ekterya.com

यह तय करने के लिए कि क्या आपके लिए उचित पालतू जानवर है

फेर्रेट मजेदार और इंटरेक्टिव जानवर हैं वे अक्सर शाश्वत बिल्ली के बच्चे के रूप में वर्णित हैं वे अच्छे पालतू जानवर हो सकते हैं, लेकिन एक को अपनाने से पहले कुछ कारकों को ध्यान में रखना आवश्यक है। फेरेट्स को एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है आपको रोजाना उसके साथ खेलना होगा और पशु से अपने घर की रक्षा करने में बहुत समय का निवेश करना होगा। इसके अलावा, आपके घर और जो लोग इसमें रहते हैं उन्हें फेर्रेट के साथ संगत होना चाहिए। उदाहरण के लिए, वह बच्चों और छोटे पालतू जानवरों के साथ अच्छी तरह से नहीं हो सकता है इसके अलावा, आपको लागत पर विचार करना चाहिए फेरट्स को गोद लेने और खरीद के संदर्भ में महंगा हो सकता है, यह उल्लेख नहीं कि उन्हें विशेष चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है

चरणों

विधि 1
समय की प्रतिबद्धता पर विचार करें

इमेज शीर्षक का निर्धारण करें यदि एक फेरट है तो आप के लिए सही पेट चरण 1
1
उस समय के बारे में सोचें जब आपको अपने घर को फेरेट की वजह से होने वाले संभावित नुकसान से बचाए रखना चाहिए। एक फेर्रेट घर लाने से पहले, आपको आवश्यक व्यवस्था करने में बहुत समय बिताना होगा। आपको कई उपकरण और ऑब्जेक्ट्स प्राप्त करना होगा, और फिर दोपहर को घर पर उन्हें स्थापित करना चाहिए। यदि आप कदम उठाते हैं, तो प्रक्रिया को दोहराना आवश्यक होगा। इसलिए, अपने साथ ईमानदार रहें और सोचें कि क्या आपके पास उस जगह की सुरक्षा में निवेश करने का समय है जहां आप रहते हैं।
  • फर्नीचर और दीवारों में आपको किसी भी छेद या खुले स्थान को भरना होगा या कवर करना होगा, क्योंकि फेरेट्स उन क्षेत्रों में घूमने और छिपाने के लिए प्यार करते हैं। इसके अलावा, आपको भारी वस्तुओं, जैसे आपके स्टीरियो या स्पीकर को एक कोठरी या ड्रेसर में छिपाना पड़ेगा क्योंकि चूंकि फेरेट्स चढ़ना पसंद करते हैं और इन वस्तुओं को फेंक सकते हैं और खुद को चोट पहुंचा सकते हैं
  • आपको सीढ़ियों को अवरुद्ध करना होगा और लकड़ी की तरह उत्पादों से बना फर्नीचर की रक्षा करना होगा, क्योंकि फेरेट्स उन्हें चबाते हैं।
  • घर के सफाई और रखरखाव को अधिक समय पर करना होगा यदि आपके पास एक फेरेट है ये आम तौर पर लगभग सब कुछ चबाते हैं और यदि वे गलत ऑब्जेक्ट को काटते या निगलते हैं तो उन्हें चोट लगी जा सकती है। इसलिए, यदि आपके पास पालतू फेर्रेट है तो आपको अपने घर को बहुत साफ रखना होगा।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि क्या फेरट है आप के लिए सही पेट चरण 2
    2
    यदि आपके पास फेरेट के साथ खेलने के लिए पर्याप्त समय है तो मूल्यांकन करें। Ferrets मिलनसार जानवर हैं। इसलिए, यदि उनके पास अपने मानवीय भागीदारों के साथ खेलने का समय नहीं है, तो वे खुश नहीं होंगे। विचार करें कि एक फेरेर निश्चित रूप से एक स्वतंत्र पालतू नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप खेलने के लिए पर्याप्त समय समर्पित कर सकते हैं।
  • फेर्रेट्स बहुत सोता है वे लगभग 18 घंटे एक दिन सोते हैं। हालांकि, जब वे जाग रहे हैं वे बहुत सक्रिय हैं और बहुत उत्तेजना की आवश्यकता है।
  • पूरे दिन में किसी आवास या पिंजरे में अपने फेर्रेट को मत छोड़ें। यह आवश्यक है कि आप अपने पालतू जानवरों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए खेलने के कई घंटे समर्पित करें।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि क्या आपके लिए सही पेट है चरण 3
    3
    याद रखें कि फेर्रेट्स को प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है सैंडबॉक्स का इस्तेमाल करने के लिए उसे प्रशिक्षित करना ज़रूरी है - आप घर के चारों ओर बिखरे "दुर्घटना" नहीं करना चाहते हैं इसके अलावा, आपको उसे सही ढंग से व्यवहार करने के लिए सिखाना होगा। कुछ समय बिताने के लिए उसे शिक्षण नहीं करना चाहिए, उसे काटने या खरोंच नहीं करना चाहिए।
  • Ferrets बुद्धिमान जानवर हैं और खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी जानवर के साथ, इस प्रक्रिया के लिए समय और दृढ़ता की आवश्यकता है। आपको कई हफ्तों के दौरान अपने फेर्रेट को प्रशिक्षित करना होगा और हमेशा किसी भी तरह के कदाचार को दंडित करना होगा, जैसे कि काटने। यह एक लंबा समय ले सकता है, इसलिए यदि आपको नहीं लगता है कि आप इसे प्रशिक्षित करने के लिए समय चाहते हैं, तो आप बेहतर नहीं अपनाना चाहेंगे
  • Video: FIRST TIME SEEING OUR NEW HOUSE! | EMPTY HOUSE TOUR | We Are The Davises

