ekterya.com

कैसे एक पालतू सुअर की देखभाल के लिए

सूअरों की लोकप्रियता की तुलना में बहुत क्लीनर इंगित करता है और वे शानदार पालतू जानवर हो सकते हैं। वे मिलनसार, बुद्धिमान हैं और बहुत आज्ञाकारी हो सकते हैं - लेकिन वे भी उत्सुक हैं, जिद्दी और, यदि आप उन्हें बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, संभावित खतरनाक होते हैं। होम सूअरों उनकी जरूरतों को बनाने के लिए और कुत्तों की तरह पट्टा का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है, लेकिन वे अद्वितीय आवश्यकताओं जिसके लिए सावधानी से तैयार किया जाना चाहिए है। इसलिए, चाहे आप घर पर या बाहर पालतू जानवरों की सुअर रखने की योजना बनाते हैं, उचित देखभाल प्रदान करने के लिए समय निकालें और आपके पास कई सालों से एक सच्चा मित्र होगा।

चरणों

विधि 1
एक सुअर खुश और स्वस्थ रखें

एक पालतू पग चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
एक सम्मानित ब्रीडर से एक सुअर को अपनाना या खरीदना। एक पालतू जानवर की दुकान या खेत से सुअर आराध्य लग सकता है, लेकिन यह एक बीमार और असामाजिक दुःस्वप्न में बदल सकता है ब्रीडर की सुविधा पर जाएं और संभावित रूप से घेंटा (पिता और मां) के माता-पिता को इस तरह से देखने के लिए कहें कि आप उनके स्वभाव का न्याय कर सकते हैं और अपने घेंटा से क्या उम्मीद कर सकते हैं।
  • वियतनामी पैन्ज़ी सूअरों को अच्छे घर का बना मैकोटा होता है, जबकि कुनेकेन सूअर आमतौर पर अच्छे पालतू जानवर होते हैं। लेकिन, जाति की परवाह किए बिना, का मूल्यांकन करता है कि क्या सुअर (और यदि संभव हो तो, उनके माता-पिता) आम तौर पर शांत और मनुष्यों के आसपास आरामदायक लग रहे हैं।
  • एक पालतू पग चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    सुअर को एक लंबे समय दे दो या कई सूअरें सूअर बहुत ही सामाजिक हैं, इसलिए आपको उनके साथ समय बिताने में सक्षम होना चाहिए, या वे क्रोधी और असामाजिक हो जाएगा। आपको खुद को नेता के रूप में पुन: निश्चय करने की आवश्यकता है, अन्यथा आप एक खराब, घबराहट और संभवतः आक्रामक सुअर के साथ खत्म हो जाएंगे। हालांकि, एक नेता होने का मतलब तानाशाह नहीं है - दृढ़ और आधिकारिक लेकिन प्रेमपूर्ण होना चाहिए।
  • खासकर यदि आप नियमित रूप से अपनी सुअर के साथ समय नहीं बिता सकते, तो दो सूअरों को ऐसे तरीके से लेने पर विचार करें कि वे कंपनी को रख सकें।
  • उदाहरण के लिए, मनुष्यों के साथ संबंध स्थापित करने में कुत्तों की तुलना में सूअरें धीमी हैं पहली हफ्तों के दौरान एक दिन में कई घंटे खर्च करने की योजना बनाएं ताकि आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें और उन्हें ध्यान दे सकें। यह आपके साथ उन्हें अधिक सहज बना देगा और प्रदाता और नेता के रूप में आपको परिभाषित करेगा।
  • एक पालतू पग 3 चरण के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत स्मार्ट और जिज्ञासु सुअर व्यस्त रखें। उनकी बुद्धि के लिए सूअरों की प्रतिष्ठा अच्छी तरह से योग्य है। एक बार जब आप कुछ करना सीखते हैं (कालीन उठाएं, बाड़ के दरवाजे खोलें, आदि), तो आप उसे नहीं भूलेंगे, इसलिए आपको एक कदम आगे रहने की आवश्यकता है। वे बहुत ही गुस्से में भी हो सकते हैं, जैसे एक छोटे बच्चे, जो आपको इसे दूर करने के लिए हेरफेर करने का प्रयास करेंगे।
  • सूअरों को अवशोषित करना और उत्तेजित करना महत्वपूर्ण है - अन्यथा, जब वे ऊब हो जाते हैं तो वे नष्ट हो सकते हैं।
  • सूअर अक्सर बच्चों या कुत्ते के खिलौनों के साथ खेलने का आनंद लेते हैं, या सॉकर की गेंदों या यहां तक ​​कि खाली बाल्टी को भी दबाते हैं बक्से, गेंदों, खिलौने, औषधि या अन्य कंटेनरों के अंदर पुरस्कार छिपाए हुए भी उन्हें व्यस्त रखेंगे
  • एक पेट की सुअर के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4

