ekterya.com

अपने हम्सटर के टूटे पैर का इलाज कैसे करें

हम्सटर छोटे और तेज जीव हैं दुर्भाग्यवश, उनके लिए नीचे गिरना बहुत आसान है क्योंकि जब कोई उन्हें लोड करता है तो वे इतना मोड़ करते हैं यदि वे एक महान ऊंचाई से गिरते हैं, तो वे एक हड्डी को तोड़ सकते हैं, आमतौर पर एक हिंद पैर। एक टूटी हुई हड्डी, जिसे फ्रैक्चर भी कहा जाता है, एक गंभीर समस्या का प्रतिनिधित्व करता है और सबसे पहले क्या निर्णय लेते समय आपको हमेशा अपने पालतू कल्याण को हमेशा रखना चाहिए। यदि आपके हम्सटर में एक खुले अस्थिभंग होता है, तो आपको इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना होगा। हालांकि, अगर फ्रैक्चर बंद हो जाता है, तो उसे पिंजरे में आराम देना हड्डी को ठीक करने में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1

फ्रैक्चर पर प्रतिक्रिया दें
इमेज शीर्षक से टेट नो हम्सटर` class=
1
फ्रैक्चर के लक्षणों के लिए देखो शायद आप देख सकते हैं कि आपका हम्सटर दर्द महसूस करता है आप सामान्य रूप में सक्रिय नहीं हो सकते हैं या बिल्कुल भी नहीं जा सकते हैं। फ्रैक्चर का संकेत देने वाले अन्य लक्षण हैं:
  • सूजन
  • एक क्रैकिंग या क्रॉकरिंग ध्वनि (तब होता है जब हड्डी के टूटे हुए भाग मल रहे हैं)
  • एक हड्डी जो एक खुले घाव से निकलता है (जो कम आम है)
  • इमेज शीर्षक से टेट नो हम्सटर` class=
    2

    Video: 02 O Baba Kya Aapse Mai Do Batein Karloo || Hindi video Song || Brahma Kumaris

    एक खुला और एक बंद फ्रैक्चर के बीच भेद। एक बार आपको संदेह है कि आपके हम्सटर की हड्डी टूट गई है, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि किस प्रकार का फ्रैक्चर है यदि आप त्वचा से निकलने वाली हड्डी को देख सकते हैं, तो यह एक खुले फ्रैक्चर है। दूसरी ओर, यदि आपको त्वचा पर हड्डी या किसी भी घाव नहीं दिखाई देता है, तो यह एक बंद फ्रैक्चर है। इस मामले में, टूटी हड्डी को पैर की मांसपेशियों में शामिल किया गया है। यदि आपका हम्सटर एक बंद फ्रैक्चर है, तो आप निम्न नोटिस करेंगे:
  • पैर खींचें
  • पैर पर वजन डाल से बचें
  • जब आप देखभाल के साथ क्षेत्र को स्पर्श करते हैं तो एक क्रंचिंग सनसनी
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर` class=
    3
    पहचान लें कि आपको पशु चिकित्सा में क्या स्थिति में जाना चाहिए। यदि आपका हम्सटर खुले फ्रैक्चर है, तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना होगा। इस प्रकार के फ्रैक्चर का ख्याल रखना संभव नहीं होगा और, चिकित्सा उपचार के बिना, टूटी हुई हड्डी का अंत संक्रमित हो जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप ऊतकों, सेप्टिकमिया और मौत की एक सामान्य संक्रमण होती है। यह स्थिति दर्दनाक और धीमी है, इसलिए तत्काल सहायता प्राप्त करें
  • पीड़ित से हम्सटर को रोकने के लिए आपको पशु चिकित्सक के लिए इच्छामृत्यु का सुझाव देना चाहिए। यदि पैर का इलाज करने के लिए कोई चिकित्सा विकल्प नहीं है, तो इच्छामृत्यु एक विकल्प है जो आपके पालतू को दर्द से पीड़ित करने से रोक देगा।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर` class=
    4
    अपने हम्सटर सर्जरी से गुजरना करने के लिए तैयार यदि आपके पास एक खुले फ्रैक्चर है, तो इलाज के लिए संभव सुझाव अंग के अंगच्छेदन या फ्रैक्चर को ठीक करने की कोशिश करेंगे। दोनों प्रक्रियाएं अत्यधिक जोखिम भरा होती हैं और किसी संक्रमण से बचने के लिए उन्हें बाँझ शल्य परिवेश में किया जाना चाहिए। आपको दर्द से बचने के लिए संज्ञाहरण को लागू करना होगा फिर, ध्यान रखें कि जोखिम का स्तर अधिक है और एक बहुत अच्छा मौका है कि हम्सटर मर जाएगा।
  • नहीं हड्डी को संज्ञाहरण के बिना अपनी जगह पर वापस करने का प्रयास करें, क्योंकि यह आपके हम्सटर के लिए अविश्वसनीय दर्दनाक होगा। यह केवल प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मियों के पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए।
  • नहीं घर पर एनाल्जेसिक का संचालन करने की कोशिश करें, क्योंकि आपके हम्सटर के छोटे आकार के कारण, यह अनिवार्य है कि आप अत्यधिक मात्रा का कारण बनाते हैं। बहुत अधिक मात्रा हानिकारक है और पेट या मृत्यु में अल्सर पैदा कर सकता है।
  • विधि 2

