ekterya.com

कैसे अपने shih tzu को प्रशिक्षित करने के लिए

शिह त्ज़ू बहुत दोस्ताना और सक्रिय कुत्ते की नस्ल है, लेकिन यह भी बहुत जिद्दी है। उन्हें प्रशिक्षण के लिए बहुत समर्पण और समय की आवश्यकता होती है, लेकिन यह इसके लायक है, क्योंकि इससे आप अपने पालतू जानवरों के साथ एक स्वस्थ और सुखी रिश्ते विकसित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
घर के अंदर रहने के लिए एक शिह त्ज़ू को प्रशिक्षित करें

छवि का शीर्षक ट्रेन आपका शिह त्ज़ू चरण 1
1
अपने पिंजरे का इस्तेमाल करने के लिए अपने शिह त्ज़ू को प्रशिक्षित करें यह केवल आपके कुत्ते को घर में चुप रहने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन पिंजरे से परिचित होने के लिए पशु चिकित्सा के लिए यात्रा, गाड़ी से यात्रा करना और अन्य स्थितियों से निपटना आसान होगा जिसमें आपको अस्थायी रूप से लॉक करना होगा।
  • छोटे कुत्ते के लिए पिंजरे चुनें आपको अपने शिह त्ज़ू के लिए बैठने, खड़े और घुमाने के लिए पर्याप्त स्थान की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, पिंजरे के चारों तरफ वेंटिलेशन होना चाहिए यह आपके घर में कहीं न कहीं रखने का एक अच्छा विचार है, जहां आप समय बिताते हैं इस तरह, आपका कुत्ता कभी-कभी अपने पिंजरे में हो सकता है और फिर भी लगता है कि वह परिवार का हिस्सा है।
  • अपने कुत्ते को यह विचार करना चाहिए कि पिंजरे में रहने का एक पुरस्कार है, सजा नहीं है पानी की एक प्लेट, भोजन, खिलौने और पुरस्कार के अंदर रखें। सुनिश्चित करें कि खिलौने कुत्तों के लिए सुरक्षित हैं और बहुत बड़ा है ताकि आपका पालतू उन्हें निगल न सकें
  • जब आप सोते हैं, पिंजरे में अपने शिह त्ज़ू रखें, घर से दूर रहें या कुछ घरेलू काम करें जो आपको उस पर नजर रखने की अनुमति न दें। जब तक आपके कुत्ते को घर के अंदर नहीं किया जाता है तब तक करो और आप जानते हैं कि उनके पास दुर्घटना नहीं होगी।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप पिंजरे को एक "जेल" के रूप में नहीं मानते और यह जितना संभव हो उतना कम इस्तेमाल करते हैं। यदि आवश्यक हो, जब आप घर जाते हैं, तो अपने कुत्ते को एक पट्टा पर रखें ताकि वह उसे देख सकें और उसे बाहर ले जा सके जैसे ही आप ध्यान दें कि वह बाथरूम जाना चाहता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका शिह त्ज़ू चरण 2
    2
    तय करें कि आप अपने कुत्ते को घर या बाहर बाथरूम में जाना चाहते हैं। ज्यादातर लोग यह पसंद करते हैं कि उनके पालतू जानवर अपने कचरे को बाहर निकालें। हालांकि, चूंकि शिह त्ज़ु छोटा है, वे कई लोगों द्वारा चुना जाता है जो अपार्टमेंट में रहते हैं। यदि यह आपका मामला है और आपके पास सड़क या आँगन तक त्वरित पहुंच नहीं है, तो आप अपने कुत्ते को घर पर बाथरूम में, एक अखबार में या चटाई पर जाने का विकल्प मानते हैं।
  • अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने का सबसे बड़ा लाभ एक अख़बार में बाथरूम जाने की सुविधा है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो किसी भी कारण से अपने कुत्ते को चलने के लिए परेशान कर रहे हैं, या तो एक व्यस्त कार्यक्रम या भौतिक समस्या के कारण। समाचार पत्रों और मैट्स के अतिरिक्त, आप कई पालतू जानवरों के स्टोर में एक कुत्ता लिटर बॉक्स प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक बाथरूम के रूप में समाचार पत्रों का उपयोग करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह एक बुरी गंध पैदा करता है और यह आपके कुत्ते के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। ध्यान रखें कि shih tzu बहुत ही ऊर्जावान और बाहर रहने के लिए लंबा है।
