ekterya.com

शिह त्ज़ू की देखभाल कैसे करें

शिह त्ज़ू चीनी शाही कुत्तों के वंशज हैं और मूल रूप से महान साथी होने के लिए पैदा हुए थे। हालांकि वे राजसी और नाजुक लग सकते हैं, वे वास्तव में जीवंत, ऊर्जावान और मजेदार कुत्तों हैं जो कि महान पारिवारिक जानवर हो सकते हैं अपने घर में शिह त्ज़ू लाने के लिए और इसे स्वस्थ बनाने के लिए, आपको अपने कोट, उसके व्यवहार और उसके स्वास्थ्य की लगातार देखभाल करना होगा।

चरणों

विधि 1
एक शिह त्ज़ू धुलाई

एक शिह त्ज़ू चरण 1 के ले देखभाल के शीर्षक वाली छवि
1
bathes और ब्रश अपने कुत्ते को आपको कुत्ते को स्नान करना होगा, अधिमानतः, सप्ताह में एक बार। बनाने से टेंगल्स को रोकने के लिए आपको दिन में कम से कम एक बार ब्रश या कंघी अपने बालों को भी बांटना होगा।
  • शिह त्जू में बाल की एक परत होती है, फर नहीं होती है। इसका मतलब यह है कि यह परत गिर नहीं जाएगी। मानव बाल की तरह, शिह त्ज़ू के बाल के लिए यह आवश्यक है कि इसका ध्यान रखा जाए या फंसे हो जाए।
  • अपने कुत्ते की आंखों के करीब वाले बालों पर विशेष ध्यान दें। यदि आप लंबे समय तक बाल रहने देते हैं, तो आपको इसे अपनी आँखों पर टाई करना होगा यह आपके आँखों से अपने बाल को दूर रखने में मदद करेगा और आपके भोजन और पानी के व्यंजन।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 2 के लोअर लेयर का शीर्षक
    2
    कट आउट कुत्ते के बाल अक्सर शिह त्सू अपने बाल खो नहींते - इसलिए, यह बहुत लंबा हो सकता है अपने कुत्ते के बाल को काटने के लिए कुछ समय लें और उसे नियंत्रित करने में कठोर न करें। यदि आप अपने शिह त्ज़ू को दिखाने नहीं जा रहे हैं, तो प्रदर्शनियों के लिए क्लासिक लम्बे बाल के बजाय, एक छोटा "पिल्ला" कटौती करने पर विचार करें, क्योंकि इससे इसकी देखभाल करना आसान होगा
  • कुत्ते की आंखों के क्षेत्र में विशेष ध्यान दें, लेकिन उनके पास कैंची का उपयोग करते समय सावधान रहें! यह आपकी आंखों के करीब बाल को काटने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे साफ रहें और जिससे कि कुत्ते देख सकें, लेकिन इसे चुप पर्याप्त रूप से रखने के लिए मुश्किल हो सकता है बस अपना समय ले लो और सावधान रहें आपको अपने पिल्लू चुप रहने के लिए सहायक भी हो सकता है
  • एक शिह त्ज़ू चरण 3 के लोअर लेयर का शीर्षक
    3
    अपने शिह त्ज़ू को एक पेशेवर कुत्ते के रखरखाव के लिए ले जाइए, अगर आप अपनी खुद की देखभाल करने वाले कुत्ते की देखभाल नहीं कर सकते इष्टतम स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए शिह त्ू को कम से कम दो या तीन हफ्ते छोड़ने के लिए तैयार किया जाना चाहिए। अगर आप अपने शिह त्ज़ू को अपने दम पर तैयार करना पसंद करते हैं, लेकिन आप इसे एक हफ़्ते छोड़कर नहीं कर सकते हैं, तो अपने कुत्ते को एक कुत्ते को लेने के लिए हर अवसर के दौरान अपने आप को लेने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    एक शिह त्ज़ू ट्रेन करें