    Video: सूकर पालन कैसे करें | Pig Farming (Suar Palan) Business Hindi

    अपने सुअर को प्यार दिखाएं ज्यादातर जानवरों की तरह डुबकी, अपने मानवीय साथी के साथ बातचीत का आनंद लेते हैं और यह देखने के लिए असामान्य नहीं है कि उनके पेट को रगड़ने के लिए एक सुअर झूठ बोल रहा है। अपने पालतू से बात करें, उसे बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं और उसके अच्छे व्यवहार के लिए उसकी प्रशंसा करते हैं।
  • अधिकांश पालतू जानवरों के साथ, अच्छे व्यवहार के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण खराब व्यवहार के लिए सज़ा की तुलना में बहुत बेहतर काम करता है। सूअरों को दंडित किया जा सकता है मूडी, दूर और विनाशकारी हो सकता है
  • सिर पर पॅट और "अच्छा सुअर" जैसे एक वाक्यांश के साथ तुरंत अच्छे व्यवहार की इजाजत दें। या बिना मसाला या सेब के एक छोटे टुकड़े के समान पॉपकॉर्न की तरह एक छोटा पुरस्कार दे। सुअर पर ध्यान न दें (ध्यान रखें) जब यह बुरा व्यवहार दिखाता है
  • एक पालतू पिग के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    उन्हें नियमित रूप से कसरत करने और हॉज़र करने के लिए स्थान और समय दें। चाहे आप घर पर या बाहर पर अपनी सुअर हों, सुनिश्चित करें कि आपके पास स्थान और चारों ओर घूमने का अवसर है। नियमित शारीरिक गतिविधि के बिना, सूअरों को आसानी से अधिक वजन हो सकता है और पैर की समस्याओं के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी विकसित किया जा सकता है।
  • होजार सुअर की एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है - सबसे अच्छा विकल्प है बगीचे का एक खंड (लगभग 36 वर्ग मीटर या 400 वर्ग फुट), जहां वे सब कुछ वह चाहते हैं खुदा कर सकते हैं।
  • 6
    अपने व्यायाम के भाग के रूप में अपनी सुअर के साथ चलना आप इस तरह से एक पट्टा का उपयोग करने के लिए सुअर को प्रशिक्षित कर सकते हैं कि आप उसके साथ चल सकते हैं सूअरों के लिए डिज़ाइन किए गए दोहन का उपयोग करें, इसे शुरुआत में कई सत्रों के लिए पट्टा खींचें और इसे आम तौर पर चलने पर निर्देशित करने दें। मुझे इन की अवधि निर्धारित करने दें।
  • समय के साथ, अधिकांश सूअर दोहन और पट्टा को स्वीकार करेंगे, लेकिन कुछ नहीं करेंगे। इसे समय दें, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो इस मुद्दे पर बल न दें।
  • एक पालतू पिग चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    उचित खाद्य पदार्थ और ताजे पानी लगातार प्रदान करता है सूअरों को व्यावहारिक रूप से कुछ खाने के लिए मशहूर हैं, लेकिन स्वास्थ्यप्रद विकल्प उन्हें काफी असाधारण आहार देने हैं मुख्य रूप से सूअरों के लिए एक व्यावसायिक फ़ीड दें, फलों और सब्जियों जैसे कि खीरे, लेटिष, उंची, गाजर, सेब और अंगूर के साथ पूरक। हालांकि, खट्टे फल, अनानास, मिर्च और प्याज जैसे उत्पादों से बचें - नमकीन या वसायुक्त खाद्य पदार्थ देने से भी बचें।
  • भोजन की मात्रा सुअर के आकार और अन्य कारकों के आधार पर अलग-अलग होगी- एक पशुचिकित्सा के साथ परामर्श करें
  • सूअरों का हर समय ताजा, स्वच्छ पानी तक पहुंच होनी चाहिए।
  • एक पालतू पग 7 कदम के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    आप जो प्रतिबद्धता स्वीकार करेंगे उसे कम मत समझें। सूअरों को 20 साल तक जीवित रहना पड़ सकता है और समय और धन के अन्य खर्चों के बीच बहुत सारे भोजन, टीकाकरण और खुरों और नियमित रूप से फेंक के कटान की आवश्यकता होगी। ज्यादातर सुअर मालिकों के लिए, उनकी सुअर पालतू जानवरों द्वारा प्रदान की जाने वाली कंपनी और स्नेह इन लागतों से अधिक है - लेकिन फिर भी आपको उन पर विचार करने की आवश्यकता है।
  • प्रश्न पूछें जैसे कि 5 (या 15) वर्षों में मेरा जीवन कैसा होगा? अगर मैं चले, तो क्या मैं अपने साथ सुअर ले सकता हूं? क्या मेरे पास कोई है जो सुअर की देखभाल कर सकता है जब मैं नहीं कर सकता? सुअर की निरंतर देखभाल के लिए मेरे पास मेरे बजट में कमरा है?
  • देखभाल की लागत अक्सर प्रति माह लगभग $ 20 से $ 60 (यूएस डॉलर) तक होती है, इसमें $ 100 से $ 300 भी शामिल नहीं है जो अक्सर पशु चिकित्सा देखभाल पर सालाना खर्च करता है
  • Video: Swine fever virus Causes in Pigs & Protection.फार्म केअंदर स्वाइन फीवर का वायरस आने का कारण और बचायो

