ekterya.com

कैसे कुत्तों में बालों के झड़ने को कम करने के लिए

लगभग सभी कुत्तों को कभी-कभी अपने फर बहाए जाते हैं अधिक फर जाने वाली नस्लें में जर्मन शेफर्स हैं, जो लगभग सभी वर्ष करते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि कुत्तों को भी बहुत बाल नहीं छोड़ते हैं, जैसे कि पूडल्स, कभी-कभी ऐसा करेंगे। जब कुत्ते के शेड को कितना बाल आता है, मौसम और मौसम बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन समग्र स्वास्थ्य वास्तव में गिर जाने वाले बालों की मात्रा को प्रभावित करते हैं। एक कुत्ता जो अपनी नस्ल के लिए सामान्य से अधिक बाल खो देता है, वह बिना स्वास्थ्य समस्याओं की जांच कर सकता है। आप अपने कुत्ते को बाल उछलने बंद नहीं कर सकते, लेकिन इसे स्वस्थ रखने और अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए, आप राशि को कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पोषण के माध्यम से बालों के झड़ने को कम करता है
कुत्तों में अत्यधिक शीतकरण कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 1
1
अपने कुत्ते को एक उच्च गुणवत्ता वाली आहार के साथ फ़ीड करें कुत्तों में बालों के झड़ने को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक स्वस्थ आहार से शुरू करना है सस्ता कुत्ते का खाना मुख्य रूप से सामग्री को भरने से बनाया जाता है जो कुत्तों को पचाने में कठिनाई होती है, जैसे मकई और अनाज। इसके बजाय, कुत्ते के भोजन की तलाश करें जो मांस को मुख्य घटक के रूप में दर्शाता है। बेहतर गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों को थोड़ा अधिक खर्च होता है, लेकिन वे विभिन्न कारणों से आपके कुत्ते के लिए बेहतर होते हैं। मांस समृद्ध कुत्ते के खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों को पचाने और अवशोषित करना आसान होता है, इसलिए वे समग्र स्वास्थ्य सुधार को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने और शुष्क त्वचा को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। ध्यान रखें कि बेहतर पोषण बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह इसे पूरी तरह से रोकेगा नहीं।
  • एलर्जी या भोजन संवेदनशीलता वाले कुत्ते विशेष रूप से आहार से संबंधित बालों के झड़ने की संभावना हैं। अपने कुत्ते के लिए सही खोज करने से पहले आपको कुछ अलग-अलग पदार्थों के साथ प्रयोग करना पड़ सकता है सलाह और सिफारिशों के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें
  • जब तक आपके पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित नहीं किया जाता तब तक अतिरिक्त विटामिन पूरक के साथ अपने कुत्ते को खाना न दें अत्यधिक खपत के कारण हाइपरविटामिनोसिस या विटामिन विषाक्तता आपके कुत्ते के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • कम से कम कुत्ते के चरण में छंटनी का शीर्षक चित्र
    2
    अपने कुत्ते के भोजन में जैतून का तेल या फ्लेक्सीसेड तेल जोड़ें शरीर का वजन 4.5 किलो (10 पाउंड) प्रति एक चम्मच (5 मिली) एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। इन तेलों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो सूजन की त्वचा को शांत करते हैं, रूसी को कम करते हैं और कोट की बनावट में सुधार करते हैं।
  • कई पालतू जानवर स्टोर्स कैप्सूल या पाउडर के रूप में ओमेगा 3 आहार पूरक भी बेचते हैं। अपने कुत्ते के लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए अपने पशुचिकित्सा से जांचें
  • आप अपने कुत्ते को ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेल्मोन, टूना या अन्य इन फैटी एसिड में समृद्ध मछली के साथ भोजन के सेवन में वृद्धि कर सकते हैं। मछली की खाल भी अच्छी होती है, लेकिन अपने कुत्ते को कांटों को कभी नहीं देते, क्योंकि वे टूट सकते हैं और घुटन का कारण बन सकते हैं।
  • कुत्तों में अतिरिक्त शड्डिंग को कम करने वाला चित्र, चरण 3
    3
    अपने कुत्ते को "मानव भोजन" समय-समय पर दें कटा हुआ सेब (बीज बिना, साइनाइड के निशान होते हैं जो आपके कुत्ते की व्यवस्था में जमा कर सकते हैं), केले, खीरे और दुबले मीट पकाया जाता है (हड्डियों के बिना) नमी में समृद्ध पदार्थ हैं जो आपके कुत्ते को हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं। उनके पास स्वस्थ पोषक तत्व भी होते हैं जो आपके कुत्ते के कोट को चिकनी और चमकदार दिखते हैं, साथ ही बालों के झड़ने को कम करते हैं। हालांकि, याद रखें कि आपके कुत्ते के दैनिक खाने के 5 से 10% के बीच किसी भी प्रकार का व्यवहार होना चाहिए - शेष उच्च गुणवत्ता वाला कुत्ता खाना होना चाहिए।
  • कई मानव खाद्य पदार्थ कुत्तों के लिए स्वीकार्य और स्वस्थ भी हैं, हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको अपने कुत्ते को कभी नहीं देना चाहिए। अमेरिकन सोसाइटी फॉर द प्रीवेन्शन ऑफ़ क्रूलीटी टू एनिमन्स (एएसपीसीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) पूरी सूची, जिसमें एवोकाडो, चॉकलेट, अंगूर, डेयरी उत्पाद, प्याज जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं, और आश्चर्यजनक रूप से, कच्चे मांस।
  • कुत्तों में अतिरिक्त शडिंग कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4