    इमेज का शीर्षक, तय करें कि क्या आपके लिए एक सही पेट है चरण 4
    4
    सफाई का समय देखें बिल्लियों की तरह, फेरेट्स एक लिटिर बॉक्स का उपयोग करते हैं और आपको इसे दैनिक रूप से साफ करना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने पिंजरे को समय-समय पर साफ करना होगा हालांकि ये कार्य छोटे हैं और आमतौर पर लंबे समय तक नहीं लेते हैं, यह एक अच्छा विचार है कि आप उन्हें अपने पालतू जानवरों को समर्पित करने के लिए समय पर विचार करें। एक फेर्रेट की देखभाल के लिए ध्यान में रखे जाने वाले कारक संचित होते हैं और आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि आप एक को अपनाने से पहले सभी पहलुओं को पूरा कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि क्या आपके लिए एक सही पेट है चरण 5
    5
    एक फेर्रेट की जीवन सीमा पर विचार करें यह कारक महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप युवा को अपना रहे हैं फेर्रट कुत्तों और छोटी बिल्लियों की तरह अन्य पालतू जानवरों तक नहीं रहते हैं इसकी जीवन सीमा 6 और 10 वर्ष के बीच है। अगर आपको लगता है कि कुछ सालों में इसे गोद लेने की संभावना है, तो आप इसे बेहतर नहीं मानेंगे।
  • अपनी वर्तमान स्थिति की स्थिरता के बारे में सोचो यदि आप हर साल स्थानांतरित करने जा रहे हैं, तो उस स्थान को ढूंढना मुश्किल हो सकता है जहां फेरेट की अनुमति है। कुत्तों और बिल्लियों के विपरीत, कुछ जगहों पर उनके गंध की वजह से फेरेट्स या अन्य समान जानवरों के कब्जे के विरुद्ध विशिष्ट नियम हो सकते हैं।
  • अन्य कारकों पर विचार करें उदाहरण के लिए, क्या आप एक नया कैरियर शुरू करेंगे, एक अध्ययन कार्यक्रम खत्म करेंगे, यात्रा करें या कुछ बड़े बदलावों के माध्यम से जाएं? यदि हां, तो लंबी अवधि में फेर्रेट रखना मुश्किल हो सकता है।
  • यदि आप एक फेर्रेट चाहते हैं, लेकिन आप चिंता करते हैं कि आपका जीवन बहुत अस्थिर है, तो हमेशा एक बच्चे के बजाय वयस्क फेर्रेट अपनाने की संभावना है।
  • विधि 2
    अपने घर का मूल्यांकन करें