    विधि 2
    घर पर एक सुअर की देखभाल

    एक पालतू पग चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1



    अपनी सुअर को बाहरी क्षेत्र हजर करने दें। एक घर का बना सुअर शायद घर में घुस जाएगा (कारपेट्स बदलना, चीजों को फेंकना, आदि) वैसे भी, लेकिन यह उपयोगी होगा कि इसे बाहर की जगह हॉज़र तक पहुंचाए। बगीचे के एक क्षेत्र का चयन करें जहां आपको कई छेद और गंदे मैदान होने पर ध्यान न दें।
    • एक सुअर के पास केवल चारों ओर घूमने के लिए कम से कम 36 वर्ग मीटर (लगभग 400 वर्ग फुट) का स्थान होना चाहिए - अधिक स्थान आपको हूवर करना होगा, बेहतर होगा
    • बेघर सुअर को देखो, जबकि यह सड़क पर घुस रहा है और यह सुनिश्चित करें कि यह एक मजबूत बाड़ या अन्य बाड़ से निहित है।
  • एक पेट की सुअर के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9

    Video: सुअर पालन सबसे अच्छा बिजनेस- pig farming

    2
    यह सुअर के लिए एक परिभाषित स्थान स्थापित करता है। यहां तक ​​कि अगर आप घर के चारों ओर मुफ्त लगाम देते हैं, तो आपके "घर" के रूप में एक कमरे या छोटे क्षेत्र की स्थापना करना बेहतर होता है रसोईघर, कपड़े धोने या पेंट्री का हिस्सा काम कर सकता है, खासकर अगर कमरे में आसानी से साफ फर्श फेंकने योग्य रग्ज के साथ आते हैं। इस क्षेत्र में अपने बिस्तर, भोजन और पानी की प्लेटें और स्वच्छ बॉक्स रखें।
  • आदर्श रूप से, आप इस क्षेत्र में अपने सुअर को बच्चों के लिए मजबूत दरवाजे या सलाखों के माध्यम से सीमित कर सकते हैं, जैसे कि आवश्यक हो।
  • एक पालतू पग के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    एक स्वच्छ बॉक्स का उपयोग करने और खुद को राहत देने के लिए प्रक्रियाओं को स्थापित करता है अधिकांश सूअरों को आसानी से खुद को राहत देने के प्रशिक्षण के लिए आसानी से जोड़ा जाता है, लेकिन अक्सर घर के भीतर और घर के बाहर विकल्प निर्दिष्ट करना पसंद करते हैं। घर में, न्यूज़प्रिंट की कई परतों के साथ एक खुली ट्रे रेखी हुई पानी के डिब्बे के पास एक शौचालय बॉक्स के रूप में अच्छी तरह से काम करेगी, लेकिन इसे बिस्तर क्षेत्र से आगे दूर रखें
  • अपनी आवश्यकताओं को एक ही समय में घर के भीतर और बाहर करने के लिए प्रशिक्षण में काम करना बेहतर होता है। और इसमें सकारात्मक सुदृढीकरण है: यह दुर्घटनाओं को दंडित करने के बजाय अच्छे व्यवहार को प्राप्त करता है