  • चाहे आप किस विकल्प का चयन करें, इसके अनुरूप होना जरूरी है यदि आप उसे कभी-कभी मक्खन पर पेशाब कर देते हैं और कभी-कभी घर से बाहर होते हैं, तो आपका कुत्ता भ्रमित हो सकता है शिह त्ज़ू को एक सख्त प्रशिक्षण कार्यक्रम की आवश्यकता है ताकि आपको केवल दो विकल्पों में से एक चुनना पड़े।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका शिह त्ज़ू चरण 3
    3
    टूर शेड्यूल बनाएं जब आप अपने कुत्ते को घर के भीतर प्रशिक्षण के लिए शुरू करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पालतू अपने अवशेषों को अंदर नहीं निकालेगा, एक सख्त चलने का समय होगा।
  • यदि आपका कुत्ते सूंघना, स्पिन या सीक्रेट्स, इसका मतलब है कि वह बाथरूम में जाने के लिए तैयार है। यदि आप इन व्यवहारों का ध्यान रखते हैं, तो आप इसे तुरंत बाहर ले जा सकते हैं या घर के अंदर उचित जगह का संकेत दे सकते हैं।
  • जब आप पहली बार अपने कुत्ते को प्रशिक्षण देना शुरू करते हैं, तो आपको इसे हर घंटो और एक आधा या हर दो घंटों तक पेश करना होगा। एक पिल्ला के मामले में, हर 20 या 30 मिनट आप जागते समय इसे बाहर ले जाना चाहिए, सोने से पहले और पानी खाने या पीने से पहले।
  • आपके कूच को बाहर या घर के अंदर निर्दिष्ट जगह पर निकालने के तुरंत बाद अपने कुत्ते को बधाइयां करें। सामान्य तौर पर, शिह त्ज़ु ने नकारात्मक सुदृढीकरण की तुलना में सकारात्मक सुदृढीकरण के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है, इसलिए अपनी गलतियों को डांटने के बजाय उनकी सफलताओं को पुरस्कृत किया है।
  • छवि अपना शीर्षक ट्रेन शिवा त्ज़ू चरण 4
    4
    धीरज रखो शिह त्ज़ू को प्रशिक्षित करना मुश्किल है। अपने कुत्ते को बाथरूम जाने के लिए उचित जगह समझने में 8 महीने तक लग सकते हैं। लेकिन निराश मत हो। यहां तक ​​कि अगर दुर्घटना कुछ महीने बाद होती है, तो प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ लगातार और सख्त रहें। समय बीतने के साथ, आपका पालतू नियमों को समझ और पालन करेगा।
  • भाग 2
    उसे उचित व्यवहार सिखाओ

    ट्रेन का शीर्षक आपका शिह त्ज़ू चरण 5
    1
    अकेले रहने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ शिह त्ज़ू बहुत ही मिलनसार कुत्ते हैं जो अपने मालिकों के साथ जितना संभव हो उतना प्यार करते हैं। इसलिए, जुदाई की चिंता से पीड़ित रहें और चूंकि हर जगह अपने पालतू जानवरों को लेना संभव नहीं है, आपको अकेले रहने के लिए उसे प्रशिक्षित करना होगा।
    • एक पिंजरे का उपयोग करने के लिए जुदाई चिंता को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। शिह त्जू अकेला छोड़ने के बारे में कम परेशान होते हैं यदि उनके पास रहने की जगह होती है अपने पिंजरे को गद्देदार सतह और खिलौनों के साथ एक आरामदायक जगह बनाओ, और घर पर रहने के दौरान दरवाजा खोलने को याद रखें। इस तरह, आपके कुत्ते को पिंजरे को मजबूर अनुभव के रूप में नहीं पहचाना जाएगा, बल्कि अपने स्वयं के विशेष शरण के रूप में।
    • कुछ लोग अपने कुत्ते को पिंजरे में नहीं छोड़ना पसंद करते हैं, खासकर यदि वे दिन के दौरान कई घंटों के लिए बाहर जा रहे हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आप अपने शहि ताजु अपने कमरे, अध्ययन या घर के अन्य बंद क्षेत्र में रह सकते हैं जहां आप सुरक्षित महसूस करते हैं।
