वह चढ़ाई कर सकता है।
  • एक खेल बॉक्स आपके पिंजरे के बाहर खेलने के लिए एक क्षेत्र प्रदान करने का एक अच्छा तरीका है।
  • विधि 2
    एक पौष्टिक और स्वस्थ आहार प्रदान करें

    एक हैप्पी हैम्स्टर रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    एक स्वस्थ आहार प्रदान करें सुनिश्चित करें कि हम्सटर को पर्याप्त भोजन मिलता है ताकि वह स्वस्थ और खुश रह सके। हालांकि हम्सटर बहुत सक्रिय है और एक तेजी से चयापचय है, आप अधिक वजन हो सकता है अगर आप इसे overfeed आम तौर पर, आपको अपने आहार के मुख्य भाग के रूप में रोजाना दाने के एक बड़ा चमचा या बीज का मिश्रण प्रदान करना चाहिए। आप इस आहार को समय समय पर स्नैक्स देकर पूरक कर सकते हैं।
  • शीर्षक रखें एक हैप्पी हैम्स्टर रखें चरण 8
    2
    उसे समय-समय पर नाश्ता दें आप अपने हम्सटर को कुछ अच्छे सैंडविच अपने आहार के लिए विविधता जोड़ने के लिए दे सकते हैं अपने दैनिक ग्रेन्युल में छोटी मात्रा में पत्तेदार सब्जियां, सेब का एक टुकड़ा (या कुछ किशमिश) और फूलगोभी का सिर जोड़ें। यह राशि अच्छी तरह से खिलाया है रखने के लिए पर्याप्त है हम्सटर की खपत वाले भोजन की मात्रा की निगरानी करें और उसे छोटी मात्रा में नाश्ता दें आप अपने पिंजरे में पत्तेदार हरी सब्जियों को तोड़ने के लिए नहीं चाहते हैं, तो आप जो नाश्ता नहीं खाते हैं उन्हें निकाल दें।
  • आप कुछ कठोर सैंडविच भी प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि छोटे कुत्ते क्रोकेट्स, फलों के पेड़ की शाखाएं या व्यावसायिक रूप से तैयार किए गए स्नैक्स, जो आपके दांतों को खिसकाने में मदद करते हैं।
  • सिर्फ एक हफ्ते में इस तरह मुश्किल नाश्ते प्रदान करें
  • याद रखें कि हैम्स्टर छिपे हुए स्टोरों में अपना खाना रखता है। इसलिए, यदि आप देखते हैं कि आपका कटोरा खाली है, तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप भोजन से बाहर निकल चुके हैं
  • छवि रखें एक हैप्पी हैम्स्टर रखें चरण 9
    3



    सुनिश्चित करें कि आप स्वच्छ ताजे पानी की लगातार आपूर्ति प्रदान करते हैं अपने हम्सटर को स्वस्थ और खुश रखने का एक महत्वपूर्ण तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास स्वच्छ, ताजे पानी की निरंतर आपूर्ति तक पहुंच हो। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन उसे ताज़ा पानी देते हैं और लीक के लिए उसकी बोतल की जांच करें। किसी भी संभावित संदूषण से बचने के लिए नियमित रूप से बोतल और नोजल को साफ करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • विधि 3
    एक उत्तेजक स्थान के साथ एक घर प्रदान करें