    एक बंद फ्रैक्चर का इलाज करें


    इमेज शीर्षक से टेट नो हम्सटर` class=
    1

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy Traces Geneology / Doomsday Picnic / Annual Estate Report Due

    अपने हम्सटर को बहुत आराम करने की अनुमति दें पहिया को अपने पिंजरे से निकालने के लिए उसे लगातार चोट पहुंचाने से रोकने के लिए यदि आप बहु-मंजिला प्लास्टिक के निवास-प्रकार के पिंजरे और चढ़ाई वाले सुरंगों में रहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक स्थान में रहता है, सभी कनेक्शन, अलमारियों या सीढ़ियों को हटा दें। इसके अलावा, आपको इसे अपनी गेंद पर रखने से बचना चाहिए, जबकि आपका पैर ठीक होता है। सामान्य तौर पर, उसे लुभाने से बचें, अगर वह अजीब तरीके से लड़ने और चालने की कोशिश करता है जिससे वह उसे चोट पहुँचा सकता है
    • हम्सटर को बहुत सक्रिय होने से रोकना आपके पैर को वजन का स्तर कम करना होगा। इस तरह, खंडित हड्डी के छोर को वेल्डेड और मरम्मत की जा सकती है।
    • यदि हम्सटर सक्रिय है और इसका पहिया का उपयोग करता है, तो यह चिकित्सा प्रक्रिया को बीच में लाएगा और चोट से चोट को रोकने या रोकने से रोक सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट हेमस्टर` class=
    2
    अपने हम्सटर को दे दो एक पौष्टिक आहार एक संभावित स्वस्थ आहार के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें जिसमें ताजा फल और सब्जियां शामिल हैं सूखे सब्जियों और सूखी संतुलित आहार का उपयोग करने पर विचार करें ताकि वे सड़ने न पाए जाएं यदि हम्सटर उन्हें अपने पिंजरे के एक कोने में जमा करने की कोशिश करता है। इसके अलावा, उसे दूध देने का एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि कैल्शियम हड्डियों को ठीक करने में मदद कर सकता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि यह ताजा हो और बैक्टीरिया से दूषित होने से बचने के लिए कम से कम दो घंटे लगाना।
  • सभी हम्सस्टर्स दूध को पचाने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए यदि आप देखते हैं कि आपकी छरटियां नरमी हो गई हैं या यदि आपके पास दस्त है, तो इसे तुरंत देना बंद करें
  • इमेज शीर्षक से टेट नो हम्सटर` class=
    3
    अस्थिभंग पट्टी से बचें चूंकि हैम्स्टर्स बहुत छोटा है, हड्डी को ठीक करने में मदद करता है कि किसी भी तरह से फ्रैक्चर पट्टी करना असंभव है। पट्टी घर्षण पैदा करने की संभावना है और हम्सटर से पीड़ा या पीड़ा का कारण है। इसके अलावा, यह बहुत संभव है कि आप पट्टी चबायें और टुकड़ों को निगल लें। इसके अलावा, फ्रैक्चर पर पट्टी के दबाव से अधिक दर्द हो सकता है
  • याद रखें कि बिल्लियों और कुत्तों जैसे अन्य जानवरों को फ्रैक्चर के साथ पट्टी किया जा सकता है, लेकिन पहले तो टूटी हुई हड्डियों के हिस्से को गठबंधन किया जाना चाहिए। हम्सटर का छोटा आकार इस कार्य को असंभव बनाता है
  • इमेज शीर्षक से टेट नो हम्सटर` class=
    4
    धैर्य रखें और लक्षणों की जांच करें कि फ्रैक्चर इलाज कर रहा है। आम तौर पर, फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए कम से कम 4 सप्ताह लगते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह 12 सप्ताह तक अधिक हो सकता है। एक बार जब आप उसे थोड़ी देर तक आराम करने की इजाज़त देते हैं, तो उस संकेत को देखो कि वह ठीक हो रहा है, जैसे कि पैर का उपयोग कर चलने या फ्रैक्चर के क्षेत्र में सूजन के गायब होने के कारण। इसके अलावा, अगर अस्थिभंग ठीक हो गया है, तो हम्सटर प्रतिक्रिया नहीं करेगा जैसे कि उसे दर्द महसूस हो रहा है और जब आप अपने पैर को बहुत सावधानी से संभालते हैं तो शिकायत नहीं करेंगे। इसके विपरीत, यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो तुरंत अपने पिंजरे में इसे ध्यान से रखें और इसे आगे बढ़ाना न करें।
  • यह देखने के लिए सबसे सीधा तरीका है कि हड्डी पूरी तरह से चंगा हो गया है, एक्स-रे टोमोग्राफी प्राप्त करना है। हालांकि, यह कुछ महंगा है और यह हम्सटर को संवेदनाहृत करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • यदि आपके हम्सटर ने चंगा किया है, तो आप अपने पहिया और आपके पिंजरे के अन्य फर्श को बदल सकते हैं, यदि कोई हो।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com