ekterya.com

घोड़े को कैसे डीवर्मिंग करना

यदि आप अपने घोड़े में दर्द या बेचैनी के लक्षणों को देखते हैं, परजीवी के लिए जांच करना सबसे अच्छा है आंतों कीड़े या परजीवी पेट का दर्द, दस्त, वजन घटाने, अल्सर, पेट के थूथन और सूजन पर घाव पैदा कर सकते हैं। सौभाग्य से, विभिन्न प्रकार के उपचार के विकल्प हैं। यदि आपको संदेह है कि कारण परजीवी है, तो अपने घोड़े को प्रभावी उपचार देने के लिए अपने पशुचिकित्सा को कॉल करें।

चरणों

विधि 1
अपने घोड़े की डीवर्मिंग तैयार करें

डीवॉर्म अ हॉर्स चरण 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि क्या आपके घोड़े की आवश्यकता होती है चूंकि यह पूरी तरह से आपके घोड़े पर निर्भर करेगा, आपको अपने पशुचिकित्सा को एक भेसकीय नमूना देना होगा। यह पता लगाने के लिए कि आपके घोड़े की कीड़े और किस प्रकार वे हैं, पशुचिकित्सक अंडा की गिनती परीक्षण करेंगे यह आपके पशुचिकित्सक को उस विशेष रूप से प्रभावित होने के लिए सबसे प्रभावशाली डीवर्मर चुनने की अनुमति देगा और कितनी बार उसे प्रशासित करने की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, एक गंभीर कीड़े की समस्या के साथ एक घोड़ा हर महीने कीट की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कुछ कीड़े के साथ एक वर्ष में 4 या 2 बार भी ठीक हो सकता है।
  • डीवॉर्म अ हॉर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    डीवर्मिंग के प्रतिरोध के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें। अपने घोड़े को अनावश्यक रूप से Worming कीड़े के लिए प्रतिरोध में वृद्धि का कारण हो सकते हैं। इस कारण से, आपका पशुचिकित्सक आपको अलग-अलग दवाओं के बीच घूमने की सलाह दे सकता है, उपचार के साथ फिर से शुरू करने से पहले, अपने घोड़े को 4 या 6 अलग-अलग दिवालिया हो सकते हैं। यह देखते हुए कि कुछ घोड़ों परजीवी के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरोध विकसित कर सकते हैं, यह बिल्कुल कम करने के लिए आवश्यक नहीं है, यही वजह है कि फफलक विश्लेषण की आवश्यकता है।
  • अपने घोड़े कीड़े की एक गंभीर समस्या है, तो एक दैनिक dewormer नियमित स्वच्छ के बीच एक गंभीर संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, दैनिक डीवर्मरों को अपनी खुद की कुल रणनीति के रूप में नहीं माना जाना चाहिए, क्योंकि उनकी प्रभावशीलता कुछ परजीवी के खिलाफ सीमित है और इससे पहले कि वे इस्तेमाल किए जा सकें, एक पूर्ण डावर्मिंग उपचार आवश्यक है।
  • डिवर्म अ हॉर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    दवाओं पर चर्चा करें आपके पशुचिकित्सा औषधि की दवाओं के बारे में आपके साथ बात करेंगे इसमें फेनबेंडेजोल, आईवरमाक्टिन, मोक्सीडेक्टिन, प्य्राट्रल और प्रोजिकेंटल शामिल हैं। चूंकि प्रत्येक दवा का सूक्ष्म गतिविधि का अपना स्पेक्ट्रम है, इसलिए आपके पशुचिकित्सा का फैसला होगा कि आपके घोड़े पर कौन से दवा सर्वोत्तम काम करेगी। विचार करने के लिए निम्न प्रकार की दवाएं हैं:
  • बेंज़िमिडाजोल, जैसे फेनबेंडेज़ोल, अन्य प्रकार की दवाओं के विपरीत निमेटोड अंडे को मार सकता है। वे विभिन्न प्रस्तुतियों में उपलब्ध हैं, जैसे कणिकाओं, पेस्ट और निलंबन फ़ार्मुलों। ये दवाएं आम तौर पर एक पंक्ति में कई दिन ले जाती हैं
  • मैक्रोसाइटलिक लैक्टोन, जैसे कि आईवरमेक्टिन और मोक्सीडेक्टिन, सबसे प्रभावी दवाओं में से एक हैं और बाहरी परजीवी को मार सकते हैं, जैसे कि जूँ और कीड़े उपचार प्रभावी होने में 3 से 4 दिन लगते हैं।
  • Isoquinoline, जैसे praziquantel, केवल नेमाटोड के खिलाफ प्रभावी है, एकांत नहीं वाले इस कारण से, वे केवल मैक्रोसायक्लिक लैक्टोन के साथ संयोजन में भस्म हो गए हैं।
  • डीवर्म अ हॉर्स चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने घोड़े के लिए सही खुराक तैयार करें। आपको अपने घोड़े का वजन जानना चाहिए, क्योंकि खुराक इस पर निर्भर है और आपके पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित है यदि दवा पर्याप्त नहीं होती है, तो उपचार का कोई असर नहीं पड़ेगा, जिससे दवा के प्रतिरोध भी हो सकता है। ज्यादातर दिवालिया बहुत सुरक्षित हैं, इसलिए लापता की सिफारिश की गई राशि से अधिक श्रेष्ठ है, खासकर यदि आपके घुटने डोजरर्स को घृणा करते हैं और उन्हें बाहर निकलते हैं। अपने घोड़े की आशा करने के लिए हाथ पर अतिरिक्त दवा लें, खुराक को बाहर निकाल दें।
  • ध्यान रखें कि डेवर्मरों के लिए कई खुराक सिरिंजों में 540 किलो (1200 एलबी।) घोड़े के लिए पर्याप्त मात्रा है। यदि आपके पास एक बड़ा घोड़ा है, तो आपको 2 सिरिंजों की आवश्यकता हो सकती है। कुछ पशु चिकित्सकों का कहना है कि आपके घोड़े के आकार की परवाह किए बिना, आवश्यक राशि के अतिरिक्त, 110 किलोग्राम (250 पाउंड) अधिक के अनुपात में,
  • अपने घोड़े का वजन जानने के लिए, भोजन व्यापारी से मोजे टेप खरीदें या घोड़ों के लिए एक विशेष दुकान खरीद लें। घोड़े की छाती के आसपास उपाय करें और जांचें कि वे कितने वजन प्रदान करते हैं, उनके पैमाने से कितना वजन होता है।
  • विधि 2
    एक खुराक सिरिंज के साथ डीवर्म