    Video: Dogs ki khujli ka Desi Ilaj By Aman Prabhakar

    अपने कुत्ते को साफ, ताज़ा पानी दें निर्जलीकरण सूखी त्वचा का कारण बन सकता है, जिससे अत्यधिक बालों के झड़ने और यहां तक ​​कि बीमारी भी हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को हमेशा साफ, ताजे पानी तक पहुंच है जितना वह इसे पीना चाहता है।
  • आप नमकीन खाद्य पदार्थ को अपने आहार में शामिल करके अपने कुत्ते के पानी का सेवन बढ़ा सकते हैं। गीले कुत्ते के भोजन में 10% सूखे भोजन की तुलना में 78% नमी होती है, और यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आपका कुत्ता हाइड्रेटेड रहता है।
  • विधि 2

    ब्रश के माध्यम से बालों के झड़ने को कम करता है

    Video: सिर्फ 21 दिनों में प्याज के रस से बालों को Regrowth करे | Onion Juice For Hair Loss & Hair Regrowth

    कम से कम कुत्तों में शतरंज कम करने वाला चित्र चरण 5
    1



    नियमित रूप से अपने कुत्ते के कोट को ब्रश करें ब्रशिंग अतिरिक्त ढीले बाल को हटा देता है और अपने कुत्ते के फर से अपने फर के तेलों को पुन: वितरित करता है, जिससे उन्हें जगह में रहने में मदद मिलती है। अपने कुत्ते के कोट के प्रकार के आधार पर, आप एक निविड़ अंध या ब्रश ब्रश, या एक रेक का उपयोग कर सकते हैं।
    • ब्रशले ब्रश शॉर्ट एंड सॉफ्ट बालों वाले नस्लों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं, जैसे कि कई टेरियर, पग और इंग्लिश व्हाइफाउंड। ये ब्रश मानव बाल के लिए ब्रश ब्रश के समान दिखते हैं।
    • पनरोक ब्रश मध्यम और घुंघराले बालों के साथ कुत्ते की कई नस्लों के लिए अच्छे हैं, जैसे कि रिटिवाइजर्स, कॉकर स्पैनियल्स और सेंट बर्नार्ड। इन ब्रशों में छोटे छोटे तार पिन बहुत करीब हैं।
    • लंबे बालों और मोटी फर जैसे कुत्ते की नस्लों के लिए सबसे अच्छा रेक, जैसे कोलीज़, जर्मन चरवाहों और चाउ चॉज़ जब आप एक रेक खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जब तक आपके कुत्ते के कोट के रूप में यह ठीक से मृत बालों की परतों को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें कि इसके पैरों के बारे में हैं
  • Video: कुत्तों में खुजली का रामबाण होम्योपैथी इलाज Dog Allergy in Animals Homoeopathic treatment

    कम से कम कुत्तों में शेडिंग का शीर्षक चित्र 6
    2
    कुत्तों के लिए बालों को हटाने के उपकरण का उपयोग करें जो अधिक बाल खो देते हैं। वसंत के ठीक पहले बालों को हटाने के उपकरण का प्रयोग करें जब शीतकालीन फर कुत्तों के गिरने लगते हैं और गिरावट में पड़ जाते हैं जब शीतकालीन फर बढ़ने लगते हैं। कुत्तों जो सभी या अधिक समय के भीतर रहते हैं सभी वर्ष दौर में बाल खो सकते हैं।
  • छोटे बाल वाले कुत्तों के लिए, आप ढीली बाल निकालने के लिए एक रबर कंबल का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। लंबे या मोटे फर के साथ कुत्तों को शायद एक कटा हुआ रेक या हटाने योग्य ब्लेड जैसे उपकरणों की आवश्यकता होती है।
  • कम से कम कुत्तों में शतरंज कम करने वाला चित्र, चरण 7
    3
    अपने कुत्ते को नियमित रूप से स्नान करें नियमित रूप से स्नान के कारण आपके फर्नीचर की जगह बाथटब में (या उससे बाहर) ढंके बाल होते हैं। हालांकि, अतिरिक्त स्नान सूखी त्वचा का कारण बन सकती है, जिससे बालों को गिरने का कारण बनता है। सुझाए गए स्नान कार्यक्रम के बारे में जानने के लिए अपने कुत्ते की नस्ल के बारे में जांच करें या अपने पशुचिकित्सा से पूछें।
  • स्नान के बाद अपने कुत्ते के बाल सूखना उपयोगी हो सकता है यदि आपके कुत्ते को लंबे कोट हो। केवल कम गर्मी का उपयोग करें (या एक शांत सेटिंग, यदि आपके पास यह विकल्प है)। सबसे पहले, अपने कुत्ते को तौलिया के साथ सूखें - फिर बालों को हटाने में मदद करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें।
  • कुत्तों में अतिरिक्त शड्डिंग कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 8
    4
    नियंत्रण fleas. पिस्सू समस्याओं के साथ कुत्ते लगातार खरोंच, जो बाल गिरने का कारण बनता है। अपने कुत्ते को मुक्त पिस्सू रखने से परेशान त्वचा, रूसी और बालों के अत्यधिक टुकड़ी को रोकना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि इन सभी समाधानों के बावजूद आपके कुत्ते के बाल गिरते रहें, तो अपने पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति करें एक कुत्ता जिसका बाल अधिक से अधिक निकलता है, उसे त्वचा एलर्जी, संक्रमण या परजीवी जैसी अनारक्षित स्थिति से पीड़ित हो सकता है।

    चेतावनी

    • लगातार या अक्सर पैर या चेहरे को चाट बालों के झड़ने में वृद्धि हो सकती है और यह एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। अपने कुत्ते को तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं
    • गंजे धब्बे, टूटी त्वचा, खुले घाव या कुंठित या सूखे बालों वाले कुत्तों को जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच की जानी चाहिए, क्योंकि ये लक्षण अधिक से अधिक गंभीरता से स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com