    एक हैप्पी हैम्स्टर रखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
    1
    अपने हम्सटर को पर्याप्त स्थान दें. यद्यपि यह आपको लगता है कि हैम्स्टर ज्यादातर समय सोते हैं, वे रात में बहुत सक्रिय हैं और उन्हें चलाने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है, जो उन्हें उत्तेजित और खुश रखती है। आपको अपने हम्सटर को पिंजरे के साथ प्रदान करना चाहिए जो कि जितना भी हो सके उतना विस्तृत। । हम्सटर विभिन्न चीजों के लिए अपने पिंजरे के विभिन्न क्षेत्रों का उपयोग करेगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके आसपास घूमने के लिए पर्याप्त जगह है।
    • एक पिंजरे के लिए न्यूनतम सिफारिश आकार 30 सेमी (12 इंच) चौड़ा x 30 सेमी (12 इंच) उच्च x 45 सेमी (18 इंच) लंबा है। हालांकि, सामान्य नियम यह है कि बड़ा पिंजरे, बेहतर
    • वायर पिंजरे, ढाला प्लास्टिक पिंजरों और संशोधित एक्वैरियम हम्सटर घरों के लिए अच्छे विकल्प हैं। प्रत्येक विकल्प का इसके फायदे और नुकसान हैं एक तार पिंजरे आपके हम्सटर पर चढ़ने के लिए अधिक चीजें देता है, जबकि एक संशोधित एक्वैरियम को पूरी तरह से सफाई की आवश्यकता होगी।
    • सुनिश्चित करें कि पिंजरे का एक ठोस आधार है जो कम से कम 3 से 5 सेंटीमीटर मोटी रखता है और लकड़ी की चिप्स धूल या अन्य प्रकार की घोंसले सामग्री या सब्सट्रेट से मुक्त होता है।
    • एक सब्सट्रेट प्रदान करें जो कि लगभग 6 सेमी मोटी है ताकि हम्सटर उस पर खोद कर सके।
  • छवि रखें एक हैप्पी हैम्स्टर रखें चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके हम्सटर में कुछ चीजें हैं जो वे साथ खेल सकते हैं। हम्सटर अपने पिंजरों में चीजों को चलाने और चीजों की ज़रूरत पसंद करते हैं जो उन्हें उत्तेजित और व्यस्त रखते हैं। एक पहिया को चलाने का एक तरीका व्यायाम और चलाने का अवसर है। हालांकि, आपको खुश रखने के लिए आपको अधिक विविध उत्तेजनाएं प्रदान करनी होंगी। लकड़ी के काटने खिलौने एक मजेदार गतिविधि प्रदान करते हैं और अपने दांतों को आकार में रखने में मदद करते हैं अपने पालतू जानवरों के लिए केवल सुरक्षित लकड़ी का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • आप भी कर सकते हैं घर का खिलौने बनाओ. उदाहरण के लिए, रिक्त कार्डबोर्ड ट्यूबों को रखें ताकि हम्सटर उन्हें चबाने और उनके माध्यम से गुजरता हो।
  • हम्सटर सरल भूरा गत्ता बक्से चबा सकते हैं और उनमें छिपा सकते हैं। आप एक अच्छा बोर बनाने के लिए सब्सट्रेट के साथ एक छोटा सा बॉक्स भर सकते हैं और हम्सटर के लिए खोदने के लिए एक जगह।
  • कार्डबोर्ड का उपयोग करने के लिए सावधानी बरतें जिसके पास गोंद या स्याही नहीं है। रसायनों से किसी भी संभावित नुकसान से बचने के लिए बस सरल कार्डबोर्ड का उपयोग करें।
  • छवि रखें एक हैप्पी हैम्स्टर रखें चरण 3
    3
    एक हम्सटर के लिए एक पहिया प्राप्त करें हम्सटर इसे पसंद करते हैं बहुत सी व्यायाम करो. हालांकि, एक छोटे से बॉक्स के आसपास चलकर आप जो भी व्यायाम प्राप्त कर सकते हैं, वह सीमित है। अपने हम्सटर को लंबे समय तक चलाने की अनुमति देने का एक अच्छा तरीका है हम्सटर व्हील प्राप्त करना सुनिश्चित करें कि आप बड़े व्यास के साथ एक ठोस पहिया प्राप्त करें, न कि नेट में हम्सटर के पैर फंस सकते हैं। यदि आपका हम्सटर वापस धनुषाकार के साथ चलाता है, तो आपको एक बड़ा पहिया प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • चूहों के लिए बने पहिये का एक बड़ा व्यास है और आपके हम्सटर के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • एक हम्सटर व्हील के साथ, एक हम्सटर बॉल को सौंपने से आपको लंबी अवधि के लिए चारों ओर भागने की अनुमति मिलेगी।
  • यह भी पिंजरे से बाहर निकालने का एक मजेदार तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप बारीकी से देखते हैं और ऐसा कोई खतरे नहीं हैं, जैसे एक पालतू जानवर, कमरे में, जहां वे हैं।
  • विधि 4
    एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करें