    छवि का शीर्षक, तय करें कि क्या आपके लिए एक सही पेट है चरण 6
    1
    यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं तो एक फेरेट अपनाने से बचें फेर्रट छोटे बच्चों के साथ नहीं होते हैं, क्योंकि वे काटते हैं यदि वे तेजी से आयोजित किए जाते हैं यदि आपके पास बहुत कम बच्चे हैं, तो पता है कि जानवरों को देखभाल के साथ कैसे रखा जाए, तो आपके लिए एक अच्छा पालतू नहीं है।
    • हालांकि, फेरेट पुराने बच्चों के साथ मिल सकते हैं अगर आपके बच्चों को एक पशु को सुरक्षित रूप से पकड़ने का तरीका पता है और यह पहले किया है, तो आपके घर के लिए एक फेरेट एक उत्कृष्ट पालतू हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है कि तय करें कि क्या आपके लिए सही पेट है चरण 7
    2
    विचार करें कि आपके घर में कितना आंदोलन है यदि लोग अक्सर घर में प्रवेश करते हैं और अक्सर घर छोड़ते हैं, तो दो बड़ी चिंताएं हैं सबसे पहले, फेरेट जमीन पर बहुत अधिक समय पर होते हैं। यदि घर में बहुत से लोग हैं, तो वे इस पर आसानी से कदम उठा सकते हैं। दूसरा, फेरेस्ट बचने के लिए जाते हैं यदि आप आमतौर पर घर पर दरवाजे खोलते हैं और बंद करते हैं, तो आपके पालतू जानवर की सुरक्षा के लिए जोखिम अधिक है।
  • फेरेट्स चुप घरों में बेहतर रहती हैं जहां ज्यादा आंदोलन नहीं है।
  • फेर्रेट सुरक्षित रखने के लिए दरवाजों और खिड़कियां बंद रखने के लिए आवश्यक होगा। यदि आप दरवाजे और खिड़कियां छोड़ना पसंद करते हैं तो एक प्राकृतिक हवा के लिए खुला है, तो आप इस पालतू जानवर के साथ बहुत अच्छी तरह से नहीं करेंगे।
  • इमेज शीर्षक का निर्धारण करें कि क्या आपके लिए एक सही पेट है चरण 8



    3
    अपने अन्य पालतू जानवरों को ध्यान में रखें सामान्य तौर पर, फेरेट्स घर में बेहतर रहते हैं जहां कोई अन्य पालतू जानवर नहीं है। बिल्लियों और कुत्ते अक्सर उनके साथ आक्रामक होते हैं, जबकि वे शिकार के रूप में चूहों और चूहों जैसे छोटे जानवरों का इलाज कर सकते हैं। इसलिए, यदि आपके पास पहले से ही अन्य पालतू जानवर हैं, तो हो सकता है कि फेर्रेट को जोड़ने का कोई अच्छा विचार न हो।
  • कुछ लोगों के पास कुत्तों या बिल्लियों के साथ फेरेट्स होते हैं यदि आप पहले से ही एक कुत्ता या बिल्ली है, भले ही एक को अपनाने का निर्णय ले लें तो याद रखें कि उनके इंटरैक्शन पर हमेशा नजर रखिए। यहां तक ​​कि अगर यह एक खेल है, तो आपका कुत्ता या बिल्ली गलती से फेरेट को चोट पहुंचा सकता है
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि एक फेर्रेट का सही पेट आप के लिए है 9
    4
    तय करें कि आप अपनी गंध को सहन कर सकते हैं फेर्रेट्स की गहरी गंध है जिन ग्रंथियों का उपयोग वे अपने क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए करते हैं, वे एक तेल पदार्थ को छिपाने के लिए, जो आपके घर में एक मांसपेशी गंध छोड़ देता है यदि आप एक छोटे से घर या अपार्टमेंट में रहते हैं, तो फेर्रेट की गंध काफी ध्यान देने योग्य हो सकती है।
  • एक फेर्रेट की गंध एक बदमाश के समान है।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि क्या आपके लिए एक सही पेट है चरण 10
    5
    सुनिश्चित करें कि यह एक पालतू फेर्रेट के लिए कानूनी है सिर्फ इसलिए कि पालतू जानवरों की दुकान में फेरेट्स का मतलब यह नहीं है कि उन्हें आपके इलाके में रहने की अनुमति है। कुछ देशों और राज्यों में, फेर्रेट करना अवैध है यह कुछ शहरों या विशेष क्षेत्रों में भी हो सकता है और आपको पालतू के रूप में एक के लिए लाइसेंस या परमिट की आवश्यकता हो सकती है।
  • जानवरों या वन्यजीवों की रक्षा के लिए एक इकाई के साथ अपने क्षेत्र में एक फेर्रेट रखने के लिए आवश्यकताओं की जांच करें।
  • इसके अलावा, विचार करें कि क्या उसे आपके घर में फेर्रेट करने की अनुमति है। यदि आप जिस जगह पर रहते हैं, उसे किराए पर लिया जाता है, फिर भी फेरेट्स को अनुमति नहीं दी जा सकती है, भले ही यह आपके इलाके में है। इसलिए, पालतू जानवर के रूप में एक को अपनाने से पहले मकान मालिक से परामर्श करें।
  • विधि 3
    लागत पर विचार करें