    एक शिह त्ज़ू चरण 4 के ले देखभाल के शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शिह त्जू को बनाएं socializes. यह आपको अपने जीवन के बहुत ही प्रारंभिक चरण से अन्य कुत्तों से मिलने की अनुमति देता है। यह आपके कुत्ते को अधिक मिलनसार बनाने और घर के बाहर जीवन का अनुभव करने की अनुमति देगा।
    • अपने कुत्ते को शहर में समय-समय पर ले लें ताकि वह कार, रोशनी, शोर और अन्य लोगों से डर नहींें। इसके अलावा आपके कुत्ते को कम उम्र में अन्य चीजों के सामने उजागर किया जाता है जो छोटे कुत्तों को ऊंचा कर सकते हैं, जैसे स्केटबोर्ड और साइकिल। जितना अधिक आप जीवन के विभिन्न अनुभवों को देखते और इंटरैक्ट करते हैं, उतना अधिक सहज आपको महसूस होगा।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 5 के लेयर केयर शीर्षक वाली छवि
    2
    गाड़ी बुनियादी आज्ञाकारिता कौशल सीखने के लिए अपने शिह त्ज़ु में वह इस तरह कार्य कर सकता है जैसे वह "श्रेष्ठ" थे, जो उसे प्रशिक्षित करना थोड़ा कठिन बना देता है। धीरज और स्थिर रहें
  • शिह त्ज़स विशेष रूप से विशेष रूप से लक्षणों की विशेषता है घर के बाहर अपनी ज़रूरतें क्या करें. सशक्त सुदृढीकरण का प्रयोग करें, सज़ा न दें, और अपने कुत्ते के साथ धैर्य रखें।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 6 के ले लो के शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपका कुत्ते एक पिल्ला है, तो उसे एक शुरुआती अंगूठी प्राप्त करें यह नस्ल आमतौर पर अपने शुरुआती वर्षों में बहुत सी चीज देती है, लेकिन उचित प्रशिक्षण के साथ, आप इस आदत को रोक सकते हैं।
  • याद रखें कि आप जो भी करते हैं, आपके शिशु त्ज़ु आपके जीवन के शुरुआती चरणों में काट लेंगे। यह पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन उसे इसका इस्तेमाल न करने दें!
  • विधि 3
    शिह त्ज़ू स्वस्थ रखें

    एक शिह त्ज़ू चरण 7 के ले देखभाल के शीर्षक वाली छवि
    1



    अपने कुत्ते को ज्यादा व्यायाम करें जितना आप कर सकते हैं। शिह त्जू छोटे कुत्ते हो सकते हैं, लेकिन फिर भी उन जगहों की ज़रूरत है जहां वे अपने पैरों को फैलाने और खेल सकते हैं। इस नस्ल को खेलने के लिए प्यार करता है, इसलिए कुछ खिलौने खरीदने या (बनाने के लिए) और सुनिश्चित करें कि आप अक्सर संभव के रूप में कुत्ते पार्क में जाते हैं।
    • यद्यपि वे कभी-कभी नाजुक लगते हैं, शिह त्ज़स कठिन कुत्ते हैं और समय-समय पर थोड़ा गंदे होने पर ध्यान न दें।
    • याद रखें कि कुत्तों को जो कुंद करना पड़ता है और घर के अंदर पागल हो जाता है, उन्हें अधिक आउटडोर व्यायाम की आवश्यकता हो सकती है! व्यायाम केवल कुत्ते के शरीर के लिए उपयोगी नहीं है, बल्कि उसके दिमाग के लिए भी है।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 8 के ले लो के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शिह त्ज़ू को स्वस्थ कुत्ते का भोजन दें ध्यान रखें कि कुछ शिह त्जू को कुछ खाद्य पदार्थों के लिए एलर्जी या पेट की संवेदनशीलता है। यदि आप कुत्ते के भोजन ब्रांड का उपयोग करते हैं जो आपके कुत्ते को सही नहीं लगता है, तो इसे बदल दें यदि आपके पास समस्याएं हैं, तो अपने कुत्ते की नस्ल के लिए विशेष भोजन के अच्छे ब्रांड की सिफारिश करने के लिए पशुचिकित्सा से पूछें।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 9 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    3
    बुनियादी चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए वर्ष में एक बार अपने शिश त्जू को पशुचिकित्सा में ले जाएं किसी भी अन्य पालतू जानवर के साथ, आपका लक्ष्य आपके शिह त्ू को खुश और स्वस्थ बनाने के लिए होना चाहिए, और पशुचिकित्सा इस लक्ष्य को हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति है। आपको अपने कुत्ते की स्वास्थ्य देखभाल को पूरा करने के लिए अक्सर यह सुनिश्चित करना होगा महत्वपूर्ण पशु चिकित्सा प्रक्रियाओं में शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं, टीके, आंतरिक और बाहरी परजीवी नियंत्रण, खारिज और माइक्रोचिप आरोपण।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 10 के लेयर केयर का शीर्षक चित्र
    4
    दौड़ की स्वास्थ्य समस्याओं की उपस्थिति की पुष्टि करें इस नस्ल के कुत्तों के लिए पशु चिकित्सक के बार-बार दौरा अधिक महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे विभिन्न प्रकार के अनूठे रोगों से ग्रस्त हैं। इसमें हिप डिस्प्लाशिया, वॉन विलेब्रांड रोग और ऑटोइम्यून हेमोलीटिक एनीमिया शामिल हैं।
  • शिह जू ऐसे प्रगतिशील रेटिनल शोष (APR), रोगों कि कुत्तों के कुछ नस्लों पर हमला के एक समूह के रूप में आंख से पीड़ित होते हैं की संभावना है। यह द्विपक्षीय रेटिना अध: पतन मूल रूप से प्रगतिशील दृष्टि हानि अंधापन में समापन की विशेषता है। अगर कुत्ता, बातों में मुलाकात यदि आप एक खिलौना नहीं मिल रहा है या अचानक नई स्थितियों में विश्वास खो देता है पता लगाने के लिए सावधान रहना।
  • शिशु त्सू भी डिस्क की समस्याओं और पीठ दर्द से ग्रस्त हैं। यद्यपि इन कुत्तों में पीठ की समस्या आनुवंशिक होती है और इसलिए, हमेशा से बचा नहीं जा सकता है, आपको चोटों की संभावना कम करने के लिए कुछ उपाय करने होंगे। सबसे पहले, यह कुत्ते के जोखिम को कम कर देता है जिससे वह ऊर्ध्वाधर क्षेत्रों से कूद न जाए और इसे पतला रखते हुए हर्नियाएटेड डिस्क से पीड़ित हो। इसके अलावा, अगर आपका कुत्ता दर्द महसूस करता है, तो उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। एक पशुचिकित्सा अपने कुत्ते के स्वास्थ्य का मूल्यांकन कर सकता है और, कम से कम, अपने दर्द का इलाज
  • एक शिह त्ज़ू चरण 11 की देखभाल के नाम पर छवि