  • ट्रेन का शीर्षक आपका शिह त्ज़ू चरण 6
    2
    अपने कुत्ते को अलग-अलग ध्वनियों और अनुभवों को प्रकट करें शिह त्जू नर्वस प्रवृत्तियों को विकसित कर सकते हैं यदि वे बहुत थका हुआ हो। यह एक शर्मीली या आक्रामक चरित्र भी पैदा कर सकता है। इसलिए, अपने पालतू जानवर को अलग-अलग ध्वनियों और स्थितियों का अनुभव करने की कोशिश करें।
  • आपके कुत्ते को दिन-प्रतिदिन की आवाजों जैसे सीटी, कतरनी, सायरन, वैक्यूम क्लीनर और वाशिंग मशीनों के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। चूंकि पृथक्करण की चिंता एक समस्या हो सकती है, अकेले अकेले अकेलेपन और डराने के कारण सुनने के जोखिम को चलाने के लिए बेहतर नहीं है। इसे अलग-अलग उत्तेजनाओं में उजागर करने के लिए आपको इसे कई जगहों पर लेना पड़ता है और जब शोर या अचानक आवाज़ होती है
  • कुत्ते अपने मालिकों से सिग्नल उठा सकते हैं यदि आप डरे हुए हैं या अपने कुत्ते से नकारात्मक व्यवहार की आशा करते हैं, तो वास्तविकता में होने की अधिक संभावना है। जब ज़ोर से आवाज़ें हों तो शांत रहें, अन्य कुत्ते या अन्य लोग आपके कुत्ते को शांत करने में भी मदद कर सकते हैं उसके साथ अलग तरह से व्यवहार न करें ताकि वह स्थिति को एक सामान्य घटना के रूप में देख सकें जहां उसे डरने की कोई बात नहीं है। यदि आप डरपोक व्यवहार दिखाते हैं, जैसे छुपा या शिकायत करना, तो आप उन्हें कुछ आश्वस्त करने के लिए कह सकते हैं या खुश और सकारात्मक क्षण बनाने के लिए उन्हें पुरस्कार दे सकते हैं। हालांकि, उसे स्थिति से बचाव न करें, न ही उसे अपनी बाहों में उठाएं और न ही अतिरंजित करें, क्योंकि इससे आपके कुत्ते को एक अतिशयोक्तिपूर्ण तरीके से प्रतिक्रिया देगी।
  • कई बार, छोटे कुत्ते के मालिक अतिरंजित हो सकते हैं, जिससे "छोटे कुत्ते सिंड्रोम" के रूप में जाना जाता है। ये लोग आक्रामक व्यवहारों को काटते हैं, जैसे काटता है, और बड़े जानवरों से अपने छोटे कुत्ते को फर्श से उठाने या डूबते हुए बड़े जानवरों से बचाने की कोशिश करते हैं, जब वे बड़े नस्लों के कुत्तों के साथ बातचीत करते हैं। अनुशासन और अभिमान की कमी के संयोजन छोटे कुत्ते को भयभीत और कुछ आक्रामक बना देता है। अपने शिह त्ज़ू को बड़े जानवरों से सुरक्षित और रेजैनालो के साथ बातचीत करने की अनुमति दें यदि आप अपने काटने के लिए एक खिलौना या पुरस्कार के लिए चाट दें।



  • छवि का शीर्षक ट्रेन अपने शिह त्ज़ू चरण 7
    3
    अपने कुत्ते को सिखाओ जब वे उसे फोन करते हैं। जब आप कॉल करते हैं तो अपने पालतू जानवरों को आप के करीब लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यह केवल दुर्घटनाओं को नहीं रोक सकता, बल्कि आपके कुत्ते के साथ बेहतर रिश्ते को भी प्रोत्साहित कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप के पास एक सकारात्मक अनुभव है। आपके शिह त्ज़ु को यह महसूस करना चाहिए कि जब उसे बुलाते हैं तो करीब होकर उसके लिए सबसे अच्छा होता है उनकी प्रशंसा, ध्यान, पुरस्कार और खिलौनों के साथ उन्हें इनाम दें जब वे पालन करेंगे।
  • प्रारंभ में, जब आप कॉल करते हैं तो अपने शिह त्ज़ू से दूर होने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है कुत्तों को एक खेल के भाग के रूप में चलाने पर विचार करना चाहिए और इस तरह उन्हें चुनौती देने का विरोध करना आपके लिए कठिन है।
