ekterya.com

बिल्ली के बच्चे की देखभाल करने के बाद से उनका जन्म कैसे होता है

आप संभवतया दिन के लिए उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं जब आपकी बिल्ली बिल्ली के कूड़े को जन्म देती है। हालांकि, जब आप महसूस करते हैं कि आप कई कमजोर बिल्ली के बच्चे और एक नई मां के लिए जिम्मेदार हैं, तो भावनाएं जल्दी से गायब हो सकती हैं। यदि आपको पता नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो नवजात शिशुओं को पोषण करने से शुरू करें और सीखें कि उन्हें कैसा बढ़ाना है, उनकी देखभाल कैसे करें।

चरणों

भाग 1
नवजात शिशुओं को पोषण करें

Video: ..तो ऐसे मौत की दहलीज पर खड़े लोगों को पहचान लेती है बिल्लियां !

जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
प्रसव के दौरान समस्याओं के लिए बने रहें जन्म के दौरान मां (बिल्ली) का निरीक्षण करें, लेकिन उसे स्थान दें आपकी वृत्ति सक्रिय हो जाएगी और आपको जन्म का हिस्सा बनने की ज़रूरत नहीं होगी। इसके बजाय, आपको देखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चिकित्सा दृष्टि से कुछ भी गलत नहीं हो। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए:
  • बिल्ली का बच्चा अम्निओटिक सैक को नहीं छोड़ता है. बिल्ली के बच्चे आम तौर पर अलग-अलग अम्निओटिक थैलों में आते हैं जो मां तो लिक होते हैं। यदि आप बिल्ली का बच्चा साफ नहीं करते हैं या इसे अस्वीकार नहीं करते हैं, तो आपको नरम तौलिया लेना पड़ता है और बैग को धीरे से रगड़ना पड़ता है। यदि संदेह में हो, तो ऐसा करने से पहले मां को थोड़ी देर बिल्ली का ख्याल रखना चाहिए या वह बिल्ली के बच्चे को अस्वीकार कर सकती है।
  • मां 20 मिनट से अधिक के लिए बहुत अधिक धक्का देती है. यह एक संकेत है कि उसे जन्म देने में कठिनाई है। यह देखने के लिए त्वरित रूप से देखें कि क्या एक बिल्ली का बच्चा थोड़ा बाहर आ गया है या नहीं। यदि हां, तो नरम, साफ तौलिया के साथ बिल्ली का बच्चा पकड़ो और धीरे से पीछे और नीचे खींचें। अगर बिल्ली का बच्चा आसानी से बाहर नहीं आया, पशु चिकित्सक को बुलाओ। इसके अलावा, अगर आप कुछ भी नहीं देखते हैं, तो इसे भी कॉल करें।
  • बिल्ली का बच्चा 1 घंटे के बाद स्तन नहीं करता ज्यादातर बिल्ली के बच्चे जन्म के 1 या 2 घंटे के भीतर चूसते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है, तो मां के निपल्स के बगल में बिल्ली के बच्चे को ध्यान से रखें, जो कि दूध की गंध पाने के लिए बिल्ली के बच्चे को मदद करेगा। यदि 30 मिनट के बाद भी बिल्ली का बच्चा अभी भी स्तन नहीं करता है, तो ध्यान से उसके मुंह खोलें और इसे निप्पल पर रख दें ताकि यह बेकार हो जाए। यदि उसके बाद बिल्ली का दूध नहीं खाया जाता है, तो आपको यह करना पड़ेगा उसे हाथ से खिलाओ बिल्ली का बच्चा
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: पालतू बिल्ली समझ कर रहे थे इलाज, लेकिन असल में था खतरनाक जानवर!