    Video: शिह जू - कुत्तों 101

    5
    कोशिश करो अपने कुत्ते के दाँत ब्रश करें. शीह त्सू दांतों में समस्याओं से पीड़ित हो सकता है, जिसमें दाँत की कमी या जन्मे दांतों की मौजूदगी शामिल है। जब आप ब्रश करते हैं तो अपने दांतों को ब्रश करना एक अच्छा विचार है इंसानों की तरह, वे मसूड़े की सूजन और फलक निर्माण से पीड़ित हो सकते हैं, जिससे संक्रमण या दांत का नुकसान हो सकता है। सबसे खराब मामलों में, वे मुँह में संक्रमण के कारण खाने की क्षमता खो सकते हैं
  • एक शिह त्ज़ू चरण 12 के ले लो के शीर्षक वाली छवि

    Video: शिह जू तथ्य

    6
    अपने कुत्ते की अन्य दैनिक जरूरतों का ध्यान रखना याद रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पिल्ला के पास पानी उपलब्ध है, ताकि जब वह प्यास हो जाए तो वह पी सकते हैं बाथरूम में अपने कुत्ते को ले लो हमारे जैसे, कुत्तों को स्वस्थ रहने के लिए बाथरूम जाने की जरूरत है
  • आपको अपने पिल्ला के नाखूनों को एक या दो सप्ताह तक छोड़ना चाहिए।
  • एक शिह त्ज़ू चरण 13 के लेयर केयर शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने Shih Tzu बहुत प्यार दे दो! हर कुत्ते को प्यार की आवश्यकता होती है उसे संजोए और उसे अक्सर प्रशंसा। यहां तक ​​कि अगर आप इसे पढ़ते या टीवी देखते समय अपनी गोद में बैठते हैं, तो यह आपको दिखाता है कि आप इसे पसंद करते हैं।
  • Video: अपने shih tzu स्नान के लिए कैसे

    युक्तियाँ

    • याद रखें कि शिह त्ज़ू में फर नहीं है, उनके पास बाल हैं, जिसका अर्थ है कि वे गिर नहीं पाएंगे। इससे यह नस्ल उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जो अपने फर को साफ नहीं करना चाहते हैं या कौन अधिक कुत्तों से एलर्जी है।

    चेतावनी

    • अधिकांश शिह त्जू बच्चों को प्यार करते हैं, लेकिन प्रत्येक कुत्ते का स्वभाव अलग होता है। सावधान रहें जब आप उन कुत्ते को पेश करते हैं जिन्हें आपने कभी नहीं देखा है
    • याद रखें कि कुछ कुत्तों का मानना ​​है कि इंसान भी कुत्ते हैं और आप अचानक ऐसा व्यवहार करेंगे जैसे कि आप एक और कुत्ते थे। स्वभाव से कुत्ते अपने स्नाउट्स के साथ खेलते हैं, इंसानों के साथ भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com