    इमेज का शीर्षक, तय करें कि क्या आपके लिए एक सही पेट है चरण 11
    1
    गोद लेने और खरीद की लागत के बारे में जानें Ferrets सस्ते नहीं हैं आपकी लागत पशु संरक्षण इकाई या पालतू जानवरों की दुकान के साथ आप जो सौदा करते हैं, उसके आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन आमतौर पर यह $ 75 और यूएस $ 250 के बीच खर्च हो सकता है।
    • आम तौर पर, यदि आप जानवरों के लिए शरण या आश्रय से फेर्रेट लेते हैं, तो लागत आमतौर पर कम होती है।
  • Video: HALLOWEEN SPOOKTACULAR 2016 | We Are The Davises

    इमेज का शीर्षक, तय करें कि क्या आपके लिए एक सही पेट है चरण 12
    2
    सुनिश्चित करें कि आप टीके की लागत को कवर कर सकते हैं सभी पालतू जानवरों की तरह, फेरेट्स को रेबीज जैसी बीमारियों से बचने के लिए बुनियादी टीके की आवश्यकता होती है। टीके की औसत दर जानने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें। इसके अलावा, आपको अपने पालतू जानवरों को स्वस्थ रखने के लिए पशुचिकित्सा में वार्षिक परीक्षाएं करना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने इलाके में एक पशुचिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं जहां फेरेट्स की परवाह है। ध्यान रखें कि सभी पशु चिकित्सक इन जानवरों का इलाज नहीं कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक है कि तय करें कि क्या आपके लिए एक सही पेट है चरण 13
    3
    नसबंदी की लागत पर विचार करें यदि आपके फेरेट को अभी तक निष्फल नहीं किया गया है, तो उसे सर्जरी में ले जाना महत्वपूर्ण है जब तक आप पशु को पुन: उत्पन्न करने के लिए खरीद नहीं लेते हैं, आप अनपेक्षित बच्चों को नहीं करना चाहते हैं यदि आपके पास विभिन्न लिंगों के दो ferrets हैं तो यह प्रक्रिया महत्वपूर्ण महत्व का है।
  • हालांकि, पशुचिकित्सा के आधार पर लागत भिन्न हो सकती है, नसबंदी आमतौर पर यूएस $ 200 और यूएस $ 300 के बीच होती है। इसके अलावा, मान लें कि सर्जरी के बाद आपके फेरेट को अन्य दवाओं की आवश्यकता हो सकती है
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि क्या आपके लिए एक सही पेट है चरण 14
    4
    अपने पालतू जानवरों की देखभाल के लिए संबंधित अन्य लागतों पर विचार करें। पिंजरे, सामान, भोजन, पुरस्कार, खिलौने, रेत और अन्य वस्तुओं की कीमतों को देखते हुए, आप शुरू से ही पैसे की एक बड़ी राशि खर्च करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको खरीदने और कीमतें बढ़ाना होगा। इस तरह, आपको यह पता चल जाएगा कि क्या आप वास्तव में इस समय एक फेर्रेट होने की लागतों को वास्तव में कवर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, अप्रत्याशित परिस्थितियों के मामले में थोड़ा अधिक पैसा खर्च करना बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, आपका फेरेट एक पालतू जानवर या आश्रय के अंदर होने के कारण ठंड को पकड़ सकता है। इस मामले में, आपको पशु चिकित्सा देखभाल की लागत को कवर करने के लिए अतिरिक्त पैसे की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • किसी मित्र को देखें जो फेर्रेट या फेरेट्स का आश्रय रखता है और उन्हें देखकर और उनकी देखभाल के बारे में सवाल पूछते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको नहीं लगता है कि आप प्रतिबद्धता रख सकते हैं, तो कभी भी पालतू नहीं अपनाना चाहिए। एक फेर्रेट अपनाने से बचें, अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप इसका सही ढंग से पालन कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com