  • जैसे ही वह आदेश को प्रतिक्रिया के रूप में उसे बधाई शुरू करें अगर उसे बधाई मिलती है, तो वह आपके लिए पहुंचने के लिए प्रेरित होगा और अन्य ध्वनियों, जानवरों या लोगों द्वारा विचलित होने की संभावना कम होगी।
  • यदि आपका शिह त्ज़ू आपसे संपर्क नहीं करता है, तो आप उसका नाम दोहरा नहीं सकते हैं या कमान लगातार "आने" यह केवल आपको यह समझने के लिए देता है कि आपके आदेशों को अनदेखा करना ठीक है। इसके बजाय, बिना किसी सफलता के शब्दों को दोबारा करने के बजाए जब आप कहते हैं कि "आओ" या इसे अपने नाम से कहते हैं तो एक इनाम बैग को चलाने या शेकने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका शिह त्ज़ू चरण 8
    4
    पट्टा का उपयोग करने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें चूंकि शिह त्ज़ु छोटे कुत्तों हैं, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि उन्हें पट्टा सही ढंग से उपयोग करें। आप इसे अपनी गर्दन या अंग पर दबाव डालना नहीं चाहते हैं, जबकि इसे चलने के लिए ले जाना चाहिए
  • जब तक आपका शिह त्ज़ु अपनी पट्टा पर खींचने के लिए नहीं सीखता, उसे केवल थोड़े समय तक चलता है। उसे व्यायाम करने के अन्य तरीके ढूंढें, क्योंकि फील्ड ट्रिप अपने प्रशिक्षण सत्रों का हिस्सा रहेगी जब तक कि वह पट्टा पर व्यवहार करने के लिए सीख न जाए
  • उन्हें पुरस्कार दें, जब आप पुरस्कार और तारीफ के साथ पट्टा नहीं खींचते शीलिंग एक शिह त्ज़ू को प्रशिक्षित करने का एक अच्छा तरीका नहीं है वे सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए सही ढंग से जवाब देने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए उन्हें बधाई देता है जब वे कुछ गलत करते हैं तो उन्हें डांटाने के बजाय कुछ सही करते हैं।
  • यदि आपका कुत्ता जाने से पहले उत्साहित हो, तो वह सवारी के दौरान बुरी तरह से व्यवहार करने की अधिक संभावना है। जब आप पट्टा से जाते हैं, तो अपने शिह त्ज़ू को अनदेखा करें यदि यह आपके चारों ओर कूदना शुरू हो जाता है बस रुको जब तक आप इसे महसूस नहीं करते और आपके हार में पट्टा सुरक्षित करते हैं। यदि आप पट्टा पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो खड़े हो जाओ और फिर से शांत होने के लिए प्रतीक्षा करें। जब तक यह अभी तक रहता है, तब तक उस पर पट्टा न डालें, भले ही आप थोड़ी देर में देरी करें
  • यदि आपका कुत्ता आपको खींचता है, तो आप इसे बाहर खींच नहीं सकते बस बंद करो यदि आप जोड़ते हैं कि आपके बेल्ट को खींचते समय नकारात्मक हो जाता है (सवारी बंद हो जाता है), समय के साथ आप यह नहीं करना सीखेंगे यह विकल्प डांट या खींचने से बेहतर काम करता है, जिससे कुत्ते को और अधिक परेशान किया जा सकता है।
  • अगर आपके कुत्ते को परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो एक दोहन में निवेश करने पर विचार करें। आप एक पालतू जानवर की दुकान पर एक प्राप्त कर सकते हैं यह आपके शिह त्ज़ू को अपनी गर्दन को घायल करने से रोक देगा, अगर यह उसकी पट्टा पर खींचने के लिए शुरू हो जाएगा।
  • ट्रेन का शीर्षक आपका शिह त्ज़ू चरण 9
    5
    बैठने और लेटने के लिए अपने शिह त्ज़ू को प्रशिक्षित करें। "बैठा" और "कास्ट" आदेश महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि कई अन्य व्यवहार हैं जिनके लिए आपके कुत्ते को बैठने या पहले झूठ की आवश्यकता होती है। ये अच्छे प्रशिक्षण का आधार हैं।
