ekterya.com

कैसे पता चले कि एक अप्सरा कॉकटू पुरुष या महिला है

अप्सरा कोकाटोओस ऑस्ट्रेलिया के पक्षियों हैं, जिनकी अन्य प्रजातियों के चचेरे भाई जैसे गाला और काले कौकेटू हैं। "सामान्य ग्रे" रंग (वयस्क शरीर और पीले सिर) के साथ वयस्क अप्सराकोटोओस उनके पंख के आधार पर भेद करना अपेक्षाकृत आसान है। अन्य रंगाई इससे अधिक कठिन बना सकती हैं, लेकिन व्यवहार और छोटे दृश्य संकेतों में पर्याप्त मतभेद हैं जो आमतौर पर आपको इसे सही तरीके से निर्धारित करने की अनुमति देते हैं। एक विशेष गुण को देखने के बजाय, अपने आप को विभिन्न प्रकार की सूचनाओं पर आधारित करने की कोशिश करें, क्योंकि नैक्सीक कॉकैटोओस में बड़ी संख्या में शारीरिक और व्यवहार भिन्नताएं मौजूद हैं

चरणों

विधि 1

अपनी शारीरिक विशेषताओं के कारण अप्सरा कॉकुटू के लिंग की पहचान करें
बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकैटाइल है पुरुष या महिला चरण 1
1
अपने वयस्क पंख को विकसित करने के लिए पक्षी की प्रतीक्षा करें जब वे जवान होते हैं तो अप्सरा कॉकैटोओस पुरुष और महिला समान दिखते हैं लगभग छह से नौ महीनों के बाद, पक्षी पहली बार अपने पंख को बदल देगा और पंखों की एक नई परत बढ़ेगा जो आम तौर पर अधिक रंगीन होती है और प्रत्येक लिंग के बीच अधिक विविधताएं पेश करती है।
  • एक अपारदर्शी या पीला-रंग का कोट खराब पोषण का संकेत हो सकता है, हालांकि कभी-कभी पूर्ण और उज्ज्वल वयस्क पंखों को विकसित करने के लिए केवल कुछ ही रोपे की आवश्यकता होती है।
  • युवा पक्षियों को घोंसले न दें, क्योंकि यह पक्षियों को अंडे देने या कम उम्र में युवा होने को प्रोत्साहित कर सकता है, जो महिला को नुकसान पहुंचाएगा।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकैतिल है पुरुष या महिला चरण 2
    2
    जांच करें कि क्या आपकी अप्सरा कॉकटू में एक मानक पंख है बिना भिन्न भिन्न ग्रे नाइफ कोकाटोओ के गाल पर ग्रे बॉडी, पीले सिर और ऑरेंज सर्कल हैं। आप निम्न चरणों का उपयोग कर उन्हें पहचान सकते हैं यदि आपकी कॉकैशिएल इन विवरणों से सहमत नहीं है, तो आपके पूर्वजों को असामान्य पंख प्राप्त करने के लिए पार किया गया हो सकता है और आपको अधिक चुनौती का सामना करना होगा। बाद में, इन जातियों की पहचान करने वाली कुछ विशेषताओं का उल्लेख किया गया है, लेकिन सामान्य तौर पर आपको अपने व्यवहार के सुरागों पर खुद का आधार होना होगा।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकैकियल पुरुष या महिला चरण 3