  • एक पालतू पग के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    आराम से सो रही क्षेत्र बनाएं कुछ सूअरों के लिए, उचित आकार का कुत्ता बिस्तर एक अच्छा विकल्प है। दूसरों के लिए, कंबल का ढेर इस चाल को पूरा करेगा वास्तव में, फर्श पर एक सस्ता सोने का थैला अक्सर सोने के लिए एक आरामदायक जगह होगी
  • कुछ सूअरों को सोने के लिए एक बंद जगह पसंद कर सकते हैं आप एक कुत्ते को पिंजरे कि इतना बड़ा कम्बल को समायोजित या एक तह मेज बिस्तर पर है कि चालू करने के लिए है इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक पालतू पग के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 12
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका घर पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है अगर आपको कभी भी करना पड़ता है अपने घर के बच्चों के सबूत तैयार, सूअरों का परीक्षण करने के लिए तैयार करने के लिए आपको यह बहुत अच्छा विचार होगा कि आपको क्या करना है। फर्श और कम अलमारियों से किसी भी खतरनाक उत्पाद या तीखे या नाजुक वस्तु को दूर रखें, और बच्चों के निचले छोरों के उपयोग से निचले अलमारियाँ बंद करें।
  • सूअरों को भी फिसलन के फर्श के साथ समस्याएं हैं, इसलिए कई सस्ती, आसान-साफ कालीनों में निवेश करें।
  • विधि 3
    एक सुअर सड़क पर होस्ट करें

    एक पालतू पग 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    यह सही आकार के एक फेंस वाले क्षेत्र प्रदान करता है सूअर स्मार्ट, चालाक, मजबूत और दृढ़ हैं, जो उन्हें अच्छे पलायनवादियों में बदल सकते हैं। वे नीचे खड़े हो सकते हैं, बाड़ लग सकते हैं या नीचे बाड़ सकते हैं जो स्वीकार्य नहीं हैं, और पता चलता है कि कैसे एक दरवाजा अनलॉक करने के लिए जाना जाता है। दृढ़ता से उदाहरण के लिए एक बाड़, एक धातु बाड़ कि जमीन में दफन है नीचे खुदाई करने के लिए किसी भी प्रयास को रोकने के लिए में निवेश करता है। हालांकि, चाहे कितना अच्छा बाड़ है, इसे नियमित रूप से निरीक्षण करना सुनिश्चित करें
    • एक सुअर में घूमने के लिए कम से कम 36 वर्ग मीटर (लगभग 400 वर्ग फुट) का स्थान होना चाहिए। प्रत्येक अतिरिक्त सुअर के लिए लगभग 4.5 वर्ग मीटर (50 वर्ग फुट) जोड़ें।
  • एक पेट की सुअर के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 14