    2
    डिलीवरी के बाद मां को सहज महसूस करें। चूंकि बिल्ली मुख्य रूप से जीवन के पहले 4 हफ्तों के दौरान बिल्ली के बच्चे का ध्यान रखेगी, सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है सबसे अधिक संभावना है कि मां ने घोंसले के लिए एक जगह चुन ली होगी जहां वह आरामदायक हो सकती है। कमरे में कुछ साफ, सूखे बिस्तर के साथ एक बॉक्स रखें और इसे उसी तापमान पर रखें जो आप आरामदायक पहनने वाले जीन्स और टी-शर्ट महसूस करेंगे। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि मां और बिल्ली के बच्चे निजी आगंतुकों की निरंतर धारा से दूर रहें, जो उन्हें धमकी महसूस कर सकें।
  • कमरे का तापमान महत्वपूर्ण है। यदि बहुत अधिक गर्मी होती है, तो माँ परेशान महसूस करेगी - हालांकि, यदि यह बहुत ठंडा है, तो बिल्ली के बच्चे हाइपोथर्मिया का खतरा कम करते हैं। नवजात बिल्ली के बच्चे अपने शरीर के तापमान को विनियमित नहीं कर सकते हैं और गर्म रहने के लिए माता पर निर्भर करते हैं।
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से छवि चरण 3
    3
    मां को पौष्टिक बिल्ली का भोजन दें प्रसव के बाद मां उसके भोजन का सेवन दोगुना कर देगा, इसलिए, उसे पर्याप्त उच्च गुणवत्ता वाले भोजन दें और उसे विटामिन और खनिजों के साथ खिलाना जारी रखें। किटी खाना आदर्श है क्योंकि इसमें सामान्य भोजन की तुलना में उच्च कैलोरी सामग्री है और क्योंकि इसमें विटामिन और खनिज हैं पीने के लिए दूध देने से बचें, क्योंकि यह आपको दस्त डाला सकता है घोंसले के पास भोजन और पानी रखो ताकि आपको अपने बिल्ली के बच्चे छोड़ने की ज़रूरत नहीं हो। आपको घोंसले के दृश्य में एक कूड़े की बक्से भी डालनी चाहिए ताकि आप अपने आप को राहत दे सकें और बिल्ली के बच्चे के करीब रह सकें।
  • बिल्ली के बच्चे बहरे और अंधा पैदा होते हैं। उनका सबसे विकसित अर्थ गंध है, जो वे माता के दूध को खोजने के लिए उपयोग करते हैं।
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    बिल्ली के भोजन का भोजन व्यवस्थित करें चूंकि एक बिल्ली का बच्चा स्तनपान करने के कई तरीके हैं (इसे स्तनपान से लेकर ठोस भोजन तक ले जाना), सबसे आसान तरीका है कि बिल्ली के बच्चे मां के उदाहरण का पालन करें। आमतौर पर, वे इसे 4 सप्ताह के बाद करेंगे आप मां के लिए बिल्ली का खाना डालने से मदद कर सकते हैं सबसे पहले बिल्ली के बच्चे उत्सुक लग सकते हैं - हालांकि, जब वे ज्यादा ऊर्जा जलाते हैं, तो वे भोजन खाने लगेंगे। बिल्ली के बच्चे को मुलायम खाद्य पदार्थ खाने शुरू करना आसान हो सकता है, उदाहरण के लिए, बिल्ली के बच्चे के लिए डिब्बाबंद खाना
  • स्तनपान कराने वाले सत्रों को कम करने से मां को दूध पिलाने को प्रोत्साहित किया जाएगा। यह बिल्ली के बच्चे को ठोस पदार्थ खाने शुरू करने के लिए प्रेरित करेगा
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    एक सैंडबॉक्स लें चूंकि बिल्ली के बच्चे बढ़ते हैं, वे घूमने से आगे बढ़ने, तलाशने, खेलना और आगे बढ़ना शुरू करेंगे। यह रेत के साथ एक बड़ी ट्रे और कम पक्ष लगाने का एक अच्छा समय होगा। किटेंस दिखाएं जहां ट्रे भविष्य में आने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए बाथरूम में जाते हैं। माता के लिए ट्रे पर उसकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है (या वहां उसकी ज़रूरतों का हिस्सा करना) यह बिल्ली के बच्चे को इंगित करेगा कि ट्रे बाथरूम के लिए जाने का स्थान है।
  • कभी भी बिल्ली कूड़ेदान का उपयोग न करें। यदि बिल्ली का बच्चा रेत की जांच करता है और थोड़ा निगलता है, तो रेत आंत के अंदर ढेर कर सकती है और रुकावट पैदा कर सकती है।
  • भाग 2
    बिल्ली के बच्चे स्वस्थ और मिलनसार रखें




    जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    एक सुरक्षित वातावरण बनाएँ गहरे पानी की बोतलें, रस्सियों, रिबन या छोटे खिलौने जैसे खतरों को नष्ट करने से बिल्ली के बच्चे सुरक्षित रखें। ऐसा करने से, आप अपनी बिल्ली को घुट या पीड़ा से रोक सकते हैं आपको उस स्थान का सावधानी बरतना चाहिए जहां आप गर्म पेय डालते हैं, अगर जिज्ञासु बिल्ली के बच्चे उन्हें मारते हैं और जला देते हैं आपको बिल्ली के बर्तनों से मानव भोजन के साथ व्यंजन निकाल देना चाहिए, क्योंकि वे पेट खाने में खा सकते हैं।
    • अन्य पालतू जानवरों (विशेष रूप से कुत्ते) का निरीक्षण करें जो बिल्ली के बच्चे के करीब हैं और आसपास के स्थानों पर जाते हैं जहां बिल्ली के बच्चे क्रॉल कर सकते हैं और फंस सकते हैं।
    • कमरे में प्रवेश करने पर भी सावधान रहें, जहां बिल्ली के बच्चे रहते हैं। बिल्ली के बच्चे अप्रत्याशित रूप से चलाने के लिए प्यार करते हैं और इसके ऊपर एक या उसके ऊपर गिरने के लिए आसान हो सकता है।
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 7