    Video: एका Peksha Ek अप्सरा Aali जनवरी 27 '11 - साक्षी Tisgaonkar

    3
    पूंछ को सावधानी से जांचें सामान्य ग्रे रंग के साथ अप्सरा कॉकैटोस की दौड़ में, वयस्क महिलाएं (और सभी युवा) उनकी पूंछ के पंखों के निचले हिस्से में निशान हैं। ये आमतौर पर क्षैतिज पट्टियां हैं जो ग्रे और गहरे भूरे, सफेद और भूरे या पीले और भूरे रंग के बीच वैकल्पिक होते हैं, लेकिन कुछ मादाओं के पास ग्रे बेस पर अनियमित बिंदु या पैटर्न होते हैं। यदि आप इनमें से कोई भी नहीं देखते हैं, तो कॉकटू को पकड़ कर रखें ताकि इसकी पूंछ उज्ज्वल प्रकाश के सामने हो और इसे सावधानीपूर्वक जांच कर सकें। यदि आप अभी भी किसी भी निशान नहीं देख सकते हैं, तो यह संभावना है कि कॉकटू पुरुष है।
  • लुटीनो में या पीले और पीले सफेद पक्षियों में, जो अभी भी अपने गाल पर मंडल करते हैं, महिलाएं पीले धब्बों से पूंछ के नीचे पंखों और पीले रंग के चिह्नों से पहचाने जा सकती हैं। आपको उन्हें देखने के लिए एक उज्ज्वल प्रकाश का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक कुकैतीएल पुरुष या महिला चरण 4 बताएं
    4
    चेहरे की तुलना करें सामान्य ग्रे नैम्फ कॉकैटोओस में, पुरुष आमतौर पर उज्ज्वल नारंगी डॉट्स के साथ चेहरे पर अधिक हड़ताली पंख होते हैं जो चमकीले पीले चेहरे पर खड़े होते हैं। मादा का चेहरा हल्का नारंगी स्पॉट होता है, आमतौर पर पीले या नीरस भूरे रंग के आधार पर।
  • कुछ नस्लों में, मॉलिंग के बाद केवल पुरुष ही पीले चेहरे का विकास करते हैं, जबकि मादाएं अपने युवाओं के भूरे या भूरे रंग के चेहरे को बरकरार रखती हैं।
  • कभी-कभी, सफेद चेहरे की भिन्नता के साथ अप्सरा कॉकैटोस, लेकिन कोई सफेद शरीर गाल और मादा पर धब्बों के बिना पुरुष होते हैं जो गाल पर कमजोर स्पॉट होते हैं जो उनके शरीर के पंख से मेल खाते हैं।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकैतिल है पुरुष या महिला चरण 5
    5
    शरीर की पंख की तुलना करें शरीर में भूरे पंख के साथ अप्सरा कॉकैटोस की प्रजातियां आमतौर पर पुरुषों में गहरे भूरे पंख होती हैं और महिलाओं में नरम ग्रे होती है। यह कम से कम विश्वसनीय तरीकों में से एक है, लेकिन इससे पिछली समीक्षाओं में उठने वाले संदेह की पुष्टि करने में मदद मिल सकती है। इस पद्धति का उपयोग करते हुए शरीर में भूरे पंख के बिना दौड़ को पहचानना दुर्लभ है।
  • कुछ नस्लों में, महिला को पंखों के नीचे पर कमजोर पीले रंग के धब्बे होते हैं।
  • मोती धब्बे के साथ अप्सरा कॉकैटोस में, जो गैर-सफ़ेद शरीर पर सफेद धब्बे होते हैं, पुरुष पहले मोल्ट के बाद इन "मोती" को खो देते हैं, जबकि महिलाएं उन्हें रखती हैं।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकसील पुरुष या महिला चरण 6 है
    6
    पशु चिकित्सक को कर्कटू लो। नवीनतम संशोधन जो शारीरिक शरीर रचना विज्ञान पर आधारित है यह केवल एक पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना चाहिए बिना अनुभव वाले लोग गंभीरता से कॉकटू को चोट पहुंचाते हैं जब वे कोशिश करते हैं और शायद वे अंतर नहीं बता सकते। पशुचिकित्सा से पूछें कि आपके कॉकटू के लिंग का निर्धारण करने के लिए और पैल्विक हड्डियों के आकार की जांच करने की संभावना है, जो कि महिलाओं में अधिक व्यापक हैं। यहां तक ​​कि यह विधि पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है, क्योंकि प्रत्येक प्रति के बीच में बहुत भिन्नता है
  • पुरानी एक कॉकटू है, इस पद्धति का काम अधिक होने की संभावना है, खासकर यदि पक्षी एक ब्रीडर के रूप में वयस्क हो और यदि वह अतीत में अंडे रखता है।
  • यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित होना चाहते हैं, तो डीएनए टेस्ट का अनुरोध करें।
  • विधि 2

    अपने व्यवहार के लिए अप्सरा कॉककूट के लिंग की पहचान करें
    बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकैटीयल पुरुष या महिला चरण 7 है
    1