    छवि रखें एक हैप्पी हैम्स्टर रखें चरण 4
    1
    पिंजरे को अत्यधिक गर्मी या ठंड से दूर रखें। जिस जगह पर आप अपने घर में पिंजरे डालते हैं वह आपके हम्सटर की स्वास्थ्य और खुशी में एक निश्चित कारक है। किसी जगह में इसे बहुत अधिक गर्मी के सामने न रखें, जैसे रेडिएटर के पास। आप पिंजरे को किसी भी स्थान पर रखने से भी बच सकते हैं जो सूर्य की रोशनी सीधे प्राप्त करते हैं
    • इसी तरह, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करें कि पिंजरे कहीं खास तौर पर ठंडे या ड्राफ्ट से भरा नहीं है।
    • यदि आप इसे कहीं जगह देते हैं, जहां यह थोड़ा ठंडा हो जाता है, अतिरिक्त बिस्तर सामग्री प्रदान करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि हम्सटर गर्म रहता है
  • एक हैप्पी हैम्स्टर रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    पिंजरे को प्रकाश और शोर के स्रोतों से दूर रखें। हम्सटर उच्च आवृत्ति ध्वनियों और प्रकाश के प्रति असाधारण रूप से संवेदनशील हैं। इसलिए, हम्सटर उत्सुक महसूस हो सकता है अगर आप इन कारकों को बेनकाब कर सकते हैं। इस कारण से, आपको अपना पिंजरे रखने के लिए जगह चुनने पर सावधान रहना चाहिए। इसे उस कमरे में न रखें जहां रोशनी रात के दौरान बंद और बंद होती है। रात के जानवरों को रात के अंधेरे की जरूरत है
  • पिंजरे को अल्ट्रासाउंड स्रोत जैसे कि टेलीविजन स्क्रीन और कंप्यूटर स्क्रीन से दूर रखें।
  • इसके अलावा, इसे पानी के स्रोतों और शोरयुक्त उपकरणों जैसे कि वैक्यूम क्लीनर से दूर रखें, जो हैम्स्टर्स के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकता है।
  • एक हिप हैम्स्टर रखें चरण 6 छवि
    3
    पिंजरे को नियमित रूप से साफ करें यह महत्वपूर्ण है कि आप पिंजरे को अच्छी तरह से साफ कर लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पर्यावरण हम्सटर के लिए स्वस्थ बने रहें। आपको किसी भी सब्सट्रेट को हटाने के लिए हर दिन कुछ मिनट लगना चाहिए जो मूत्र के साथ गीला हो। इसके अलावा, आपको हम्सटर के विष्ठापन को इसे गीली पूंछ से बीमार होने से रोकने के लिए निकालना होगा।
  • एक सप्ताह में एक बार पिंजरे को अच्छी तरह से साफ करें यदि संभव हो, तो आपको इस प्रयोजन के लिए एक बुनियादी क्लीनअप शेड्यूल बनाए रखना चाहिए।
  • यदि आप पिंजरे को बहुत बार या कभी-कभार साफ करते हैं, तो आप अपने हम्सटर चिंता का कारण बन सकते हैं
  • चेतावनी

    • लकड़ी के छल्ले का उपयोग न करें "देवदार" या "देवदार" हालांकि बिस्तर सामग्री की कम कीमत आकर्षक है इन चिप्स में आपके हम्सटर के लिए हानिकारक रसायन होते हैं, जो श्वसन समस्याओं का कारण बन सकता है।
    • क्षेत्र को यथासंभव स्वच्छ रखें। हर दिन "कोने के चिप्स को बदलें जहां आप अपनी ज़रूरतें करते हैं"
    • रोगों को रोकें यदि आपके पास हम्सटर के स्वास्थ्य के बारे में कुछ प्रश्न हैं, तो इसे खरीदने के तुरंत बाद, पालतू स्टोर पर कॉल करें जहां आपने इसे खरीदा था और वे आपको कुछ स्थानीय पशु चिकित्सकों के फोन नंबर देंगे।
    • अपने हम्सटर को बहुत अधिक सलाद न दें क्योंकि ये यकृत की समस्याएं पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com