    Video: बिल्ली समझ कर रहे थे इलाज देखिये आगे क्या हुआ

    Video: भारतीय प्यारा बिल्ली के बच्चे | बिल्ली के बच्चे की देखभाल करना

    2
    बिल्ली के घरों को खोजने के लिए घर पर विचार करें यदि आपने बिल्ली के बच्चों के साथ नहीं रहने का फैसला किया है, तो आप 8 सप्ताह की उम्र के साथ-साथ नए घर की तलाश शुरू कर सकते हैं। जबकि कुछ लोग सुझाव देते हैं कि आपको 12 सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए, बिल्ली के बच्चे अब उस समय के लिए इतना सामाजिक नहीं करते हैं, यही कारण है कि उनके लिए अपने नए घरों के अनुकूल होने के लिए उन्हें और अधिक मुश्किल हो रहा है। इस कारण से, जब वह 8 से 12 हफ्तों के बीच हों, तो घर की तलाश शुरू करना बेहतर होगा।
  • समय की यह अवधि बिल्ली के बच्चे को मां के साथ बहुत समय बिताने की अनुमति देती है और उन्हें अपने नए घरों को स्वीकार करने की अनुमति देती है।
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से छवि चरण 8
    3
    बिल्ली के बच्चे और मां को देखने के लिए देखें कि क्या वे fleas हैं। छोटे काले धब्बे के लिए त्वचा और फर निकटता की जांच करें। आप त्वचा को भी ब्रश कर सकते हैं और कंकड़े को एक सफ़ेद श्वेत पत्र तौलिया पर हिला सकते हैं। आप लाल धब्बे (सूखे खून) और गंदगी fleas (पिस्सू छोड़ने वाले) द्वारा देख सकते हैं। यदि बिल्ली के बच्चे या मां के पास पिस्सू हैं, तो पशुचिकित्सा से पूछिए कि बिल्ली के बच्चे के लिए पिस्सू उत्पाद की सिफारिश सावधान रहें और मां का इलाज करें, दवाई लेने के लिए दवाओं की प्रतीक्षा करें और इसे बिल्ली के बच्चे के साथ वापस करें।
  • पशु चिकित्सक को पता चलता है बिल्ली के बच्चे को मां के दूध के माध्यम से प्रेषित गोल है, तो बिल्ली के बच्चे एक तरल औषधि (fenbendazole) एक सिरिंज के साथ प्रशासित के साथ इलाज की आवश्यकता होगी। आप बिल्ली के बच्चे कि कम से कम 3 सप्ताह पुराने हैं करने के लिए इस उत्पाद दे सकते हैं। हर 2 या 3 सप्ताह के उपचार को दोहराएं।
  • जन्मतिथि के लिए देखभाल के लिए बिल्ली के नाम से छवि चरण 9
    4
    बिल्ली के बच्चे के लिए वैक्सीन आप कम से कम 9 सप्ताह की उम्र के बाद भी बिल्ली के बच्चे को टीका लगा सकते हैं। वे क्या आवश्यक टीकों को निर्धारित करने के लिए पशुचिकित्सा से जांचें ऐसा लगता है कि पशुचिकित्सा ने बिल्ली के डिस्टेंपर के खिलाफ टीके की सिफारिश की, एक ऐसी बीमारी जिसके लिए आपकी बिल्ली का पर्दाफाश होने की संभावना है दूसरी ओर, पशुचिकित्सा की अनुशंसा नहीं हो सकती है कि आप बिल्ली के समान ल्यूकेमिया के खिलाफ टीका लगा सकते हैं यदि आपके बिल्ली के बच्चे घर के अंदर ही रहेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि बिल्ली के समान ल्यूकेमिया अन्य बिल्लियों के साथ निकट संपर्क द्वारा प्रेषित होता है।
  • यहां तक ​​कि अगर बिल्ली का बच्चा एक बिल्ली होने जा रहा है जो बाहर नहीं जाती है, तो टीका सलाह दी जाती है। हालांकि, पशुचिकित्सा आप उन घटकों पर सलाह दे सकते हैं जो आवश्यक और वैकल्पिक हैं।
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    बिल्ली के बच्चे सामूहीकरण करें जब बिल्ली के बच्चे 3 या 4 सप्ताह होते हैं या अब लगातार चूसना नहीं करते हैं, तो अपने दोस्तों को बिल्ली के बच्चे के साथ खेलने का प्रयास करने के लिए आमंत्रित करें। सुनिश्चित करें कि यह एक नियंत्रित परिचय है ताकि बिल्ली के बच्चे अभिभूत या डर महसूस न करें (जो कि दर्दनाक हो सकता है)। ध्यान रखें कि 12 सप्ताह की उम्र तक पहुंचने से पहले उन्हें कई लोगों, ध्वनियों, गंध और वातावरणों में प्रकट करना महत्वपूर्ण है। लगभग उस पल के लिए, बिल्लियाँ नई स्थितियों और अनुभवों को स्वीकार करने के लिए कठिन हो जाता है
  • यदि आप बिल्ली के बच्चे कम उम्र में ही मेलजोल करते हैं, वे, सहिष्णु सुरक्षित, संतुलित और बहिर्मुखी हो जाएगा सुविधाओं है कि रहने के रूप में वे बड़े होते हैं और वयस्क बिल्लियों हो जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बिल्ली के बच्चे की आँखें और कान 10 से 14 दिनों में खुलने लगते हैं और करीब 3 सप्ताह वे उठने की कोशिश करते हैं। उस समय तक, वे घूमने लगते हैं और घोंसले को छोड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com