    Video: जानें सूकरों का आवास और आहार प्रबंधन

    2
    उन्हें मिट्टी में लुढ़कना। सूअर प्रति गंदे पशुओं नहीं हैं, लेकिन वे समय-समय पर कीचड़ में रोल करना पसंद करते हैं। वास्तव में, क्योंकि सूअरों को पसीना नहीं पड़ता है, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए भिगोना चाहिए कि उनके शरीर का तापमान ठीक से नियंत्रित हो, खासकर गर्म मौसम में। revolcadero बहुत आसान हो सकता है: एक नक्काशीदार उद्यान अनुभाग आप एक दिन कई बार शॉवर, या किनारों से अन्य सामग्री के साथ लकड़ी sectioned किया जा सकता है।
  • घर के सूअरों को हर बार एक अच्छा रोमांटिक का आनंद भी मिलेगा - बस एक नली के साथ उन्हें साफ करते हैं जब वे खत्म होते हैं
  • अच्छे परिणाम के लिए, विशेष रूप से गर्म मौसम में, एक छायांकित क्षेत्र में भिगोना रखें।
  • एक पेट की सुअर के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    यह एक सुरक्षात्मक आश्रय प्रदान करता है जो एक अच्छा तापमान रेंज रखता है। सुनिश्चित करें कि आउटडोर सूअरों के पास अपनी सूखी और आश्रय की जगह है जो सोने के लिए है। इसे कम से कम आंशिक रूप से सूरज से बचाने और सूखी रहने के लिए आच्छादित होने की आवश्यकता है, इसे हवादार होना चाहिए, लेकिन बहुत हवा नहीं। यह भी कुछ "मंजिल" देता है - सूअरों घास में चप्पा चप्पा छान मारना जबकि वयस्क सूअरों आमतौर पर कतरन (नहीं बुरादा) के साथ खुश हैं।
  • आप खरीद सकते हैं या निर्माण कर सकते हैं (ऑनलाइन निर्देश खोज) refugios- वयस्क सुअर प्रति कम से कम 1.8 मीटर x 1.8 मीटर (6 x 6 फीट) की आकार शरण के अंदर ले जाएगा होना आवश्यक है।
  • स्वस्थ सूअरों 12 से 26 डिग्री सेल्सियस (54-79 ° एफ) के बीच तापमान पर बढ़ने - यदि आवश्यक हो या ठंडा (दुर्गम प्रशंसकों के माध्यम से) (हीटिंग समझाया वाणिज्यिक पालतू द्वारा) हीटिंग प्रदान करता है पूरक।
  • युक्तियाँ

    • अपने नाम और सरल आदेशों का जवाब देने के लिए एक सुअर सिखाना - उदाहरण के लिए, कई सूअरों को आसानी से "नहीं" और "बाहर" सीखना
    • याद रखें कि, एक सुअर के लिए, इसकी गर्दन की संरचना के कारण देखने के लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए इसे ध्यान में रखें यदि आप इसे कुछ देखना चाहते हैं
    • सुनिश्चित करें कि सुअर पूरे दिन ऊब नहीं है, खासकर अगर आप घर पर नहीं हैं एक पालतू सुअर का मनोरंजन करने के लिए वस्तुओं का मुहैया कराएं और उसका ध्यान रखें।
    • सूअरों को बहुत सारे स्थान दे, ताकि वे घूम सकें। फिर दोपहर में उन्हें कंपनी बनाओ

    चेतावनी

    • किसी भी जानवर के साथ, एक सुअर उचित देखभाल के बिना बहुत खतरनाक हो सकता है, खासकर अगर इसका दुरुपयोग या दुर्व्यवहार किया हो।
    • वयस्क सूअर के लिए जारी रखने के लिए असंभव है कि एक घेंटा के लिए एक देखभाल व्यवस्था शुरू करने से बचें उन्हें समझना मुश्किल होगा कि क्यों चीजें बदलने हैं।
    • याद रखें कि बाल आसानी से किशोरावस्था में कूड़े प्रति piglets उत्पादन कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक ही लिंग या एक पुरुष नसबंदी की गई है के 2 ले ली है।
    • गंभीरता से 2 या अधिक सूअरों पर विचार करें। कुछ लोग अपने पालतू जानवरों के लिए लगातार साथी हो सकते हैं और अकेलापन एक सुअर के लिए एक क्रूर गंतव्य है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय नियमों की जांच करें कि आपके पड़ोस में एक सुअर होने कानूनी है।
    • एक प्रकार की मछली एक सुंदर छोटे से जानवर है, लेकिन एक वयस्क सुअर विशाल हो सकता है और, जब तक विवेकपूर्ण तरीके से नियंत्रित, आक्रामक और खतरनाक बन सकता है।
    • तुम्हारा सुअर सूरज से जला सकता है, इसलिए अपनी पीठ पर सनस्क्रीन लागू करें इस तरह सोचें: यदि आपको धूप में रहने के लिए इतने लंबे समय धूप में रहने की ज़रूरत होती है, तो सुअर की भी इसकी आवश्यकता होगी
    • फ़ीड सूअर, यहां तक ​​कि उनको भी अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है, ध्यान से। वे पेटू खानेवाले हैं और यह ज्ञात है कि उन्हें खिलाने के दौरान भी खुशनुमा काटने की उंगलियां
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com