ekterya.com

कैसे अपने हम्सटर कि चक्कर नहीं है चंगा करने के लिए

अगर आपका हम्सटर नहीं चलता है तो आपको क्या करना चाहिए? कारण क्या हो सकता है? कभी-कभी, हैम्स्टर्स एक तरह की हाइबरनेशन राज्य में प्रवेश करते हैं, जिसमें हृदय और श्वसन ताल कम होते हैं और गहराई से सोते हैं। यह महसूस करना मुश्किल हो सकता है कि वे हाइबरनेशन की स्थिति में हैं या यदि वे मृत हैं यदि आप इस स्थिति में अपने हम्सटर को पाते हैं तो आपको क्या करना चाहिए यह जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
अगर संभव है कि आपका हम्सटर हाइबरनेट हो रहा है तो इसका मूल्यांकन करें

क्रीम आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विचार करें कि क्या इस अबाधितता अप्रत्याशित है क्या आपके बीमार हम्सटर ने हाल ही में देखा था? यदि हां, तो वह खाने से रोक सकता था या अपनी भूख को खो सकता था, या शायद वह सामान्य से अधिक पानी पिया, तो आपको अपनी चिप को अधिक बार साफ़ करना पड़ता था शायद वह बदबूदार था, बहुत अधिक वजन खो गया था या उसकी आदतों में काफी बदलाव आया था, उदाहरण के लिए, उसने अपने पहिया पर चलना बंद कर दिया ये सभी रोगों के संकेतक हैं और सुझाव दे सकते हैं कि आपके हम्सटर की मृत्यु हो गई है।
  • दूसरी तरफ, अगर आपका हम्सटर पूरी तरह से स्वस्थ था और उसकी स्थिरता अप्रत्याशित थी, तो आप पूरे की मौत से इनकार नहीं कर सकते, लेकिन एक बड़ी संभावना है कि यह हाइबरनेट है।
  • कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने हम्सटर की उम्र पर विचार करें तुम कितने साल हो? सामान्य तौर पर, उनकी आयु सीमा 18 से 24 महीने के बीच होती है। सबसे लंबे समय तक 36 महीने तक रहना यदि आपका हम्सटर इस सीमा से अधिक है, तो इसका मतलब है कि यह काफी पुराना था और मृत्यु होने की संभावना अधिक है।
  • इमेज का शीर्षक है क्योर आपका नॉट मुव्हिंग हम्सटर चरण 3
    3
    पर्यावरण के तापमान पर विचार करें हाइबरनेशन तापमान पर निर्भर करता है यदि आपके हम्सटर के तापमान का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है, तो यह बहुत ही संभावना नहीं है कि यह हाइबरनेट है। गर्म दिन पर, विचार करें कि हम्सटर का पिंजरा एयर कंडीशनर के पास है या नहीं ये बेहद ठंडी हवा का उत्सर्जन कर सकते हैं, जो आपके हम्सटर को हाइबरनेशन में जाने का कारण बन सकता है। इसलिए ठंडे कमरे के तापमान की संभावना से इनकार नहीं करें, भले ही मौसम दम घुट रहा हो।
  • इमेज का शीर्षक है कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर चरण 4
    4
    भोजन और प्रकाश की हम्सटर की पहुंच का मूल्यांकन करें कभी-कभी, हाइबरनेशन तब शुरू हो जाता है जब हम्सटर में जीवित रहने के लिए संसाधन खोजने में कठिनाई होती है। ये स्थिति कच्ची सर्दियों के साथ जुड़ी होती है, जब तापमान गिरता है, दिन कम होते हैं और भोजन दुर्लभ होता है।
  • अगर हम्सटर में दिन में 8 से 12 घंटे तक प्रकाश हो और अगर आपके पास पर्याप्त भोजन है कम तापमान और कम दिन के साथ भोजन की कमी ने हाइबरनेशन को सक्रिय किया।
  • विधि 2
    निर्धारित करें कि आपका हम्सटर हाइबरनेट है या नहीं

    कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर नामक छवि का शीर्षक चरण 5
    1
    ध्यान से देखें यदि आपका हम्सटर साँस ले रहा है। यदि यह संभव है कि आप हाइबरनेट कर रहे हैं, तो इसे कई मिनट के लिए बहुत सावधानी से देखें। उन लक्षणों को देखो जो आप श्वास ले रहे हैं। ध्यान रखें कि आपके शरीर में सभी प्रणालियां धीमे हो जाती हैं, इसलिए साँस लेने की दर को हर दो मिनट में एक साँस लेना कम किया जा सकता है।
    • दो मिनट से अधिक के लिए हम्सटर का निरीक्षण करें, क्योंकि यह संभव है कि साँस लेना एक आँख के झपकी में होता है और इसे नहीं देखता। यदि आप इसे केवल दो मिनट के लिए देखते हैं और उस समय साँस नहीं देखते हैं, तो आप गलत तरीके से निर्धारित कर सकते हैं कि यह मर चुका है।
  • कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर नामक छवि का शीर्षक चरण 6
    2
    एक दिल की धड़कन का पता लगाने की कोशिश करें यदि आप इसे साँस नहीं देख पा रहे हैं, तो दिल की धड़कन महसूस करने का प्रयास करें हम्सटर की हृदय गति बहुत कम हो सकती है इसे प्रति मिनट चार बीट या एक 15 सेकेंड्स तक कम किया जा सकता है।
  • हम्सटर की धड़कन को खोजने के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे इतने छोटे हैं ऐसा करने के लिए, अपनी कोहनी के पीछे, अपने पालतू जानवर की छाती के प्रत्येक तरफ एक हाथ की अंगुली और अंगूठे को रखें थोड़ा दबाव डालें, लेकिन इसे बचने के बावजूद इसे बचने से रोकने के लिए पर्याप्त है। धैर्यपूर्वक यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या आपको अपनी उंगलियों के सुझावों के खिलाफ एक हरा लग रहा है।
  • कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर शीर्षक 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3



    हाइबरनेशन और मौत की स्थिति के बीच भेद करने के लिए एक सूचक के रूप में शरीर की गर्मी पर ध्यान नहीं देता। चिंता मत करो अगर आपको लगता है कि यह ठंड है इसका अर्थ यह नहीं है कि वह मर चुका है। हाइबरनेशन प्रक्रिया को पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए ठंडा और निम्न शरीर के तापमान से सक्रिय किया जाता है।
  • कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर नामक छवि का शीर्षक चरण 8
    4
    हम्सटर के शरीर को देखने के लिए देखें कि क्या यह कठोर है। मृत्यु के संकेतकों में से एक है कठोरता मृत्यु या शरीर कठोरता यदि आपको लगता है कि आपके पालतू जानवर का शरीर कठोर और कठोर बोर्ड के रूप में है, तो यह संभव है कि शरीर पहले ही विकसित हो कठोरता मृत्यु, जो मृत्यु का संकेत है
  • विधि 3
    हाइबरनेशन की स्थिति में एक हम्सटर जागृत करना