    डिवर्म अ हॉर्स चरण 5 नामक छवि
    1
    अपना घोड़ा और दवा तैयार करो घास या पुआल के बिना, अपने घोड़े के थूथन खाली होना चाहिए ये तत्व आपके घोड़े को दवाओं को आसान बना दे सकते हैं। आपके घोड़े पर भी अपना हेलटर होना चाहिए, यह वह जगह है जहां आप डेवर्मर को प्रशासित करते हैं। इसके ढक्कन को हटाने और इसी तरह की खुराक की अंगूठी को समायोजित करने के लिए सिरिंज तैयार करें।
    • आप दवा के संचालन से पहले अपने घोड़े को पानी खिला सकते हैं और पानी दे सकते हैं, जैसा कि डीवर्मर का स्वाद उसे बाद में थोड़ी देर के लिए करना चाहता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप अपने घोड़े का प्रयोग किया और गर्म या सामान्य से प्यासा है।
  • Video: Deworming in dogs in Hindi कुत्ते के पेट के कीड़े कैसे निकाले

    डीवॉर्म अ हॉर्स चरण 6 के शीर्षक वाला छवि



    2
    सिरिंज डालें मुखपत्र को अपने घोड़े की जीभ की तरफ खींचें, उसके होंठ उठाएं और सिरिंज को गले की ओर ले जाएँ। सिरिंज लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह स्काई के सामने, दांतों और कुत्ते के बीच होती है, और दाढ़ी के बीच होती है। सिरिंज को पकड़ना सुनिश्चित करें ताकि आप सवार को आसानी से दबा सकें।
  • मुखपत्र को पूरी तरह से फिट करने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें मुंह के अंदर, एक संभावना है कि डीवर्मर जीभ, दाँत या गाल की आंतरिक दीवारों को कवर करता है, और इसमें से अधिकतर इसे निगल लेंगे।
  • Video: Dog vaccination schedule in Hindi.. कुत्ते के तिके हिन्दी मे