  • बैठने के लिए अपने कुत्ते को सिखाने के लिए, आपको पहले उसके सामने खड़े होना पड़ेगा और "बैठे" कहें। उसके बाद, आपको एक पुरस्कार लेना चाहिए और अपने सिर पर चाप खींचना चाहिए ताकि आपका सिर ऊपर जा सके और आपका हिंदुस्थान नीचे जाए। जैसे ही वह मंजिल को छूता है उसे बधाई दीजिए
  • जैसे-जैसे आप प्रशिक्षण के साथ प्रगति करते हैं, आप अपने हाथों से शारीरिक रूप से अपने कुत्ते को ले जाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। धीरज के साथ, आपका कुत्ता समझ जाएगा कि प्रत्येक चिह्न का मतलब क्या है। बाद में, संकेतों को सिर्फ शब्दों से धीरे-धीरे बदलने का प्रयास करें ताकि आपके कुत्ते को महसूस हो। लगातार रहें और दिन में 10 से 15 बार ऑर्डर करें, जब तक कि आपके पालतू जानवरों पर हावी नहीं हो।
  • "बैठे" क्रम आपके कुत्ते को नियंत्रित करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। यह महसूस करना जरूरी होगा कि जब कोई दरवाजे पर दस्तक देता है, उसे चलने के लिए और अन्य स्थितियों में जहां वह शांत रहना चाहिए। सबसे आदर्श बात यह है कि जब आप दूसरे उत्तेजनाओं से स्वतंत्र रूप से आदेश सुनते हैं तो आपको लगता है।
  • एक बार जब आपका कुत्ते बैठना सीखता है, तो आप उसे झूठ बोलने के लिए सिखा सकते हैं उसी तरह से शुरू करें जैसे आपने पिछली प्रशिक्षण शुरू किया था। उसे बताएं कि वह महसूस करता है और उसे कास्ट करने के लिए एक पुरस्कार का उपयोग करता है एक बार जब आप बैठते हैं, तो मंजिल के स्तर पर इनाम पकड़ो, लेकिन धीरे धीरे आगे बढ़ें ताकि आप इसे तक पहुंचने के लिए खिंचाव और झुकना पड़े। जैसे ही इसे डाला जाता है, उसे इनाम और ध्यान देने का पुरस्कार मिलता है संकेतों के लिए संक्रमण करें और फिर शब्दों के लिए।
  • "बैठा" और "कास्ट" कमांड का उपयोग अन्य चाल के आधार के रूप में किया जा सकता है, जैसे कि "पहिया", "शेक" और "प्ले मर" ये चालें आपको उसी विधि के साथ सिखा सकती हैं अपने कुत्ते को बैठो या झूठ बोलो और उसके बाद शारीरिक रूप से उसे दिखाएं कि आप उसे क्या करना चाहते हैं, जबकि उसे सही करने के लिए बधाई देता हूं। फिर, अपने हाथों से संकेत करें और अंत में, बोलने वाले आदेश दें
  • भाग 3
    सही प्रशिक्षण रणनीति का उपयोग करें

    ट्रेन आपका शिह त्ज़ू चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को लचीला होने की अनुमति दें शिशु त्ज़ू अपने मालिकों को प्यार करते हैं लेकिन मानवों को अन्य दौड़ के कुत्तों के रूप में उतना ज्यादा प्रसन्न करने के लिए लंबे समय तक नहीं करते हैं वे आमतौर पर जिद्दी हैं और लगातार नियमों का पालन नहीं करते हैं
    • एक शिह त्ज़ू का मूड गतिशील है। हो सकता है कि वह एक दिन बैठकर बैठे बैठे और अपने पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए तैयार हों, लेकिन अगले दिन वह पुरस्कार में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे। तुम हमेशा एक ही प्रशिक्षण रणनीति का उपयोग एक shih tzu के साथ नहीं कर सकते आपको जिस तरह से इनाम और कुछ व्यवहार व्यवहार को दंडित करना है उसे बदलना पड़ सकता है
    • यदि आपका कुत्ता एक दिन भोजन की अनदेखी करता है, तो उसे तारीफ, खिलौने या पैदल चलने के साथ इनाम देने की कोशिश करें। शिह त्ज़ू एक बहुत बुद्धिमान दौड़ है और उनके अच्छे व्यवहार के लिए एक पुरस्कार प्राप्त करने की अपेक्षा रखते हैं। इसलिए, उनके अच्छे काम पर उन्हें बधाई देने के लिए हाथों पर कई विचार हैं।
  • Video: How to Help My Dog Sleep! Relaxing Music for Dogs!