    अपने मुखर को देखें हालांकि यह एक सामान्य नियम नहीं है, एक अप्सरा कॉकटू जो आमतौर पर पुरुष है बोलना सीखता है। चाहे आप वाक्यों को सीखते हैं या नहीं, पुरुष अधिक मुखर होते हैं और सीटी बजाते रहते हैं, जबकि मादाएं चुप रहती हैं, और पुरुषों की तुलना में अधिक बार अपने दासों और चिड़ियों का उत्पादन करते हैं।
  • एक कुकैतील पुरुष या महिला चरण 8 बताएं
    2
    पक्षी को दर्पण दे दो। यह संभव है कि पुरुष अप्सरा cockatoos अपने आप को दर्पण में देखकर अधिक समय व्यतीत करते हैं, खुद को मज़ेदार कहते हैं, बुलाते हैं या जांच कर रहे हैं। यदि पक्षी जल्दी से ब्याज खो देता है, तो यह महिला होने की अधिक संभावना है।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकैटाइल है पुरुष या महिला चरण 9
    3
    पुरुषों की प्रलय अनुष्ठानों पर ध्यान दें आमतौर पर, पुरुष अप्सरा cockatoos वह होते हैं जो सक्रिय रूप से एक दोस्त को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कभी-कभी वे इन व्यवहारों को दिखाएंगे, भले ही पास कोई अन्य पक्षी न हो।
  • एक मादा का ध्यान आकर्षित करने के लिए वस्तुओं के खिलाफ बल के साथ अपनी चोंच मार रहा है।
  • अपने चोंच को सीटी बजाते हुए या मारने पर मूँछदार चलना, आप जल्दी से अपने सिर को छलांग या कम कर सकते हैं
  • पंखों के सुझावों को उठाएं और शरीर से दूर रहें, पीछे से देखकर हृदय बनाते हैं।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकैटीयल पुरुष या महिला चरण 10 है
    4
    महिलाओं की प्रेम प्रथा पर ध्यान दें सामान्य तौर पर, मादा और संभोग के संबंध में महिलाएं कम सक्रिय होती हैं, और आम तौर पर इन व्यवहारों को तब तक प्रदर्शित नहीं करती हैं जब तक कि एक पुरुष मौजूद न हो।
  • बैठने की स्थिति में अपने आप को स्थिति बनाओ, अपनी पूंछ उठाकर अभी भी देखिए।
  • पुरुष कॉकैटू को खाना खिलाओ, जिसके साथ वह जोड़ा गया था या जिसकी वह कोशिश कर रहा है उसके साथ।
  • Video: एका Peksha Ek अप्सरा Aali 14 अप्रैल '11 - उर्मिला कानेटकर

    बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकैतिल है पुरुष या महिला चरण 11
    5
    हस्तमैथुन के तरीकों पर ध्यान दें। अधिकांश अनुभवी पक्षी मालिकों ने पाया है कि पक्षियों ने अपने कोलोका (पीठ) को इनकीपर, वस्तुओं और उनके मालिक के हाथों में भी रगड़ दिया है। कुछ पक्षी दिन में एक बार या अधिक बार ऐसा करेंगे। इस सामान्य प्रकार का हस्तमैथुन पुरुषों में अधिक बार देखा जाता है, लेकिन अपवाद हैं।
  • पुरुषों के हस्तमैथुन में आमतौर पर वस्तु के साथ रगड़ करना या उस पर खड़े होना और इसके क्लौका को रगड़ना शामिल है।
  • महिलाओं का हस्तमैथुन समान हो सकता है, लेकिन पूंछ के साथ किसी वस्तु पर झुकाव और आगे की ओर झुकाव वाला शरीर भी शामिल हो सकता है।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक कॉकैकियल पुरुष या महिला चरण 12 है
    6
    जांचें कि क्या आप अंडे डालते हैं यह स्पष्ट है कि केवल महिलाएं अंडे देती हैं, लेकिन यदि आपको कई पक्षियों के पिंजरे में अंडे मिलते हैं तो यह मदद नहीं करेगा। यदि आप पक्षियों के लिंग के बारे में सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो प्रत्येक पक्षी को एक अलग पिंजरे और घोंसले दे दो या भविष्य के अभिलेखों को रिकॉर्ड करने के लिए घोंसले में एक वीडियो कैमरा रखो।
  • 18 महीने से कम उम्र के महिलाओं को घोंसले नहीं होना चाहिए, क्योंकि अंडे बिछाने से युवा पक्षियों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।
  • अंडे को निकालने से पक्षी अधिक डाल देगा।
  • ध्यान रखें कि अंडे को निषेचित किया जा सकता है, हालांकि उस स्थिति में, दंपती की गतिविधि स्पष्ट हो जाएगी
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पालतू जानवरों की दुकान या हैचरी में एक अप्सरा कॉकटू खरीदने वाले हैं, तो वे आमतौर पर अपने पक्षियों के लिंग को जानते हैं, जब वे उन्हें बेचने का निर्णय लेते हैं। यहां तक ​​कि यह विधि 100% सटीक नहीं है, जब तक कि डीएनए परीक्षण नहीं किया जाता है, लेकिन एक अनुभवी ब्रीडर की राय बहुत विश्वसनीय है।
    • मादाएं किसी भी तरह काटने के लिए अधिक प्रवण हैं, लेकिन यह व्यवहार मुख्य रूप से नमूना के स्वभाव पर निर्भर करता है।

    चेतावनी

    • यदि महिला 18 महीने से कम उम्र के हैं तो पुनरुत्पादन गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। यह भी संभावना है कि युवा अप्सरा cockatoos अच्छे माता पिता नहीं हैं यदि आपके पास विपरीत या अज्ञात लिंगों के युवा cockatoos है, उन्हें वयस्कों तक अलग रखने पर ध्यान दें या उनकी देखभाल के अनुरुपों के लक्षणों का पता लगाने के लिए ध्यान से देखें।
    • कभी-कभी, अप्सरा कॉकैतिल जोड़े लड़ाई करते हैं, लेकिन इन झगड़े आमतौर पर चोट के कारण पर्याप्त गंभीर नहीं होते हैं
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com