    डिवर्म अ हॉर्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    डीवर्मर का प्रशासन घोड़े के थूथन में दवा को शूट करने के लिए सिरिंज के सवार को दबाएं। उसे परेशान करने के लिए जल्दी न करें। एक बार सभी दवाएं निकल जाती हैं, सिरिंज को हटा दें और कुछ घंटों तक अपने घोड़े का सिर रखें। यह डीवर्मर की थूकना को रोक देगा।
  • यदि आपका घोड़ा अभी भी दवा को बाहर निकालता है, तो उसे एक समय में छोटे भाग देने का प्रयास करें या इसे अपने भोजन के साथ मिलाएं।
  • विधि 3
    पेलेटेड डेवर्मर के साथ डीवर्म

    Video: पालतू कुत्ते को कीड़ों की दवाई कैसे दें और कब दे और किस तरीके से दें how to deworming your dog

    डीवॉर्म अ हॉर्स स्टेप 8 नामक छवि
    1
    एक पैलेटेड डीवर्मर खरीदें इस प्रकार के डीवर्मर को आपके घोड़ों के भोजन के साथ जोड़ा जाता है, जैसे कि अनाज या अनाज अपने पशुचिकित्सा से पेलेटेड डीवर्मर और खुराक के ब्रांड की सिफारिश करने के लिए कहें। आपके द्वारा चुने जाने वाले पैकेज को इसके वजन पर आधारित अपने घोड़े को खिलाने के लिए कितनी बार ध्यान देना चाहिए।
    • अपने पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित डीवर्मिंग उपचार शेड्यूल को नीचे लिखें आपको अपने घोड़े को पेलेटेड डीवर्मर की सही खुराक को समय पर सूचित करना चाहिए।
  • डीवॉर्म अ हॉर्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    छर्रों को मापें पेलेटेड डीवर्मर की सही मात्रा को मापने के लिए पैकेज में शामिल चम्मच का उपयोग करें। अपने घोड़े के अनाज में खुराक को मिलाएं। सिर्फ एक भोजन के लिए पर्याप्त उपयोग करें, पूरे दिन के लिए नहीं। अपने सामान्य अनाज के बजाय, अपने व्यवहार के साथ छर्रों को मिलाकर से बचें
  • अनाज सुनिश्चित करता है कि खुराक पूरी तरह से भस्म हो गया है, जबकि व्यवहार के साथ, आपका घोड़ा सभी छर्रों को नहीं खा सकता है या उन्हें पूरी तरह से अनदेखा नहीं कर सकता।
  • डीवॉर्म अ हॉर्स स्टेप 10 नामक छवि
    3
    पिलेटेड डेवर्मर के साथ अपना घोड़ा फ़ीड करें। अपने घोड़े को डीवर्मर के साथ संयुक्त भोजन प्रदान करें। यह सुनिश्चित कर लें कि आप भोजन को खत्म करने के लिए यह देखना चाहते हैं कि क्या आपने सभी दवाएं खाईं हैं। यदि आपका घोड़ा सभी अनाज या छर्रों को नहीं खाता है, तो पूरे मिश्रण को खत्म करने के लिए इसे उत्तेजित करने के लिए थोड़ा तरल गुड़ जोड़ें।
  • यदि आप इसे खिलाने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी भोजन को डीवर्मर के साथ जोड़ा जाए।
  • Video: पशुओ {कुत्ते ,गाय आदि}के रोगों की जानकारी के लिए देखे यह विडियो !!AAA{All About Animal}

    युक्तियाँ

    • यद्यपि वे सीरिंज या छर्रों के समान नहीं हैं, वहीं टीके भी कम कर रहे हैं। केवल एक अनुभवी पशुचिकित्सा या सवार को उस टीके का प्रबंधन करना चाहिए जहां यह होना चाहिए।
    • अचानक तैयार हो जाए कि ज्यादातर घोड़े उन्हें अज्ञात आंदोलनों या सामग्रियों को महसूस करते हैं। एक बहुत मजबूत पुल उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकता है या यहां तक ​​कि घोड़े को भी, खासकर अगर इसे बांध दिया गया हो।

    चेतावनी

    • घोड़े बड़े हैं और असुविधाजनक परिस्थितियों में हिंसक प्रतिक्रिया कर सकते हैं अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि आप अकेले ऐसा कर सकते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से पूछें कि कैसे डीवर्मर को प्रशासित किया जाए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com