    ट्रेन का शीर्षक आपका शिह त्ज़ू चरण 11

    Video: TV for Dogs! How to Relax My Dog TV with Calming Music!

    2
    प्रशिक्षण के दौरान केवल सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें जबकि शिह त्ज़ू अपनी जिद्दी प्रकृति के कारण ट्रेन करना मुश्किल हो सकता है, ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि डांट और भारी अनुशासन का सहारा लेने के बिना फर्म खड़ा करना।
  • यदि आपका कुत्ता बुरा व्यवहार करता है, तो व्यवहार को नजरअंदाज करना बेहतर होगा। अपने कूद, काटने और अन्य व्यवहारों के लिए कोई प्रतिक्रिया नहीं जो केवल ध्यान की तलाश करते हैं इस मामले में, अपने कुत्ते से न आंखों से संपर्क करें और उससे बात न करें या उसे स्पर्श करें यदि आपका शिह त्ज़ु पता लगाता है कि कुछ व्यवहार आपका ध्यान आकर्षित नहीं करते हैं, तो वे उनको उठाना बंद कर देंगे।
  • अपने अच्छे व्यवहार के लिए हमेशा अपने कुत्ते को बधाई दें शिह त्ज़ू मनुष्य और स्नेह के साथ बातचीत का आनंद लेते हैं, और वह स्नेह जीतने को तैयार हैं। अच्छा व्यवहार के साथ सकारात्मक सुदृढीकरण को लागू करना और खराब व्यवहारों को नजरअंदाज करना आपके कुत्ते को अच्छी तरह से व्यवहार करने का एक शानदार तरीका है।
  • ट्रेन का शीर्षक आपका शिह त्ज़ू चरण 12
    3
    अपने शिशु त्ज़ू को छोटे बच्चों के पास न दें। ये कुत्ते उत्कृष्ट पालतू हैं लेकिन एक ही व्यक्ति को छड़ी करते हैं और अधिक परिपक्व लोगों के साथ घर पसंद करते हैं। 3 साल से कम उम्र के बच्चों को अपने पालतू जानवरों के साथ बहुत अच्छी तरह से नहीं मिल सकता है, क्योंकि उन्हें अपनी सीमा की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आप बेहतर ढंग से अलग नस्ल लेने या अपने कुत्ते को अपने बच्चों से अलग रखने के बारे में सोचेंगे।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि शिह त्ज़ू कुत्तों के अद्वितीय व्यक्तित्व हैं, इसलिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि वह मित्र या परिवार के किसी सदस्य से सलाह लेना चाहिए, जिसकी इस नस्ल का कुत्ता या कोई अन्य छोटी नस्ल है।
    • शिह त्ज़ू कुत्ते गर्व या अभिमानी भी हो सकते हैं इसलिए, प्रशिक्षण निराशाजनक हो सकता है और कई मालिकों को हार और उनके पालतू जानवरों को बुरी तरह से व्यवहार करने की अनुमति देते हैं। दीर्घकालिक प्रशिक्षण के साथ दृढ़ होना और जारी रखना महत्वपूर्ण है।
    • अपने कुत्ते को केवल जब ट्रेनिंग सत्र के दौरान और बाद में चालें या आदेशों का पालन करते हुए इनाम दें। किसी अन्य समय में लाभदायक स्वार्थी और आत्म-महत्त्वपूर्ण व्यवहार को बढ़ावा देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com