    इमेज का शीर्षक Cure Your Not Moving Hamster चरण 9
    1
    यदि आपको संदेह है कि आपका हम्सटर हाइबरनेशन की स्थिति में है, तो इसे एक गर्म कमरे में रखें परिवेश का तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए 2 और 3 दिनों के बीच रुको। यदि हम्सटर केवल हाइबरनेट होता है, तो उस अवधि के दौरान किसी बिंदु पर उसे जागृत होना चाहिए।
    • यदि आप जाग नहीं उठाते हैं, तो आप मौत के और अधिक स्पष्ट संकेत देखेंगे, जैसे एक अप्रिय गंध और कठोरता एक हम्सटर को अप्रिय गंध नहीं होना चाहिए अगर यह हाइबरनेट हो।
    • विशेषज्ञों का कहना है कि यह हम्सटर जागने का सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह अधिक जागरूकता की प्राकृतिक प्रक्रिया जैसा दिखता है और अन्य "फास्ट-रीस्टार्ट तकनीक" की तुलना में शरीर के ग्लूकोज रिजर्व पर कम दबाव या तनाव को पेश करता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके हम्सटर में बहुत अधिक पानी और भोजन होता है जब वह उठता है।
  • कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर नामक छवि का शीर्षक चरण 10
    2
    अपेक्षाकृत जल्दी से अपने हम्सटर को गर्म करें एक गर्म कमरे में इसे धीरे धीरे गरम करने के बजाय, आप अपने पिंजरे को एक गर्म जगह में, एक गर्म अलमारी की तरह, अपने अंदर रखकर इसे और अधिक तेज़ी से कर सकते हैं। तापमान पर निर्भर करते हुए, हम्सटर अगले 2 से 3 घंटे में जाग सकता है।
  • इसे एक सुरक्षित कंटेनर में रखने के लिए याद रखें, क्योंकि अगर यह केवल कार्डबोर्ड बॉक्स में पाया जाता है, तो जागने पर इसे काटने और बच सकते हैं
  • एक अन्य विचार पिंजरे को गर्म पानी के थैले पर फर्श के माध्यम से गर्मी विकीर्ण करने के लिए रखा जाएगा।
  • सुनिश्चित करें कि हम्सटर के पास भोजन और पानी है, क्योंकि यह जागरूक करने के लिए ऊर्जा के अपने बहुमूल्य भंडार का उपयोग करेगा और उन्हें जल्दी से भरना होगा या यह यकृत की क्षति हो सकता है
  • कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर नामक छवि का शीर्षक चरण 11
    3
    याद रखें कि हाइबरनेशन एक प्राकृतिक प्रक्रिया है यदि आपका हम्सटर हाइबरनेशन की स्थिति में था, तो ध्यान रखें कि यह प्राकृतिक प्रक्रिया से ठीक हो रहा है। अगर हम्सटर सामान्य (खपत, साफ करता है और अपने पहिया पर चलाता है) में वापस आ जाता है, तो इसे पशुचिकित्सा में लेने की कोई आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आपको कुछ चिंता न करें।
  • इमेज का शीर्षक है कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर चरण 12
    4
    याद रखें कि हैम्स्टर्स का अपेक्षाकृत छोटा जीवन अवधि है यदि आप उसे किसी भी तरह से नहीं जगा सकते हैं, तो वह मर सकता है ध्यान रखें कि, सामान्य तौर पर, हैम्स्टर्स थोड़े समय तक जीवित रहते हैं और अफसोस की बात है कि यह संभव है कि उनका समय समाप्त हो गया है। यह अन्य सभी विकल्पों को खत्म करना सबसे अच्छा है, जो पहले गतिहीनता की व्याख्या कर सकते हैं, लेकिन यह मत भूलें कि अंत में आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपका हम्सटर मृत्यु हो गया।
  • कैरर आपका नॉट मूविंग हैम्स्टर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने हम्सटर को भविष्य में हाइबरनेट से रोकें इस स्थिति की वजह से चिंता न करें और फिर से चिंता न करें, यह सुनिश्चित करें कि कमरे का तापमान, जहां आप 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होते हैं, कि आपके पास दिन में 12 से अधिक घंटे प्रकाश हो , साथ ही प्रचुर मात्रा में भोजन और पानी। इस तरह, आपका शरीर कभी नहीं सोचना होगा कि उसे ऊर्जा का संरक्षण करना चाहिए और वह हाइबरनेशन की स्थिति में प्रवेश नहीं करेगा।
  • युक्तियाँ

    • हम्सटर के प्रजनकों को इस स्थिति में प्रवेश करने के लिए अपने पशुओं को रोकने में बहुत रुचि है। वे अनुशंसा करते हैं कि, हाइबरनेशन से बचने के लिए, पर्यावरण के तापमान को पूरे वर्ष 20 या 21 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रखा जाना चाहिए, जो 12 से 14 घंटे प्राकृतिक प्रकाश प्रदान किया जायेगा (इसे कृत्रिम रूप से बदला जा सकता है) और प्रचुर मात्रा में खाना इन परिस्थितियों में, हम्सटर हाइबरनेट की आवश्यकता महसूस नहीं करेगा और ऐसा करने की संभावना कम है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com